Crawl Budget Kya Hai और इसे ऑप्टिमाइज़ करने के 5 तरीके

Crawl Budget Kya Hai: दोस्तों Crawl Budget SEO में प्रयोग किये जाने वाला एक Term है जिसके बारे में अक्सर लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है, अगर आप Crawl Budget को अच्छे से समझना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें. 

इस लेख के माध्यम से मैनें आपको Crawl Budget Kya Hai, क्रॉल बजट को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें और क्रॉल बजट किस प्रकार की वेबसाइट को प्रभावित कर सकता है की पूरी जानकारी दी है, इस लेख को पूरा पढने के बाद आप निश्चित रूप से क्रॉल बजट को अच्छे से समझ पाएंगे. इसलिए इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें. 

क्रॉल बजट क्या है (What is Crawl Budget in Hindi)

जैसा कि आप जानते ही होंगे सर्च इंजन के काम करने में दो चीजें सबसे महत्वपर्ण होती है Crawling और Indexing. इन दोनों के आधार पर ही सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर किसी भी वेबसाइट को दिखाते हैं. 

सर्च इंजन का पहला काम होता है वेबसाइट में मौजूद वेबपेज को Crawl करना. किसी भी वेबसाइट को Crawl करने के लिए सर्च इंजन के बोट्स के पास एक निश्चित समय होता है वह सारा समय एक ही वेबसाइट को Crawl करने में नहीं दे सकता है उसे और भी वेबसाइट Crawl करनी होती है. 

जिस वेबसाइट की Reputation सर्च इंजन के Point of view से अच्छी होती है उसे क्रॉल बजट भी अधिक मिलता है, Crawl Budget यह भी दर्शाता है कि Google के नजरिये से आपकी वेबसाइट कितनी Important है या Google आपकी वेबसाइट को कितना Attention दे रहा है. 

छोटी वेबसाइट या कम पेज वाली वेबसाइट के लिए Crawl Budget इतना महत्वपूर्ण नहीं होता है लेकिन बड़ी वेबसाइट जिनमें पेजों की संख अधिक होती है उनके लिए Crawl Budget बहुत महत्वपूर्ण होता है. 

किसी वेबसाइट की Crawling करने के लिए सर्च इंजन के Crawler को जो निश्चित समय मिला होता है उसे ही Crawl Budget कहा जाता है. क्रॉल बजट को हम निम्न प्रकार से परिभाषित कर सकते हैं. 

क्रॉल बजट की परिभाषा (Definition of Crawl Budget in Hindi)

सर्च इंजन के क्रॉलर के द्वारा किसी वेबसाइट के वेबपेजों को एक विशिष्ट समय अवधि में Crawling और Indexing करना ही Crawl Budget कहलाता है. 

यह भी पढ़ें –

क्रॉल बजट से जुड़े Important Term 

Crawl Budget Kya Hai को अच्छे से समझने के लिए हमें Crawl Budget से जुड़े दो महत्वपूर्ण टर्म Crawl Rate Limit और Crawl Demand को समझना जरुरी है. 

इन दोनों टर्म्स को Google Webmaster की Analytic Gary Illyes ने जनवरी 2017 में बताया था. 

Crawl Rate Limit

Crawler के किसी वेबसाइट को क्रॉल करने के लिए जो निर्धारित समय अवधि होती है उसे Crawl Rate Limit कहा जाता है. 

Crawl Demand 

Google आपके कितने URL या वेबपेज को Crawl करना चाहता है उसे Crawl Demand कहा जाता है. Crawler उन्हीं वेबपेजों को Crawl करता है जो उसे Important लगते हैं.

आप अपनी वेबसाइट पर Trending Topic या Searchable Topic जिनके बारे में इन्टरनेट पर अधिक जानकारी मौजूद न हो ऐसे विषयों पर कंटेंट लिखते हैं तो आप Crawl Demand को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप Google Question Hub या Google Trend का इस्तेमाल करें

क्रॉल बजट कैसे बढ़ाएं (How to Optimize Crawl Budget in Hindi)

अभी तक आप समझ गए होगें कि Crawl Budget Kya Hai अब जानते हैं वह क्या तरीके हैं जिनके द्वारा Crawl Budget को Optimize किया जा सकता है. 

