Google Question Hub Kya Hai और यह कैसे काम करता है

Google Question Hub जिस Tool के बारे में प्रत्येक Blogger को पता होना चाहिए और इसका इस्तेमाल करना एक Blogger के लिए हमेशा फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि Google Question Hub Kya Hai तो चिंता की कोई बात नहीं है, आज का यह लेख मैंने आपके लिए ही लिखा है.

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Google Question Hub क्या है, Google Question Hub के फायदे और Google Question Hub का इस्तेमाल करने के बारे में पूरी जानकारी दी है जो कि आपके बहुत काम आएगी.

दोस्तों, कुछ ही दिन पहले गूगल ने अपने Google Question Hub इवेंट के दौरान Question Hub को Publicly release किया. गूगल के इस इवेंट में देश भर से तकरिबन 300 से अधिक youtubers और Bloggers शामिल हुए.

इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको बताऊंगा कि कैसे यह Tool Content Creator या Blogger की मदद कर सकता है High Value Content लिखने में. इसलिए आप इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें तभी आप Google Question Hub के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं और जानते हैं Google Question Hub Kya Hai.

Google Question Hub Kya Hai

गूगल ने 2019 में Question Hub नाम से एक Tool का निर्माण किया, यह Tool Publisher और Blogger को प्रदान किया जाएगा. Question Hub नाम के इस टूल की मदद से Blogger ऐसे Query को आसानी से खोज सकता है जिसके बारे में यूजर इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं और उस Query की जानकारी इन्टरनेट पर मौजूद नहीं है.

उदाहरण के लिए अगर आप Blogging से Related अपना आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको GQH के सर्च बार में Blogging लिखकर सर्च करना होगा, अब आपके सारे ऐसे अनेक Question आ जायेंगे जिनके बारे में इन्टरनेट पर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है और यूजर उस Query को सर्च कर रहें हैं.

आप उन Query को अपने Blog Article में Add कर सकते हैं और Search Engine में अपनी Ranking को Improve कर सकते हैं. इस Tool का इस्तेमाल एक Blogger और Content Creator कर सकता है, अगर आपके पास एक Blog है तभी आप GQH का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

Google Question Hub का उद्देश्य

GQH Tool का मुख्य उद्देश्य यह है कि वह Blogger के सामने ऐसे प्रशनों को रखें जिसका जवाब यूजर जानना चाहते हैं परन्तु वह अभी अभी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है.

इससे Blogger को यह जानने में आसानी होगी कि आखिर यूजर क्या जानना चाहते हैं जिससे वह अपने Blog Post में उन Topic को भी Cover करेंगे.

Google Question Hub से हिंदी Blogger को क्या फायदा होगा

अगर इन्टरनेट में हिंदी Content की बात करें तो गूगल के अनुसार 0.1 प्रतिशत ही हिंदी Content उपलब्ध है जबकि English Content 60 प्रतिशत उपलब्ध है.

ऐसे स्तिथि में भारत जैसे हिन्दी Language जैसे देश में Hindi आर्टिकल की अधिक आवश्यकता है, क्योंकि यहां हिन्दी पढ़ने और समझने वाले यूजर की संख्या अधिक है. आप Question Hub Tool का इस्तेमाल करके उन Topic के बारे में खोज सकते हैं जिन्हें यूजर सर्च करते हैं पर Content की कमी के कारण उन्हें कोई जानकारी नहीं मिलती है.

Google Question Hub में अकाउंट कैसे बनायें

Google Question Hub में Account बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है आप आसानी से अपने अकाउंट GQH में बना सकते हैं लेकिन अगर आपको तब भी कोई Problem आ रही है Account बनाने में तो नीचे बताये गए Step को Follow करें –

  • सबसे पहले Google में Google Question Hub लिखकर सर्च करें और जो पहली वेबसाइट आपके सामने आएगी उस पर क्लिक करें.
  • अब आप ऊपर Sign Up या Launch Question Hub पर क्लिक करें.
  • अब आप अपनी Gmail ID के द्वारा Google Question Hub में अपना अकाउंट बना लीजिये, ध्यान देने वाली बात यह है कि आप उसी Gmail ID से GQH में अपना अकाउंट बनायें जो आपके सर्च कंसोल से लिंक हो.
  • अब आप अपने अकाउंट में Login करें और अपनी वेबसाइट, Country और Language को Select करें और Get Start पर क्लिक करें.
  • अब आप Google Question Hub में Dashboard में आ जाओगे जो नीचे Image के अनुरूप होगा.
Google Question Hub Dashboard

नोट – अब Google Question Hub का Dashboard बदल गया है इसलिए आप इसमें Confuse मत होना.

Google Question Hub का इस्तेमाल कैसे करें

जब आप अपना अकाउंट Google Question बना लेते हैं तो अब बारी आती है इसे इस्तेमाल कैसे करना है. Left Side में आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे –

My Hub – इस विकल्प से आप Search Bar में कोई भी टॉपिक सर्च कर सकते हैं तो आपको उससे Related बहुत सारे Question देखने को मिल जायेंगे. आप अपने Article से Relevant Question पर Submit वाले आइकॉन पर क्लिक करके अपने Content का URL दे सकते हैं.

Saved – अगर आप किसी Question का Answer बाद में देने के लिए Save करते हैं तो उन सभी Question को आप इस Option में देख सकते हैं और फिर बाद में जवाब दे सकते हैं.

Performance – Google Question Hub पर आप जो भी सवाल Submit करते हैं तो उसकी Report को Track भी कर सकते हैं कि आपके द्वारा दिए गए Answer पर कितने Impression, Click आये हैं. इसके लिए आपको Dashboard में Performance का option प्रदान किया रहता है.

Profile Icon – आपको Right Side में Profile का आइकॉन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप अपने Profile में कुछ बदलाव कर सकते हैं. अगर आपको GQH का इस्तेमाल करने में कोई Problem आ रही है तो help वाले आइकॉन पर क्लिक करके GQH का ब्लॉग पढ़ सकते हैं. और साथ में ही अपने दोस्तों को भी Question Hub में Invite कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

Google Question Hub के फायदे

अभी तक आप लोग समझ गए होंगे कि Google Question Hub Kya Hai. अब इसके कुछ फायदों के बारे में भी जान लेते हैं. तो GQH के निम्न फायदे आपको मिलते हैं –

1 – नया आर्टिकल लिखने का प्लान

Question Hub का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने लिए नए Article का Topic भी खोज सकते हैं. क्योकिं इसमें आपको Google पर प्रतिदिन सर्च किये जा रहे सवाल देखने को मिल जाते हैं जिन पर आप अपना आर्टिकल लिख सकते हैं.

2 – आर्टिकल को Rank करने में सहायक

Google Question Hub पर उपलब्ध Question पर आप आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग की Ranking को भी Improve कर सकते हैं.

3 – ट्राफिक Increase कर सकते हैं

जब आपके ब्लॉग के आर्टिकल गूगल के पहले Page पर Rank करेंगे तो आपका Blog Traffic भी बढेगा.

4 – High Quality Post लिख सकते हैं

GQH टूल आपको High Quality Post लिखने में भी सहायता प्रदान करता है, आपको यहाँ से जानकारी हो जाती है कि अपने लेख में किन टॉपिक को कवर करें.

हमने क्या सीखा: Google Question Hub Kya Hai

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Google Question Hub Kya Hai और आप कैसे इस टूल की मदद से फायदा उठा सकते हैं. हालाँकि अभी यह Tool पूरी तरह से Develop नहीं हुआ है Google निरंतर इस Tool को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है जिससे कि Blogger और Publisher को मदद मिल सके.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने Blogger दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें. धन्यवाद ||

आगे बढ़ें –

1Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment