Dedicated Server Kya Hai? 7 कारण क्यों यह बिज़नस वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ है?

Dedicated Server Kya Hai – आजकल सभी छोटे-बड़े business online हो गए हैं. और बिज़नस ऑनलाइन होने के वजह से सबको एक बेहतरीन होस्टिंग की जरूरत पड़ती है.

अब चाहे आपका बिज़नस छोटा हो चाहे बहुत बड़ा आपको अपने business को ऑनलाइन सफलता पूर्वक चलाने के लिए अच्छी होस्टिंग तो लेना ही पड़ता है. वैसे तो होस्टिंग के लिए बहुत सारी कम्पनिया जो बहुत अच्छी होस्टिंग देने का दावा करती हैं.

लेकिन यदि आप अपने business को भविष्य में बहुत आगे तक ले जाना चाहते हैं तो आपको इन कम्पनियों के दावों पर भरोषा ना करके अपने लिए powerful, लचीलेपन और नियंत्रण के लिए dedicated hosting की आवश्यकता होगी. Dedicated Server Hosting आपको अपने सर्वर पर सभी संसाधनों का पूरी तरह से उपयोग करने की अनुमति देता है.

यदि आप भी अपने बिज़नस के लिए Dedicated Server की तलाश कर रहे हैं और confuse हैं कि अपने व्यवसाय के लिए Best Cheap Dedicated Server होस्टिंग कैसे चुने तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

इस पोस्ट के द्वारा मैं बताऊंगा कि 7 कारण क्यों Dedicated Server Hosting व्यावसायिक वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ है? आइए सबसे पहले जानें कि Dedicated Hosting क्या है.

Dedicated Hosting क्या है?

Dedicated Hosting एक ऐसा server होता है जहाँ पर आपको अपनी वेबसाईट के लिए पूरा एक सर्वर मिल जाता है. जिसके सारे resources केवल आप इस्तेमाल करते हैं. Dedicated होस्टिंग में आपको सारे resources भी dedicated मिलते हैं.

इसको एक उदाहरण की तरह समझे तो मान लीजिए एक घर जो पूरा आपका server है. अब यह घर पूरी तरह से आपका है. इस घर के अंदर की पूरी जगह, घर में इस्तेमाल हुए चीजे सब आप अकेले इस्तेमाल करते हैं.

इसी प्रकार Dedicated Server में भी CPU, RAM, Storage, सब आपकी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल होते हैं. इसीलिए Shared Hosting और VPS Hosting की तुलना में Dedicated Server बहुत महँगा होता है.

Dedicated Server भी बेहद Flexible होते हैं और आपको अपने सॉफ़्टवेयर और सुरक्षा प्रणालियों पर पूरी तरह से नियंत्रण रखने की सुविधा प्रदान करते हैं. Dedicated Server में आपको अपने हिसाब से ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने की सुविधा मिलती है.

Dedicated Server के प्रकार

वैसे Dedicated Server होस्टिंग दो तरह के मिलते हैं- managed और unmanaged.

#1 – Managed Dedicated Server

जहाँ यदि आप managed Dedicated Server होस्टिंग लेते हैं तो यह आपके होस्टिंग प्रदाता द्वारा manage किया जाता है.

#2 – Unmanaged Dedicated Server

दूसरी ओर, Unmanaged Dedicated Server होस्टिंग में आपको सेटअप से लेकर बैक अप तक हर चीज़ का पूर्ण नियंत्रण खुद से करना होता है.

अब बात आती है की dedicated server कैसे लें. तो बहुत से cheap web hosting provider जो काफी किफायती दाम में dedicated server provide करते हैं. लेकिन dedicated hosting खरीदने से पहले आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए.

7 कारण क्यों Dedicated Server Hosting-Busines वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ है?

अब तो आप जान ही गए होंगे की Dedicated Server Kya Hai. आईये अब जानते हैं की dedicated server व्यवसाय के लिए क्यूँ सर्वश्रेष्ठ होते हैं. चाहे आप managed server ले रहे हों या Unmanaged, एक Dedicated Server hosting आपके business को महत्वपूर्ण रूप से लाभान्वित करेगी. इसके कुछ प्रमुख लाभ हमने नीचे दिये हैं.

#1 – Security

Business की बात आती है तो आपके बिज़नस के बहुत से competitor होंगे जो हो सकता है की आपको पीछे करने के लिए आपकी वेबसाइट की security से छेड़छाड़ करें. इसके अलावा साइबर अपराध लगातार विकसित हो रहा है.

यदि आपकी साइट साइबर क्राइम की चपेट में आ गई तो इसमें इतनी ताकत है की यह केवल एक झटके में आपकी वेबसाइट को बर्बाद कर देगा. और आपकी वेबसाइट के SEO को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर देगा, जिससे आप अपने regular users और customers को खो देते हैं.

लेकिन इन सब से आप बच सकते हैं क्योंकि सौभाग्य से, एक Dedicated Server आपको एक उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है. जिससे आपकी वेबसाइट की सुरक्षा आपके हाथों में होती है. क्योंकि dedicated में आपको अपने किसी भी संसाधन को किसी और users के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है.

सर्वर साझा करना आपके सुरक्षा सिस्टम में कमजोरियां पैदा कर सकता है. इसलिए Dedicated Server के साथ, आप अतिरिक्त सुरक्षा से आप अपनी वेबसाइट को लाभ प्रदान कर सकते हैं.

#2 – High-Quality Performance

Dedicated Server में आपको high-quality की performance देखने को मिलती है. क्योंकि इसमें आपकी वेबसाइट के लिए dedicated server का इस्तेमाल किया जाता है, जो सिर्फ आपकी वेबसाइट के लिए ही इस्तेमाल होता है.

क्योंकि इसमें सारे resources आपकी वेबसाइट अकेले इस्तेमाल करती है, कोई भी इन resource को share नहीं करता है. इसके परिणामस्वरूप यह कई अन्य वेब होस्टिंग की तुलना में तेज़ और अधिक बेहतरीन प्रदर्शन करता है.

Dedicated Server hosting आपकी वेबसाइट के अपटाइम को अधिकतम करने में मदद करती है. यह अधिक ट्रैफ़िक झेलने की सुविधा भी देता है जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ता ताकि आप अपनी वेबसाइट को जितना चाहे विकसित कर सकें.

#3 – Quick Customization

एक dedicated server आपको अपने सर्वर और वेबसाइट को आपके business की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करने की अनुमति देता है. इससे आपके व्यवसाय को बढ़ाना और भी आसान हो जाता है.

Dedicated server में आपके पास अपने सॉफ़्टवेयर और प्रोग्राम को प्रबंधित करने, मॉनिटर करने और उसमें बदलाव करने की सुविधा होती है.

#4 – Flexibility

आपका Dedicated Server होस्टिंग आपको अपने हिसाब से संचालित करने की अनुमति देता है. इसके लिए आपको किसी की अनुमति की जरूरत नहीं होती है. संसाधनों के सभी संचालन और उपयोग निजी होंगे.

आप Dedicated Server के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर काम और संचार की गोपनीयता बनाए रख सकते हैं. आप साइट की आवश्यकताओं के अनुसार कोई भी सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम चुन सकते हैं और उन्हें गोपनीय रूप से संचालित करने दे सकते हैं.

#5 – Unique IP address

एक dedicated server होस्टिंग में आपको अपने लिए एक unique IP address मिलता है. वही shared hosting के साथ आप न केवल hosting resources को share करते हैं बल्कि आप एक ही IP address को भी शेयर करते हैं.

जिससे आपकी साइट को रैंकिंग की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि एक स्पैम सर्वर टेनेंट आपको इसी तरह के हमलों के लिए उजागर करता है, आपकी वेबसाइट को धीमा कर सकता है और जिससे आपकी साइट की SEO रैंकिंग नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है.

लेकिन dedicated server hosting के साथ, आपको इन सभी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि आपका सर्वर विशेष रूप से आपका होता है. क्योंकि यहाँ आपका अपना IP address होता है.

यह ई-कॉमर्स जैसी साइट को चलाने वाली बड़ी कंपनियों के लिए भी बहुत अच्छा है, जिन्हें क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग के लिए SSL की आवश्यकता होती है.

#6 – Value for money

पैसा सबसे अधिक important factor होता है. लेकिन यदि आप एक बहुत बड़ा business चला रहे हो तो आपको अपने साइट के लिए वो सारे resources लेना होगा, जिसकी इसे जरुरत है.

हालांकि Dedicated Server महँगा होता है लेकिन बिज़नस को आगे तक ले जाने के लिए Dedicated server में पैसा लगाना नुकसान नहीं है. क्योंकि यदि आप शुरू में dedicated server नहीं लेते हैं तो जब आपका business फलने-फूलने लगता है तो आपको dedicated server लेना ही पड़ता है.

लेकिन dedicated server की खास बात यह है की आपको इसमें पूरा कंट्रोल मिलता है जिससे आप आपकी website और business को सुरक्षित रख सकते हैं. यह साइट की रैंकिंग और ट्रैफिक को भी बढ़ाता है.

#7 – Root Access

Dedicated server में आपको full root access मिलता है. इससे आपकी होस्टिंग पर आपका पूरी तरह से कंट्रोल होता है. इसके जरिए आप जो भी चाहे अपनी होस्टिंग में बदलाव कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Dedicated Server Kya Hai हिंदी में

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Dedicated Server Kya Hai? और dedicated server आपकी वेबसाइट के लिए कैसे लाभदायक है.

तो यदि आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन व्यवस्थित रूप से बढ़ाने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको एक जरूर dedicated server hosting की ओर जाना चाहिए.

क्योंकि यह आपके business और website को बेहतरीन performance करने में काफी मदद करेगा. और यदि आपकी वेबसाइट बेहतर perform करेगी तो आपका व्यवसाय की काफी अच्छा ग्रोथ होगी.

उम्मीद है अब आप अपने business के लिए बेहतरीन dedicated server का चुनाव आसानी से कर सकेंगे. यदि आपको कोई सवाल पूछना हो तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||