Shared Hosting Kya Hai – पूरी जानकारी हिंदी में

स्वागत है दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग के एक और नये लेख में जिसमें हम बात करने वाले हैं Shared Hosting Kya Hai. वैसे होस्टिंग अनेक प्रकार की होती है लेकिन एक शुरुवाती Blogger के लिए सबसे किफायती और सबसे अच्छी Shared Hosting होती है, आपने देखा भी होगा अधिकतर बड़े ब्लॉगर भी नए ब्लॉगर को शेयर्ड होस्टिंग लेने की सलाह देते हैं.

इसलिए अगर आप WordPress Blog बनाने के विषय में विचार कर रहे हैं तो शेयर्ड होस्टिंग के बारे में आपको पूरी जानकारी होना आवश्यक है, जो कि आपको इस लेख में मिलेगी.

इस लेख में मैंने आपको बताया है कि शेयर्ड होस्टिंग क्या होती है? शेयर्ड होस्टिंग के फायदे और नुकसान? शेयर्ड होस्टिंग किसे खरीदनी चाहिए? तथा शेयर्ड होस्टिंग कहाँ से खरीदें? तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

शेयर्ड होस्टिंग क्या है? (What is Shared Hosting in Hindi)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है कि Shared Hosting को अनेक सारी वेबसाइटों के साथ शेयर किया जाता है.

शेयर्ड होस्टिंग एक ऐसी होस्टिंग होती है जिसमें एक ही Server के Resource को अनेक सारी वेबसाइटों के साथ शेयर किया जाता है, या दुसरे शब्दों में कहें तो ऐसी होस्टिंग जिसमें एक ही सर्वर में अनेक सारी वेबसाइट होस्ट रहती हैं और वे सभी सर्वर के संसाधनों का उपयोग करती है उसे शेयर्ड होस्टिंग कहते हैं.

शेयर्ड होस्टिंग को लाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह था कि होस्टिंग की Cost को कम करना. शेयर्ड होस्टिंग के आने से पहले एक वेबसाइट को पूरा सर्वर प्रदान किया जाता था, लेकिन यह इतना खर्चीला होता था कि एक सामान्य इंसान अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग नहीं खरीद सकता था. और साथ में ही एक वेबसाइट पूरे सर्वर के Resource को Use भी नहीं कर पाती थी.

इसी समस्या के समाधान के लिए होस्टिंग कंपनियों ने शेयर्ड होस्टिंग का Concept निकाला. चूँकि शेयर्ड होस्टिंग में एक सर्वर में अनेक सारी वेबसाइट होस्ट रहती हैं तो सभी को सर्वर Resource इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होने हैं, इसलिए इसमें सर्वर की Cost कम हो जाती है.

एक आसान उदाहरण के द्वारा इसे समझते हैं –

माना किसी गाँव से चार दोस्त नौकरी के लिए दूसरे शहर में जाते हैं, शहर में रहने के लिए उन्हें एक कमरे की जरुरत होती है. अब यदि चारों दोस्त अलग – अलग कमरा लेते हैं तो सभी को कमरे का बहुत अधिक किराया देना पड़ेगा. लेकिन यदि चारों दोस्त एक साथ कमरा कर लेते हैं तो सभी के लिए किराया कम हो जायेगा. ठीक इसी प्रकार से Shared Hosting है, जिसमें एक सर्वर में अनेक सारी वेबसाइटों को होस्ट कर दिया जाता है.

अब आप समझ गए होंगे कि Shared Hosting Kya Hai,चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि शेयर्ड होस्टिंग किस प्रकार की वेबसाइटों के लिए सही है.

शेयर्ड होस्टिंग किसके लिए सही है?

एक नए ब्लॉगर के लिए Shared Hosting सबसे Best है क्योंकि जब ब्लॉग नया होता है तो लगभग 6 महीने या 1 साल तक नए ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं होता है, और ना ही ज्यादा Content होता है.

इसलिए शेयर्ड होस्टिंग का इस्तेमाल करने से आपके पैसे बच जाते हैं. बाद में जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू होगा आप चाहें तो होस्टिंग प्लान Change भी कर सकते हैं. अधिकतर शुरुवाती ब्लॉगर शेयर्ड होस्टिंग का ही इस्तेमाल करते हैं. और जब उनकी वेबसाइट Popular होने लगती है तो वह अपना प्लान Upgrade कर लेते हैं, या दूसरी होस्टिंग पर Shift हो जाते हैं.

अगर आप भी अपना नया ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो मेरा सुझाव यही है कि आपको Shared Hosting ही खरीदनी चाहिए.

शेयर्ड होस्टिंग के फायदे

शेयर्ड होस्टिंग के अनेक सारे फायदे आपको मिलते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख फायदे हमने आपको निम्नलिखित बताये हैं.

1 – शेयर्ड होस्टिंग सस्ती होती है

Shared Hosting अन्य होस्टिंग की तुलना में बहुत सस्ती होती है, जो कि एक नए ब्लॉग के लिए बहुत उपयुक्त है. एक नया ब्लॉगर शेयर्ड होस्टिंग खरीदकर अपने पैसे की बचत कर सकता है, और जिसका Budget थोडा Tight है वही भी शेयर्ड होस्टिंग को खरीद सकते हैं.

2 – इस्तेमाल करने में आसान

Shared Hosting में सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को आसानी से इस्तेमाल किया जाने वाला C-panel देती हैं, जिसमें एक क्लिक में वर्डप्रेस को इनस्टॉल किया जा सकता है. WordPress के अलावा आप Joomla, Drupal आदि सॉफ्टवेयर को भी एक क्लिक में इनस्टॉल कर सकते हैं.

3 – Technical Knowledge की जरुरत नहीं

Shared Hosting का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार के Technical नॉलेज की जरुरत नहीं पड़ती है, क्योंकि होस्टिंग प्रदाता कंपनी खुद ही अपने सर्वर को मैनेज करती है. शेयर्ड होस्टिंग में कंपनियां इसलिए अपने सर्वर को खुद मैनेज करती है क्योंकि उनमें अनेक वेबसाइट होस्ट रहती है, इसलिए सभी की वेबसाइट को अच्छे से चलाने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की होती है.

4 – Scalable होती है

Shared Hosting को आप जरुरत पड़ने पर Scale कर सकते हैं. लगभग सभी होस्टिंग कंपनियां शेयर्ड होस्टिंग में Upgrade का विकल्प प्रदान करवाती है, ताकि भविष्य में ग्राहक अपनी वेबसाइट की आवश्यकता अनुसार संसाधनों का इस्तेमाल करने के लिए प्लान को Upgrade कर सके.

शेयर्ड होस्टिंग के नुकसान

शेयर्ड होस्टिंग के अनेक सारे फायदे तो हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, जो कि निम्नलिखित हैं –

1 – स्पीड में कमी

Shared Hosting में आपको स्पीड की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हालाँकि अच्छी वेब होस्टिंग कंपनियों में स्पीड की ज्यादा समस्या नहीं आती है, लेकिन फिर भी स्पीड का ख़तरा बना रहता है. क्योंकि एक ही सर्वर में अनेक सारी वेबसाइट होस्ट रहती हैं तो अचानक किसी वेबसाइट पर जरूरत से अधिक ट्रैफिक आ गया तो पुरे सर्वर में होस्ट किये गए वेबसाइटों की स्पीड में फर्क पड़ेगा.

2 – सीमित संसाधन उपलब्ध हैं

Shared Hosting में आपको सीमित संसाधन ही मिलते हैं, अधिक संसाधनों का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने प्लान को अपग्रेड करना होता है.

3 – अधिक सुरक्षित नहीं

Security के मामले में भी शेयर्ड होस्टिंग अन्य की तुलना में अधिक खरी नहीं उतरती है, अगर सर्वर में होस्ट किसी एक वेबसाइट में कोई वायरस आ जाता है तो यह पूरे सर्वर में होस्ट वेबसाइट को Effect कर सकता है. हालांकि यह संभावना बहुत कम होती है. लेकिन तब भी Shared Hosting में यह ख़तरा बना रहता है.

4 – अधिक ट्रैफिक वेबसाइट के लिए उपयुक्त नहीं

अगर आपकी वेबसाइट में बहुत अधिक ट्रैफिक है तो आपको कभी भी शेयर्ड होस्टिंग नहीं खरीदनी चाहिए. आप क्लाउड या VPS खरीद सकते हैं. केवल नए ब्लॉग या कम ट्रैफिक वाले ब्लॉग के लिए शेयर्ड होस्टिंग अच्छी है.

शेयर्ड होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे

मार्केट में अनेक सारी कंपनियां शेयर्ड होस्टिंग की सर्विस प्रदान करवाती है, लेकिन हमारा सुझाव है कि आपको किसी विश्वशनीय कंपनी से ही शेयर्ड होस्टिंग खरीदनी चाहिए. कुछ Best Shared Hosting Provider के नाम मैंने आपको नीचे बतायें हैं जहाँ से आप एक बिना संकोच किये शेयर्ड होस्टिंग खरीद सकते हैं.

आप नीचे बताये गए होस्टिंग कंपनियां के प्लान को Compare करके अपने बजट और वेबसाइट की आवश्यकता अनुसार अच्छी होस्टिंग खरीद सकते हैं.

1 – Bluehost

Bluehost वक बहुत प्रचलित वेब होस्टिंग कंपनी है जिसे कि officially वर्डप्रेस भी Recommended करता है. Bluehost एक Fast के साथ उचित कीमतों में बेहतरीन Feature प्रदान करवाती है. अगर आप Bluehost से शेयर्ड होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको सबसे बेसिक प्लान में निम्नलिखित Feature मिलते हैं.

  • 179 रूपये प्रतिमाह पर होस्टिंग (हालाँकि प्लान बदलते रहते हैं आप नीचे बटन पर क्लिक करके Current प्लान देख सकते हैं)
  • 1 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • 50 GB SSD Storage
  • 1 फ्री Top Level Domain एक साल के लिए
  • Free SSL Certificate
  • Free Speed Boosting CDN
  • Unlimited Bandwidth और भी बहुत कुछ.

अगर आपके पास ठीक – ठाक बजट है तो आप Bluehost जैसी फ़ास्ट स्पीड होस्टिंग खरीद सकते हैं और अपने Blogging Career की शुरुवात कर सकते हैं.

2 – Hostinger

Hostinger भारत में एक लोकप्रिय होस्टिंग सेवा प्रदाता कंपनी है, जो कि बहुत कम दामों पर Shared Hosting की सेवा प्रदान करवाती है. अगर आप Hostinger से Shared Hosting खरीदते हैं तो आपको सबसे बेसिक प्लान में निम्नलिखित Feature मिलते हैं.

  • 69 रूपये प्रतिमाह (ऑफर चलते रहते हैं, जिसमें आप और भी कम दामों पर होस्टिंग खरीद सकते हैं).
  • 1 वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं.
  • 30GB SSD Storage
  • 10000 Visitor Monthly हैंडल करने में सक्षम.
  • 1 ईमेल अकाउंट
  • फ्री SSL Certificate
  • 100 GB बैंडविड्थ और भी बहुत कुछ

अगर आपका बजट थोडा Tight है तो आप Hostinger की तरफ देख सकते हैं, और जब आप Blogging से पैसे कमाने लग जायेंगे तो इसके प्लान को अपग्रेड भी कर सकते हैं. यदि आप Premium Shared Hosting खरीदते हैं तो आपको एक डोमेन नाम भी फ्री में मिल जाता है.

3 – MilesWeb

MilesWeb भारत की एक वेब होस्टिंग कंपनी है जो कि किफायती दाम में Advance Feature के साथ शेयर्ड होस्टिंग प्रदान करवाती है. MilesWeb के शेयर्ड होस्टिंग के सबसे बेसिक प्लान में आपको निम्नलिखित Feature मिल जाते हैं.

  • 60 रूपये प्रतिमाह (प्राइस ऊपर नीचे होते रहते हैं और समय – समय पर ऑफर भी निकलते रहते हैं)
  • 1 वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं.
  • 1GB SSD Disk Space
  • Free SSL Certificate
  • 10 ईमेल अकाउंट
  • Unlimited Bandwidth और भी बहुत कुछ

अगर आप Student हैं या अपना ऑनलाइन बिज़नस शुरू करना चाहते हैं तो MilesWeb भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है.

आप तीनों होस्टिंग के प्लान को Compare कर सकते हैं, और आपकी वेबसाइट की आवश्यकता के अनुसार जो सबसे फिट बैठती है उसे खरीद सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें

निष्कर्ष: Shared Hosting Kya Hai हिंदी में

तो यह थी शेयर्ड होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी, अगर आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और कम कीमत पर सबसे बेस्ट वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो शेयर्ड होस्टिंग आपके लिए सबसे Best है.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा Shared Hosting Kya Hai पर दी गयी जानकारी जरुर पसंद आयी होगी, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. और सही वेब होस्टिंग खरीदने में उनकी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment