Blogging Niche Kya Hai और Blog के लिए Niche कैसे चुनें

Blogging घर बैठे पैसे कमाने का एक बढ़िया माध्यम है. लेकिन Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण Step होता है Niche Selection, एक अच्छी Niche Select किये बिना आप Blogging से Earn नहीं कर सकते हैं.पर क्या आप जानते हैं कि Blogging Niche Kya Hai और Good Blogging Niche किसी कहेंगे ?

अगर नहीं तो इस लेख में आपके सारे सवालों के जवाब हैं और साथ में ही इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Niche कितने प्रकार की होती है और Blog के लिए Niche कैसे Select करें.

इस लेख को पूरा पढने के बाद आपको Blogging Niche Kya Hai से जुड़े सारे सवालों का का जवाब मिल जायेगा, तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Blogging Niche क्या होता है.

Blogging Niche Kya Hai

Niche एक Topic होता है या एक केटेगरी होती है या हम इसे एक Field भी कह सकते हैं जिस पर हम Blog लिखते हैं. माना जैसे कि आप Tech पर Blog लिखते हैं तो Tech आपकी Blogging Niche है इसके अलावा भी बहुत सारी Blogging Niche हैं जिनके ऊपर आप Blog बना सकते हैं.

जैसे – Health, Fitness, Technology, Make Money, Digital Marketing, Finance etc.

हम Blogging Niche को इस प्रकार से परिभाषित कर सकते हैं –

Blogging Niche एक Topic होता है जिनके ऊपर Blogging की जाती है .

Good Blogging Niche क्या होती है 

एक अच्छी Blogging Niche वह होती है जिसमें आपको Interest है और उसके साथ उस Niche के बारे में लोग Search करते हैं, उस Niche में Competition कम हो और उस Niche की कोई Market Value हो वह एक Good Blogging Niche होती है.

Blog Niche के प्रकार ( Type of Blog Niche in Hindi )

Niche मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है जिसके ऊपर Blogger Blogging करते हैं.

  1. Multi Niche
  2. Single Niche
  3. Micro Niche

यह भी पढ़ें –

Multi Niche Blog 

Multi Niche Blog वह होता है जिसमें बहुत सारे Topic को Cover किया जाता है. मतलब एक ही Blog में tech, health, fitness आदि के ऊपर content लिखा होता है. हिंदी में Mostly Blog आप Multi Niche ही देखोगे. इस प्रकार में Blog में traffic बहुत होता है पर Traffic Quality उतनी बेहतर नहीं होती है.

Single Niche Blog 

Single Niche Blog वह होता है जिसमें एक ही Topic के ऊपर Blogging की जाती है. इस प्रकार के Blog में आपको एक ही Topic के ऊपर Content मिलेगा. जैसे Health के ऊपर Blog है तो पुरे Blog में केवल Health से Related Content ही मिलेंगे. इस प्रकार के Blog में भी अच्छा Traffic होता है और Traffic Quality भी ठीक – ठाक होती है.

Micro Niche Blog

Micro Niche Blog वह होता है जिसमें एक Niche के एक छोटी सी Category के ऊपर Blog लिखा होता है. जैसे Health एक Niche है और Weight Loss या Diet Nutrition एक Micro Niche है.

इस प्रकार के Blog में traffic तो बहुत कम होता है पर Micro Niche Blog में कमाई अच्छी होती है क्योकि इसमें जो Traffic होता है वह Hot Traffic होता है. इस प्रकार के Blog में आप अपने traffic को कोई Product Offer करते हैं तो आपको अच्छा Conversion मिलेगा.

यह भी पढ़ें –

Blog Niche कैसे सेलेक्ट करें ( How to Select Blog Niche in Hindi )

Blogging Niche को सेलेक्ट करने से पहले आपको निम्न पांच बातों का ध्यान रखना चाहिए तभी जाकर आप एक बेहतर Blog Niche सेलेक्ट कर सकते हैं और Blogging Career में सफलता पा सकते हैं –

  1. Your Interest
  2. Monthly Search’s
  3. Competition
  4. Trending Future of Niche
  5. CPC

Your Interest ( आपकी रूचि )

जो भी Niche आपने Select की है उस Niche में आपको रूचि होनी बहुत जरुरी है. क्योकि Blogging पूरा Content पर निर्भर करता है. जितना उपयोगी content आप बनाओगे आपको Blogging में उतना ही फायदा होगा.

अगर आप एक ऐसी Niche Select करोगे जिसमें आपको बिल्कुल भी रूचि नहीं है तो आप उस Niche में ज्यादा content नहीं बना पाओगे और जो Content आप बनाओगे वह लोगों के लिए उतना उपयोगी साबित नहीं होगा.

वही दूसरी ओर अगर आप ऐसे Niche पर Blogging करोगे जिसमें आपको Interest है तो आप उस Niche में बहुत बेहतर Content बनाओगे जिससे आपके Readers को मदद भी मिलेगी और उस Niche में आप लिखते समय कभी बोर नहीं होगे.

इसलिए हमेशा कोशिस करें जिस भी Niche को आपने Select किया है उसमें आपको Interest हो तभी आप Regular Content Publish कर सकते हैं और लोगों का Trust जीत सकते हैं.

Blogging में Regular Base में Content Publish करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. क्योकि Regularity और Consistency Blogging Success में बहुत बड़ा Role Play करती है.

Monthly Search’s ( महीने में कितने Search उस Niche पर होते हैं )

जो Niche आपने Select की है उस Niche में कितने Monthly Search’s हैं. मतलब कि एक महीने में उस Niche के बारे में कितने लोग सर्च कर रहें है.

अगर आप एक ऐसी niche पर काम कर रहे हो जिसमें आपको Interest तो है पर उस Niche के बारे में लोग Search ही नहीं कर रहे हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार जा सकती है.

आपके Blog Niche से Related जो Keyword हैं उन Keyword में Search होना भी बहुत जरुरी है. क्योकि यही Keyword आपके Blog का Traffic Source हैं.

इसलिए Niche Select करते समय इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है कि आपके Blog Niche पर Monthly Search कितना है.

Competition ( प्रतियोगिता )

जिस Niche में आप काम कर रहे हैं उस Niche में Competition कितना है यह Check करना भी बहुत Important है.

आपने ऐसा Niche Find तो कर लिया जिसमें Search भी अच्छा है और आपको Interest भी है. पर उस Niche में Competition बहुत अधिक है तो ऐसे Niche पर Blog बनना एक अच्छा Idea नहीं हो सकता है. क्योकि ऐसे Niche के Blog को Rank होने में बहुत समय लग जायेगा.

इसलिए Niche Selection में Competition भी Important Factor है. अगर आपके Niche में Competition है तो आप अपने Niche से Related ऐसे Keyword को Find कर सकते हैं जिसमें Competition कम है.

Trend and Future of Niche ( नीच का भविष्य )

Blogging Niche को Select करते Time उस Niche का Trend और Future भी Check करना बहुत महत्वपूर्ण है. अधिकतर नए Blogger इसे Check करना भूल जाते हैं.

वे ऐसे Niche पर काम तो करते हैं जो Trending है पर उनका Future सही नहीं होता है. Trending Topic पर काम करना अच्छा है पर एक नए Blogger के लिए नहीं.

क्योकि Trending Topic के Keyword कुछ ही समय के लिए Search किये जाते हैं. इसलिए ऐसे Keyword को Rank बहुत जल्दी कराना होता है.

पर एक नए Blogger को SEO की ज्यादा जानकारी नहीं होती है जिस कारण वे अपने Blog को जल्दी Rank नहीं करा पाते हैं. और जब तक उनका Blog Rank करेगा तब तक वह Topic Old हो जायेगा.

इसलिए Trending Topic पर काम करके नए Blogger इतना फायदा नहीं मिलेगा. जैसे आप IPL 2021 पर Blog बनांते हैं तो Future में इसकी Search’s बहुत कम होगी, या बिल्कुल नहीं होगी.

साथ में जो Niche आपने Select की है उसके लिए यह Check भी आवश्यक है कि उस Niche का Future कैसा है. इसके लिए आप Google Trend का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर Graph बढ़ रहा है तो उस Niche पर Blogging करना सही है. और Graph नीचे की ओर जा रहा है तो उस Niche पर Blogging करना सही आईडिया नहीं हो सकता है. आप Ever Green Keyword पर Blog बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

CPC ( Cost Per Click )

CPC को मैंने अंतिम में इसलिए रखा है क्योकि हिंदी Keyword में CPC बहुत कम होती है. लेकिन Future में हिंदी Blogging बहुत Boom करने वाली है जिससे हिंदी Blogger को भी अच्छी CPC मिलेगी.

इसलिए हिंदी Blogger को CPC पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए. लेकिन हाँ अगर आप English में Blogging करते हैं तो आपको CPC पर ध्यान देना जरुरी है तभी आप अच्छे पैसे कमा पाओगे.

Blog Niche Idea in Hindi

लगभग 60 Blog Niche हैं जिनके ऊपर आप Blog बना सकते हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार से हैं  –

Finance – यह एक बहुत Profitable Blogging Niche है, बहुत सारे लोग इसे Search करते हैं पर इस Niche में काम करने के लिए आपको Finance की अच्छी समझ होनी चाहिए. Finance के अन्दर आप Investment, Make Money आदि Topic पर Blog बना सकते हैं.

Health – Health एक Broad Niche है आप इसमें Meditation, Fitness, Yoga, Diet, Nutrition, Exercise, Weight Loss पर Blog बना सकते हैं.

Cooking –  Cooking के अन्दर आप Recipes, अपने Area में Best Restaurant के बारे में Blog बना सकते हैं.

Travel – अगर आपको घूमने का शौक है तो आप Travel Blogging कर सकते हैं.

Technology – Technology के अन्दर बहुत सारे Gadget होते हैं. जैसे – Mobile, Computer, etc.

Digital Marketing – Digital Marketing बहुत बड़ा Topic है इसमें आप Blogging, SEO, Email Marketing, Social Media Marketing etc. पर Blogging कर सकते हैं.

हमने क्या सीखा: Blogging Niche Kya Hai

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Blogging Niche Kya Hai और Niche कैसे Select करें. इस लेख को पढने के बाद आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि Blogging Niche को Select करते समय किन – किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है. उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. धन्यवाद ||

आगे बढ़ें –

1Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||