Blogger.com Kya Hai? इसकी विशेषतायें और कमियां

Blogger.com Kya Hai – दोस्तों अगर आप अपना ब्लॉग बनाकर अपने नॉलेज को इन्टरनेट के माध्यम से दुनिया तक पहुँचाना चाहते हैं, और आप शुरुवात में ब्लॉग पर निवेश नहीं करना चाहते हैं तो Blogger.com आपके लिए सबसे बेस्ट blogging प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आप एकदम फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

जब भी ब्लॉग बनाने के लिए बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म की बात आती है तो सबसे पहले नाम Blogger.com और WordPress का आता है, क्योंकि ये दोनों ही ब्लॉग बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म है.

आज के इस लेख में हम आपको Blogger.com क्या है के बारे में जानकारी देंगें और साथ ही आपको Blogger.com की विशेषताओं तथा कमियों के बारे में भी बतायेंगें जिससे आप यह निर्णय ले सकें कि आपको शुरुवात में Blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाना चाहिए या नहीं. तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह ब्लॉग पोस्ट.

Blogger.com क्या है (What is Blogger.com in Hindi)

Blogger.com एक फ्री ऑनलाइन Content management system (CMS) है जहाँ पर आप फ्री में अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉग के जरिये इन्टरनेट पर अपने नॉलेज को दुनिया तक पहुंचाकर पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग में आप टेक्स्ट, इमेज, विडियो और ऑडियो को शेयर कर सकते हैं.

Blogger.com गूगल कंपनी का ही एक प्रोडक्ट है इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए एक Gmail ID की आवश्यकता होती है. Blogger.com पर आपको एक Subdomain मिल जाता है जो कि blogspot.com होता है. ब्लॉगर चाहें तो एक कस्टम डोमेन भी add कर सकते हैं.

इस प्लेटफ़ॉर्म पर बनाये गए सभी ब्लॉग गूगल के सर्वर में होस्ट रहते हैं. गूगल यूजर को सर्वर एक्सेस करने की अनुमति नहीं देता है लेकिन वे अपने अकाउंट में Login करके Blogger Dashboard पर अपना ब्लॉग मैनेज कर सकते हैं.

Blogger.com पर आपको अनेक सारे टेम्पलेट मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग को आकर्षक बना सकते हैं, यदि आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे Java, CSS, HTML आदि की जानकारी है तो आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक भी दे सकते हैं.

एक शुरुवाती ब्लॉगर के लिए Blogger.com ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है, क्योंकि इसमें ब्लॉग्गिंग करना आसान है और ना ही आपको होस्टिंग के लिए पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते हैं. लगभग सभी सफल ब्लॉगर गूगल के इसी प्लेटफ़ॉर्म से अपने ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुवात करते हैं. मैंने भी Blogger.com से ही ब्लॉग्गिंग की शुरुवात की थी.

अब आप समझ गए होंगें कि Blogger.com Kya Hai, चलिए अब इसके विशेषताओं और कमियों के बारे में भी जान लेते हैं.

Blogger.com का इतिहास (History of Blogger.com in Hindi)

अगर Blogger.com के इतिहास की बात करें तो Blogger.com को 23 अगस्त 1999 में Pyra Lab के द्वारा develop किया गया था. शुरुवात में इसका नाम Blogspot.com था जिसमें कोई भी व्यक्ति फ्री में ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर सकता था.

Blogspot.com की बढती लोकप्रियता को देखकर गूगल कंपनी ने Pyra Lab से Blogspot.com को खरीद लिया और इसमें सुधार करके इसे एक फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में पेश किया. कुछ सालों तक यह Blogspot.com के नाम से ही चलता रहा लेकिन बाद में गूगल में इसका नाम बदलकर Blogger.com कर दिया.

Blogger.com की विशेषतायें

एक शुरुवाती ब्लॉगर की पहली पसंद Blogger.com होती है क्योंकि इसमें बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है जो कि एक नए ब्लॉगर के लिए फायदेमंद रहता है. फ्री होने के साथ Blogger.com की अनेक सारी ऐसी विशेषतायें हैं जो कि इसे एक नए ब्लॉगर के लिए सबसे बेस्ट ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म बनाती है.

Blogger.com के कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में हमने यहाँ आपको बताया है.

#1 – फ्री सर्विस

Blogger.com की सबसे खास विशेषता यह है कि इसकी सभी सर्विस बिल्कुल फ्री है. Blogger.com में आपको लाइफटाइम फ्री होस्टिंग मिलती है जो कि गूगल के द्वारा दी जाती है, साथ ही फ्री सबडोमेन भी मिल जाता है. अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं और आपके पास डोमेन होस्टिंग खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं तो Blogger.com आपके लिए सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है.

#2 – अपना कस्टम डोमेन जोड़ सकते है

यदि आप भविष्य में Blogspot.com के स्थान पर अपना डोमेन नाम खरीदकर कस्टम डोमेन add करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए माना आपका डोमेन नाम example.blogspot.com है और आपने example.com डोमेन नाम खरीद लिया है. तो आप example.blogspot.com के स्थान पर example.com को add कर सकते हैं.

#3 – उपयोग करने में आसान

Blogger.com का उपयोग करना बहुत आसान है. अगर हम WordPress जैसे Self Hosted ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म में अपना ब्लॉग बनाते हैं तो हमारे सामने अनेक सारी मुश्किलें आती है. आपको अपने ब्लॉग का हर काम खुद से ही करना पड़ता है जिसमें वेबसाइट की स्पीड, SEO, Security आदि शामिल हैं. WordPress ब्लॉग के लिए आपको टेक्निकल नॉलेज की जरुरत होती है.

वही Blogger.com की बात करें तो इसमें आपको ना तो वेबसाइट की स्पीड के बारे में अधिक सोचना है, ना ही SEO और Security के लिए. क्योंकि यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो पहले से ही SEO ऑप्टिमाइज़ रहता है. आप अपनी Gmail ID को सुरक्षित करके अपने ब्लॉग की Security को बढ़ा सकते हैं और निश्चिंत होकर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

#4 – गूगल प्रोडक्ट के साथ आसन एकीकरण

चूँकि Blogger.com गूगल की ही सर्विस है इसलिए आप ब्लॉग्गिंग के लिए गूगल के अन्य सभी जरुरी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग में आसानी से Integration कर सकते हैं, जैसे गूगल सर्च कंसोल, Google Analytics, Google AdSense आदि. अगर WordPress की बात करें तो आपको गूगल के हर एक प्रोडक्ट के लिए अलग से प्लगइन की आवश्यकता होती है.

#5 – ब्लॉग को कस्टम डिजाईन कर सकते हैं

Blogger.com में आपको अनेक सारे फ्री और प्रीमियम थीम मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं और थीम को अपने ब्लॉग के अनुसार डिजाईन कर सकते हैं. यदि आपको कोडिंग की बेसिक नॉलेज है तो आप अपने ब्लॉग को अधिक आकर्षक बना सकते हैं. कोडिंग के द्वारा आप किसी भी प्रकार के टूल या विजेट को अपने ब्लॉग में जोड़ सकते हैं.

#6 –  सुरक्षित ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म

Blogging में सबसे ज्यादा खतरा हैकिंग का होता है. WordPress में आपको हैकर से अपनी वेबसाइट को बचाने के लिए extra security प्लगइन इनस्टॉल करने होते हैं, और अगर आपके थीम और प्लगइन Updated नहीं हैं तो वायरस और मैलवेयर का खतरा भी बना रहता है.

लेकिन Blogger.com में आपको इन सब के विषय में चिंता करने की बात नहीं है, इसकी Security बहुत उच्च स्तर की होती है. चूँकि इसमें आपकी वेबसाइट गूगल के सर्वर में होस्ट रहती है और गूगल के सर्वर को बड़े से बड़े हैकर के लिए भी हैक करना मुश्किल है. आपको केवल अपनी Login Detail सुरक्षित रखना है बाकि आपके ब्लॉग पर security से लेकर कभी कोई समस्या नहीं आयेगी.

#7 – मैनेज करना आसान

Blogger.com में ब्लॉग को मैनेज करना बहुत ही आसान है, जिस प्रकार आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट में Login करके उनके सभी कंटेंट को एक ही जगह मैनेज करते हैं उसी प्रकार Blogger.com में भी आप केवल अपनी ईमेल ID से Login करके अपने ब्लॉग को एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर मैनेज कर सकते हैं.

Blogger.com की कमियां

हालांकि एक शुरुवाती ब्लॉगर के लिए गूगल की यह सर्विस Blogger.com बहुत फायदेमंद है, लेकिन आपने आमतौर पर बड़े – बड़े ब्लॉगर को कहते सुना होगा कि WordPress ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है और उनके सभी ब्लॉग भी WordPress पर होस्ट रहते हैं. तब आपके मन में कहीं ना कहीं यह विचार आता होगा कि आखिर Blogger.com में क्या कमियां हैं. चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं –

#1 – सर्वर एक्सेस नहीं कर सकते हैं

Blogger.com पर पूरी तरह गूगल का ही कंट्रोल रहता है, और आपके ब्लॉग का सारा कंटेंट गूगल के सर्वर में होस्ट रहता है. इसलिए गूगल ब्लॉगर को सर्वर एक्सेस करने की अनुमति नहीं देता है.

#2 – सीमित अनुकूलन

Blogger.com में Customization बहुत ही सीमित होता है. WordPress में आपको हर एक feature को add करने के लिए अलग से प्लगइन मिल जाता है, लेकिन Blogger.com में आपको कोई प्लगइन नहीं मिलता है, इसलिए हर एक feature को add करने के लिए आपको कोडिंग की जरुरत पड़ती है. जिन लोगों को कोडिंग की नॉलेज नहीं है वे Blogger.com पर अपने ब्लॉग को अधिक Customization नहीं कर सकते हैं.

#3 – ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल नहीं

Blogger.com में बने ब्लॉग पर आपके पास पूरा कंट्रोल नहीं होता है, आप केवल ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं. इसमें पूरा कंट्रोल गूगल के पास होता है. यदि आप अपने ब्लॉग पर कुछ ऐसा कंटेंट पब्लिश कर देते हैं जो गूगल की गाइडलाइन से बाहर है तो गूगल आपके ब्लॉग को डिलीट भी कर सकता है.

#4 – सीमित ब्लॉग की संख्या

आप एक ईमेल एड्रेस से केवल 100 ब्लॉग बना सकते हैं, अगर आप 100 से अधिक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको दुसरे ईमेल ID की जरुरत होती है. वैसे Blogger.com की इस कमी को आप ignore भी कर सकते हैं क्योंकि बहुत कम ही ऐसे ब्लॉगर हैं जिनके पास 100 से अधिक ब्लॉग हैं.

इनके अलावा भी Blogger.com में कुछ और Limitation भी हैं लेकिन वे इतने अधिक नहीं हैं कि जिन पर ध्यान दिया जाये, आप उन्हें ignore भी सकते हैं. कुल मिलाकर देखा जाय तो एक शुरुवाती ब्लॉगर के लिए Blogger.com सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है ब्लॉग्गिंग करने के लिए.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Blogger.com Kya Hai हिंदी में

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग के माध्यम से हमने आपको Blogger.com Kya Hai, Blogger.com की विशेषतायें तथा Blogger.com की कमियों के बारे में विस्तार से बताया है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आपने यह निर्णय ले लिया होगा कि का आपको Blogger.com पर ब्लॉग बनाना चाहिए या नहीं.

इस लेख में इतना ही, आशा करते हैं इस ब्लॉग पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

1 thought on “Blogger.com Kya Hai? इसकी विशेषतायें और कमियां”

Leave a Comment