Bounce Rate और Exit Rate Kya Hai तथा इनमें अंतर

Exit Rate Kya Hai – दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को Check करने के लिए Google Analytic का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको दो Matrices देखने को मिलती है Bounce Rate और Exit Rate. यह दोनों बहुत महत्वपूर्ण है SEO के नजरिये से. बहुत सारे नए Bloggers को इन दोनों में बहुत Confusion होता है. लेकिन इस लेख को पढने के बाद आपको Bounce Rate और Exit Rate से जुड़े सारे Confusion दूर हो जायेंगे.

बाउंस रेट के बारे में हम आपको अपने पिछले लेख में बता चुके हैं. आज के इस लेख हम आपको बताएँगे कि Exit Rate Kya Hai, Exit Rate से हमें अपने ब्लॉग के बारे में क्या जानकारी मिलती है तथा एग्जिट रेट और बाउंस रेट में क्या अंतर है.

तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के और सबसे पहले जानते हैं बाउंस रेट क्या होता है.

बाउंस रेट क्या होता है (What is Bounce Rate in Hindi)

जब भी कोई यूजर हमारी वेबसाइट के किसी एक पेज पर आता है और वह किसी दुसरे पेज में ना जाकर उसी पेज से ही हमारी वेबसाइट से Exit कर लेता है तो यूजर के द्वारा की जाने वाली इस Activity को Bounce कहते हैं. और हमारी वेबसाइट में आने वाले इसी प्रकार के यूजर की कुल संख्या के प्रतिशत को Bounce Rate कहते हैं.

सीधे शब्दों में कहें तो हमारी वेबसाइट के ऐसे Visitor जो किसी एक पेज को देखने के बाद वेबसाइट से एग्जिट कर लेते हैं उनकी संख्या के कुल प्रतिशत को Bounce Rate कहते हैं. Visitor हमारी वेबसाइट के जिस पहले पेज पर आता है उसे Landing Page कहते हैं.

माना आपकी वेबसाइट पर एक दिन में 100 लोग आये और उनमें से 40 लोग ऐसे थे जिन्होंने पहले पेज से ही वेबसाइट से exit कर लिया था तो उस दिन आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट 40 प्रतिशत होगा. Bounce Rate जितना कम होता है उतना ही आपके Ranking की संभावना बढती है.

Bounce Rate का सूत्र

Bounce Rate को हम निम्न सूत्र के द्वारा निकालते हैं –

Bounce Rate = One Page Visit ÷ Total Page Visit × 100 

जहाँ पर भी Rate लिखा होता है उसका मतलब होता है किसी चीज की Value प्रतिशत में है.

Bounce Rate कैसे Check करें

आप Google Analytics में Audience वाले Section में अपने Blog का Bounce Rate Check कर सकते हो. जैसा कि मैंने नीचे Screenshot में दिखाया है.

Bounce Rate Report from Google Analytics

एग्जिट रेट क्या है (What is Exit Rate in Hindi)

जैसा कि मैंने आपको बाउंस रेट में बताया कि यूजर हमारी वेबसाइट के एक पेज को Visit करके एग्जिट कर लेते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी यूजर होते हैं जो कि हमारे वेबसाइट के दुसरे, तीसरे, चौथे या किसी अन्य और पेज से एग्जिट करते हैं तो उन Visitor के कुल प्रतिशत को Exit Rate कहते हैं.

सीधे शब्दों में कहें तो हमारे Blog के ऐसे Visitor जो कि वेबसाइट के पहले पेज (Landing Page) से exit न होकर किसी अन्य पेज से Exit करते है उनकी कुल संख्या के प्रतिशत को Exit Rate कहते हैं. मतलब कि विजिटर एक से अधिक Webpage को विजिट करके वेबसाइट से Exit करता है.

सभी Blog या Website में एक से अधिक पेज होते हैं. हम जिनते भी आर्टिकल अपने ब्लॉग में लिखते हैं वह एक नया पेज होता है.

इस उदाहरण को ध्यान से देखें Exit Rate को समझने के लिए –

माना एक दिन में हमारी वेबसाइट में 100 विजिटर आये उनमें से 20 ने Landing Page से ही Exit कर लिया. तो 20 प्रतिशत बाउंस रेट हो गया. अब बचे 80 में से 40 Visitor में दुसरे पेज से exit किया तो दुसरे पेज का Exit Rate 50 प्रतिशत होगा.

अब बचे 40 Visitor में से 30 विजिटर ने तीसरे पेज से एग्जिट किया तो तीसरे पेज का Exit Rate 75 प्रतिशत होगा. और अंत में बचे 10 विजिटर ने चौथे पेज से वेबसाइट से एग्जिट किया तो चौथे पेज का Exit Rate 100 प्रतिशत होगा.

इसी प्रकार से सभी पेज का Exit Rate अलग – अलग होता है. लेकिन Google Analytics में हमें जो Exit Rate Show होता है वह सभी Pages का Overall Exit Rate होता है.

Exit Rate का सूत्र

किसी भी Page के Exit Rate को निम्न सूत्र के द्वारा निकाला जाता है –

Exit Rate = Total Exit Form the Page ÷ Total Page Visit × 100 

Exit Rate Check कैसे करें

आप Google Analytics के Behavior वाले Section से अपने ब्लॉग या वेबसाइट का कुल Exit Rate Check कर सकते हो.

Exit Rate Report from GA

अब आप समझ गए होंगे कि Bounce rate और Exit Rate Kya Hai. अब जानते हैं Exit Rate और Bounce Rate में क्या अंतर होता है

Bounce Rate और Exit Rate में अंतर (Bounce Rate vs Exit Rate)

Bounce Rate और Exit Rate के बीच के अंतर को मैनें नीचे सारणी के द्वारा आपको बताया है –

क्रम संख्या  Bounce Rate  Exit Rate 
किसी वेबसाइट के पहले पेज से Exit होने वाले कुल विजिटर की संख्या के प्रतिशत को बाउंस रेट कहते हैं.  किसी वेबसाइट के वे विजिटर जो वेबसाइट के 1 से ज्यादा पेज देखने के बाद Exit होते हैं उनकी कुल संख्या के प्रतिशत को Exit Rate कहते हैं. 
बाउंस रेट को आप Google Analytics में Audience वाले Section में Check कर सकते हैं.  एग्जिट रेट को आप Google Analytics में Behavior वाले Section में Check कर सकते हैं. 
Bounce Rate = One Page Visit ÷ Total Page Visit × 100 Exit Rate = Total Exit Form the Page ÷ Total Page Visit × 100 
हाई बाउंस रेट से वेबसाइट की रैंकिंग में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.  एग्जिट रेट का भी ज्यादा हाई होना अच्छा नहीं माना जाता है. 

 बाउंस रेट और एग्जिट रेट की तुलना करने पर हमें यह समझ में आता है कि यह दोनों Matrices एक दुसरे से भिन्न हैं जिनका High होना वेबसाइट की रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है. कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपने वेबसाइट में एग्जिट रेट और बाउंस रेट को कम कर सकते हैं जैसे कि Internal Linking, High Quality Post लिखकर. 

कुछ Single Page Website भी होती हैं पर उनमें यह Matrices महत्वपूर्ण नहीं होती है, क्योंकि ऐसी वेबसाइट बनाने के कुछ विशेष उद्देश्य होता है.

SEO से सम्बंधित यह भी पढ़ें – 

आपने क्या सीखा: Exit Rate Kya Hai 

इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Exit Rate Kya Hai और बाउंस रेट तथा एग्जिट रेट में क्या अंतर है. किसी भी वेबसाइट के लिया यह दोनों ऐसी Matrices हैं जिनको Maintain करना वेबसाइट ओनर के लिए महत्वपूर्ण होता है. 

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा होगा, आपसे निवेदन है कि अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें. 

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment