Google Link Spam Update क्या है, Google Algorithm Update 2021

Google Link Spam Update – Google, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और जिसके Guideline को Follow करते हुए Blogger या SEO Person अपनी वेबसाइट का SEO करते हैं. Google समय – समय पर अपने Algorithm में बदलाव करते रहता है क्योकि Google का Main Focus रहता है कि अपने User के अनुभव को बेहतर बनाये रखे.

Google ने 26 जुलाई 2021 को अपने Algorithm में बदलाव करते हुए Link Spam Update को Broad Core Update के दौरान लांच किया था. पर बहुत सारे Blogger को Confusion है कि उन्हें क्या करना चाहिए जिससे उनकी वेबसाइट को Penalty न झेलनी पड़े. 

आपके सारे Confusion को दूर करने के लिए ही यह लेख मैंने लिखा है, इस लेख में आपको Google Link Spam Update क्या है और आपको अपनी वेबसाइट में किस प्रकार के लिंक में बदलाव करना पड़ेगा के बारे में जानने को मिलेगा. इसलिए आप इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें तभी आप Link Spam Update के बारे में अच्छे से समझ पायेंगे. 

Google Link Spam Update क्या है 

Google ने 26 जुलाई 2021 को Backlink के Relationship Attribute को ध्यान में रखते हुए Link Spam Update नाम की एक और Broad Core Update को Roll out करना शुरू किया है जो कि 2 हफ़्तों में पूरी तरह से Roll out हो जायेगी. 

इस Update का सबसे ज्यादा Effect पड़ेगा Affiliate Link और Guest Post Link पर. इस Update का असर सभी प्रकार और सभी भाषाओं की Website में देखने को मिलेगा.

 गूगल चाहता है कि जो भी External Link आप अपनी वेबसाइट में देते हैं उसमें Link के Relation को आप अच्छी तरह से Define करें. Relationship Attribute की मदद से ही गूगल समझ पाता है कि आपके Webpage का External Webpage से क्या Relation है.

Google की इस Update के द्वारा Google किसी भी वेबसाइट में External Link को अच्छे से समझ पायेगा. 

यह भी पढ़ें –

Link Spam Update के बाद क्या Changes करें 

Google Link Spam Update के बाद आपको अपनी वेबसाइट में निम्न बदलाव करने होंगे नहीं तो आपकी वेबसाइट को Google से Penalty झेलनी पड़ सकती है –

  • आपके वेबसाइट में जो भी Affiliate Link हैं उसे आपको Sponsor attribute देना होगा. 
  • आपकी वेबसाइट में अगर कोई Guest Post है तो उसमें आपको Sponsor attribute देना जरुरी है. 
  • अगर आप अपनी वेबसाइट में Sponsor Post Accept करते हैं तो भी आपको उस Post के सभी लिंक को Sponsor attribute देना है. 
  • अगर आपकी पहले की Affiliate Link में Nofollow का attribute है तो आपको उन्हें Sponsor करनी की जरुरत नहीं है, लेकिन 26 जुलाई के बाद की Affiliate Link में आप Sponsor attribute का जरुर इस्तेमाल करें.

गूगल अच्छी तरह से समझता है कि अगर आप किसी भी वेबसाइट को Backlink देते हैं तो इसमें पैसों का लेन – देन होता है इसलिए आप अपने ऐसे लिंक में Sponsor attribute जरुर दें ताकि गूगल का काम भी आसान बन सके और आपकी वेबसाइट को कोई Penalty न झेलनी पड़े. 

यह भी पढ़ें –

लिंक का उदाहरण 

अभी तक आप अपने वेबसाइट में जो लिंक देते होंगे वो कुछ इस प्रकार से होते हैं – 

<a href= “https://example.com”>Anchor Text</a> या फिर 

<a href =”https://example.com”rel = “nofollow”>Anchor Text</a>

अब आपको Affiliate और Guest Post में अपने लिंक पर बदलाव करना है जिससे लिंक कुछ इस प्रकार से दिखाई देंगी. 

<a href =”https://example.com”rel = “sponsored “>Affiliate Link </a>

<a href =”https://example.com”rel = “sponsored “>Guest Post </a>

<a href =”https://example.com”rel = “sponsored “>Sponsored Post </a> 

Link में Change कैसे करें 

अगर आपका Blog WordPress पर है तो आप आसानी से अपने Link में बदलाव कर सकते हैं. नीचे Image को देखिये आपको बस Set to sponsored को On कर देना है Affiliate Link और Guest Post Link में.  

How to Convert link in Sponsored

अगर आपकी वेबसाइट Blogger में है तो आप Affiliate Link में Nofollow Attribute लगा दें ताकि गूगल ऐसी लिंक को कोई Page Rank पास नहीं करेगा.

अंतिम शब्द: Google Link Spam Update

क्या आपकी वेबसाइट पर भी Google Link Spam Update का असर हुआ है आप कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें. और अगर आप गूगल की इस Broad Core Update से बचना चाहते हैं तो अपने Blog या Website में Affiliate और Guest Post Link का Attribute में बदलाव जरुर करें.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा गे यह लेख जरुर पसंद आया होगा इसे अपने Blogger दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी गूगल की इस अपडेट के बारे में जानकारी मिले.

आगे बढ़ें –

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||