लेख में मैंने पहले ही आपको बता दिया है कि Crawl Budget छोटी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण नहीं है इसलिए ऐसी Website बेसिक SEO को Follow करके Crawl Budget Manage कर सकती हैं. 

बड़ी वेबसाइट Crawl Budget को Optimize करने के लिए नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं – 

1 – Robots.txt File का इस्तेमाल करें 

अपनी वेबसाइट में Robots.txt File के द्वारा सभी बिना काम के URL को Disallow कर लीजिये. इससे आपकी वेबसाइट के Important वेबपेज Crawl होंगें और unnecessary वेबपेज की Crawling में क्रॉल बजट Use नहीं होगा. 

2 – Sitemap अपडेट करें 

आप जो भी Fresh Webpage Publish करते हैं वह आपकी Sitemap में अपडेट होना जरुरी है. इसलिए जब भी कोई Webpage Publish करें तो एक बार Sitemap भी Check कर लें. 

3 – Redirection को कम करें 

अगर आपने अपनी वेबसाइट में बहुत सारे URL को किसी दुसरे URL पर Redirection किया है तो बहुत सारी  Additional Request भी बढ़ जाती है और Crawler को वेबसाइट क्रॉल करने में Problem होती है. जिससे Crawl Budget की समस्या उत्पन्न होती है. इसलिए आप बड़ी मात्रा में ऐसे वेबपेज ही न बनायें जिसे Redirect करने की जरुरत पड़े. 

4 – Backlink High Quality और Relevance वेबसाइट से बनायें 

जब भी आप Backlink बनायें तो हमेशा High Quality वेबसाइट से ही बनायें इससे Google का आपकी वेबसाइट पर Trust बढ़ता है. 

5 – Server Performance को सही रखें 

बहुत बार क्या होता है कि जब Crawler आपकी वेबसाइट को Crawl करने आते हैं तो Server Error के कारण उन्हें 5XX error मिलता है जिस कारण आपकी वेबसाइट क्रॉल नहीं हो पाती है. 

यह भी पढ़ें – 

FAQ For Crawl Budget in Hindi 

Q – क्रॉल बजट कैसे निर्धारित होता है?

क्रॉल बजट वेबसाइट की Reputation के आधार पर निर्धारित होता है मतलब कि कोई वेबसाइट है जिसकी Value Google या किसी अन्य Search Engine के नज़रों में अच्छी है तो उस वेबसाइट के लिए Crawl Budget भी अन्य की तुलना में अधिक मिलता है.

Q – क्रॉल बजट किसके लिए महत्वपूर्ण है?

क्रॉल बजट छोटी वेबसाइट या जिस वेबसाइट में कम वेबपेज हैं उनको कोई Effect नहीं करता है, लेकिन जो बड़ी वेबसाइट होती हैं जिनमें वेबपजों की संख्या हजारों में होती है उस प्रकार की वेबसाइट में क्रॉल बजट की समस्या आती है. 

क्योकि बड़ी वेबसाइट होने के कारण उसमें एक बार में पुरे URL या वेबपेज क्रॉल नहीं हो पाते हैं जिसके कारण बड़ी वेबसाइट में Crawl Budget की समस्या आती है.

Q – क्रॉल बजट की समस्या क्यों आती है?

क्रॉल बजट की समस्या इसलिए आती है क्योकि किसी भी वेबसाइट को क्रॉल करने के लिए सर्च इंजन के Crawler के पास एक निश्चित समय अवधि होती है, इस समय अवधि में Crawler जितने वेबपजों को Crawl कर पाता है वही Index होते है. 

हमने क्या सीखा: Crawl Budget Kya Hai

इस लेख को पढने के बाद आपको Crawl Budget Kya Hai के बारे में उपयोगी जानकारी हासिल हुई होगी और अगर आपको Indexing में  Problem आ रही है तो Crawl Budget को Optimize करके आप उस समस्या को दूर कर सकते हैं. 

उम्मीद करते हैं आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. धन्यवाद||

आगे बढ़ें –  

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||