Vlog Kya Hai? Blog और Vlog में क्या अंतर है, पूरी जानकारी

Vlog Kya Hai – आज दुनिया काफी बदल चुकी है. जब से Digital Platform आया है, तब से लोगों के अंदर की रचनात्मकता पूरी दुनिया के सामने खुलकर आ रही है. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या हम अपनी रचनात्मकता या रोजमर्रा की जिंदगी को दिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं? इसका जवाब है हाँ, आप एक Vlog बनाकर अपने टैलेंट को दुनिया के सामने दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

तो आज यहाँ आपको Vlog Kya Hai, Vlog कैसे बनाए, Vlogging की लोकप्रियता के कारण, Blogging और Vlogging में अंतर, कुछ बेहतरीन Vlogging प्लेटफॉर्म इत्यादि जैसे तमाम प्रश्नों के जवाब मिलने वाले हैं.

अगर आप भी Vlogger बनने का सपना रखते हैं तो इस लेख में आपको बहुत सारी Information मिलने वाली है, तो बने रहिये इस लेख में अंत तक.

Vlog क्या है (What is Vlogging in Hindi)

Vlog का मतलब Video Blogging होता है. जब किसी भी टॉपिक पर हम अपनी बात विडियो के माध्यम से लोगो को बताते हैं तो यह Vlog या Video Blogging कहलाती है. Video Blogging में हम अपना चेहरा दिखाते हैं, उस विषय के बारे में बताते हैं जिसमें हमें कुछ जानकारी है. जिन लोगों को उस विषय पर रुचि होगी वह हमारा विडियो देखेंगे और उसे पसंद भी करेंगे.

इस तरह धीरे-धीरे आपके द्वारा शेयर किए जाने वाले Content की मांग बढ़ती जाएगी और लोग आपसे जुड़ते जाएंगे. आप किसी भी चीज पर Vlog बना सकते हैं, जरूरी नहीं है कि आपको किसी बहुत बड़े विषय के बारे में जानकारी हो. आप जिंदगी की छोटी-छोटी चीजों के बारे में, अपनी दिनचर्या के बारे में लोगों को Vlog के माध्यम से बता सकते हैं.

हमने कई ऐसे Vloggers देखे हैं जो सिर्फ अपने दिनचर्या से जुड़े हुए काम ही Vlog के माध्यम से बताते हैं, लेकिन फिर भी उसे देखने के लिए लाखों की संख्या में रोज लोग उनके Vlog में आते हैं.

Vlog Meaning in Hindi

Vlog को हिंदी में विडियो लॉग कहते हैं.

Vlogging की लोकप्रियता का कारण

Vlogging की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती जा रही है इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है लोग आज विडियो कंटेंट देखना ज्यादा पसंद करते हैं. लिखे हुए कंटेंट को पढ़ने वाले लोगों की संख्या भी कम नहीं है. लेकिन फिर भी किसी भी चीज के बारे में पढ़ने से ज्यादा देखना और सुनना अच्छा लगता है.

Vlogging के माध्यम से हम यही काम करते हैं. किसी भी टॉपिक के बारे में हम लिखने की जगह उसे बोलकर लोगों तक पहुंचाते हैं यही वजह है कि लोग Vlog देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसके अलावा भी कई ऐसे कारण है जिससे Vlogging की लोकप्रियता दिन – प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिनमे से कुछ के बारे में हमने आपको बताया है –

1 – दुनियां के लोगो को जोड़ता है

पूरी दुनिया में Video Blog बहुत ज्यादा Popular हो रहे हैं. इसका एक सबसे बड़ा कारण यह है कि इसके जरिए दुनिया के तमाम देशों के लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं.

Vlogging के माध्यम से अपनी जिंदगी के किसी एक हिस्से को पूरी दुनिया के साथ शेयर करते हैं फिर भले ही वह टॉपिक कोई भी हो, लोगों को ऐसी चीजें पसंद आती है, जिसमें कोई व्यक्ति अपने जीवन की दिनचर्या, अपने नॉलेज या अपने से जुड़ी हुई कोई चीज शेयर करें.

2 – Entertainment, Education के साथ सब कुछ

यदि लोगों को यह लगता है कि Vlogger एक ऐसा व्यक्ति होता है जो अपनी जिंदगी और उनसे जुड़े  किस्से इन्टरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है, पर ऐसा नहीं है यह पुरानी बात हो गई.

आज के वक्त में कई ऐसे Vlogger है जो Vlogging के माध्यम से पूरी दुनिया को बहुत ही अच्छे Educational Content दे रहे हैं. कुछ अपने कार्यक्षेत्र की स्किल लोगों के साथ साझा कर रहे हैं. किसी के पास कोई हुनर है तो उस हुनर को ही Vlogging के माध्यम से लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

3 – Vlog शुरू करना आसान है

आज Vloggers की तादाद इस वजह से बढ़ती जा रही है क्योंकि एक Vlog शुरू करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको कुछ बहुत ज्यादा उपकरणों की जरूरत नहीं पड़ती.

आपके पास यदि Smartphone और Video Editing Apps है तो आप इनके माध्यम से आसानी से Vlogging शुरू कर सकते हैं. हां बस आपको अपना पहला Video Post करने की बहुत ज्यादा हिम्मत की जरूरत है. जब आप एक बार विडियो शेयर करना शुरू कर देंगे तो आपको लगातार प्रेरणा मिलती रहेगी और काम आगे बढ़ता रहेगा.

