What is Redirection in Hindi – 301 और 302 Redirection में अंतर

स्वागत है दोस्तों आपका hinditechdr ब्लॉग में. आप अगर एक SEO Person है , या आपका खुद का ब्लॉग है. तो आपने कभी न कभी Redirection का नाम जरुर सुना होगा. पर क्या आप जानते हैं Redirection क्या होता है ( What is Redirection in Hindi )? और यह कब प्रयोग किया जाता है ? और सबसे महत्वपूर्ण 301 और 302 Redirection में क्या अंतर होता है.

अगर आप इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए आपको Redirection से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Redirection क्या होता है ( What is Redirection in Hindi )

जब भी हम अपने Readers और Search Engine Bots को एक URL से दुसरे URL पर भेजते हैं, तो हम अपने पहले URL को दुसरे URL में Redirect कर देते हैं. जिससे अगर कोई भी हमारे पहले URL पर click करेगा तो automatically दुसरे URL पर पहुँच जायेगा. अगर आप अपने लिंक में बदलाव करते हैं तो SEO के Point of View से Redirection बहुत Important होता है.

Definition of Redirection in Hindi 

Readers और Search Engine Bots को एक URL से दुसरे URL पर भेजने को ही Redirection कहते हैं.

अब सवाल आता है कि हम क्यों Readers और सर्च इंजन के बोट्स को एक URL  से दुसरे URL में भेजते हैं ?

इसका जवाब है , जब हम अपनी वेबसाइट पर किसी Webpage का URL बदलते हैं , तो उस स्थिति में हम Readers और सर्च इंजन के बोट्स को Redirection के द्वारा दुसरे नए URL पर भेजते हैं. जिससे कि हमारे उस Webpage में 404 का Error नहीं आये.

Redirection के प्रकार ( Type of Redirection in Hindi )

अब आप समझ गए होंगे कि Redirection क्या होता है. अब दो महत्वपूर्ण प्रकार के Redirection 301 और 302 के बारे में जानते हैं जो SEO में प्रयोग किये जाते हैं.

301 Redirection क्या है 

जब हम अपने किसी एक webpage के पुराने URL को एक नए URL में permanent Redirect पर देते हैं उसे 301 Redirection कहते हैं. 301 Redirection में अगर कोई Readers या सर्च इंजन बोट्स हमारे पुराने URL पर क्लिक करते हैं तो वह Automatically हमारे नए URL पर Redirect हो जाते हैं.

एक उदहारण से समझते हैं क्यों किसी Webpage का URL बदले पर 301 Redirection जरुरी है. माना हमारी वेबसाइट ब्लॉगर पर बनी है और उसके किसी एक Webpage का URL है – https://example.com/2020/09/webpage-url.html.

अब हमने अपनी Blogger Website को WordPress में Migrate कर दिया है और हम अपने Webpage का URL Change करके https://example.com/webpage-url रखना चाहते हैं.

चूँकि हमारे Webpage का URL Change हो गया , पर Readers और Search Engine Bots को हमारे पुराने URL के बारे में पता हैं , वे हमारे नए URL के बारे में नहीं जानते हैं , इसलिए वे हमारे पुराने URL पर ही क्लिक करेंगे .

अगर हमने 301 Redirection का प्रयोग नहीं किया है तो उस Webpage में 404 का Error आ जायेगा.  जिससे सर्च इंजन रिजल्ट पेज में हमारी रैंकिंग डाउन हो जाती , और readers का अनुभव भी ख़राब होता.

लेकिन जब हमने 301 Redirection का प्रयोग किया है तो वह जब हमारे पुराने URL पर क्लिक करेंगे तो Automatic 301 के द्वारा वह हमारे नए URL तक आसानी से पहुच जायेंगे.

301 Redirection का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हम जिस webpage को redirect करते है तो उस पेज की सारी value ( जैसे backlink , Ranking ) भी नए URL में Transfer हो जाती है.

SEO के नजरिये से 301 Redirection बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसका प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है.

302 Redirection क्या है 

जब हम अपने किसी एक webpage को Temporary Base पर किसी दुसरे URL में Redirect करते हैं तो इसे 302 Redirect कहते हैं.

इसका प्रयोग इस लिए किया जाता है , अगर हम किसी एक webpage पर कुछ काम करते हैं ( मतलब वह webpage maintenance Mode पर है ) तो जो Visitor उस समय हमारे उस webpage पर आएगा तो वह Temporary Base पर किसी दुसरे URL में redirect हो जायेगा.

इसका प्रयोग बहुत कम किया जाता है. इसमें webpage की value Transfer नहीं होती है. अधिकतर E- Commerce Website में इसका प्रयोग किया जाता है.

Difference Between 301 and 302 Redirection in Hindi

301 Redirection   302 Redirection 
 301 Redirection Permanent Base पर किया जाता है.  302 Redirection Temporary Base पर किया जाता है.
 इसमे पुराने URL की सारी Value नए URL में Transfer हो जाती है.  इसमे पुराने URL की Value नए URL में Transfer नहीं होती है.
 नए URL को हम Index करवाना चाहते हैं.  नए URL को Index नहीं करवाना चाहते हैं.
इसका प्रयोग अधिक किया जाता है. बहुत कम प्रयोग किया जाता है.

Redirection कैसे करें ( How to do Redirection )

अगर आपकी Website Blogger या WordPress पर बनी है तो आप नीचे बताये गए Step से आसानी से Redirection कर सकते हैं.

Redirection For Blogspot 

Step 1 – आपने सबसे पहले Blogger के Dashboard में Setting वाले Option में जाना है. वहां पर आपको Errors and Redirect की Setting में जाना में.

Step1 Redirection in Blogger

Step 2 – फिर आपको Custom Redirect के Option में जाना है और Add वाले button पर click करना है.

Redirection in Blogger

Step 3 – अब आपने From में अपने पुराने वाले URL को add करना है और To में नए URL को, जिसमे आप पुराने URL को Redirect करवाना चाहते हो.

अगर आप Permanent ( 301 ) करवाना चाहते हैं तो Permanent वाले Option को on कर लेना. अगर आप Temporary ( 302 ) करना चाहते हैं तो Permanent को off ही रहने देना. और फिर OK कर देना इस प्रकार आपके Blogger Website का URL Redirect हो जायेगा.

Bogger Redirection Completed

ध्यान रहे आपने अपने पुरे URL को Add  नहीं करना है लेवल Slug को Add करना है. जैसे आपकी website का URL है – https://example.com/webpage-url.html .

तो आपने केवल webpage-url.html ही Add करना है.

Redirection For WordPress

Step 1 – सबसे पहले आपको एक Plugin को Install करना है जिसका Name है – Redirection

Redirection plugin for wordpress

Step 2 – plugin को Active करने के बाद आपको इसकी Setting पर Click करना है.

Step 2 Redirection

Step 3 – फिर आप इसके Dashboard में आ जाओगे और यहाँ पर आपने Redirect वाले Option में जाना है.

Step 3

Step 4 – अब Add New Redirect करना है.

Step 4

यहाँ पर Source URL में अपने पुराने URL को Add करना है और Target URL में अपने नए URL को Add करना है. Group में Redirection के Option को Choose करना है और फिर Add Redirect के Button में Click करना है. अब आपकी Redirection की Process Complete हो जाएगी.

इस Simple Process के द्वारा आप अपनी WordPress Website में किसी भी Webpage को Redirect करके अपने SEO को सुधार सकते हो.

यह भी पढ़ें –

FAQ For Redirection in Hindi 

Q – SEO में Redirection क्या होता है ?

किसी Webpage के URL बदलने पर अपने Visitor और Search Engine Bots को दुसरे URL पर भेजने को ही Redirection कहते हैं.

Q – किसी URL को Permanently Redirect कैसे करें ?

301 Redirection के द्वारा किसी URL को Permanent Redirect कर सकते हैं.

Q – 404 Redirect क्या होता है ?

 जब कोई Webpage Website से Delete हो जाता है तो और URL तब भी Exist करता है. ऐसे में जब भी कोई User उस Webpage तक पहुचता है तो उसे 404 का Error दीखता है. 404 SEO के नजरिये से अच्छा नहीं है.

हमने क्या सीखा 

इस आर्टिकल के जरिये हमने सीखा What is Redirection in Hindi और 301 वे 302 Redirection में क्या महत्वपूर्ण अंतर हैं. और गर आपको Redirection करना नहीं आता है तो उसकी विधि भी हमने आपको बताई.

उम्मीद करते हैं  कि यह लेख आपको पसंद आया होगा. और इससे आपको कुछ सीखने क जरुर मिला होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जिससे वे भी Redirection के बारे में अच्छे से समझ सकें. धन्यवाद ||

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||