Blogger Me Domain Add Kaise Kare सबसे आसान तरीका

स्वागत है दोस्तों आपका Hindi Tech DR ब्लॉग के एक नए लेख में जिसमें हम जानने वाले हैं Blogger Me Domain Add Kaise Kare. मैं अपने ब्लॉग में Blogger.com का एक Complete Course बना रहा हूँ जिससे कि उन लोगों को मदद मिल सके जो अपना नया ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और उनके पास पैसे नहीं है या फिर वे अभी पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं ब्लॉग बनाने के लिए. 

अगर आप Blogger पर भी अपना ब्लॉग बना रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप एक Custom Domain जरुर खरीद लें. Godaddy, Bigrock या Namecheap जैसे Domain Registrar Company से Top Level Domain 700 – 800 रूपये या इससे भी कम में एक साल के लिए खरीद सकते हैं. 

Domain Name खरीदने से पहले आप यह जरुर Check कर लें कि किस Company में आपको Domain सस्ता मिल रहा है. कई बार बहुत सारी कंपनियों में Offer चलते हैं जो आपको 1 साल के लिए फ्री में .com जैसे डोमेन Provide करवा देते हैं. 

अगर आप Domain में भी Invest नहीं करना चाहते हैं तो इस Part को Skip कर सकते हैं और Blogger में मिलने वाले Subdomain Blogspot.com से काम चला सकते हैं. लेकिन अगर आप Domain Add करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

तो चलिए बिना समय गंवाएं शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Blogger में Custom Domain कैसे Add कर सकते हैं – 

Blogger Me Domain Add Kaise Kare Step by Step

Blogger में Domain Add करने के लिए नीचे बताये गए सभी Step को क्रमबद्ध रूप से Follow करें, अगर आप कुछ भी गलती कर देंगे तो आपका Domain Connect नहीं हो पायेगा – 

Step 1 – Blogger में Login करें

सबसे पहले आप अपने Blogger के Dashboard में Login कर लीजिये और सबसे नीचे Setting वाले Option में आ जाइये. 

Step 2 – डोमेन add करने की Setting में जायें

थोडा Scroll Down करने पर आपको Publishing Setting दिखाई देगी इसमें Custom Domain पर क्लिक करें. 

Step 3 – डोमेन नाम डालें

आपने जो डोमेन नाम ख़रीदा है, उसे Custom Domain वाले सेक्शन में www के साथ डालना है. जैसे मैंने नीचे Image में किया है. और फिर नीचे Save वाले Option पर क्लिक करें. 

Add Custom Domain in Blogger

आपको यहाँ पर कुछ Error दिख रहा होगा इसे बिलकुल भी Cancel न करें क्योकि यह आगे काम आने वाला है. आपको इसमें जो CNAME Record हैं उसे अपने DNS में Add करने हैं. 

Step 4 – Domain Registrar की वेबसाइट में Login कीजिये

अब आपने जिस भी Domain Registrar Company से डोमेन नाम खरीदा है उसकी वेबसाइट में Login कर लीजिये. मैनें इसमें आपको Godaddy के डोमेन को Blogger से Connect करके बताया है. 

Step 5 – DNS से CNAME अपडेट कीजिये

अब आप जिस डोमेन को कनेक्ट करना चाहते हैं उसके DNS Setting में जाइए, और नीचे Add वाले Link पर क्लिक करें. आपने जहाँ से भी डोमेन ख़रीदा होगा उसमें DNS का option जरुर होगा. 

Godaddy Manage DNS

अब आपको 2 CNAME अपडेट करने हैं इसलिए Type में आप CNAME Select कर लें. अब आप अपने Blogger Dashboard में वापस जाइये और Host वाले Option में जो Name है उसे Paste करें और Points to में Destination को पेस्ट कर लें. और फिर Save वाले Option पर क्लिक करें. 

नीचे मैंने Blogger के CNAME का उदाहरण आपको दिया है.

CNAMEs: (Name: www, Destination: ghs.google.com) and (Name: dgfpawib3akk, Destination: gv-3zxvkap2i3p33a.dv.googlehosted.com).

  • Type – CNAME, Host – www, Point to – ghs.google.com
  • Type – CNAME, Host – dgfpawib3akk, Point To – gv-3zxvkap2i3p33a.dv.googlehosted.com

CNAME को आप ध्यान से डालें और एक बार Refresh करके Check कर लीजिये कि आपका CNAME अपडेट हुआ कि नहीं. अब आप वापस Blogger के Dashboard में आ जाइये और Save वाले Option पर क्लिक करें. 

Step 6 – Redirect Domain को On कीजिये

Redirect Domain वाले option को आपने On जरुर करना है. इससे यह फायदा होगा कि अगर कोई यूजर आपकी वेबसाइट को बिना www के खोलता है तो वह Automatic Main डोमेन में Redirect हो जाता है. 

Step 7 – बधाई हो आपका डोमेन Add हो चुका है

10 से 15 मिनट का इन्तजार करें और आप पायेंगे कि आपका Domain Successfully Connect हो चुका है. 

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि Blogger Me Domain Add Kaise Kare. अब Custom Domain Add करने के कुछ फायदों के बारे में जान लेते हैं.

Blogger में Custom Domain Add करने के फायदे 

Blogger में डोमेन Add करने के निम्न फायदे होते हैं – 

  • Custom Domain Add करने से आपकी वेबसाइट Professional लगती है. अगर आप Subdomain का इस्तेमाल करते हैं आपकी वेबसाइट इतनी Professional नहीं लगेगी. 
  • सर्च इंजन Result में Subdomain के कुछ Negative Effect होते हैं, जैसे Ranking Improve होने में समय लगता है और अगर Rank भी होती है तो कोई Custom Domain वाली वेबसाइट आसानी से Subdomain वाली वेबसाइट को पीछे कर देती है. 
  • वैसे तो Blogspot.com में भी AdSense Approval मिल जाता है लेकिन Custom Domain Add करने से आपके AdSense Approval मिलने के Chance बढ़ जाते हैं. 
  • जब आपका Blog Popular हो जाएगा तो आप आसानी से WordPress में Migrate कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें –

हमने क्या सीखा: Blogger Me Domain Add Kaise Kare

आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Blogger में Custom Domain Add करने की पूरी Process बताई है जिससे कि आप आसानी से अपने Blogger वेबसाइट में एक Custom Domain Add कर सकते हैं. 

अगर आप Blogger पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो मेरा सुझाव यही रहेगा कि आप भी जरुर एक Custom Domain लेकर अपने Blog में जरुर Add कर लें, भविष्य में आपको इसका बहुत अधिक लाभ मिलेगा.

उम्मीद करते हैं आपको मेरे द्वारा लिखा यह लेख Blogger Me Domain Add Kaise Kare जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जो फ्री में Blogging सीखना चाहते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “Blogger Me Domain Add Kaise Kare सबसे आसान तरीका”

  1. Sir maine first Godaddy se domain name kharid liya,
    Blogger par mera pahle se koi bhi account nahi tha na hi blog tha, maine blogger me sign up kiya ab aage badhne k liye blogspot k sath website banane k liye bol raha hai, agar mai apna domain dal raha hu jo maine purchased Kiya tha to wo not available likh k aa raha hai.
    Sir please help kijiye,
    9653194033

    Reply

Leave a Comment