Blog में Organic Traffic कैसे बढायें – 7 नए तरीके

जब हम अपने Blog में 100 प्रतिशत देते हैं लेकिन तब भी हमारे ब्लॉग पर Organic Traffic नहीं आता है तो हम निराश हो जाते हैं, इस स्थिति में कई सारे ब्लॉगर ब्लॉगिंग छोड़ भी देते हैं. अगर आपके भी ब्लॉग पर Organic Traffic नहीं आ रहा है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूँ Blog Me Organic Traffic Kaise Badhaye.

ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक लाना बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि बिना Organic Traffic के आप ब्लॉग से पैसे नहीं कमा सकते हैं. इस लेख में मैंने आपको ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक लाने के 7 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जहाँ आपको ट्रैफिक की कमी नहीं होने वाली है.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को, और जानते हैं Blog Me Organic Traffic Kaise Badhaye विस्तार से.

Organic Traffic क्या है (What is Organic Traffic in Hindi)

ऑर्गनिक ट्रैफिक वह ट्रैफिक होता है जो किसी वेबसाइट के सीधे सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) से मिलता है.

जब यूजर अपनी कुछ Query सर्च इंजन जैसे गूगल, बिंग आदि, में करता है तो उस Query के Response में एक रिजल्ट पेज Generate होता है उसमें कुछ वेबसाइट (आमतौर पर 10) होती हैं. यूजर जब उसमें से किसी भी एक वेबसाइट को विजिट करता है तो उस वेबसाइट को ऑर्गनिक ट्रैफिक मिलता है.

Organic Traffic बहुत Powerful होता है, अगर आपकी वेबसाइट किसी ऐसे Keyword पर रैंक कर जाती है जिसमें अच्छा – खासा सर्च वॉल्यूम है तो आप मिलियन में ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.

ऑर्गनिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए आपको SEO की अच्छी नॉलेज होनी भी बहुत जरुरी है. आप हमारे ब्लॉग के SEO केटेगरी के लेख पढ़कर बहुत आसानी से SEO सीख सकते हैं.

ऑर्गनिक ट्रैफिक क्यों जरुरी है?

कई सारे लोगों का यह प्रश्न भी होता है कि ऑर्गनिक ट्रैफिक क्यों जरुरी है, हम अपने ब्लॉग में Paid ट्रैफिक या सोशल मीडिया से भी ट्रैफिक ला सकते हैं. लेकिन दोस्तों एक ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक होना बहुत जरुरी है, नीचे मैंने आपको ऑर्गनिक ट्रैफिक के कुछ फायदे बतायें हैं, जिससे कि आप ऑर्गनिक ट्रैफिक के Importance को समझ सकें.

  • Organic Traffic फ्री होता है, इसके लिए आपको कोई Payment नहीं करनी होती है.
  • आपको Targeted ऑडियंस मिलती है. जैसे मेरा यह ब्लॉग Blogging से सम्बंधित है तो मेरे ब्लॉग में वही लोग आते हैं जिन्हें ब्लॉगिंग सीखनी है.
  • आप अनलिमिटेड ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.
  • Google AdSense से पैसे कमाने के लिए ऑर्गनिक ट्रैफिक महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि कई बार सोशल मीडिया के द्वारा मिले अधिक ट्रैफिक के कारण Ad Limit जैसी समस्या आ जाती है.
  • Targeted ऑडियंस होने के कारण आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.
  • आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढती है.

इसके अलावा भी अनेक सारे फायदे ऑर्गनिक ट्रैफिक के होते हैं.

Blog पर Organic Traffic कैसे बढायें

ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक बढाने के लिए मैंने आपको 7 तरीके बताएं हैं. अगर आप लेख में बताये गए तरीकों का पालन करेंगे तो जरुर आपके ब्लॉग पर भी ऑर्गनिक ट्रैफिक बढेगा. हालांकि लेख में बताये गए तरीकों को फॉलो करने पर भी ब्लॉग में ऑर्गनिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए आपको कुछ महीनों का समय जरुर लगेगा. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे तरीके –

1 – Google Ranking से Organic Traffic बढ़ाएं

ब्लॉग में ऑर्गनिक ट्रैफिक बढाने का सबसे Powerful तरीका है Google Ranking. अगर आपकी वेबसाइट किसी Query या कीवर्ड पर सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) के Top 3 में रैंक करती है तो आपकी वेबसाइट पर भर – भर के ऑर्गनिक ट्रैफिक आएगा. हालाँकि यह कीवर्ड के सर्च वॉल्यूम पर भी निर्भर करता है कि आपको कितना ट्रैफिक मिलेगा.

