URL Kya Hai और SEO Friendly URL कैसे बनायें 8 तरीके

SEO Friendly URL Kya Hai: – Blog के On Page SEO में एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है URL का, इसे Permalink भी कहा जाता है. URL सर्च इंजन के Point of View से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. और इन URL को हम अलग – अलग सभी CMS में Customize कर सकते हैं. 

बहुत सारे Blogger अपने URL को आकर्षक बनाने के लिए या SEO Friendly URL की सही जानकारी ना होने के कारण इस प्रकार से अपने Permalink को customize कर देते हैं जो कि बिल्कुल भी SEO Friendly नहीं होते हैं. आप कैसे यह गलती करने से बच सकते हैं इस बारे में मैंने आपको इस लेख में बताया है.

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको URL Kya HaiSEO Friendly URL क्या है, सर्च इंजन के नजरिये से URL कितने महत्वपूर्ण होते हैं, SEO Friendly URL के फायदे क्या हैं. और SEO Friendly URL कैसे बनायें के बारे में पूरी जानकारी दी है. 

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप भी एक SEO Friendly URL बनाना सीख जाओगे. तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं URL क्या होता है. 

URL क्या है (What is URL in Hindi)

URL जिसे कि Permalink या Link भी कहा जाता है, यह किसी भी वेबसाइट में मौजूद पेज और पोस्ट का Address होता है. URL के द्वारा हम किसी भी वेबसाइट के सम्बंधित पेज या पोस्ट तक पहुँच सकते हैं. 

आसान भाषा में आपको बताऊँ कि URL Kya Hai तो जिस प्रकार आपके घर का Address होता है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति आपके घर तक पहुँच सकता है उसी प्रकार से किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के Particular Page या Post तक पहुँचने के लिए भी एक Address होता है जिसे कि URL कहा जाता है. 

प्रत्येक URL एक Unique URL होता है, मतलब कि इन्टरनेट में जितने भी वेबपेज मौजूद हैं उन सभी का URL अलग – अलग होता है. जिस प्रकार से दो परिवारों का Address Same नहीं हो सकता है उसी प्रकार से दो वेबपेज का URL भी Same नहीं हो सकता है. 

जैसे कि मेरे इस पोस्ट का URL है – https://www.hinditechdr.com/url-kya-hai 

URL का पूरा नाम क्या है (Full Form of URL in Hindi)  

URL का Full Form Uniform Resource Locator (यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर) होता है. 

URL को किसने बनाया?

URL की शुरुवात Tim Berners Lee ने सन 1994 में की थी. 

SEO Friendly URL क्या होता है (What is SEO Friendly URL in Hindi)

एक ऐसा URL जो सर्च इंजन के Point of View से Customize रहता है, या कह सकते हैं ऐसा URL जो SEO ऑप्टिमाइज़ रहता है उसे SEO Friendly URL कहते हैं. SEO Friendly URL आपके Content को और अधिक SEO फ्रेंडली बनाता है जिससे आपके वेबपेज की सर्च इंजन में रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है. 

SEO Friendly URL कैसे बनायें (How to Create SEO Friendly URL in Hindi)

अब तक आप लोग समझ गए होंगे कि URL Kya Hai अब हम जानते हैं कि SEO Friendly URL कैसे बनायें.

किसी भी URL को SEO Friendly बनाना बहुत ही आसान है आप नीचे बताये गए टिप्स को फॉलो करके अपने URL को SEO Friendly बना सकते हैं – 

1 – कीवर्ड का इस्तेमाल करें 

URL में अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें. अपने Keyword को URL के शुरुवात में ही रखें. Keyword Stuffing बिल्कुल भी ना करें. कहने का मतलब है कि URL में 2 – 3 बार कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करें.

2 – Special Characters का इस्तेमाल नहीं करें

URL में कभी भी Special Characters का इस्तेमाल नहीं करें. जैसे कि @, $, # etc. ये बिल्कुल भी SEO Friendly नहीं होते हैं. 

3 – Word Separator के लिए Dash (-) का इस्तेमाल करें 

Word Separator के रूप में Dash (-) का इस्तेमाल करें. इससे आपके दो Word अलग – अलग हो जाते हैं, Underscore (_) का इस्तेमाल कीवर्ड में न करें, क्योकिं इससे Separate किये गए Word को एक ही समझा जाता है. 

4 – Title का इस्तेमाल URL में करें 

जो आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल है उसी के अनुरूप अपना URL बनायें. यह जरुरी नहीं है कि आप एकदम टाइटल जैसा ही URL बनायें लेकिन आपके टाइटल और URL में कनेक्शन होना चाहिए. हर पोस्ट में आप एकदम टाइटल जैसा ही URL नहीं बना पायेंगे. 

5 – URL को छोटा रखें

URL में ज्यादा फालतू चीजों का इस्तेमाल न करें, कोशिस करें कि URL को छोटा रखें. इससे यूजर और सर्च इंजन आपके वेबपेज में बारे में अच्छे से समझ सकते हैं. अधिकतम 3 से 5 Word का इस्तेमाल URL में करें. 

6 – Lowercase Letter का इस्तेमाल करें 

URL में हमेशा Lowercase letter (अंग्रेजी के छोटे अक्षर) का इस्तेमाल करें, यह सर्च इंजन Friendly होते हैं. 

7 – English या Hinglish में ही URL को लिखें 

URL में हमेशा English या Hinglish में ही लिखें. अगर आप हिंदी में URL लिखते हैं तो वह Unnecessary बहुत लम्बा बन जाता है, तथा यूजर और सर्च इंजन URL से पता नहीं कर पाते हैं कि वेबपेज किस बारे में लिखा गया है. जिन URL में हिंदी Word का इस्तेमाल होता है वे SEO Friendly URL नहीं होते हैं.

8 – URL में अधिक Folder का इस्तेमाल न करें 

जब भी आप URL बनाते हैं तो आप कभी भी अधिक फोल्डर या केटेगरी को अपने URL में add नहीं करें. जिन URL में अधिक केटेगरी का इस्तेमाल होता है वे बिलकुल भी Search Engine Friendly नहीं होते हैं.

  • Good URL – https://www.example.com/post-url
  • Bad URL – htpps://www.example.com/category/subcategory/sub-sub-category/post-url

SEO Friendly URL Structure in Hindi

एक SEO Friendly URL का Structure इस प्रकार से होता है – https://www.hinditechdr.com/url-kya-hai. यह URL उन सभी पॉइंट को फॉलो करता है जो मैंने आपको ऊपर URL को SEO Friendly बनाने के लिए बताये थे. इस URL में ऊपर बताये गए सभी Point है. 

  • Focus Keyword का इस्तेमाल है. 
  • किसी Special Character का इस्तेमाल URL में नहीं है. 
  • (-) का इस्तेमाल Word को Separate करने के लिए किया गया है.
  • URL और Title में Connection है.
  • छोटा URL है.
  • सभी Word lowercase में हैं. 
  • Hinglish में URL लिखा गया है.
  • URL की लम्बाई कम है, किसी प्रकार की केटेगरी का इस्तेमाल URL में नहीं है.

SEO Friendly URL बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है आप आसानी से ऊपर बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर SEO Friendly URL बना सकते हैं.

तो दोस्तों अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि SEO Friendly URL Kya Hai और हम कितनी आसानी से किसी URL को SEO Friendly बना सकते हैं. चलिए अब Blogger और WordPress में SEO फ्रेंडली URL बनाकर देखते हैं.

Blogger.com पर SEO Friendly URL कैसे बनायें

Blogger.com पर Permalink या URL का Format कुछ इस प्रकार से होता है.  https://www.example.com/year/month/post-name.html.

यह एक SEO Friendly URL नहीं है पर Blogger.com में आपके पास ज्यादा कोई विकल्प नहीं होता है. आप इस URL में Post-name को customize कर सकते हैं. उसके लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें – 

#1 – जब आप Blogger.com में Article लिखते हैं दायीं तरफ आपको Permalink का option मिलेगा.

#2 – इस पर क्लिक करें फिर इसमें आपको दो option मिलेंगे Automatic Permalink और Custom Permalink का. आप Custom Permalink को Select कर लें. 

#3 – इसके बाद आप जो भी URL रखना चाहते हैं उसे टाइप कर लीजिये. इस प्रकार से आप Blogger में URL को customize कर सकते हैं. 

Blogger URL Customization

WordPress पर SEO Friendly URL कैसे बनायें 

WordPress में आप अपने अनुसार पोस्ट के URL को Customize कर सकते हैं और आसानी से एक SEO Friendly URL बना सकते हैं. वर्डप्रेस में SEO Friendly URL बनाने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें – 

#1 – सबसे पहले WordPress Dashboard में Setting वाले ऑप्शन से Permalinks के सेक्शन में आ जाइये. 

#2 – यहाँ आपको अनेक प्रकार के Permalink के Structure मिल जायेंगे, आप अपने जरुरत के अनुसार Permalink Structure को Select कर लें और Save Setting पर क्लिक कर लें. 

Wordpress Permalink Format Customization

#3 – इस प्रोसेस को करने के बाद आप आसानी से अपने WordPress वेबसाइट के URL को SEO Friendly बना सकते हैं. वर्डप्रेस ब्लॉग में Post Name वाला Structure आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. 

SEO Friendly URL के फायदे 

SEO Friendly URL के निम्न फायदे होते हैं – 

  • कंटेंट की रैंकिंग क्षमता Improve होती है. 
  • यूजर के अनुभव को बेहतर बनाते हैं. यूजर URL देखकर समझ पाता है कि Content किस विषय पर आधारित है. 
  • Backlink बनाने में URL महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • Anchor Text और URL में Relevancy होती है.
  • Search Engine Bots को कंटेंट के बारे में समझने में आसानी होती है. 

यह भी पढ़ें –

हमने क्या सीखा: URL Kya Hai 

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको SEO Friendly URL Kya Hai और SEO Friendly URL कैसे बनाये की पूरी जानकारी दी है, जो निश्चित रूप से आपके लिए जरुर फायदेमंद साबित हुई होगी. इस लेख में इतना ही उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करें जिन्हें Blogging SEO में रूचि है.  

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

1 thought on “URL Kya Hai और SEO Friendly URL कैसे बनायें 8 तरीके”

Leave a Comment