Search Intent Kya Hai? तथा यह कितने प्रकार का होता है

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Search Intent Kya Hai और यह SEO में क्यों महत्वपूर्ण है.

पहले एक समय था जब गूगल कीवर्ड के आधार पर किसी भी वेबसाइट को रैंक करवाता था, लेकिन धीरे – धीरे गूगल ने अपने यूजर एक्सपीरियंस (UX) को बेहतर बनाने के लिए यूजर की Query को समझाना शुरू किया और उन्हीं वेब पेज को यूजर के सामने दिखाने लगा जिसमें यूजर के लिए सटीक इनफार्मेशन हो . यही कांसेप्ट Search Intent है.

यूजर जब भी गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन मे कोई कीवर्ड सर्च करता है तो सर्च करने के पीछे उसका कुछ न कुछ इरादा जरुर होता है, इसे ही सर्च इंटेंट कहते हैं.

Search Intent के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए बिना समय बरबाद किये शुरू करते हैं अपने इस लेख को.

Search Intent Meaning in Hindi

Search Intent का हिंदी में मतलब होता है कि खोज करने का इरादा.

यूजर का सर्च इंजन में किसी Query को खोजने के इरादे को Search Intent कहते हैं.

सर्च इंटेंट क्या है (What is Search Intent in Hindi)

सर्च इंटेंट जिसे कि यूजर इंटेंट भी कहा जाता है, इसका मतलब होता है कि यूजर जिस कीवर्ड को सर्च कर रहा है उसे सर्च करने के पीछे उसका क्या Intent या इरादा है. सर्च इंटेंट के आधार पर ही सर्च इंजन (गूगल) उस वेबसाइट या ब्लॉग को यूजर के सामने लाते हैं जिसमें यूजर के लिए सही इनफार्मेशन है.

सर्च इंजन में की जाने वाली प्रत्येक Query के पीछे कुछ न कुछ Intent जरुर होती है, चलिए एक उदाहरण से इसे समझते हैं.

माना कोई यूजर सर्च कर रहा है “बिरयानी कैसे बनायें”, इससे स्पष्ट समझ में आ रहा है कि यूजर जानना चाहता है कि बिरयानी कैसे बनाते है. इस कीवर्ड पर वही आर्टिकल रैंक करेंगे जिसमें बिरयानी की रेसिपी बताई गयी होगी.

इसी प्रकार अगर यूजर सर्च करता है “SSC Form”, तो सर्च इंजन समझ जाते हैं कि यूजर एक आवेदक है जो SSC का फॉर्म भरना चाहता है, तो गूगल वही वेबसाइट यूजर के सामने दिखायेगा जिसमें SSC के फॉर्म के लिए आवेदन किया जा सकता है.

अगर आसान शब्दों में समझे तो यूजर की Query के पीछे के मकसद को ही सर्च इंटेंट कहा जाता है.

अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि Search Intent Kya Hai, चलिए अब सर्च इंटेंट के प्रकारों के बारे में बात कर लेते हैं.

सर्च इंटेंट के प्रकार (Types of Search Intent in Hindi)

यूजर जिस इरादे से सर्च करता है वो आमतौर पर निम्न पांच प्रकार के हो सकते हैं.

  • Informational (सूचनात्मक)
  • Navigational (पथ प्रदर्शन)
  • Transactional (लेन – देन)
  • Commercial (व्यवसायिक)
  • Local (स्थानीय)

चलिए इनके बारे में एक – एक समझते हैं.

1 – Informational Intent ( सूचना प्राप्त करने का इरादा)

जब कोई यूजर इन्टरनेट पर कुछ सूचना प्राप्त करने के उद्देश्य से सर्च करता है तो इसे Informational Intent (सूचनात्मक इरादा) कहते हैं.

जैसे अगर कोई यूजर इन्टरनेट पर सर्च करता है ब्लॉग क्या है, तो गूगल उस आर्टिकल को यूजर के सामने लाएगा जिसमें ब्लॉग के बारे में Detail Information होगी.

अगर आप Informational कीवर्ड पर आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको पूरी Detail के साथ आर्टिकल लिखना चाहिए. SEO के नजरिये से इस प्रकार के कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

2 – Navigational Intent (पथ – प्रदर्शन)

जब यूजर इन्टरनेट पर किसी Specific वेबसाइट पर जाने के लिए Query सर्च करता है तो उसे Navigational Intent कहते हैं. इस प्रकार के Query में यूजर को पहले से ही उस वेबसाइट के बारे में बहुत कुछ पता रहता है.

