Google Trends Kya Hai और इसकी विशेषताएं

Google Trends Kya Hai- एक Blogger आर्टिकल लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करता है. कीवर्ड रिसर्च ब्लॉग्गिंग का एक महत्वपूर्ण भाग है इसीलिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए अनेक सारे Tool उपलब्ध हैं. इनमें से कुछ फ्री होते हैं तो कुछ Tool Paid होते हैं. सभी Tools के डेटा में फरक जरुर होता है.

लेकिन Google Trends एक ऐसा विश्वशनीय Tool है जिसकी मदद से आप अपने आर्टिकल के लिए ऐसे कीवर्ड ढूंढ सकते हो जिन्हें ज्यादा सर्च किया जा रहा है, Google Trends का इस्तेमाल करना सीखने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें.

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको Google Trends के बारे में पूरी जानकरी देने वाला हूँ, जिसमें आपको जानने को मिलेगा कि Google Trends Kya Hai, गूगल ट्रेंड्स में अपना अकाउंट कैसे बनायें, Google Trends का Use कैसे करें, गूगल ट्रेंड्स की विशेषताएं और एक ब्लॉगर के लिए गूगल ट्रेंड्स के फायदे क्या हैं.

तो चलिए दोस्तों आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं गूगल ट्रेंड्स क्या होता है विस्तार से.

Google Trends गूगल कंपनी के द्वारा निर्मित एक ऐसा Tool है जो हमें उन सभी Keyword की लिस्ट दिखाता है जो Current Time में यूजर के द्वारा सबसे अधिक सर्च किये जा रहे हैं.

Google Trends डेटा को ग्राफ के रूप में दिखाता है. ग्राफ में कीवर्ड की लोकप्रियता को 0 से 100 नंबर के बीच में Explain किया जाता है. जो कीवर्ड 0 पर है उसे बहुत कम लगभग ना के बराबर सर्च किया जा रहा है और जो कीवर्ड 50 से 100 के बीच में है इसका मतलब उसे बहुत अधिक सर्च किया जा रहा है.

साथ में ही Google Trends यह बताता है कि किस कीवर्ड को लोगों ने कितनी बार सर्च किया है और किस Location से सर्च किया है. Google Trends अनेक प्रकार की सुविधा यूजर को प्रदान करता है जैसे कि Keyword Comparison, Data Filter, Real Time Data आदि.

Google Trends के द्वारा आप किसी भी कीवर्ड की 2004 से लेकर अभी 1 घंटे पहले तक के सारी Information प्राप्त कर सकते हो.

Trends का मतलब होता है जिस चीज को लोग अभी सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं. जिस Topic को करंट टाइम में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है उसे Trending Topic कहते हैं. Google Trends की मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हो कि अभी किस Country में कौन से Topic सबसे ज्यादा सर्च किये जा रहे हैं.

गूगल कंपनी ने 5 अगस्त 2008 को Google Insights for Search नाम से एक Tool की शुरुवात की जिसे कि 27 दिसंबर 2012 को Google Trends का नाम दिया गया. Google Trends में आप किसी भी कीवर्ड की पूरी Information प्राप्त कर सकते हो. एक Blogger के लिए यह टूल बहुत ही फायदेमंद है.

Google Trends में आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए Gmail ID की आवश्यकता होती है. Google Trends में अकाउंट बनाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें.

#1 – गूगल में Google Trends लिखकर सर्च करें और Google Trends की ऑफिसियल वेबसाइट को Open कीजिये.

#2 – अब सबसे ऊपर Sign In पर क्लिक करें.

Google Trends sign in

#3 – इसके बाद आप अपनी Gmail ID के द्वारा Google Trends में Sign In कर लें.

इस प्रकार से आपका अकाउंट Google Trends में बन जाएगा अब आप इस Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब आप Google Trends में अपना अकाउंट बना लेते हैं तो फिर इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आप सर्च बार में अपने ब्लॉग से सम्बंधित कीवर्ड को लिखकर सर्च करें. फिर Google Trends आपको Keyword की सारी इनफार्मेशन बता देगा जिससे आप यह मालूम कर सकते हो कि आपको उस कीवर्ड पर काम करना चाहिए ना नहीं.

माना आप अपने ब्लॉग में बायोग्राफी से सम्बंधित Content लिखते हो तो आप Search Bar में Biography लिखकर सर्च करें. ग्राफ के द्वारा आपको पता चल जाएगा कि आपको इस कीवर्ड पर काम करना चाहिए ना नहीं. आप कंट्री, time, केटेगरी और सर्च के अनुसार भी फ़िल्टर लगा सकते हो. आप एक कीवर्ड को किसी अन्य कीवर्ड के साथ भी Compare कर सकते हो.

थोडा Scroll down करने पर Google Trends आपको बता देगा कि कौन से राज्य में इस कीवर्ड को सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है. सबसे नीचे आपको Related keyword की पूरी List दे देगा. जैसे आप नीचे Image में देख सकते हो कि कौन से Personality के बारे में लोग ज्यादा सर्च कर रहे हैं. आप इन सभी के बारे में आर्टिकल लिख सकते हो. इससे आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाएगी.

How to use google trends

Google Trends का इस्तेमाल करना बहुत आसान है कुछ दिन अगर आप इस बेहतरीन टूल का इस्तेमाल करते हो तो आपको इसके बारे में सब कुछ समझ आ जाएगा.

Google Trends की निम्नलिखित विशेषताएं हैं –

1 – Keyword Trends Check – Google Trends की मदद से आप Check कर सकते हो कि कौन सा Keyword Trend कर रहा है. आप अपने Niche से Related Trending कीवर्ड का भी आसानी से पता लगा सकते हो.

2 – Keyword History Check – Google Trends की मदद से आप किसी भी कीवर्ड की पूरी हिस्ट्री देख सकते हैं. जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि आप 2004 से लेकर पिछले 1 घंटे तक किसी भी कीवर्ड की सारी इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हो. आप यह पता कर सकते हो कि कौन सा कीवर्ड किस Country में किस समय पर कितना सर्च किया जा रहा है. इसकी मदद से आप Decide कर सकते हो कि उस कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना है या नहीं.

3 – Check Related Keyword – जब आप Google Trends में किसी भी कीवर्ड को Enter करते हैं तो उसी Topic से Related अनेक सारे कीवर्ड आपको मिल जाते हैं जिन पर आप आर्टिकल लिख सकते हैं या फिर उन कीवर्ड को अपने आर्टिकल में Add कर सकते हैं.

4 – Keyword Comparison – आप दो कीवर्ड की तुलना करके अपने Content या बिज़नस के लिए Best Keyword Find कर सकते हो.

5 – Country Targeted – आप एक Specific Country में पता कर सकते हो कि कौन सा कीवर्ड वहां सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है, फिर उसी के अनुसार अपना आर्टिकल लिखकर Rank करवा सकते हो.

6 – Real Time Data – आप Check कर सकते हो कि Real Time में सबसे ज्यादा सर्च किस कीवर्ड को किया जा रहा है. Google Trends के Homepage में ही आपको यह देखने को मिल जाता है.

7 – Data Filter – Google Trends में फ़िल्टर के Feature की मदद से आप किसी भी कीवर्ड को Country, Time केटेगरी और सर्च के अनुसार Filter कर सकते हो.

एक Blogger के लिए Google Trends के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि –

  • अपने ब्लॉग के लिए Best Keyword Find करके एक दमदार कंटेंट लिख सकते हो.
  • आप Trending Topic Find करके अपना एक ब्लॉग बना सकते हो या फिर Trending Topic पर आर्टिकल लिख सकते हो.
  • कीवर्ड की सारी इनफार्मेशन निकाल पर decide कर सकते हो कि उस कीवर्ड पर आपको कंटेंट लिखना है या नहीं.
  • किसी भी देश में अपनी वेबसाइट को रैंक करवा सकते हो.
  • Content Idea Find करने में भी Google Trends आपकी मदद करता है.
  • लोगों की आवश्यकतानुसार आर्टिकल लिख सकते हो.
  • कम समय में अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हो.

Q – गूगल ट्रेंड्स की शुरुवात कब हुई?

Google Trends की शुरुवात गूगल कंपनी ने 5 अगस्त 2008 को Google Insights for Search नाम से की थी. 27 दिसम्बर 2012 को इसका नाम बदलकर Google Trends रखा गया था.

Q – गूगल ट्रेंड्स पर अकाउंट बनाने के लिए किसकी जरुरत पड़ती है?

आप अपनी Gmail ID के द्वारा बहुत ही आसानी से Google Trends पर अपना अकाउंट बना सकते हो.

Q – Trending टॉपिक ढूंढने के लिएय सबसे बेस्ट टूल कौन सा है?

Google Trend Trending टॉपिक Find करने के लिए सबसे Best Tool है.

Blogging से सम्बंधित यह लेख भी पढ़ें –

इस लेख के माध्यम से मैनें आपको Google Trends Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी दी है, और आपको बताया है कि कैसे आप गूगल ट्रेंड्स के द्वारा अपने आर्टिकल के लिए एक Best Keyword ढूंढ सकते हो. अगर आप भी एक Blogger हैं तो मैं आपको Google Trends का इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा.

इस लेख में इतना है, उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें. और अगर Google Trends से सम्बंधित आपके कोई भी सवाल हैं तो Comment Box में पूछ सकते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment