Keywords Kya Hote Hai और यह कितने प्रकार का होता है

अगर आप इन्टरनेट से केवल जानकारी लेते हो तो , आपको शायद ही पता होगा कि Keywords Kya Hote Hai . अगर आप एक Blogger हो या आप Blogging के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हो तो ,आपने Keyword शब्द जरुर सुना होगा.

आपने बहुत सारी वीडियो देखी होगी , आर्टिकल पढे होंगे जिसमे कीवर्ड के बारे में बताया गया हो. लेकिन अगर अभी तक आप अच्छी तरह नहीं समझ पाये कि Keywords Kya Hai और यह काम कैसे करते हैं , तो इस लेख को पढने के बाद आपके सारे संशय दूर हो जाएंगे.

इस लेख में मैंने आपको Keyword की पूरी जानकारी दी है तो बने रहिये इस लेख के अंत तक.

Keywords Kya Hote Hai ( कीवर्ड क्या होते हैं )

जब भी हम इंटरनेट से कुछ भी जानकारी लेते हैं तो हम सर्च कुछ इस प्रकार करते हैं –

Best Samsung Smart Phone , Best Smart Phone Under 5000 , Best Laptop,  Keywords Kya Hai , Biryani Recipe आदि. इन सभी को कीवर्ड कहते हैं.

हर एक इन्टरनेट यूजर के जानकरी को खोजने का तरीका अलग – अलग होता है. मतलब हर कोई अलग – अलग प्रकार के शब्दों का प्रयोग करके जानकारी को खोजता है. जब एक ही शब्द को हजारों बार सर्च किया जाता है तो एक कीवर्ड बनता है.

कीवर्ड की परिभाषा ( Definition of Keywords )

हम कीवर्ड को निम्न प्रकार परिभाषित कर सकते हैं –

इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए हम जानकारी खोजने के लिये या जानकारी तक पहुँचने के लिये जिन शब्दों का प्रयोग करते हैं उन्हीं शब्दों को कीवर्ड कहते हैं.

यह भी पढ़ें –

कीवर्ड के प्रकार ( Types of Keyword )

कीवर्ड कई प्रकार के हो सकते हैं जिनमें से 6 प्रमुख प्रकार के कीवर्ड के बारे में मैंने आपको इस लेख में बताया है –

1 – Trending Keyword या Fresh Keyword

Fresh Keyword वे होते हैं जो कुछ समय के लिये बहुत अधिक सर्च किये जाते हैं , मतलब जो Trending Topic होते हैं उनसे सम्बन्धित कीवर्ड Fresh Keyword की केटेगरी में आते हैं.

जैसे आजकल Binod Kaun Hai Sadak 2 Trailer अधिक सर्च किये जा रहे हैं, लेकिन लंबे समय तक ये सर्च नहीं किये जाएंगे.

2 – Ever Green Keyword

Ever Green Keyword वे होते हैं , जो हमेशा सर्च किये जाते हैं , और आगे भी सर्च किये जायेंगे. जैसे – Online Paise Kaise Kamaye , Best Jobs in India आदि. इन कीवर्ड पर काम करके लंबे समय तक आप अच्छे पैसे Blog से कमा सकते हो. क्योंकि ये कीवर्ड आज भी सर्च होते हैं और आगे भी सर्च किये जायेंगे.

3 – Aria Targeting Keyword

Aria Targeting Keyword वे कीवर्ड होते हैं जिसमे किसी एक एरिया को टारगेट किया जाता है . जैसे – Delhi Metro Root,  Jobs in Delhi , SSC course in Mumbai , Digital Marketing course in Delhi आदि प्रकार के कीवर्ड को Aria Targeting Keyword कहते हैं.

4 – Customer Targeting Keyword

Customer Targeting Keyword वे कीवर्ड होते हैं,  जिसमें हम विशेष रूप से कस्टमर को टारगेट करते हैं. जैसे – Best Laptop Bag for Man,  Best Shoos for Man,  Cricket Bat for U-16 Boy,  Cricket Kit Bag for Man आदि प्रकार के कीवर्ड.

5 – Product Targeting Keyword

Product Targeting Keyword वे कीवर्ड होते हैं जो किसी एक विशेष प्रोडेक्ट को टारगेट करते हैं. जैसे – Sonata Watch For Man,  Samsung Galaxy smartphone , SG Cricket Bat आदि प्रकार के कीवर्ड.

6 – LSI Keyword ( Latent Semantic Indexing )

LSI Keyword वे होते है जो हमारे Main Keyword से सम्बन्धित कीवर्ड होते हैं. इन कीवर्ड को अपने आर्टिकल में Add करने का प्रमुख कारण यह होता है कि हमारा आर्टिकल इन कीवर्ड पर भी रैंक कर जाये और हमारे पास अच्छा ट्रैफ़िक आये.

इन कीवर्ड को हम सेकेंडरी कीवर्ड भी कहते हैं. जैसे इस लेख में मेरा कीवर्ड है Keywords kya hote hai. मेरे इस आर्टिकल में LSI कीवर्ड हैं  ‘ Types Of Keywords,  Keywords Research kaise kare. LSI कीवर्ड आर्टिकल की रैंकिंग में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. इसलिये हमेशा इन कीवर्ड का प्रयोग हमेशा करना चाहिए.

यह भी पढ़ें –

Keyword Research क्या होता है ?

एक Blogger के लिये कीवर्ड रिसर्च बहुत महत्वपुर्ण होता है. आप जब किसी भी Topic पर कोई आर्टिकल लिखते हैं तो पहले आपको अच्छे तरीके से कीवर्ड रीसर्च करना होता है. आपने देखना है कि जिस कीवर्ड को आपने Select किया है उसे कितने लोग सर्च करते हैं और इसमे अभी Competition कितना है और CPC कितनी है.

जब आप कीवर्ड रीसर्च अच्छे तरीके से करोगे तभी आपके Blog मे Traffic आयेगा और आप अपने Blog से पैसे कमा पाओगे. अगर आप ऐसे कीवर्ड पर काम करेंगे जिसको लोग सर्च नहीं करते हैं तो आप कितनी भी मेहनत Blog पर कर लो तो भी आपके ब्लोग में ट्रैफ़िक नहीं आयेगा. एक ब्लोग से पैसे कमाने के लिये कीवर्ड रीसर्च बहुत महत्वपूर्ण होता है.

इंटरनेट पर आपको फ्री में भी Keyword Research Tool मिल जायेंगे. जैसे – Ubersuggest Wordtracker आदि.

यह भी पढ़ें – कीवर्ड रिसर्च करने के लिए 10 Free Tool 

कीवर्ड रिसर्च के आधार पर कीवर्ड के प्रकार

जब भी हम Keyword Research करते हैं तो 3 प्रकार के Keyword को ढूढते हैं –

1 – Short Tale Keywords

वे कीवर्ड जिनमें 1 से 3 शब्दों का इस्तेमाल हुवा हो उन्हें Short Tale Keyword कहते हैं.

उदाहरण – Mobile , Samsung Phone ,  Samsung Galaxy , Samsung Smart Phone , Biryani Recipe इस प्रकार के सारे कीवर्ड को Short Tale Keywords कहा जाता है.

Short Tale Keywords में Search Volume  बहुत अधिक होता है और इन कीवर्ड में Competition भी बहुत अधिक होता है. अगर आप Blogging के फ़िल्ड में अभी नये हो तो आपको Short Tale Keywords का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि Short Tale Keywords का प्रयोग करने से आपकी वेबसाइट को रैंक करने में बहुत अधिक समय लग जायेगा. Short Tale Keywords का प्रयोग वे Blogger करते हैं जो Blogging में Expert हैं और जिनको Blogging के फील्ड में बहुत अधिक समय हो गया हो.

2 – Mid Tale Keyword 

वे कीवर्ड जिनमें  3 से 5 शब्दो का इस्तेमाल हुवा हो उन्हें Mid Tale Keyword कहते हैं.

उदाहरण – Smart Phone Under Price 5000 , Top 5 Best Samsung Phone , Biryani Kaise Banate hai. इस प्रकार के कीवर्ड को Mid Tale Keyword कहते हैं.

इन कीवर्ड में Search Volume और Competition दोनों Short Tale Keyword की तुलना में कम होता है. Mid Tale Keyword पर काम करने के लिए पहले आप सही से Keyword Research कर लें, क्योकि अब Mid Tale में भी Competition बढ़ रहा है.

3 – Long Tale Keyword 

वे कीवर्ड होते हैं जिनमें 5 से अधिक शब्दों का इस्तेमाल हुवा हो उन्हें Long Tale Keyword कहते हैं.

उदाहरण – Best Smart Phone Under 5000 in India ,  Samsung Galaxy Note III Price in India , Ghar Par Chikan Biryani Kaise Banaye , Online Paise kamane ke best Tareeke  ये सभी long tale keyword हैं.

Long Tale Keyword में Search Volume कम होता है पर इसका फ़ायदा यह होता है कि इसमे Competition भी बहुत कम होता है. और इन कीवर्ड को सर्च करने वाले यूजर अधिकतर पूरी जानकारी लेते हैं. जो अभी नये Blogger हैं उनको हमेशा Long Tale Keyword का प्रयोग करना चाहिए , इससे आपकी वेबसाइट जल्दी गूगल में रैंक करने लगेगी.

यह भी पढ़ें –

SEO में कीवर्ड की भूमिका

कीवर्ड SEO के नजरिये से बहुत जरूरी होता है , किसी भी सर्च इंजन के रोबोट हमारे कीवर्ड के माध्यम से ही पता करते हैं कि हमारा आर्टिकल किस विषय से सम्बन्धित है. इसके लिए आपको अपने आर्टिकल में keyword का प्रयोग अच्छे से करना होगा.

हमने क्या सीखा

इस आर्टिकल को पढ्ने के बाद आपके दिमाग में कीवर्ड को लेकर जो भी संशय  हैं वो अवश्य दूर हो गये होंगे और आप समझ गये होंगे कि Keywords Kya Hote Hai और किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को सुधारने के लिए यह  कितने जरुरी होते हैं. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. धन्यवाद ||

आगे बढ़ें –

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||