Blog Ke Liye Content Research Kaise Kare – 8 तरीके

कई बारे Blogger ऐसे Topic के ऊपर Blog बना लेते हैं जिसके बारे में उन्हें अधिक जानकारी नहीं होती है, और कुछ content लिखने के बाद उनके पास Content idea नहीं होते हैं. जिससे उन्हें समझ में नहीं आता है कि ब्लॉग में आगे क्या लिखें.

Blogger की इसी समस्या के समाधान के लिए मैंने आज का यह लेख लिखा है. इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Blog Ke Liye Content Research Kaise Kare. इस आर्टिकल में मैंने आपको 8 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनको Follow करने के बाद आपके पास Content की कमी नहीं होगी.

तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे 8 तरीके जहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिए Content Research कर सकते हैं.

Blog Ke Liye Content Research Kaise Kare – 8 तरीके

Blog के लिए content research करने के सभी 8 तरीकों के बारे में मैंने आगे विस्तार से आपको बताया है.

1 – Google Question Hub का इस्तेमाल करें

अगर आप एक Blogger हैं और Google Question Hub का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है. इस Tool की मदद से आप आसानी से Unlimited Content idea ढूंढ सकते हैं.

Google Question Hub गूगल कंपनी के द्वारा बनाया गया एक Tool है जो Blogger या Content creator के लिए प्रदान किया गया है. इस Tool की मदद से आप कई सारे ऐसे Topic Find कर सकते हैं जिन्हें यूजर इन्टरनेट पर सर्च कर रहें हैं पर उनके बारे में अधिक जानकारी मौजूद नहीं है.

इस टूल को इस्तेमाल करने के आपको अनेक सारे फायदे मिलने वाले हैं. Google Question Hub की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए content research तो कर सकते हो इसके साथ ही अपने ब्लॉग को आसानी से रैंक करवा सकते हो और गूगल से unlimited ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हो.

2 – Quora का इस्तेमाल करें

Quora एक बहुत बड़ी Forum वेबसाइट है, जहाँ पर लोग Question, Answer करते हैं. यह ज्ञान का एक बहुत बड़ा भण्डार है. आप Quora का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग के लिए content research कर सकते हैं. Quora पर आपको अनेक सारे ऐसे टॉपिक मिल जायेंगे जिनके बारे में लोग जानना चाहते हैं.

Quora का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले Gmail ID से Quora पर अकाउंट बनाना पड़ता है, फिर अपने Blog Niche से सम्बंधित मंच को फॉलो करें.यहाँ आपको अपने ब्लॉग के लिए अनेक सारे Content idea मिल जाते हैं.

Quora से content research करने के साथ – साथ आप backlink भी प्राप्त कर सकते हैं, ब्लॉग में ट्रैफिक ला सकते हैं. लगभग सभी Blogger कंटेंट आईडिया के लिए Quora का इस्तेमाल करते हैं.

3 – YouTube के द्वारा कंटेंट रिसर्च करें

YouTube एक बहुत Popular Video platform है जहाँ आपको लगभग सब विषयों के बारे में जानकारी मिल जाती है. आप अपने Blogging Niche से related चैनल के विडियो देखकर Content Research कर सकते हैं. YouTube कंटेंट रिसर्च करने के लिए एक बहुत अच्छा platform है.

आपको जो विडियो अच्छी लगती है उसे अपने आर्टिकल में एम्बेड भी कर सकते हैं, इससे आपके readers को फायदा मिलेगा.

4 – सोशल मीडिया से ब्लॉग के लिए कंटेंट रिसर्च करें

आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी कंटेंट रिसर्च करने के लिए कर सकते हैं. सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगभग सभी इन्टरनेट यूजर करते हैं. सोशल मीडिया पर आपको अपने Niche से Related अनेक सारे Group मिल जाते हैं जिन्हें आप Join कर सकते हैं.

Group में लोग अनेक प्रकार के भिन्न – भिन्न सवाल पूछते हैं जिससे कि आपको कंटेंट आईडिया मिल जाएगा. मैं फेसबुक का बहुत अधिक इस्तेमाल करता हूँ कंटेंट रिसर्च करने के लिए.

5 – अपने Niche से सम्बंधित ब्लॉग से कंटेंट रिसर्च करें

अपने Niche से सम्बंधित लोकप्रिय ब्लॉग से आप ढेरों सारे Content Idea ढूढ़ सकते हैं. पहले आपको गूगल के द्वारा अपने Niche से Related बड़े ब्लॉग को find करना होगा और फिर उन पर Content की खोज करनी होगी. इसके अलावा आप अपने Competitor की वेबसाइट से भी कंटेंट की खोज कर सकते हैं.

6 – अपने अनुभवों का इस्तेमाल करें

जिस भी Topic पर आप ब्लॉग लिखते हैं तो उससे सम्बंधित अपने अनुभवों को एक कहानी के रूप में साझा कर सकते हैं, जिससे की readers को ब्लॉग पढने में मजा भी आएगा.

उदाहरण के लिए माना आप Blogging से सम्बंधित topic पर ब्लॉग लिखते हो, तो आप अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए जो experiment करते हो और जो result आपको प्राप्त होता है उसके बारे में अपने ब्लॉग में लिख सकते हो. इससे आपके readers को भी नॉलेज मिलेगी.

7 – Google Trend की मदद से कंटेंट रिसर्च करें

Google Trends भी गूगल के द्वारा बनाया गया एक टूल है जिसका इस्तेमाल अधिकतर Trending Topic Find करने के लिए किया जाता है. Google Trends की मदद से आप अपने Niche से Related Trending Topic को Find कर सकते हैं और उन पर आर्टिकल लिख सकते हैं.

Trending Topic पर आर्टिकल लिखने से आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करेगा और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा.

8 – ऑनलाइन टूल की मदद से कंटेंट रिसर्च करें.

अगर आप ऊपर बताये गए तरीकों को फॉलो करने के बाद भी अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट नहीं खोज पा रहे हैं तो आप ऑनलाइन टूल की मदद ले सकते हैं. अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे Content Idea Generator तो आपको अनेक सारे टूल मिल जायेंगे जहाँ से आप अपने ब्लॉग से लिए कंटेंट खोज सकते हैं.

मैं Personally किसी भी टूल का इस्तेमाल नहीं करता हूँ कंटेंट रिसर्च के लिए इसलिए आपको कोई टूल suggest नहीं कर सकता हूँ, लेकिन अगर आप थोडा बहुत रिसर्च करेंगे तो आपको अनेक सारे Tool मिल जायेंगे.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Blog Ke Liye Content Research Kaise Kare हिंदी में

इस लेख में मैंने आपको 8 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिससे की आप अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट रिसर्च कर सकते हैं. अगर आपको कंटेंट रिसर्च करने में समस्या आ रही है तो ऊपर लेख में बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करें.

उम्मीद करता हूँ इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Blog Ke Liye Content Research Kaise Kare. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. और कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं आप कैसे अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट रिसर्च करते हैं.

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment