LSI Keyword Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है

दोस्तों अगर आपको Blogging, SEO में रूचि है तो आपने LSI कीवर्ड के बारे में जरुर सुना होगा पर क्या आप जानते हैं आखिर ये LSI Keyword Kya Hai, LSI कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करें, LSI कीवर्ड कैसे ढूंढें और LSI कीवर्ड के क्या फायदे हैं. 

अगर आपको LSI कीवर्ड से सम्बंधित ऊपर पूछे गए प्रश्नों का जवाब जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, इस लेख में मैनें आपको LSI कीवर्ड के बारे में पूरी जानकरी दी है जो जरुर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. 

तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं LSI कीवर्ड क्या होते हैं.

LSI कीवर्ड क्या है (What is LSI Keyword in Hindi)

LSI कीवर्ड ऐसे कीवर्ड को कहा जाता है जो Content के Focus Keyword से सम्बंधित Keyword होते हैं. LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करके आर्टिकल को SEO Friendly बनाया जा सकता है, और वेबसाइट की रैंकिंग को Improve किया जा सकता है.  

अगर आप अपने आर्टिकल में फोकस कीवर्ड के साथ LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपका आर्टिकल SEO Friendly होने के साथ – साथ User Friendly भी होता हैं. LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करने पर Keyword Stuffing की समस्या से भी बचा जा सकता है और यूजर का अनुभव बेहतर होता है. 

सर्च इंजन जैसे कि Google अपने यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से काम करते रहते हैं. जिससे यूजर को सही जानकारी मिले और यूजर का सर्च इंजन के प्रति भरोसा बना रहे. 

SEO आज के समय में बहुत Advance हो गया है Google समय – समय पर अपने सर्च इंजन को बेहतर बनाने के लिए नए – नए अपडेट लाते रहता है जैसे कि Google EAT, Search Intent आदि.

पहले सर्च इंजन केवल कीवर्ड के आधार पर यूजर के द्वारा सर्च की गयी Query को दिखा पाता था लेकिन अब सर्च इंजन Search Intent (यूजर का Query करने के पीछे का इरादा) को समझने की कोशिस करते हैं और उसी के आधार पर Best Result सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर दिखाता है. 

LSI कीवर्ड की परिभाषा (Definition of LSI Keyword in Hindi)

किसी भी कंटेंट के फोकस कीवर्ड से सम्बंधित कीवर्ड को LSI कीवर्ड कहा जाता है.

LSI का पूरा नाम (LSI Full Form)

LSI का Full Form है – Latent Semantic Index, इसे हिंदी में अव्यक्त शब्दार्थ सूचकांक कहा जाता है. 

 LSI कीवर्ड के उदाहरण (LSI Keyword Example)

LSI कीवर्ड को आसानी से समझने के लिए एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं.

माना आप एक आर्टिकल लिख रहे हैं जिसका फोकस कीवर्ड Digital Marketing है तो इससे जुड़े LSI  कीवर्ड हो सकते हैं – Digital Marketing Course, Digital Marketing Salary, Digital Marketing Institute, Digital Marketing Component, Digital Marketing Jobs, Internet Marketing, Online Marketing आदि. 

अब कोई यूजर गूगल में सर्च करता है Digital Marketing तो इससे गूगल को ज्यादा समझ में नहीं आएगा कि यूजर क्या जानना चाह रहा है, हो सकता है वह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में जानना चाहता है या फिर डिजिटल मार्केटिंग के बारे में या डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी. 

तो इस स्थिति में गूगल उसी कंटेंट को यूजर को दिखायेगा जिसमें अधिक LSI कीवर्ड का इस्तेमाल हुआ है मतलब कि जिस आर्टिकल में डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े अधिक टॉपिक को कवर किया गया है,  

एक दुसरे उदाहरण से समझते हैं, अगर कोई यूजर Google पर सर्च करता है Internet Marketing या Online Marketing तो जाहिर सी बात है गूगल यूजर को डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित Result को ही दिखायेगा. क्योकि ये तीनों Term एक ही हैं.