जैसे कोई यूजर सर्च करता है Netflix Login, तो गूगल यहाँ पर किसी भी आर्टिकल को रैंक नहीं करवाएगा. गूगल सीधे Netflix का Log in पेज यूजर को दिखायेगा. SEO में यह इस प्रकार के कीवर्ड ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होते हैं.

3 – Transactional Intent (लेन देन करने का इरादा)

जब यूजर इन्टरनेट पर किसी वस्तु को खरीदने या बेचने के इरादे से Query सर्च करता है तो इसे Transactional Intent कहा जाता है. इस प्रकार के कीवर्ड पर गूगल वही वेबसाइट यूजर को दिखाता है जिसमें यूजर प्रोडक्ट को खरीद या बेच सकता है.

जैसे यूजर सर्च करता है Buy iPhone 13, तो इससे स्पष्ट है कि यूजर iPhone 13 खरीदना चाहता है न कि वह iPhone 13 के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है. अगर आपकी e-commerce वेबसाइट है तो ऐसे कीवर्ड आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

4 – Commercial Intent (व्यवसायिक इरादा)

Commercial Intent में यूजर कोई वस्तु खरीदना तो चाहता है लेकिन खरीदने से पहले वह उस वस्तु के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है. इस प्रकार के इंटेंट में Informational और Transactional Intent मिक्स होता है.

जैसे कि यूजर इन्टरनेट पर सर्च करता है Hostinger Hosting Review, इसमें यूजर Hostinger से होस्टिंग खरीदना तो चाहता है लेकिन खरीदने से पहले वह Hostinger के बारे में डिटेल इनफार्मेशन जैसे फीचर, फायदे, नुकसान, प्लान आदि, प्राप्त करना चाहता है.

Commercial Intent में अनेक प्रकार के कीवर्ड हो सकते हैं जैसे कि – “Bluehost vs Hostinger”, “Best Web Hosting”, “Cheap Web Hosting” आदि.

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो इस प्रकार के कीवर्ड आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

5 – Local Intent (किसी स्थानीय क्षेत्र के बारे में जानने का इरादा)

जब यूजर किसी स्थानीय क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इरादे से Query करता है तो इसे Local Intent कहते हैं. इसमें वही वेबसाइट रैंक करती हैं जो अपने कंटेंट में उस स्थानीय क्षेत्र के बारे में जानकारी देती हैं.

जैसे यूजर गूगल में सर्च कर रहा है “Best Digital Marketing Institute in Delhi” तो इससे स्पष्ट होता है कि यूजर देल्ही के अन्दर डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट खोज रहा है.

सर्च इंटेंट SEO में क्यों महत्वपूर्ण है

अगर आप अपनी वेबसाइट में यूजर को ध्यान में रखकर कंटेंट लिखते हैं और आपके कंटेंट से यूजर को कोई Value मिलती है तो स्वतः ही आपकी वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज में अच्छी पोजीशन पर रैंक करती है.

सर्च इंटेंट को कैसे समझे

सर्च इंटेंट को समझने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी है, आप जिस विषय पर आर्टिकल लिख रहे हैं, उसके लिए कीवर्ड रिसर्च करें और जो कीवर्ड आप find करते हैं उसे समझिये कि यूजर का इसे सर्च करने का मकसद क्या हो सकता है. फिर उस हिसाब से अपना आर्टिकल बनायें.

अगर आपको शुरुवात में सर्च इंटेंट समझ में नहीं आ रहा है तो अपने कीवर्ड को गूगल में सर्च करें और देखें कि जो वेबसाइट Top में रैंक कर रही हैं, उन्होंने आर्टिकल किस पैटर्न में लिखा है. इससे भी आपको सर्च इंटेंट के बारे में काफी कुछ आईडिया हो जाएगा.

यह लेख भी पढ़े

अंतिम शब्द: Search Intent Kya Hai

जब भी आप अपना आर्टिकल लिखें तो यूजर इंटेंट को ध्यान में रखकर ही लिखें, इससे आपके ब्लॉग के रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है. तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख Search Intent Kya Hai जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और इसी प्रकार की उपयोगी जानकारी पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये. धन्यवाद||

Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||