4 – लोगों से जुड़ने वाला कंटेंट

Vloggers ऐसा कंटेंट शेयर करते हैं जिनसे लोग खुद को जोड़ पाने में सफल होते हैं. जैसे कि हमारे साथ कोई एक ऐसी घटना घटित हुई जो उस वक्त तो हमें खराब लगे थी लेकिन आज जब हम उसके बारे में सोचते हैं तो हमें बहुत हंसी आती है.

यदि आपके साथ ऐसा हुआ है तो डरिए मत, क्योंकि दुनिया के अधिकतर लोगों के साथ ऐसा ही होता है. यदि आप इसी बात को Vlogging के माध्यम से शेयर करेंगे तो पूरी उम्मीद है कि देखने वाला हर एक व्यक्ति इस कंटेंट से खुद को जोड़ पाएगा. यह सिर्फ एक उदाहरण है ऐसे कई अन्य उदाहरण भी है.

Blogging और Vlogging में अंतर

अभी तक आपको Vlog Kya Hai के विषय में जानकारी मिल गयी होगी, अब जानते हैं ब्लॉग और Vlog में क्या अंतर होता है क्योकि बहुत सारे लोगों को इन दोनों में Confusion रहता है.

इस पूरे लेख में हम कई बार Blogging का जिक्र करने वाले हैं लेकिन आप Blogging और Vlogging को एक ही चीज समझने की भूल मत करिएगा, क्योंकि इन दोनों में काफी अंतर है. यह भ्रम कई लोगों में रहती है कि Blogging और Vlogging दोनों एक ही है पर असल में इन दोनों में जमीन-आसमान के जैसा अंतर है.

यदि Blogging की बात करें तो ब्लॉगिंग एक लिखित कंटेंट शेयर करने का माध्यम है जहां हम अपने विचारों की अभिव्यक्ति लिखकर कर सकते हैं. चाहें तो हम इसमें ऑडियो या विडियो भी शामिल कर सकते हैं, पर कंटेंट अधिकतर Text Form में ही रहता है.

कई लोग होते हैं जिन्हें लिखा हुआ कंटेंट पढ़ने में बहुत अच्छा लगता है, ऐसे यूजर के लिए ब्लॉग है. ब्लॉगिंग से भी बहुत पैसा कमाया जा सकता है. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में जानने के लिए आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं.

Vlogging में कंटेंट लिखित नहीं होता इसमें ऑडियो और विडियो दोनों शामिल होता है. यह यूजर पर निर्भर करता है कि वह कुछ विशेष तरह के कंटेंट के लिए ब्लॉगिंग को पसंद करता है वही कुछ खास तरह के कंटेंट के लिए Vlogging को पसंद करता है.

संपेक्ष में कहें तो Blog एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ कंटेंट Text Form में रहते हैं, तथा Vlog एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ कंटेंट Video Form में उपलब्ध होते हैं.

कुछ बेहतरीन Vlogging प्लेटफार्म

आज के समय में किसी भी Vlogger की पहली पसंद YouTube है, लेकिन आज कई ऐसे Vlogging Platform आ चुके हैं जहां पर आप अपने Vlogging Career की शुरुआत कर सकते हैं.

जैसे की Facebook Video और Live दो ऐसे Platform है जो Vlogging के लिए बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है. इसके साथ ही दूसरे Platform जैसे Snapchat, Instagram जैसे कई नए Platform है जो यूट्यूब से काफी अलग है और Vloggers को एक नया अनुभव देते हैं.

लेकिन यदि बात की जाए Competition की तो आज YouTube का कोई Competition नहीं है. YouTube लगातार कई नए Features जोड़ता जा रहा है जो Vloggers को अच्छा Video प्लेटफार्म बनाने में काफी मदद करते हैं.

FAQ For Vlog Meaning in Hindi

Q – Vlog क्या होता है?

Vlog एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा आप Video Content के रूप में अपने ज्ञान, अनुभव, राय, सलाह आदि को दुनियां तक पहुंचा सकते हैं.

Q – Vlog और Blog में क्या अंतर है?

Blog में जो कंटेंट होता है वह Text के Form में होता है जबकि Vlog में जो Content होता है वह Video के Form में होता है.

Q – Vlog में क्या बनायें?

आपको जिस भी Topic के ऊपर अच्छा Knowledge है उससे Related Vlog बना सकते हैं. अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि Vlog में क्या बनायें तो आप अपनी दिनचर्या पर भी Vlog बना सकते हैं.

Q – Vlog कहाँ पर बनायें?

Vlog बनाने के लिए बहुत से Platform मौजूद हैं जैसे कि YouTube, Facebook, Instagram आदि. आप किसी भी Platform से अपनी Vlogging की Journey शुरू कर सकते हैं.

Q – Vlog बनाने के लिए कौन से टूल की जरुरत पड़ती है?

Vlog बनाने के लिए आपको बस एक Smartphone जिसका कैमरा अच्छा हो और एक Video Editing Software की जरुरत पड़ती है.

यह लेख भी पढ़ें –

हमने क्या सीखा: Vlog Kya Hai

आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Vlog Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिस की है जिससे आपको Vlogging के बारे में सही इनफार्मेशन मिल सके. आप भी अपना एक Vlog बना सकते हैं और Quality Content बनाकर फेमस हो सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, अगर Vlogging से Related आपके कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम जल्दी ही आपके जवाब को देने की कोशिस करेंगे.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||