आप अपने आर्टिकल में Digital Marketing के अतिरिक्त पर Internet Marketing, Online Marketing का इस्तेमाल  कर सकते हैं जिससे गूगल आपके आर्टिकल को ऐसे कीवर्ड पर भी रैंक करवाए.

LSI Keyword Example List

LSI कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use LSI Keyword in Hindi)

अभी तक आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि LSI Keyword Kya Hai अब जानते हैं हम LSI कीवर्ड का इस्तेमाल अपने आर्टिकल में कैसे कर सकते हैं.

बहुत सारे नए ब्लॉगर अपने आर्टिकल का SEO करने के लिए अनेक बार फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल अपने आर्टिकल में करते हैं जिससे कि आर्टिकल बिल्कुल भी यूजर फ्रेंडली नहीं होता है. अगर आप भी इस प्रकार की गलती करते हैं तो अपनी रैंकिंग खो सकते हैं. 

आपको कोशिस करनी चाहिये कि पूरे आर्टिकल में अधिकतम 0.5 प्रतिशत बार ही फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें और बांकि 0.5 प्रतिशत बार LSI कीवर्ड का इस्तेमाल आर्टिकल में करें. जिससे यूजर का अनुभव भी ख़राब न हो और आर्टिकल में कीवर्ड भी फिट बैठ जाये. 

आप LSI कीवर्ड का इस्तेमाल H2, H3 आदि हैडिंग टैग में कर सकते हैं, आर्टिकल के इमेज में कर सकते हैं, FAQ Section में कर सकते हैं आर्टिकल के पैराग्राफ में कर सकते हैं. कुल मिलाकर कहें तो जहाँ पर LSI कीवर्ड फिट बैठता है वहां पर आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 

LSI कीवर्ड कैसे ढूंढें (How to Find LSI Keyword in Hindi)

LSI कीवर्ड को ढूढने के लिए मैंने आपको तीन सबसे बेस्ट टूल Suggest किये हैं जिनके द्वारा आप आसानी से LSI कीवर्ड को ढूंढ सकते हैं – 

LSI कीवर्ड को ढूंढने का सबसे बेस्ट टूल गूगल सर्च है, जब आप कीवर्ड रिसर्च करके अपने Main Keyword को ढूंढ लेंगे तो उसे Google में सर्च कीजिए. और सर्च Result Pages के अंतिम में आ जाइए यहाँ पर आपको LSI कीवर्ड की एक बड़ी लिस्ट मिल जायेगी जिन्हें आप अपने आर्टिकल में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

LSI Keyword Example

2 – LSI Graph 

LSI ग्राफ LSI कीवर्ड को ढूंढने का सबसे लोकप्रिय टूल है इसकी मदद से आप फ्री में बड़ी आसानी से LSI Keyword की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं. 

3 – Keyword Kag

LSI कीवर्ड को ढूंढने के लिए Keyword Kag भी एक अच्छा टूल है, इसकी मदद से आप LSI कीवर्ड में सर्च Volume चेक कर सकते हैं और कीवर्ड को Question, Product Information, Preposition आदि के अनुसार भी चेक कर सकते हैं. 

LSI कीवर्ड के फायदे (Advantage of LSI Keyword in Hindi)

LSI कीवर्ड को इस्तेमाल करने के निम्न फायदे आपको हो सकते हैं –

  • LSI कीवर्ड के इस्तेमाल से यूजर का अनुभव बेहतर बनता है.
  • सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट के रैंक होने की संभावना बढ़ जाती है. 
  • आपका आर्टिकल SEO Friendly होने के साथ User Friendly भी होता है. 
  • Keyword Stuffing की समस्या से बचा जा सकता है. 
  • On Page SEO Improve होता है. 

यह जरुरी लेख भी पढ़ें

हमने क्या सीखा: LSI Keyword Kya Hai 

इस लेख को पढने के बाद आपको LSI Keyword Kya Hai के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त हुई होगी, आप भी अपने आर्टिकल में LSI कीवर्ड का इस्तेमाल जरुर करें जिससे कि आपकी रैंकिंग में सुधार होगा. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके दुसरे लोगों की भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment