Google AdSense से Ad Limit कैसे हटायें [100% Working Trick]

“Ad Serving Limit Place on Your AdSense Account” यह ब्लॉगर को मिलने वाला एक ऐसा मेल है जिससे हर कोई नफरत करता है. ब्लॉग पर Ad Limit लगने से कमाई रुक जाती है. अभी के समय में अधिकांश ब्लॉगर को यह मेल आ रहा है. मैं भी खुद इस समस्या से गुजरा हूँ, इसलिए आज के इस लेख के माध्यम से मैं अपने अनुभवों के आधार पर आपको बताऊंगा कि AdSense Ad Limit Kaise Hataye.

इसके अलावा आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा कि Ad Limit किन कारणों से लगती है और आप ऐसा क्या कर सकते हैं कि जिससे आपके AdSense पर कभी भी Ad Limit की समस्या ना आये. तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल और सबसे पहले जानते हैं Ad Limit होता क्या है.

Google AdSense में Ad Limit क्या है?

Google AdSense अकाउंट में Ad Limit एक ऐसी समस्या है जिसके कारण उस एडसेंस से कनेक्ट वेबसाइट पर गूगल के Ad दिखना बंद हो जाते हैं या बहुत कम Ad वेबसाइट पर दिखते हैं. Ad Limit लगने की वजह से वेबसाइट पर गूगल एडसेंस से होने वाली कमाई भी डाउन हो जाती है.

Ad Limit आने पर एडसेंस अकाउंट में Ad serving has been limited का notification लिखा मिलता है और इसके साथ ही आपके Gmail ID पर Ad Limit का एक मेल भी आता है. जब गूगल को आपकी वेबसाइट पर Invalid Traffic मिलता है या आपके वेबसाइट पर किसी प्रकार की Invalid Activity होती है उस केस में गूगल Ad Limit लगा देता है.

AdSense Ad Limit Mail

Ad Limit लगने के कारण

एडसेंस अकाउंट में Ad Limit लगने का मुख्य कारण होता है कि विज्ञापनप्रदातों से धोखाधडी से बचाना तथा यूजर को ख़राब यूजर अनुभव से बचाना. गूगल चाहता है कि प्रकाशकों के विज्ञापन पर जो भी क्लिक आये वह किसी भी प्रकार से गलत तरीके से ना आये, बल्कि जेन्युइन तरीके से यूजर के Interest से आये.

आप जानते ही होंगें कि गूगल पर विज्ञापनप्रदाता अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए विज्ञापन चलाते हैं जिसके लिए उन्हें प्रत्येक क्लिक का भुगतान करना होता है. ऐसे में अगर गूगल से यूजर के विज्ञापनों पर फेक क्लिक आयेगें तो विज्ञापनदाता को नुकसान होगा. विज्ञापनदाता को इसी नुकसान से बचाने के लिए गूगल इनवैलिड गतिविधि पर Ad Limit लगा देता है.

इसके अलावा कई सारे वेबसाइट में इतने विज्ञापन होते हैं कि यूजर कंटेंट पढ़ ही नहीं पाता है, और बिना पढ़े वेबसाइट से एग्जिट कर लेता है. इस स्थिति में यूजर का अनुभव ख़राब होता है, जब यूजर का अनुभव खराब होता है तो इस केस में भी गूगल Ad Limit लगा देता है.

पहले गूगल की policy के अनुसार एक एक वेबपेज में केवल 3 Ad लगा सकते थे, लेकिन अब गूगल ने इसे हटा दिया है आप एक वेबपेज पर कितने भी Ad लगा सकते हैं. लेकिन आपको हमेशा इस बात का ध्यान देना है कि आप अपने कंटेंट की Length के अनुसार ही Ad प्लेसमेंट करें.

एड लिमिट के प्रकार (Types of Ad Limit)

एडसेंस अकाउंट में Ad Limit लगने के बाद जब आप Policy Center में चेक करते हैं तो आपको यहाँ पर Ad Limit का प्रकार देखने को मिल जाता है. वर्तमान समय में गूगल से दो प्रकार की Ad Serving Limit लगता है जो कि इस प्रकार से हैं –

#1 – Account Being Accessed

Account Being Accessed वाली एड लिमिट तब लगती है जब गूगल आपके वेबसाइट ट्रैफिक Quality की जांच करता है. अक्सर इस Ad Limit में कोई निर्धारित समय नहीं होती है कि कब आपकी Ad Limit हटेगी. गूगल निरंतर वेबसाइट की Traffic Quality की जाँच करता है और अगर गूगल को सब कुछ सही मिलता है तो वह स्वचालित रूप से Ad Limit हटा देता है.

आमतौर पर Account Being Accessed नए एडसेंस अकाउंट पर अधिक आती है, इसका कारण है कि नए ब्लॉगर एडसेंस अप्रूवल मिलते ही जीरो ट्रैफिक या बहुत कम ट्रैफिक पर अपनी साईट में ad place कर देते हैं. कई केस में Invalid activity के कारण पुराने एडसेंस अकाउंट पर भी यह Ad Limit आ जाती है.

#2 – Invalid Traffic Concern

Invalid Traffic Concern गूगल एडसेंस में लगने वाली Major Ad Limit है. अधिकांश एडसेंस अकाउंट में यही Ad Limit आती है. गूगल को जब आपके वेबसाइट पर Invalid ट्रैफिक मिलता है तो वह इस Ad Limit को आपकी वेबसाइट पर प्लेस कर देता हैं. Invalid Traffic के अनेक कारण हो सकते हैं जिन्हें कि हम आगे देखेंगें.

इस Ad Limit में गूगल वेबसाइट के Ad Limit का review करता है और वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक की निगरानी करता है, और जब गूगल को सब कुछ सही मिलता है तो Ad Limit हट जाती है. Invalid Traffic Concern में सामान्य रूप से 30 दिनों के अन्दर Ad Limit हट जाती है लेकिन कुछ केस में इससे अधिक दिन भी लग सकते हैं.

Invalid Traffic क्या होता है?

अनेक सारे ब्लॉग पर 80 – 90 प्रतिशत Organic Traffic होने के बावजूद भी Ad Limit लग जाती है, ऐसे में यह समझ से परे होता है कि आखिर Ad Limit क्यों लगी. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आखिर गूगल किस ट्रैफिक को Invalid Traffic में count करता है.

  • जब आपके ब्लॉग पर अधिकांश ट्रैफिक सोशल मीडिया से आता है तो यह Invalid Traffic में count होता है. आप सोशल मीडिया से ट्रैफिक ला सकते हैं लेकिन आपका अधिकांश ट्रैफिक सर्च रिजल्ट से होना चाहिए. जैसे आपके ब्लॉग पर 70 प्रतिशत ट्रैफिक organic और 30 प्रतिशत सोशल है तो चलेगा.
  • अगर आप फेसबुक एड्स, गूगल एड्स से पेड ट्रैफिक वेबसाइट पर भेजते हैं तो यह भी Invalid ट्रैफिक के अंतर्गत आता है.
  • जब आप अपने खुद के विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं या इम्प्रैशन जनरेट करते हैं.
  • कोई एक यूजर बार – बार आपके विज्ञापनों पर क्लिक करता है या इम्प्रैशन जनरेट करता है.
  • AdSense Revenue बढ़ाने के लिए बोट् ट्रैफिक वेबसाइट पर भेजना या Third Party Tool का इस्तेमाल करके विज्ञापनों पर क्लिक करना.
  • यूजर को विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करना.

उपरोक्त बताये गए सभी ट्रैफिक Invalid Traffic के अंतर्गत आते हैं. अगर आप AdSense Revenue बढ़ाने के लिए इनमें से किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको तुरंत इसे बंद कर देना चाहिए, क्योंकि अगर एडसेंस अकाउंट में Invalid Traffic लम्बे समय तक रहेगा तो आपका एडसेंस Disable भी हो सकता है.

Ad Limit कैसे हटायें?

आर्टिकल को यहं तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि Ad Limit क्या है और यह क्यों लगती है. चलिए अब आते हैं अपने लेख के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं AdSense Ad Limit Kaise Hataye. इस लेख में हमने आपको Ad Limit हटाने की पूरी प्रोसेस को स्टेप वाइज बताया है. इस ट्रिक को फॉलो करके 100% एड लिमिट हट जायेगी.

Step 1. वेबसाइट पर ट्रैफिक चेक करें

Ad Limit लग जाने के बाद आपको सबसे पहले Google Analytics को ओपन करना है, और Traffic Source को देखना है कि आपका ट्रैफिक कहाँ से आ रहा है. Google Analytics में आप चेक कर सकते हैं वेबसाइट पर ट्रैफिक कितना प्रतिशत Organic आ रहा है, कितना सोशल ट्रैफिक आ रहा है और कितना अन्य ट्रैफिक आ रहा है. Google Analytics से आपका पता चल जायेगा कि आपके ब्लॉग पर कोई Invalid Traffic तो नहीं आ रहा है.

Step 2. सभी Ad Code को हटा दीजिये

ब्लॉग का ट्रैफिक Check करने के बाद, अब आपको अपने ब्लॉग पर सभी Ad Code यानि जितने भी Manual Ad आपने लगाये हैं उन्हें हटा लेना है. क्योंकि कई बार ख़राब Ad Placement के कारण भी Ad Limit लग जाती है. अगर आपके ब्लॉग पोस्ट 300 से 500 शब्दों के हैं तो आपको उसमें अधिकतम 3 Ad ही लगानी चाहिए.

कई लोग कहते हैं कि आपको ब्लॉग के Head सेक्शन से AdSense का कोड, Ads.txt भी Remove करना है. लेकिन आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें, अगर आप AdSense Code और Ads.txt को Remove कर देते हैं तो आपकी Ad Limit हटने में बहुत टाइम लग जायेगा.

और अगर आपकी Ad Limit हट भी जायेगी तो जैसे ही आप AdSense Code और Ads.txt दुबारा वेबसाइट में add करेंगें तो फिर से Ad Limit का मैसेज आपको आ जायेगा. इसलिए आपको केवल Ad Code हटाने हैं.

Step 3. Auto Ad On कर दीजिये

Manual Ad Remove कर लेने के बाद आपको ब्लॉग में Auto Ad Enable कर देना है, साथ में ही आप इस बात का ध्यान दें कि आपको Ad Load को कम रखना है. लेकिन Auto Ad On करने पर भी दो केस हैं –

  • अगर आपके ब्लॉग पर जीरो ट्रैफिक है या हर दिन 100 से कम pageview आते हैं तो आपको Auto Ad भी बंद कर लेने हैं.
  • अगर आपके ब्लॉग पर हर दिन 100 से अधिक Pageview आते हैं जिसमें से कम से कम 60 प्रतिशत ऑर्गनिक रिजल्ट से आते हैं तो आपको Auto Ad On कर लेना है.

कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप Ad Limit आने पर Ad Code हटाने के साथ Auto Ad भी बंद कर देते हैं तो 5 – 6 दिनों में एड लिमिट हर जाती है लेकिन दुबारा Ad On करने पर एड लिमिट आ जाती है. इसलिए आप Auto Ad On करके ही रखिये. इससे धीरे – धीरे AdSense में इम्प्रैशन आने लगेंगें.

Step 4. वेबसाइट पर Organic Traffic बढ़ाएं

Ad Limit में आपको सबसे मुख्य काम करना है कि वेबसाइट पर ऑर्गनिक ट्रैफिक लेकर आना है. ऑर्गनिक ट्रैफिक के लिए आप Low Competition कीवर्ड पर काम करिए, High Quality कंटेंट लिखें, नियमित रूप से ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करें. जब आपके ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक बढेगा तो Ad Limit हटने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

Step 5 – कुछ दिन इन्तजार कीजिये

उपरोक्त बताये गए 4 स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको कुछ दिनों का इन्तजार करना है. लगभग एक महीने के अन्दर आपके एडसेंस अकाउंट से Ad Limit का Notification हट जायेगा और आपकी वेबसाइट पर फिर से Ad दिखने लगेंगी.

आपको बता दें Ad Limit हटने का आपके पास कोई मेल नहीं आयेगा, जब आप एडसेंस अकाउंट में Login करेंगें तो Ad Limit का Notification हट जायेगा और Policy Center में No Issus लिखा आयेगा. इससे आपको पता चल जायेगा कि आपके वेबसाइट से Ad Limit हट गयी है.

Ad limit से बचने के तरीके

यह तो बात हो गयी थी Ad Limit हटाने की, अब हम आपको Ad लिमिट से बचने के तरीके बतायेंगें कि आखिर आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे कि Ad लिमिट की समस्या आपको आये ही नहीं. Ad Limit से बचने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं –

  1. आपको तभी वेबसाइट पर Ad लगानी है जब आपके वेबसाइट पर प्रतिदिन 300 से अधिक Pageview आ रहे हैं.
  2. जब तक आपके वेबसाइट पर Regular 1000 Pageview प्रतिदिन के ना आने लगे तब तक आप Auto Ad ही Enable करके रखें. जब वेबसाइट पर अच्छा – ख़ासा ट्रैफिक होगा तब ही Manual Ad लगायें.
  3. ब्लॉग पर अधिक से अधिक ऑर्गनिक ट्रैफिक लेकर आये, जिसके लिए आप नियमित रूप से High Quality कंटेंट पब्लिश करें.
  4. बार – बार अपने विज्ञापनों से खुद से ना देखें और ना ही कभी खुद से अपने विज्ञापन पर क्लिक करें.
  5. अगर्र आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो Invalid क्लिक से बचने के लिए आप प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  6. ब्लॉग पोस्ट की length के हिसाब से ही Ad Placement करें. जैसे आपका ब्लॉग पोस्ट 500 शब्दों का है तो इसमें 3 ही Ad लगाये और अगर आपका पोस्ट 100 शब्दों से अधिक है तो आप 3 से अधिक Ad लगा सकते हैं.
  7. AdSense के साथ कभी किसी अन्य ऐसे Ad नेटवर्क का इस्तेमाल ना करें जिसे एडसेंस सपोर्ट ना करता हो.
  8. वेबसाइट पर कभी कोई ऐसा कंटेंट मत डालिए जो AdSense की Policy के खिलाफ हो.
  9. एक AdSense के Ad कोड को किसी ऐसे वेबसाइट पर ना लगायें जो AdSense Approve ना हो या किसी दुसरे एडसेंस अकाउंट से कनेक्ट हो.
  10. Bot Traffic और Invalid activity को रोकने के लिए आप अपनी वेबसाइट को Cloudflare से कनेक्ट कर सकते हैं.

तो दोस्तों ये कुछ बेस्ट टिप्स हैं जिनको फॉलो करके आपके ब्लॉग पर कभी भी Ad Limit की समस्या नहीं आएगी.

FAQ: AdSense Ad Limit Kaise Hataye

Q – एड लिमिट क्यों लगती है?

जब गूगल को आपके वेबसाइट पर अमान्य ट्रैफिक या अमान्य गतिविधि देखने को मिलती है तो आपके एडसेंस अकाउंट में Ad Limit लगा दी जाती है.

Q – एड लिमिट कितने दिन में हटेगी?

गूगल के अनुसार Ad Limit आमतौर पर 30 दिनों के अन्दर हट जाती है लेकिन कुछ स्थितियों में इसे हटने के लिए 30 दिनों से भी अधिक का समय लग जाता है.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको AdSense Ad Limit Kaise Hataye के बारे में कम्पलीट जानकारी दी है, अगर आप लेख में बताये गए बातों को फॉलो करते हैं तो एक महीने के अन्दर आपके एडसेंस अकाउंट से Ad Limit 100 प्रतिशत हर जायेगी.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह ब्लॉग पोस्ट जरुर पसंद आया होगा. यदि आपके इस लेख से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी Ad Limit Solve करने की प्रोसेस बतायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||