Google AMP Kya Hai – AMP के फायदे और नुकसान

क्या आप जानते हैं Google AMP Kya Hai? AMP को ब्लॉग में इनस्टॉल करने के फायदे व नुकसान क्या हैं तथा AMP को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कैसे Active करें? अगर आप Blogger हैं या वेब डिजाइनिंग करते हैं तो आपने कभी ना कभी AMP के बारे में जरुर सुना होगा और शायद आप में से बहुत सारे लोग इसका प्रयोग भी करते होंगे.

लेकिन बहुत सारे लोगों को AMP का इस्तेमाल करने के बावजूद भी AMP के बारे में सही जानकारी नहीं होती है. अगर आपको भी AMP के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि इस लेख को पढने के बाद आपको AMP के बारे में जानने के लिए किसी अन्य लेख पर नहीं जाना पड़ेगा.

मोबाइल में किसी वेबसाइट की स्पीड को बढाने के लिए AMP बहुत फायदेमंद है, इसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को Mobile Friendly बना सकते हैं. AMP किसी भी वेबपेज को मोबाइल वर्शन में बदल देता है. AMP की पूरी जानकारी पढने के लिए लेख को अंत तक पढना जारी रखें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं AMP क्या होता है विस्तार से.

Google AMP क्या है ( What is Google AMP in Hindi)

AMP जिसका कि पूरा नाम Accelerated Mobile Pages है, यह एक Open Source Framework है जो किसी भी वेबपेज को मोबाइल वर्शन में बदल देता है, जिससे उस वेबपेज की स्पीड मोबाइल में बढ़ जाती है.

आज के समय में लगभग 75 प्रतिशत इन्टरनेट मोबाइल से चलाया जाता है, और मोबाइल में किसी वेबसाइट की Loading Speed बहुत मायने रखती है. क्योकि कोई भी यूजर नहीं चाहता है कि उसे एक वेबसाइट को एक्सेस करने में 6 – 7 सेकंड का समय लगे. 6 – 7 सेकंड का समय इन्टरनेट की दुनिया में बहुत अधिक होता है.

Google ने इस बात को अच्छे से समझा और अक्टूबर 2015 में AMP लांच किया. AMP का मुख्य काम यह है कि यह किसी भी वेबपेज को मोबाइल फ्रेंडली बना देता है जिससे अगर इन्टरनेट की स्पीड Slow भी है तो भी वेबसाइट की स्पीड में फर्क नहीं पड़ता है.

AMP वेबसाइट का Simple Look बना देता है. AMP का प्रयोग करने से वेबसाइट में अतिरिक्त CSS , Java Script हट जाती है और वेबसाइट कि स्पीड बढ़ जाती है.

AMP की परिभाषा (Delimitation of AMP)

AMP एक ऐसा Open Source Framework है जो किसी भी webpage को आसानी से Mobile Version में बदल देता है जिससे वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है.

AMP का फुल फॉर्म (AMP Full Form in Hindi)

AMP का फुल फॉर्म Accelerated Mobile Pages होता है इसे हिंदी में त्वरित मोबाइल पेज भी कहते हैं.

अभी तक आप समझ गए होंगे कि AMP Kya Hai और इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं. अब जानते हैं AMP के फायदे और नुकसान क्या – क्या हैं.

AMP के फायदे (Advantage of AMP in Hindi)

AMP Use करने के वैसे बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से कुछ फायदों के बारे में नीचे बताया है.

1 – मोबाइल में वेबसाइट को जल्दी लोड करता है

AMP का प्रयोग करने से मोबाइल में वेबसाइट फ़ास्ट लोड होने लगती है, और इन्टरनेट Slow होने पर भी वेबसाइट जल्दी लोड हो जाती है जिससे यूजर का अनुभव बेहतर होता है.

2 – Server Performance को बढाता है

AMP का प्रयोग करने से अधिकतर AMP वेबपेजों को Google डिलीवर करता है, जिससे अधिक ट्रैफिक होने के बावजूद भी सर्वर पर अधिक लोड नहीं पड़ता है और Server की performance अच्छी होती है.

3 – मोबाइल यूजर को Surfing करने में मददगार

जैसा कि मैंने ऊपर आपको बताया, आज के समय में अधिकतर लोग मोबाइल से इन्टरनेट चलाते हैं, इसलिए AMP का प्रयोग करने से यूजर मोबाइल में तेजी से इन्टरनेट Surfing कर सकता है.

4 – Information वेबसाइट के लिए उपयुक्त

AMP Informational वेबसाइटों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. ऐसी वेबसाइट जिन्हें ज्यादा चमक – धमक की जरुरत नहीं है, और जिनमें विडियो और इमेज बहुत कम ही इस्तेमाल किये जाते हैं उनमें AMP का प्रयोग करने से वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है.

AMP के नुकसान (Disadvantage of AMP in Hindi)

AMP के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं, चलिए इस पर भी एक नजर डाल लेते हैं.

1 – सीमित Customize कर सकते हैं

AMP का इस्तेमाल करने से आप वेबसाइट की Customization लिमिट में ही कर सकते हैं. इसमें अधिक Customization उपलब्ध नहीं है.

2 – AMP रैंकिंग फैक्टर नहीं है

अगर आप AMP का इस्तेमाल करते हैं और सोचते हैं कि आपके वेबसाइट की स्पीड बढ़ जायेगी तो ऐसा नहीं होने वाला है, क्योंकि गूगल ने साफ़तौर पर कहा है कि AMP कोई रैंकिंग सिग्नल नहीं है.

3 – AMP की अच्छी नॉलेज होनी जरुरी

AMP का प्रयोग करने के लिए आपको AMP के बारे में टेक्निकल नॉलेज की जानकारी होना आवश्यक है अन्यथा Webmaster Tool में बहुत से Problem आ जाती है जिसे Solve करने में बहुत मुश्किल होती है.

4 – E-Commerce वेबसाइटों के लिए सही नहीं

AMP e-commerce वेबसाइटों के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि इन वेबसाइटों में प्रोडक्ट को दिखाना पड़ता है और साथ में ही वेबसाइट की सजावट भी करनी होती है. लेकिन AMP के इस्तेमाल करने पर यह सब नहीं कर सकते हैं. इसलिए अगर आप केवल ब्लॉग लिखते हैं तो AMP इस्तेमाल करें.

लेकिन यदि आपकी e-commerce या एफिलिएट वेबसाइट है तो वेबसाइट की स्पीड बढाने के लिए AMP का इस्तेमाल करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है.

वेबसाइट में AMP कैसे Active करें 

आप Blogger और WordPress दोनों में AMP का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपकी वेबसाइट Blogger पर है, आपको इन्टरनेट पर बहुत सारे AMP Friendly Blogger Template मिल जायेंगे जिन्हें आप अपने ब्लॉग में प्रयोग कर के AMP Active कर सकते हैं. आपको Simply Google पर आ जाना है और सर्च करना है Best AMP Template for Blogger यहाँ किसी भी वेबसाइट से आप AMP Template Download कर सकते हैं और Blogger में Install कर सकते हैं.

अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो आपको AMP के लिए अनेक सारे Plugin मिल जायेंगे जिन्हें आप Install करके अपनी WordPress ब्लॉग पर AMP को active कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप दोनों Blogging Platform पर AMP को एक्टिव कर सकते हैं, लेकिन AMP एक्टिव करने से पहले यह भी जरुर Check कर लें कि आपकी वेबसाइट को AMP की जरुरत है या नहीं.

FAQ Section: Google AMP Kya Hai

Q – क्या AMP का प्रयोग करने से वेबसाइट की रैंकिंग में बढती है ?

इसका सीधा जवाब है नहीं, क्योकि Google ने अधिकारिक तौर पर कहा है कि AMP का प्रयोग करने से रैंकिंग में कोई फायदा नहीं होगा.

Q – किस प्रकार की वेबसाइट के लिए AMP सही है ?

ऐसी वेबसाइट जिनमे केवल इनफार्मेशन प्रदान की जाती है, उनके लिए AMP सही है. जैसे कोई News की वेबसाइट, ब्लॉग इत्यादि.

Q – किस प्रकार की वेबसाइट में AMP का प्रयोग नहीं करना चाहिए?

Affiliate वेबसाइट, E-Comers वेबसाइट, या बिज़नस वेबसाइट आदि के लिए AMP बिलकुल भी सही नहीं हैं क्योकि इस प्रकार की वेबसाइट में अच्छा look का होना बहुत महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में AMP का इस्तेमाल करने से बड़ी साइज़ वाली इमेज और वेबसाइट की Advance Customization show नहीं होंगे जिससे Conversation रेट कम होगा.

Q – AMP क्या करता है?

AMP वेबसाइट के वेबपेजों को Mobile Version में बदल देता है.

Q – AMP की Full Form क्या है?

AMP का Full Form Accelerated Mobile Pages होता है. जिसे कि हिंदी में त्वरित मोबाइल पेज कहते हैं.

यह लेख भी पढ़े –

अंतिम शब्द: AMP क्या है हिंदी में

आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपने बताया कि Google AMP Kya Hai और इसके फायदे तथा नुकसान क्या हैं. इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि आपको अपनी वेबसाइट में AMP का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. और अगर Google AMP को लेकर अभी भी अपने मन में कोई सवाल हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment