100% Google AdSense Approval Kaise Kare 2022

Google AdSense Approval Kaise Kare – तारीख पर तारीख मिलती रही पर नहीं मिला AdSense Approval, यह डायलॉग मुझे तब याद आता था जब मैंने आज से लगभग 3 साल पहले अपने ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुवात की थी और मुझे Google AdSense का Approval लेने में सबसे ज्यादा समस्या आती थी.

लेकिन आगे चलकर जैसे – जैसे मैं चीजें सीखता गया तो मुझे मालुम हुआ कि गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना ज्यादा कठिन भी नहीं हैं, शुरुवात में एक नए ब्लॉगर को नॉलेज की कमी के कारण एडसेंस अप्रूवल करने में बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

कई सारे ब्लॉगर केवल इसलिए ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें एडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता है, अगर आप भी Blogging के क्षेत्र में नए हैं और आपको एडसेंस अप्रूवल नहीं मिल रहा है तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको Google AdSense Approval कैसे करें की पूरी जानकारी प्रदान की है.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

Google AdSense Approval नहीं मिलने के कारण

Google AdSense Approval Kaise Kare से पहले यह जानकारी भी होनी आवश्यक है कि आखिर क्यों गूगल एडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता है. गूगल एडसेंस अप्रूवल ना मिलने के कुछ कारण निम्नलिखित हो सकते हैं –

  • ब्लॉग पर पर्याप्त कंटेंट का ना होना.
  • ब्लॉग पर जरुरी पेजों का ना होना.
  • ब्लॉग पर कॉपीराइट मटेरियल का इस्तेमाल होना.
  • ब्लॉग का कंटेंट गूगल एडसेंस की नीतियों के विरुद्ध होना.
  • वेबसाइट का Under Construction Mode में होना.
  • ब्लॉग पर एडसेंस का कोड सही से पेस्ट ना होना.
  • पहले से ही एक Google AdSense Account का होना.
  • ब्लॉग पर Paid ट्रैफिक का होना.

ये तो थे गूगल एडसेंस अप्रूवल ना मिलने के प्रमुख कारण, चलिए अब जानते हैं कैसे गूगल एडसेंस अप्रूवल लें.

Google AdSense Approval कैसे करें

अनेक सारे ब्लॉगर गूगल एडसेंस क्या है को समझ ही नहीं पाते हैं इसलिए उन्हें अप्रूवल भी नहीं मिल पाता है. गूगल एडसेंस एक Ad नेटवर्क है जो चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा Blog पर एडसेंस के विज्ञापन दिखाई दे जिससे उसकी भी कमाई होगी.

क्योंकि जितने अधिक गूगल के पास पब्लिशर होंगे उतने ही अधिक Advertiser भी गूगल पर विज्ञापन चलाएंगे. और अपने Advertiser के विज्ञापनों को दिखाने के लिए गूगल को ऐसे ब्लॉग की जरुरत होती है जिस पर वह भरोसा कर सके और जिसके कंटेंट में दम हो.

इसलिए गूगल एडसेंस किसी भी ब्लॉग पर अप्रूवल देने से पहले उस ब्लॉग को Check करते रहता है कि वह कैसा काम कर रहा है, क्या जिस प्रकार के Content वह पब्लिश कर रहा है उसका कोई Future है कि नहीं आदि, इन्हीं के आधार पर गूगल एडसेंस किसी ब्लॉग को Approve करता है.

जिस ब्लॉग पर सब कुछ ठीक रहता है तो उसे जल्दी एडसेंस अप्रूवल मिल जाता है. हालांकि Google AdSense अन्य Ad नेटवर्क की तुलना अधिक Strict है इसलिए वह किसी भी ब्लॉग को बिना सोचे समझे अप्रूवल नहीं देता है.

लेकिन अगर आप इस लेख में बताई गयी बातों को फॉलो करते हैं तो आपको एडसेंस अप्रूवल मिलने की संभावना बढ़ जायेगी.

#1 – Custom Domain Name इस्तेमाल करें

जब भी आप Google AdSense Approval के लिए Apply करते हैं तो उससे पहले एक Top Level Domain Name (.com, .net, .in, .org etc.) जरुर Add करें. वैसे Subdomain पर भी एडसेंस अप्रूवल मिल जाता है लेकिन अधिकतर Case में देखा गया है कि Top Level Domain में जल्दी अप्रूवल मिलता है.

अगर आप सबडोमेन में अप्रूवल ले लेते हैं और अगर भविष्य में आपका ब्लॉग ब्रांड बन जायेगा तो आपको एक कस्टम डोमेन लेना ही पड़ेगा, और फिर उस डोमेन में दुबारा एडसेंस अप्रूवल लेना पड़ेगा. इसलिए अच्छा यही है कि आप शुरुवात में एक कस्टम डोमेन को ब्लॉग में Add कर लीजिये.

#2 – Important Pages बनायें

गूगल एडसेंस गाइडलाइन के अनुसार AdSense Approval के लिए ब्लॉग पर 3 Important पेज का होना आवश्यक होता है, इनके बिना आप एडसेंस अप्रूवल नहीं ले सकते हैं. यह तीन पेज हैं About Us, Contact Us और Privacy Policy.

इन तीन पेजों के अतिरिक्त आप Disclaimer और Terms &Condition का पेज भी बनायें और अगर आप अपने ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो Affiliate Disclosure का पेज भी बनायें.

#3 – Blog Design & Navigation

ब्लॉग पर एडसेंस अप्रूवल के लिए Blog Design एक महत्वपूर्ण फैक्टर है, आप हमेशा एक लाइटवेट और एडसेंस फ्रेंडली थीम का इस्तेमाल करें और ब्लॉग का डिजाईन Simple रखें. अधिकांश मामलों में सिंपल डिजाईन वाले ब्लॉग को जल्दी एडसेंस अप्रूवल मिल जाता है, क्योंकि ऐसे ब्लॉग यूजर फ्रेंडली होते हैं.

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप GeneratePress जैसे लाइटवेट थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. और ब्लॉगर पर Minima Colored 3, Palki 2 जैसे थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा आप ब्लॉग में Proper Navigation बनायें. अच्छा Navigation बनाने के लिए आप Menu Bar, Footer और Sidebar का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें केटेगरी या जरुरी वेबपेजों को लिंक कर सकते हैं.

#4 – Minimum Domain Age

अधिकतर नए ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के 5 – 10 दिन बाद ही एडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई कर देते हैं और उनकी Request Reject हो जाती है. अगर आप भी यही गलती करते हैं तो आपको बहुत मुश्किल ही एडसेंस अप्रूवल मिल पायेगा.

ब्लॉग बनाने के कम से कम 1 महीने बाद ही आप एडसेंस के लिए अप्लाई करें, जितना ब्लॉग पुराना होता जाता है एडसेंस अप्रूवल मिलने की संभावना बढ़ जाती है. आप 3 या 6 महीने के बाद भी एडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

#5 – Quality Content

वैसे इस लेख में बताये गए सभी पॉइंट Google AdSense का अप्रूवल लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं लेकिन उनमें से किसी एक को सबसे महत्वपूर्ण कहें तो वह है Content. क्योंकि गूगल का कहना भी है Content is King.

अगर आपके ब्लॉग पर High Quality Content हैं तो 100 प्रतिशत आपको एडसेंस अप्रूवल मिल जायेगा. इसलिए आप पूरी रिसर्च करके ही सटीक और High Quality आर्टिकल लिखें. अगर आप आर्टिकल लिख नहीं सकते हैं तो कंटेंट राइटर को Hire कर लीजिये, जो कि आपके लिए एक Quality Article लिख सकता है.

High Quality Content लिखने के लिए आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रख सकते हैं –

  • आर्टिकल से सम्बंधित सभी टॉपिक को आर्टिकल में कवर करें.
  • यूनिक आर्टिकल लिखें, किसी अन्य ब्लॉग से कॉपी – पेस्ट करके आर्टिकल ना लिखें.
  • एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखें.
  • ऐसे विषय पर आर्टिकल लिखें जिसके बारे में इन्टरनेट पर अधिक जानकारी मौजूद नहीं है.
  • गूगल की Content Policy के अनुसार ही आर्टिकल लिखें.

#6 – Supported Language

गूगल एडसेंस किसी भी Language में ब्लॉग को Approve नहीं करता है, बल्कि कुछ Selected language वाले ब्लॉग को ही AdSense अप्रूवल देता है. अगर आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो आपको आसानी से एडसेंस अप्रूवल मिल जायेगा क्योंकि हिंदी भाषा को गूगल एडसेंस सपोर्ट करता है.

Google AdSense के द्वारा सपोर्ट की जाने वाली Language को जानने के लिए आप गूगल एडसेंस के इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं – Google AdSense Language Support.

