Blog Post में Keyword Placement Kaise Kare – हिंदी में जानिये

एक नए Blogger के लिए हमेशा यह समस्या रहती है कि वह अपने ब्लॉग पोस्ट में Keyword Placement Kaise Kare. सही कीवर्ड प्लेसमेंट से ही आपका आर्टिकल SEO फ्रेंडली बनता है और आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करते हैं. कीवर्ड प्लेसमेंट On Page SEO में सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है.

आर्टिकल लिखते समय कीवर्ड को इस प्रकार से इस्तेमाल करना होता है जिससे कि यूजर का अनुभव (UX) खराब न हो और सर्च इंजन क्रॉलर को भी लगे कि कीवर्ड Over optimize नहीं है.

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Keyword Placement करना सीखना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं आर्टिकल में कीवर्ड प्लेसमेंट कैसे करें विस्तार से.

ब्लॉग पोस्ट में Keyword Placement कैसे करें

अगर आप अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो Keyword Placement बहुत महत्वपूर्ण है. कीवर्ड प्लेसमेंट सही से करने पर आपका ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly बनता है, और उसके गूगल में रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है.

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में निम्न स्थानों पर Keyword Placement कर सकते हैं –

  • टाइटल में
  • पैराग्राफ में
  • हैडिंग में
  • परमालिंक में
  • मेटा डिस्क्रिप्शन में
  • Image Alt टैग में

#1 – टाइटल में Focus Keyword का इस्तेमाल करें

टाइटल SEO के Point of view से बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि जब यूजर Search Engine में कुछ भी Query Search करता है तो सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर उसे URL के अतिरिक्त टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन ही Show होते है. टाइटल ही निर्धारित करता है कि यूजर आपकी वेबसाइट पर आएगा या नहीं.

आपने भी खुद अनुभव किया होगा जिस ब्लॉग का टाइटल आपकी Query से Related होता है उस पर आपके क्लिक करने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आर्टिकल लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च अच्छे से करें और अपने फोकस कीवर्ड को टाइटल में जरुर add करें. एक आकर्षक टाइटल लिखने से CTR भी Increase होता है.

#2 – पैराग्राफ में

किसी भी ब्लॉग पोस्ट का पहला पैराग्राफ SEO और यूजर दोनों के Point of view से बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए अपने आर्टिकल के पहले पैराग्राफ में आप फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें. आर्टिकल के पहले 100 शब्दों में कीवर्ड को Add करने की कोशिस करें.

Keyword Density सही रखने के लिए आप चाहें तो आर्टिकल के बीच में भी एक – दो बार फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ज्यादा कोशिस यह करें कि आर्टिकल के बीच में LSI keyword का इस्तेमाल फोकस कीवर्ड की तुलना में अधिक करें.

पहले पैराग्राफ के अलावा आपको अंतिम के कुछ पैराग्राफ में भी फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए. अंतिम पैराग्राफ में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करने से यूजर का अनुभव खराब नहीं होता है और आप Smart तरीके से कीवर्ड प्लेसमेंट करने में भी सफल हो जाते हैं.

#3 – हैडिंग टैग में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें

पुरे आर्टिकल के किसी भी एक हैडिंग में आप फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल जरुर करें. आप चाहें तो H1 हैडिंग टैग में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. H1 टैग पूरे आर्टिकल की सबसे मुख्य हैडिंग होती है जो ब्लॉग पोस्ट को काफी हद तक Describe कर देती है.

#4 – परमालिंक में कीवर्ड का इस्तेमाल करें

परमालिंक एक महत्वपूर्ण On Page SEO फैक्टर है. परमालिंक ब्लॉग पोस्ट का URL या address होता है जिसे देखकर यूजर और सर्च इंजन पता कर सकते हैं कि आर्टिकल किस विषय पर लिखा गया है, इसलिए SEO फ्रेंडली URL का होना बहुत महत्वपूर्ण है. आप अपने ब्लॉग पोस्ट के URL में भी अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें. यह एक Best SEO प्रैक्टिस है.

#5 – Meta Description में कीवर्ड का उपयोग करें

मेटा डिस्क्रिप्शन ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए एक और महत्वपूर्ण फैक्टर है, क्योंकि जैसा मैंने ऊपर बताया कि सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर टाइटल और परमालिंक के साथ मेटा डिस्क्रिप्शन Show होता है. मेटा डिस्क्रिप्शन आपके आर्टिकल के बारे में सर्च इंजन को Information देते हैं. आप मेटा डिस्क्रिप्शन में अपने फोकस कीवर्ड के अलावा Secondary (LSI) कीवर्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

#6 – इमेज Alt Tag में कीवर्ड का इस्तेमाल करें

सर्च इंजन क्रॉलर किसी इमेज को ठीक से नहीं पहचान पाते हैं, इमेज की सही पहचान के लिए क्रॉलर Alt Tag की मदद लेते हैं. इसलिए Image SEO करना भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. आप अपने ब्लॉग पोस्ट के किसी एक इमेज (Feature Image) के Alt Tag में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल जरुर करें.

इससे आपको फायदा यह होगा कि जब कोई यूजर गूगल पर इमेज सर्च करेगा तो अगर आपके ब्लॉग पोस्ट के इमेज पहले पर दिखती है तो वह आपकी वेबसाइट तक भी आएगा. और इमेज के द्वारा आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढेगा.

अब आपको Clear हो गया होगा कि ब्लॉग पोस्ट में Keyword Placement Kaise Kare.

ब्लॉग पोस्ट में कितने बारे कीवर्ड का इस्तेमाल करें?

यह प्रशन लगभग हर किसी नए ब्लॉगर का रहता है कि ब्लॉग पोस्ट में कितनी बार कीवर्ड का इस्तेमाल करें? तो इसका जवाब है आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अधिकतम 0.5 बार ही फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें, और 0.5 बार LSI कीवर्ड का.

मतलब कि अगर आप 1000 शब्दों का आर्टिकल लिखते हैं तो कम से कम 5 बार फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें और 5 बार LSI कीवर्ड का. अगर आप इस प्रकार से ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी पोस्ट भी रैंक जरुर करेंगे.

यह उपयोगी लेख भी आपको पढने चाहिए

अंतिम शब्द: Keyword Placement Kaise Kare

इस लेख में मैंने आपको ब्लॉग पोस्ट में बेस्ट Keyword Placement Kaise Kare की पूरी जानकारी देने की कोशिस की है जिससे कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में सही तरीके से कीवर्ड का इस्तेमाल करके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवा सकते हैं.

मुझे पूरी उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जरुर valuable रहा होगा और इससे आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा. अगर कीवर्ड प्लेसमेंट को लेकर अभी भी आपके मन में कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. इस आर्टिकल में इतना ही अब अंत में आपसे निवेदन करता हूँ कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

3 thoughts on “Blog Post में Keyword Placement Kaise Kare – हिंदी में जानिये”

    • जॉब वेबसाइट में आपको मुख्यतः टाइटल, URL और डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए. आप टाइटल में Month + Year add कर सकते हैं. Ex – Data Entry Job in Delhi – Latest Post March 2022.

      Reply

Leave a Comment