लेकिन सवाल यह आता है कि ब्लॉग को SERP में Top3 पर कैसे लायें?

वैसे तो गूगल के अनेक सारे रैंकिंग फैक्टर हैं जिनके द्वारा वह किसी भी ब्लॉग को SERP में रैंकिंग देता है. लेकिन गूगल सबसे ज्यादा फोकस करता है User Experience को. यानि जो यूजर गूगल के द्वारा आपकी वेबसाइट पर आ रहा है उसे अपने सवाल का संतोषपूर्ण जवाब मिलना चाहिए. अगर यूजर आपकी वेबसाइट के कंटेंट से खुश है तो गूगल खुद ही आपकी वेबसाइट को प्रमोट करेगा.

एक यूजर की Query का संतोषपूर्ण जवाब देने के लिए आपको Search Intent को अच्छे से समझना होगा, और Quality Content पर फोकस करना होगा. Quality Content के साथ आपको ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली भी बनाना होगा ताकि सर्च इंजन के क्रॉलर भी आपके कंटेंट को समझ सके.

2 – People Also Ask से Organic Traffic लायें

People Also ask
Blog Me Organic Traffic Kaise Badhaye

जब भी आप गूगल में कुछ Query सर्च करते हैं तो आपको 3 – 4 रिजल्ट के बाद People Also Ask का सेक्शन दिखता है, जिसमें Question – Answer का फॉर्मेट होता है (जैसा ऊपर इमेज में है). अगर आप एक – एक प्रश्न को खोलकर देखेंगे तो आप पायेंगे कि यहाँ पर अलग वेबसाइट रैंक कर रही होती हैं.

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में इन टॉपिक को कवर करेंगे तो आपको People Also Ask के सेक्शन से भी ऑर्गनिक ट्रैफिक मिलेगा. यहाँ से ट्रैफिक लाने के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Q&A फॉर्मेट में लिख सकते हैं या ब्लॉग में FAQ Schema का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3 – Google Web Stories से ट्रैफिक लायें

अगर आप आज के समय में Google Web Stories नहीं बना रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है क्योंकि वेब स्टोरीज को गूगल खुद प्रमोट कर रहा है. अनेक सारे ब्लॉगर गूगल वेब स्टोरीज के द्वारा अच्छा – खासा ट्रैफिक प्राप्त कर रहे हैं.

वेब स्टोरी Google Discover Feed में दिखती है, वेब स्टोरीज में आप अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक दे सकते हैं. अगर आपकी एक भी वेब स्टोरी डिसकवर में आ जाती है तो आपको बहुत सारा organic traffic मिलेगा. आप वेब स्टोरीज में AdSense के विज्ञापन लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं. मैं खुद Google Web Stories से Organic Traffic ले रहा हूँ. आप नीचे Screenshot देख सकते हैं.

Google Discover
Blog Me Organic Traffic Kaise Badhaye

4 – Google Question Hub से Organic Traffic बढ़ाएं

Google Question Hub टूल को गूगल ने पब्लिशर और कंटेंट क्रिएटर को प्रदान किया है. अगर आप एक ब्लॉग के मालिक हैं तो आप फ्री में गूगल क्वेश्चन हब को ज्वाइन कर सकते हैं.

Google Question Hub में आपको किसी भी विषय पर अनेक सारे ऐसे टॉपिक या सवाल मिल जायेंगे जिनके बारे में लोग गूगल पर खोजते हैं पर उसके बारे में किसी ने नहीं लिखा है. आप इन सवालों पर एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं और पोस्ट का लिंक गूगल क्वेश्चन हब में सवालों के जवाब में सबमिट कर सकते हैं. साथ ही आप किसी सवाल के जवाब में अपने Relevant पोस्ट का लिंक लगा सकते हैं.

Google Question Hub से भी आपको अच्छा – ख़ासा Organic Traffic मिलता है और साथ में ही आपका कंटेंट रिसर्च करने का समय भी बच जाता है.

5 – Google Discover से Organic Traffic लायें

जब आप मोबाइल में गूगल की एप्लीकेशन खोलते होंगे तो आपको यहाँ पर आर्टिकल, वेब स्टोरीज, शोर्ट विडियो देखने को मिलते होंगे, यह गूगल की Feed है जिसका नाम Google Discover है. Google Discover में गूगल यूजर के Interest के हिसाब से कंटेंट Suggest करता है, और यूजर उन पर क्लिक करके उन्हें पढ़ सकता है.

अगर आपका आर्टिकल Google Discover में आ जाता है तो आपको इतना ट्रैफिक मिलेगा कि आप सोच भी नहीं सकते हैं. हालाँकि Google Discover में अपने आर्टिकल को लाने के लिए आपको बहुत मेहनत की जरुरत होगी, और गूगल पर अपना ट्रस्ट भी बनाना होगा. गूगल पर ट्रस्ट बनाने के लिए आपको Google EAT जैसे अल्गोरिथम के बारे में पता होना चाहिए.

6 – Google Image से Organic Traffic ट्रैफिक लायें

गूगल सर्च में आपको सर्च बार के नीचे इमेज का सेक्शन दिखाई देता होगा, आप अपनी इमेज को यहाँ रैंक करवाकर भी गूगल से ऑर्गनिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं. इमेज को रैंक करवाने के लिए आपको इमेज SEO करना होता है.

दरसल कई सारे यूजर Image देखना पसंद करते हैं, जिससे गूगल यूजर की सर्च Query से Relevant इमेज को इमेज सर्च में दिखाता है. यूजर जब इमेज पर क्लिक करता है तो वह उस वेबसाइट को भी विजिट कर सकता है जिसने इमेज पब्लिश की है. तो इस प्रकार से इमेज के द्वारा भी आप Organic Traffic प्राप्त कर सकते हैं.

आप अपने हर आर्टिकल में कम से कम 1 इमेज का इस्तेमाल जरुर करें और इमेज के Relevant Alt Tag का इस्तेमाल करें, इससे आपके इमेज भी इमेज सर्च में रैंक करेंगे और आपको ऑर्गनिक ट्रैफिक मिलेगा.

7 – Google News से Organic Traffic लायें

आप Google News के द्वारा भी ब्लॉग पर Organic Traffic ला सकते हैं. ऐसा जरुरी नहीं है कि आपको ब्लॉग Google News में लाने के लिए न्यूज़ वेबसाइट बनानी पड़ेगी. यूजर के Interest के अनुसार लगभग सभी Niche के ब्लॉग गूगल न्यूज़ में आ सकते हैं. अगर आपकी वेबसाइट गूगल न्यूज़ में आ जाती है तो आपको यहाँ से बहुत सारा ऑर्गनिक ट्रैफिक मिलेगा.

ब्लॉग को गूगल न्यूज़ में लाने के लिए पहले आपको Google News का अप्रूवल लेना पड़ता है और फिर नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करने होते हैं. गूगल आपके कंटेंट की Quality के अनुसार आपके आर्टिकल को गूगल न्यूज़ में दिखता है.

FAQ: Blog Me Organic Traffic Kaise Badhaye

Q – ब्लॉग में ऑर्गनिक ट्रैफिक आने में कितना समय लगता है?

एक नए ब्लॉग में ऑर्गनिक ट्रैफिक आने में कम से कम 5 – 6 महीने का समय लग जाता है, लेकिन यह आपके काम करने की निरंतरता, आपके कीवर्ड और आपकी रणनीति पर भी निर्भर करता है.

Q – ब्लॉग में ऑर्गनिक ट्रैफिक क्या होता है?

ऐसा ट्रैफिक जो किसी वेबसाइट को सर्च इंजन से फ्री में मिलता है उसे ऑर्गनिक ट्रैफिक कहते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Blog Me Organic Traffic Kaise Badhaye की पूरी जानकारी दी है, हमें पूरी उम्मीद है कि अगर आप लेख में बताये गए तरीकों को फॉलो करते हैं तो आपके ब्लॉग में भी ऑर्गनिक ट्रैफिक आएगा और आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पायेंगे.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप इस लेख को सोशल मीडिया के द्वारा अन्य लोगों तक भी पहुंचाएं और ब्लॉग में ऑर्गनिक ट्रैफिक लाने में उनकी मदद भी करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

1Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

4 thoughts on “Blog में Organic Traffic कैसे बढायें – 7 नए तरीके”

Leave a Comment