#7 – Copyright Free Image

यूनिक आर्टिकल लिखने के साथ आपको कॉपीराइट फ्री इमेज का इस्तेमाल करना चाहिए. गूगल कॉपी मटेरियल को पसंद नहीं करता है. अगर आपके ब्लॉग पर किसी भी प्रकार का कॉपीराइट मटेरियल है तो शायद ही आपको AdSense Approval मिले.

इन्टरनेट पर अनेक सारी ऐसे वेबसाइट हैं जहाँ से आप कॉपीराइट फ्री इमेज को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ वेबसाइट हमने नीचे आपको Suggest की हैं.

  • Pixabay
  • Unsplash
  • Pixel

#8 – Minimum 20 Post लिखें

अधिकतर नए ब्लॉगर ब्लॉग बना लेने के बाद 5 – 7 पोस्ट लिखते हैं और फिर जल्दी एडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं और उनकी Request Reject हो जाती है. और फिर भविष्य में उन्हें बहुत लम्बे समय तक एडसेंस अप्रूवल नहीं मिल पाता है.

आपको ऐसी गलती करने से बचना चाहिए, आप कम से कम 1500 शब्दों के 20 पोस्ट लिखने के बाद ही ब्लॉग एडसेंस के लिए अप्लाई करें. इससे आपको एडसेंस अप्रूवल मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

#9 – SSL Certificate इंस्टाल करें

SSL सर्टिफिकेट यह सुनिश्चित करती है कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट इन्टरनेट यूजर के लिए सुरक्षित है, और यह एक रैंकिंग फैक्टर भी है. इसलिए आप अपने ब्लॉग में SSL सर्टिफिकेट जरुर इनस्टॉल कर लीजिये.

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आपको गूगल की तरफ से फ्री SSL सर्टिफिकेट मिल जाता है तथा वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सभी वेब होस्टिंग प्रदाता कम्पनी फ्री में SSL सर्टिफिकेट की सुविधा मुहैया करवा देती है.

#10 – Remove Other Ad Network

अगर आप अपने ब्लॉग में अन्य किसी Ad नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने ब्लॉग को एडसेंस अप्रूवल के लिए भेजने से पहले सभी अन्य Ad नेटवर्क के विज्ञापनों को ब्लॉग से Remove कर लीजिये. क्योंकि अनेक सारे ऐसे Ad Network हैं जिनको गूगल एडसेंस सपोर्ट नहीं करता है.

#11 – Blog Traffic

वैसे Google AdSense Approval के लिए ब्लॉग पर ट्रैफिक होना जरुरी नहीं है, आप 0 ट्रैफिक में भी एडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं. लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन 40 – 50 का भी ट्रैफिक है तो आपको एडसेंस अप्रूवल मिलने में आसानी होगी.

इसलिए आप थोड़ी ट्रैफिक आने के बाद ही एडसेंस के लिए अप्लाई करें. अगर आपके ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं है तो एडसेंस अप्रूवल लेने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि बिना ट्रैफिक के आपकी कमाई नहीं होने वाली.

इसके अलावा AdSense वाली वेबसाइटों को Paid Traffic नहीं लेना चाहिए, अगर आप Paid ट्रैफिक लेकर एडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको एडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा और अगर आपके पास एडसेंस अप्रूवल है तो वह भी पेड ट्रैफिक के कारण Disable हो सकता है.

इसलिए हमेशा कोशिस करें कि ब्लॉग पर Organic Traffic जो सर्च इंजन से SEO Effort के द्वारा आता है, लेकर आये.

#12 – Work Consistence

अनेक सारे नये ब्लॉगर ब्लॉग को एडसेंस अप्रूवल के लिए भेज देने के बाद ब्लॉग पर नए आर्टिकल पब्लिश नहीं करते हैं और सोचते हैं कि जब अप्रूवल मिल जायेगा फिर आर्टिकल पब्लिश करेंगे. यह एक बहुत बड़ी गलती होती है.

आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, ब्लॉग को एडसेंस अप्रूवल के लिए भेज देने के बाद भी आप नियमित रूप से अपने Schedule में ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करते रहे.

अगर आप एडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद आर्टिकल पब्लिश नहीं करेंगे तो इससे गूगल को यह सिग्नल जायेगा कि आप केवल एडसेंस के लिए ब्लॉग पर काम कर रहे हैं और एडसेंस अप्रूवल लेने के बाद आप ब्लॉग पर काम नहीं करेंगे. इस स्थिति में भी आपको AdSense Approval नहीं मिल सकता है.

Google AdSense Approval Tricks हिंदी में

यहाँ नीचे हमने एडसेंस अप्रूवल लेने के लिए कुछ Quick Tips आपको बताई हैं, आप इसे पूरे लेख की एक Summery भी समझ सकते हैं.

  • कस्टम डोमेन नाम का इस्तेमाल करें.
  • ब्लॉग के लिए जरुरी पेज बनायें.
  • ब्लॉग को एडसेंस फ्रेंडली डिजाईन करें.
  • ब्लॉग बनाने के 1 से 3 महीने बाद ही एडसेंस के लिए अप्लाई करें.
  • ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट लिखें
  • गूगल एडसेंस जिन भाषाओं को सपोर्ट करता है उन्हीं भाषाओं में आर्टिकल लिखें.
  • कॉपीराइट फ्री इमेज का इस्तेमाल करें.
  • कम से कम 20 पोस्ट लिखने के बाद अप्लाई करें.
  • जब आपको वेबसाइट पूरी तरह से तैयार हो जाती है तभी एडसेंस के लिए अप्लाई करें.
  • ब्लॉग पर SSL सर्टिफिकेट इनस्टॉल करें.
  • अन्य एड् नेटवर्क के विज्ञापनों को हटायें.
  • ब्लॉग पर कुछ ट्रैफिक आ जाने के बाद ही एडसेंस के लिए अप्लाई करें.
  • ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक भी लायें, किसी प्रकार के Paid ट्रैफिक को ब्लॉग पर ना भेजें.
  • एडसेंस का कोड ब्लॉग में ठीक प्रकार से पेस्ट करें.
  • ब्लॉग को गूगल एडसेंस अप्रूवल में भेजने के बाद भी ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करें.

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको एडसेंस अप्रूवल मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

Google AdSense Approval से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

Q – क्या गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना आसान है?

जी हाँ अगर आप एडसेंस की Policy को सही से पढ़ते हैं और इसके गाइडलाइन को फॉलो करते हैं तो आपको आसानी से एडसेंस अप्रूवल मिल जाता है.

Q – क्या एफिलिएट वेबसाइट के साथ एडसेंस अप्रूवल मिलता है?

जी हाँ एफिलिएट लिंक या बैनर होने के बावजूद भी एडसेंस अप्रूवल मिलता है, लेकिन आपके ब्लॉग पर Quality कंटेंट तथा Affiliate Disclosure पेज का होना आवश्यक है.

Q – क्या एडसेंस Disprove होने के बाद दुबारा एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

जी हाँ, यदि एडसेंस आपके ब्लॉग को Reject कर देता है तो आप जरुरी बदलाव करके अनलिमिटेड बार अपने ब्लॉग को एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Q – क्या ब्लॉग और YouTube को एक ही एडसेंस अकाउंट से जोड़ सकते हैं?

जी हाँ आप अपने ब्लॉग और YouTube को एक ही एडसेंस अकाउंट से जोड़ सकते हैं.

Q – एक एडसेंस अकाउंट में कितने ब्लॉग जोड़ सकते हैं?

आप एक एडसेंस अकाउंट में अनलिमिटेड ब्लॉग को Add कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

मेरी राय: Google AdSense Approval Kaise Kare

मेरे अनुसार अधिकतर एक नया ब्लॉगर केवल गूगल एडसेंस के लिए काम करता है, वह सोचता है कि जब गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलेगा तभी मैं ब्लॉग से पैसे कमा सकता हूँ. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि मेरी भी शुरुवात में यही सोच थी.

अगर आप भी ऐसा सोचकर ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं कि गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाये तभी में ब्लॉग पर अच्छा काम करूँगा तो हो सकता है कि आप बहुत जल्दी ब्लॉग्गिंग से Quit कर लें. मेरे विचार से आपको हमेशा ट्रैफिक के लिए काम करना चाहिए, अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा तो आप अनेकों प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

तो यह थी Google AdSense Approval Kaise Kare की पूरी जानकारी हिंदी में, यदि आपको लेख में बताये गए स्टेप को फॉलो करने के बाद भी एडसेंस अप्रूवल लेने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं मैं जल्दी आपके सवाल का जवाब दूंगा. अंत में आपसे निवेदन करूँगा कि आप इस लेख को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment