10 + Best Free Chrome Extension For Blogger Hindi

स्वागत है दोस्तों आपका hinditechdr ब्लॉग में. आज मै आपके साथ 10 Best Free Chrome Extension For Blogger Hindi शेयर करूँगा जो आपके Blogging Career को आगे बढाने में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होंगे. और आपके Blogging Career को आसान बनाने में भी मदद करेंगे.

वैसे तो बहुत सारे chrome extension है जो एक ब्लॉगर के लिए बहुत जरुरी हैं, पर उन सब में से मैं आपके लिए 10 सबसे बेस्ट एक्सटेंशन ढूंड कर लाया हूँ. तो आइये बिना देरी के जानते हैं कौन से हैं वे chrome extension और वे क्या काम आते हैं.

List of 11 Best Free Chrome Extension For Blogger hindi

इनमे से कुछ ऐसे extension भी हैं जो Paid भी हैं लेकिन free में भी आपको उनके बहुत सारे feature मिल जाते हैं. इसलिए आप इन सभी Chrome extension का इस्तेमाल फ्री में भी कर सकते हैं.

Extension 1 – SEQ Quack

SEO quack

SEO Quack को ब्लोफ़ के लिए सबसे बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन कहा जाये तो गलत नहीं होगा. इस एक्सटेंशन की मदद से आप अपने ब्लॉग के SEO में सुधार कर सकते हैं.

 SEO Quack chrome extension को लगभग सभी बड़े ब्लॉगर प्रयोग करते हैं. अगर आप अभी तक SEO Quack का प्रयोग नहीं कर रहे तो तो आपको जरुर इसका प्रयोग करना चाहिए. किसी भी ब्लॉगर के लिए यह एक बहुत ही फायदेमंद एक्सटेंशन हैं.

यह SEMrush का Product है , इसलिए यह अपना डाटा SEMrush से लेकर आता है. आप सभी जानते होंगे SEMrush एक बहुत ही Powerful Digital Marketing Tool है. SEMrush की तरह की SEO Quack कमाल का chrome extension है.  इस extension के फायदे निम्न हैं –

  • किसी भी वेबसाइट के कितने पेज Google , Bing , Yahoo पर Index है , यह उसकी पूरी जानकारी  देता है.
  • Domain की Age , Alexa Rank बताता है.
  • जब भी आप अपने Chrome ब्राउज़र में कोई भी Keyword Search करते हो तो यह आपको उस कीवर्ड की Difficulty बताता है .
  • अपने Competitor के वेबसाइट की पूरी Details इस एक्सटेंशन की मदद से देख सकते हैं.
  • किसी वेबपेज या वेबसाइट के Backlink को चेक कर सकते हैं.

इन सभी के अलावा SEO Quack के बहुत अधिक फायदे हैं इसलिए इस extension को आप अपने Chrome Browser में जरुर Install करें.

Extension 2 – Scan WPWordPress Theme and Plugin Dedicator

Scan WP एक बहुत ही amazing chrome extension है. कभी – कभी आप जब कोई वेबसाइट visit करते हो तो आपको उस वेबसाइट की थीम पसंद आ जाती है, और आप भी उस थीम को अपनी वेबसाइट में लगाना चाहते हो.

तब ऐसे में Scan WP आपके बहुत काम आता है , यह आसानी से बता देता है कि वेबसाइट में कौन सी Theme और Plugin का प्रयोग हुवा है. आप भी उस theme का प्रयोग अपनी वेबसाइट में कर सकते हो.

इसके कुछ फायदों के साथ थोडा बहुत नुकसान भी हैं –

फायदे –

  • किसी भी वेबसाइट की Theme को आसानी से Detect कर लेता है.
  • उस वेबसाइट को बनाने में कौन से plugin का प्रयोग हुवा है उसकी जानकारी देता है.

नुकसान 

  • जिस वेबसाइट की Security High Level की होती है उसके Theme को कई बार सही तरीके से Detect नहीं कर पाता है.
  • यह एक्सटेंशन केवल WordPress यूजर के लिए है.

Extension 3 – Similar Web 

Similar Web

Similar web भी एक बहुत ही useful एक्सटेंशन है. अगर आप किसी भी वेबसाइट का Traffic देखना चाहते हो तो आप Similar web की मदद से आसानी से देख सकते हो. इस extension को भी आपने जरुर प्रयोग करना चाहिए. लगभग सभी ब्लॉगर इस क्रोम एक्सटेंशन का प्रयोग करते हैं. इसके बहुत सारे फायदे आपको मिलते हैं.

फायदे 

  • किसी भी वेबसाइट के Traffic की पूरी जानकारी देता है. जैसे Monthly Traffic , किस Country से कितना Traffic मिल रहा है , Traffic का Source क्या है (Google Search , Facebook , Direct etc) , आपको ग्राफ के रूप में दिखा देता है कि किस Month कितना Traffic आया. आपको यह सब जानकारी Similar web में मिल जाएगी.
  • किसी भी वेबसाइट की Alexa Rank और Country Rank का पता कर सकते हैं.
  • किसी भी वेबसाइट का Bounce Rate भी चेक कर सकते हैं.

नुकसान 

  • अगर आपकी वेबसाइट नयी है या फिर आपकी वेबसाइट में बहुत कम Traffic है उस स्थिति में Similar web आपको किसी भी प्रकार का डाटा दिखने में असमर्थ रहता है.

Extension 4 – Block Yourself from Analytic 

जब भी हम नयी वेबसाइट बनाते है तो हमें अपनी वेबसाइट को customize करना पड़ता है जिसके लिए हमें बार -बार  वेबसाइट को ओपन करना पड़ता है. जिससे Google Analytic हमारे खुद के views को भी count कर लेता है.

गूगल की नजर में यह चीज बहुत ख़राब है.  गूगल IP address के द्वारा पता कर लेता है कि वेबसाइट को कहाँ से visit किया जा रहा है. तब हमें जरुरत पड़ती है एक ऐसे Tool की जो हमारे खुद के views को analytic से block कर दे.

इस स्थिति में काम आता है Block Yourself from Analytic chrome extension. इसमें Simply आपको अपनी उस वेबसाइट को add करना है जिस वेबसाइट को आपने customize करना है. वेबसाइट को add करने के बाद यह एक्सटेंशन Google Analytic से आपके खुद के view को Track करने से रोक देगा.

Extension 5 – Moz Bar 

Mozbar

जब भी हम किसी वेबसाइट से बैकलिंक बनाते है तो, हमें उस वेबसाइट की Domain Authority , Page Authority और Spam Score को Check करना पड़ता है.

इस Case में Mozbar बहुत ही helpful एक्सटेंशन साबित होता है. यह किसी भी वेबसाइट की DA , PA , SS को उस वेबसाइट के Top Bar में ही बता देता है. आपको बस इस extension में अपने Gmail ID से sign up कर लेना है. फिर बाकि का काम Mozbar एक्सटेंशन कर लेगा.

आप सभी जानते होंगे कि DA , PA को Moz वेबसाइट Provide कराती है. यह एक्सटेंशन भी Moz का ही प्रोडक्ट है. Mozbar का Paid version भी उपलब्ध है जिसमे आपको अनेक सारे Extra feature मिलते हैं.

Extension 6 – Tell me More

जब भी हम Blogger आर्टिकल लिखने के लिए कंटेंट रिसर्च करते है तो हमें बहुत सारे आर्टिकल पढने पड़ते हैं . कुछ आर्टिकल में ऐसे शब्द भी होते हैं, जो हमारे समझ में नहीं आते हैं.

इस स्थिति में Tell me More extension बहुत मदद करता है. हमें जो शब्द समझ में नहीं आता है तो उस पर Double Click करने से यह एक्सटेंशन उस शब्द का विकिपीडिया पेज हमारे सामने Popup के रूप में open कर देता है. Tell me more का प्रयोग आमतौर पर Content Research के लिए किया जाता है.

जो ब्लॉगर अपने आर्टिकल के लिए अधिक research करते हैं उनके लिए यह एक बेस्ट एक्सटेंशन साबित हो सकता है.

Extension 7 – URL Rander

URL Rander भी एक रिसर्च से related extension है. इस एक्सटेंशन के प्रयोग से आप कोई भी वेबसाइट को ओपन किये बिना उसका preview Popup के रूप में देख सकते हो. URL Rander के प्रयोग से आपके research करने में समय बचेगा. एक ब्लॉगर को इसका प्रयोग जरुर करना चाहिए.

Extension 8 – Buffer 

अगर आप अपने कंटेंट को सोशल मीडिया platform (जैसे – Facebook , Pinterest, Twitter ) पर शेयर करना चाहते हो तो buffer बहुत ही useful एक्सटेंशन है.इसकी मदद से आप अपने कंटेंट को भिन्न – भिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आसानी से शेयर कर सकते हो.

इसके free version में आप अपने 3 सोशल मिडिया अकाउंट पर अपना कंटेंट शेयर कर सकते हो. buffer का paid version भी उपलब्ध है जिसमें अधिक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर कंटेंट शेयर करने का विकल्प मिलता है.

Extension 9 – Font Finder 

अगर आप किसी भी वेबसाइट का Font जानना चाहते हैं तो Font Finder का जरुर प्रयोग करें. इसकी मदद से आप आसानी से पता कर सकते हो कि वेबसाइट में कौन सा Font प्रयोग किया गया है.

इसके अलावा आप Font Finder की मदद से वेबसाइट का Color, Size, Spacing, Margin सब का पता कर सकते हो. यह भी एक बहुत ही helpful क्रोम एक्सटेंशन है. अगर आपको किसी वेबसाइट का font पसंद आता है तो आप अपनी वेबसाइट में उसका प्रयोग कर सकते हो.

Extension 10 – Grammarly

यह एक बहुत ही ज्यादा helpful और सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला chrome extension है. जब भी आप English में आर्टिकल लिखते हो तो उसमे कुछ ग्रामर या स्पेलिंग की गलती हो जाती है. ऐसे में जब आपके पास Grammarly extension है तो यह आपको बता देता है कि कहाँ पर गलती हुई है और उस गलती से सम्बंधित कुछ Suggestion आपको देता है. Grammarly के बारे में आपमें से अधिकतर ब्लॉगर जरुर जानते होंगे.

Bonus – Keyword Everywhere

Keyword Everywhere

Keyword Everywhere क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कीवर्ड को Find करने के लिए किया जाता है. जब आप अपने Focus Keyword को गूगल में सर्च करते हैं तो Keyword Everywhere एक्सटेंशन सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) के साइड में उस कीवर्ड से Related ढेर सारे कीवर्ड की लिस्ट आपको दे देता है.

इस एक्सटेंशन की मदद से आप Long Tail Keyword, LSI कीवर्ड और फोकस कीवर्ड से सम्बंधित Query को आसानी से Find कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल अपने आर्टिकल में कर सकते हैं. अगर आप Keyword Everywhere का Paid Version खरीदते हैं तो आप इसकी मदद से Keyword Difficulty और सर्च वॉल्यूम का भी पता कर सकते हैं.

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए यह एक बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन है. इसका इस्तेमाल भी आपको जरुर करना चाहिए.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये थे कुछ Best Free Chrome Extension For Blogger Hindi जो आपके काम को और आसान बनाएँगे. आपको इन सभी को एक बार जरुर प्रयोग करना चाहिए, मुझे उम्मीद है कि इन सभी एक्सटेंशन से आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे.

उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. आप कौन कौन से chrome extension का प्रयोग करते हैं कमेन्ट बॉक्स में जरुर बताएं. और हाँ यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इस लेख को शेयर करना न भूलें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment