CDN Kya Hota Hai और एक Website के लिए इसके क्या फायदे हैं

क्या आप जानते हैं CDN Kya Hota Hai और एक वेबसाइट के लिए यह कितना फायदेमंद है. अगर आप एक Blogger हैं या Blogging के क्षेत्र में अपना Career बनाना चाहते हैं तो CDN को समझना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है.

किसी भी वेबसाइट के Speed को बढ़ाने के लिए CDN बहुत ही जरुरी होता है. अगर आपने पहले कहीं CDN का नाम सुना है पर इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है मैं आपको एक आसान शब्दों में CDN के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा. जिससे आपकी CDN से सम्बंधित सारी शंकाए दूर हो जाये.

CDN Kya Hota Hai ( What is CDN in Hindi )

CDN का फुल फॉर्म होता है Content Delivery Network .

परिभाषा – CDN एक ऐसा माध्यम है जो आपके वेबसाइट के कंटेंट की कॉपी अलग – अलग  Location के server पर बना देता है. जिससे कि आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है. CDN का प्रयोग मुख्यतः Website की Speed बढाने के लिए किया जाता है.

यह तो CDN की परिभाषा हो गयी. अब समझते हैं CDN Kya Hota Hai. इन्टरनेट कि दुनिया में जितनी भी वेबसाइट होती हैं, हर किसी वेबसाइट का डाटा एक server में Store रहता है.

माना हमारी साईट का डाटा India के server में स्टोर है , अगर अमेरिका या किसी अन्य देश से हमारी वेबसाइट पर Visitor आयेंगे तो उन तक डाटा पहुचने में समय लगेगा, और वेबसाइट की Loading Timing बढ़ जाएगी.

अब अगर हमने अपनी वेबसाइट को CDN से Connect किया है तो हमारे वेबसाइट के डाटा की एक Copy अमेरिका के server पर भी बन जाएगी , इसी प्रकार जिस भी देश से हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा उन सभी जगह हमारी वेबसाइट की एक कॉपी बन जाएगी. जिससे सभी के पास हमारी साईट का डाटा जल्दी पहुच जायेगा और हमारे Main Server पर भी Load नहीं पड़ेगा. अर्थात हमारी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाएगी.

एक उदाहरण के द्वारा इसे और अच्छे से समझते हैं. जैसे You Tube का मेन server अमेरिका में है, आप India से You Tube चला रहे हैं तो अमेरिका से आपके पास डाटा पहुचने में समय लगेगा, और किसी भी Video को लोड होने में इतना समय लगेगा कि, जिससे आप You Tube ही न चलाओ.

इस समस्या को दूर करने के लिए You Tube ने CDN का प्रयोग किया, जिससे You Tube के डाटा की एक कॉपी India के server में भी बन गयी. तो अब आपके पास डाटा India के server से आएगा जिससे विडियो सेकेण्ड के अन्दर लोड हो जाती है.

यह भी पढ़ें –

एक वेबसाइट के लिए CDN के फायदे ( Benefit of CDN for Website )

एक Website के लिए CDN के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से कुछ फायदों के बारे में नीचे बताया है –

1 – पेज स्पीड को बढ़ाना

आपके Website का Data अलग – अलग location के server द्वारा Serve होने के कारण आपके Website की Speed बढ़ जाती है. ऐसे में जब भी कोई User आपकी Website पर आता है तो आपके Website का Content Fast Load होता है. वेबसाइट जल्दी लोड होने के कारण User आपकी वेबसाइट पर आना पसंद करेंगे.

2 – Google Ranking को Improve करता है 

Website Speed एक बहुत बड़ा Ranking Factor है जिसे Ignore नहीं किया जा सकता है. अगर कोई User आपकी Website तक पहुचता है और आपकी Website Load होने में बहुत समय लगाती है तो इससे हमारी Ranking में Negative effect पड़ता है.

परन्तु CDN का इस्तेमाल करने से Website Speed बढती है.  वेबसाइट की स्पीड बढ़ने से वेबसाइट की रैंकिंग में भी अच्छा सुधार होता है क्योकि Google भी यही चाहता है कि वेबसाइट कम समय में लोड हो.

3 – Server Crash होने से बचाता है 

जब Website Popular हो जाती है तो Website में Traffic बढ़ जाता है जिससे Server crash होने का खतरा बना रहता है. क्योकि Main Server में अधिक Load पड़ जाता है.

परन्तु CDN का इस्तेमाल करने से Server Crash की समस्या से बचा जा सकता है क्योकि CDN के इस्तेमाल से Main Server में Load नहीं पड़ता है. आपके Website का Content अलग – अलग Location पर अलग – अलग Server के द्वारा Serve कर दिया जाता है. जिससे Server Crash होने का खतरा दूर हो जाता है.

4 – अधिक Traffic को Handle करता है 

CDN का प्रयोग करने से Website का Content अलग – अलग Location पर अलग Server सर्व करते हैं जिससे Website मिलियन का Traffic भी आसानी से handle कर लेती है.

यह भी पढ़ें –

5 – User Experience को बेहतर बनाता है

एक User आपकी Website के साथ किस प्रकार से Interact करता है उसे user Experience कहते हैं. CDN का प्रयोग करने से आपकी Website की Loading Speed बढ़ जाती है जिससे User Website पर आना पसंद करते हैं. और आपकी Website पर User Experience भी बेहतर बनता है.

6 – Website Secure करता है 

CDN आपकी Website की Security को बढाता है. CDN के DDoS Mitigation, Security Certificate etc. Function के द्वारा आपके Website की Security बढती है. जिससे आपकी Website Hackers से सुरक्षित रहती है.

7 – फ्री SSL Certificate Provide करवाता है 

CDN आपको फ्री में लाइफ टाइम के लिए  SSL certificate Provide करा देता है. जिससे आपको अलग से SSL Certificate खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है.

8 – Bounce Rate को कम करता है 

अगर कोई User आपकी Website पर आता है और आपकी Website Load होने में बहुत समय लगाती है तो user आपकी Website को ठीक से access नहीं कर पाता है और Google के Result Page पर वापस आ जाता है तो आपकी Website का Bounce Rate बढ़ जाता है.

CDN का इस्तेमाल करने से Website की Speed बढ़ जाती है जिससे User देर तक आपकी Site पर रहता है जिससे Bounce Rate कम होता है.

यह भी पढ़ें –

वेबसाइट में कौन से CDN का प्रयोग करें

Market में बहुत सारी फ्री और paid Services हैं जो आपकी वेबसाइट के लिए CDN Provide करा देती है. आप किसी भी Company का CDN Services का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट के लिए कर सकते हो. कुछ Popular CDN प्रदान कराने वाली Company की List नीचे है.

CDN Provider List 

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको CDN के बारे में अच्छी और पूरी जानकारी देने की कोशिस की है जिसे पढ़कर आप समझ गए होंगे कि CDN Kya Hota Hai और यह हमारी वेबसाइट के लिए कितना फायदेमंद हैं. अगर यह लेख  आपके लिए फायदेमंद साबित हुवा तो इसे शेयर जरुर करें. ताकि दुसरे लोगों को भी मदद मिल सके. धन्यवाद ||

आगे बढ़ें –

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

8 thoughts on “CDN Kya Hota Hai और एक Website के लिए इसके क्या फायदे हैं”

  1. आपने यह नही बताया कि यदि ब्लॉग ब्लॉगर में बनाया गया है तो क्या तजभ भी CDN को खरीदना पड़ेगा।

    Reply
    • अगर आपकी website Blogger पर है तो CDN की जरुरत नहीं पड़ेगी, क्योकि आपकी Site Google के Server में ही Host रहती है.

      Reply

Leave a Comment