Cloud Hosting Kya Hai, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

जब भी आप होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको होस्टिंग प्रदाता के वेबसाइट में Cloud Hosting का ऑप्शन जरुर मिलता होगा, जिससे आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल जरुर आया होगा कि आखिर यह Cloud Hosting Kya Hai, क्लाउड होस्टिंग काम कैसे करती है, क्लाउड होस्टिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं और क्लाउड होस्टिंग कहाँ से खरीदें.

आपके इसी प्रकार के सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने यह लेख लिखा है. इस लेख में हमने पूरा प्रयास किया है कि आपको क्लाउड होस्टिंग की पूरी जानकारी दे सकें.

इन्टरनेट पर अधिकतर वेबसाइटें अच्छी performance के लिए क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल करती हैं, जिनमें से हमारी यह वेबसाइट भी शामिल है, इसलिए इस लेख के द्वारा मैं आपको क्लाउड होस्टिंग के साथ अपने अनुभवों के बारे में भी बताऊंगा.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं क्लाउड होस्टिंग क्या है विस्तार से.

क्लाउड होस्टिंग क्या है (What is Cloud Hosting in Hindi)

क्लाउड होस्टिंग एक ऐसी होस्टिंग होती है जो वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए Virtual Server (आभासी सर्वर) का इस्तेमाल करती है. इसमें वेबसाइट Single Physical Server पर होस्ट ना होकर Multiple Virtual Server पर होस्ट रहती है.

क्लाउड होस्टिंग अन्य सभी प्रकार के होस्टिंग से बहुत अलग होती है, अन्य होस्टिंग में वेबसाइट को एक ही Server पर होस्ट कर दिया जाता है जिससे वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आने से सर्वर डाउन हो जाता है, या सर्वर में कभी प्रॉब्लम आ जाती है तो वेबसाइट लोड नहीं होती है. इसी समस्या के समाधान के लिए क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल किया जाता है.

क्लाउड होस्टिंग में वेबसाइट का डेटा Multiple Virtual Server में स्टोर हो जाता है, अलग -अलग सर्वर में डेटा होने के कारण अगर किसी समय एक सर्वर में Problem आ जाती है तो दुसरे सर्वर से यूजर को डेटा Serve कर दिया जाता है.

Cloud Hosting का इस्तेमाल करने से वेबसाइट हर समय ऑनलाइन रहती है और किसी एक सर्वर पर लोड भी नहीं पड़ता है. इससे वेबसाइट की Performance भी अच्छी रहती है. इसलिए अधिकतर वेबसाइटें क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल करती हैं.

क्लाउड होस्टिंग काम कैसे करती है?

क्लाउड होस्टिंग virtualization के जरिये काम करती है, यह एक ऐसी तकनीकी है जिसमें एक Physical Server को कई सारे Virtual Server में विभाजित किया जाता है. यह Virtual Server मिलकर ही Cloud Server का निर्माण करते हैं.

क्लाउड होस्टिंग भी अन्य होस्टिंग की भांति ही काम करती है लेकिन इसके काम करने में इतना फर्क होता है कि जब यूजर वेबसाइट पर आता है और कोई एक सर्वर Busy है तो यूजर को डेटा अन्य दुसरे Virtual Server के द्वारा ट्रान्सफर कर दिया जाता है. क्लाउड होस्टिंग की यही संरचना इसे अन्य सभी होस्टिंग से अलग और बेहतर बनाती है.

Virtual Server क्या है?

लेख को यहाँ तक पढने पर हमने जाना कि क्लाउड होस्टिंग में वेबसाइट Virtual Server पर होस्ट रहती है, पर यहाँ पर आपके मन में एक सवाल यह भी आ रहा होगा कि आखिर यह Virtual Server क्या होते हैं. चलिए इसके बारे में भी जानते हैं.

Virtual Server ऐसा सर्वर होता है तो वास्तव में exist नहीं करते हैं, या जो सर्वर वास्तव में होते ही नहीं है. Virtual Server बनाने के लिए एक Physical Server को कई भागों में बाँट दिया जाता है. सर्वर के जो ये भाग होते हैं वे सभी होस्टिंग का काम करने लगते हैं, अर्थात सर्वर के सभी भागों में वेबसाइट का डेटा स्टोर होता है.

लेकिन यहाँ पर ध्यान देने की बात है कि मुख्य सर्वर एक ही है, लेकिन जो सर्वर के भाग हैं वह भी सर्वर की तरह काम कर रहे हैं लेकिन ये सर्वर वास्तव में exist नहीं करते हैं. इसलिए इसे Virtual Server या आभासी सर्वर कहते हैं. अर्थात एक ऐसा सर्वर जो वास्तव में Physical रूप में नहीं होता है उसे Virtual Server कहते हैं.

कई Virtual Server मिलकर एक क्लाउड सर्वर का निर्माण करते हैं. इस प्रकार हम कह सकते हैं क्लाउड सर्वर Virtual Server का एक नेटवर्क होता है.

क्लाउड होस्टिंग कैसे बनता हैं?

क्लाउड होस्टिंग कई Virtual Server से मिलकर बनी होती है. इसलिए थोड़े – थोड़ेइन क्लाउड सर्वर के ग्रुप बना लिए जाते हैं. जिन्हें कि Cluster कहा जाता है. जिस प्रकार से अन्य होस्टिंग में आपको कुछ Web Space मिलता है उसी प्रकार क्लाउड होस्टिंग में आपको Cluster का एक भाग मिलता है.

क्लाउड होस्टिंग के फायदे (Advantage of Cloud Hosting)

क्लाउड होस्टिंग के अनेक सारे फायदे होते हैं, जिनमें से कुछ फायदे हमने आपको नीचे बताये हैं.

1 – हर समय उपलब्ध है

क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट हमेशा Uptime रहती है, क्योंकि अगर किसी एक सर्वर पर अधिक लोड है तो यूजर को डेटा दुसरे सर्वर के द्वारा ट्रान्सफर कर दिया जाता है. क्लाउड होस्टिंग का यह गुण इसे अन्य पारंपरिक वेब होस्टिंग की तुलना में अधिक विश्वसनीय बनाता है.

2 – अधिक ट्रैफिक हैंडल कर सकती है

क्लाउड होस्टिंग बड़ी आसानी से High Traffic को भी हैंडल कर लेती है. क्योंकि इसमें अनेक Virtual Server उपलब्ध हैं जो ट्रैफिक को हैंडल करते हैं.

3 – अच्छी वेबसाइट स्पीड

क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है. क्लाउड होस्टिंग बेहतर सर्वर performance देने के लिए जाने जाते हैं.

4 – संसाधनों को घटा – बढ़ा सकते हैं

क्लाउड होस्टिंग में आप जरुरत पड़ने पर अपने Resource को आवश्यकता अनुसार घटा – बढ़ा सकते हैं. अधिकतर क्लाउड होस्टिंग प्रोवाइडर होस्टिंग डैशबोर्ड में ही Resource को बढाने और घटाने का विकल्प देते हैं.

5 – अधिक सुरक्षित है

क्लाउड होस्टिंग में आपकी वेबसाइट अधिक सुरक्षित होती है, क्योंकि आपकी वेबसाइट का डेटा अनेक सर्वर पर स्टोर होता है. अगर एक सर्वर पर कुछ Problem भी आ जाती है तो दुसरे सर्वर से डेटा Recover कर लिया जाता है.

6 – रोजाना बैकअप की सुविधा

लगभग सभी अच्छी क्लाउड होस्टिंग कंपनियां फ्री बैकअप की सेवा प्रदान करती है. वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए आपको किसी अन्य Plugin की आवश्यकता नहीं होती है.

क्लाउड होस्टिंग के नुकसान (Disadvantage of Cloud Hosting)

क्लाउड होस्टिंग के कुछ नुकसान भी हैं जो कि इसके फायदों की तुलना में नगण्य हैं. आप इन्हें ignore भी कर सकते हैं.

1 – शेयर्ड होस्टिंग से महँगी है

अगर Shared Hosting के दामों की तुलना क्लाउड होस्टिंग से करें तो Cloud Hosting के दाम बहुत अधिक होते हैं. लेकिन जो Feature क्लाउड होस्टिंग प्रदान करवाती है उसकी तुलना में यह दाम बहुत कम है. क्लाउड होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में बहुत बेहतर होती है.

2 – हर समय इन्टरनेट की आवश्यकता

क्लाउड होस्टिंग में डेटा को एक्सेस करने के लिए अच्छे स्पीड इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है.

क्लाउड होस्टिंग कहाँ से खरीदें

अब तक आप समझ गए होंगे कि Cloud Hosting Kya Hai, चलिए अब यह जानते हैं कि आप क्लाउड होस्टिंग कहाँ से खरीद सकते हैं.

वैसे मार्केट में अनेक सारी कंपनियां क्लाउड होस्टिंग की सुविधा प्रदान कर रही है लेकिन हमने नीचे आपको ऐसी कंपनियों के बारे में बताया है जहाँ से आप सबसे किफायती दामों में बेहतरीन Feature के साथ क्लाउड होस्टिंग खरीद सकते हैं.

1 – Cloudways

Cloudways एक Managed क्लाउड होस्टिंग है जो 5 क्लाउड होस्टिंग प्रदाता के होस्टिंग को यूजर के लिए मैनेज करती है. Cloudways का सपोर्ट बहुत ही अच्छा है और साथ में यह बहुत किफायती दाम पर Cloud Hosting की सुविधा प्रदान करते हैं. आप मात्र 10 डॉलर प्रतिमाह पर क्लाउड होस्टिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

Cloudways में आप 3 दिन का फ्री ट्रायल ले सकते हैं, जिसमें आपको किसी भी प्रकार के क्रेडिट कार्ड Detail की आवश्यकता नहीं होती है. अगर आपको होस्टिंग पसंद नहीं आती है तो आप दुसरे Provider से होस्टिंग खरीद सकते हैं. Cloudways होस्टिंग के सबसे Basic Plan में निम्नलिखित Feature उपलब्ध हैं –

  • Unlimited Website
  • 1 GB RAM
  • 1 Core Processor
  • 25 GB Storage
  • 1 TB Bandwidth
  • Free Website Migration
  • Free SSL Certificate
  • 24/7/365 Live Support and many more

हमारी वेबसाइट भी Cloudways में ही होस्ट है. और आज तक हमें इस होस्टिंग से कोई भी शिकायत नहीं आई है. मेरे विचार से Cloudways सबसे बेहतरीन क्लाउड होस्टिंग की सुविधा प्रदान करवा रही है.

2 – Hostinger

Hostinger पूरे दुनिया में एक जानी – मानी होस्टिंग कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के होस्टिंग प्रदान करवाती है. Hostinger कंपनी की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह काफी कम दामों में बेहतरीन Feature के साथ होस्टिंग सेवा देती है.

Hostinger क्लाउड होस्टिंग भी बहुत किफायती दाम पर उपलब्ध करवाती है. इसमें क्लाउड होस्टिंग के प्राइस 799 रूपये प्रतिमाह से शुरू हो जाते हैं. Hostinger में क्लाउड होस्टिंग के सबसे बेसिक Plan में निम्नलिखित Feature हैं.

  • 300 Website
  • 200 GB SSD Storage
  • 3 GB RAM
  • 2 CPU
  • Free SSL
  • Free Domain
  • Free CDN
  • Daily Backup
  • Unlimited Bandwidth
  • 30 Day Money Back Policy and many more

Hostinger कंपनी में समय – समय पर ऑफर चलते रहते हैं, जिस समय आपको होस्टिंग में और भी डिस्काउंट मिल जाता है. साथ में Hostinger कंपनी का सपोर्ट भी बहुत अच्छा है, आप Hostinger से भी क्लाउड होस्टिंग की सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

3 – Host Gator

Host Gator भी भारत में एक लोकप्रिय होस्टिंग सेवा प्रदाता कंपनी है. यह भी सभी प्रकार के होस्टिंग की सुविधा प्रदान करती है. Host Gator कम कीमत पर होस्टिंग प्रदान करवाने के लिए जानी जाती है. आप Host Gator से भी क्लाउड होस्टिंग खरीद सकते हैं.

Host Gator पर मात्र 699 रुपये प्रतिमाह पर क्लाउड होस्टिंग की सेवा चालू हो जाती है. इसके सबसे बेसिक प्लान में आपको निम्नलिखित Feature मिलते हैं.

  • 1 Website
  • 1 CPU Core
  • Upto 2 GB RAM
  • 10 GB Disk Space
  • 50 GB Database Space
  • 100 GB Data Transfer
  • Free Backup
  • Free SSL Certificate and many more

Host Gator के प्लान में add on की सुविधा भी उपलब्ध है जिन्हें आप थोड़े बहुत पैसे देकर खरीद सकते हैं. Host Gator का भी सपोर्ट स्टाफ बहुत अच्छा है आप इनकी सपोर्ट टीम से कॉल के द्वारा भी बात कर सकते हैं.

यह लेख भी आपको पसंद आ सकते हैं

मेरा अनुभव : Cloud Hosting Kya Hai

मैं पिछले 2 सालों से क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहा हूँ और अपने अनुभव के आधार पर कहूँ तो मुझे यह होस्टिंग सबसे अच्छी लगी. इसमें कभी भी कोई शिकायत का मौक़ा नहीं मिला.

क्लाउड होस्टिंग में होस्टिंग प्रदाता कंपनी अच्छा सपोर्ट देते हैं और सर्वर में आने वाली छोटी मोटी परेशानियों को स्वयं ही हल कर लेते हैं. अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा रहे हैं तो आप Cloud Hosting में Shift हो सकते हैं.

तो यह थी Cloud Hosting Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी, इस लेख में मैंने आपको क्लाउड होस्टिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है, मुझे पूरी उम्मीद है कि अब आपके मन में क्लाउड होस्टिंग से जुड़े सभी डाउट दूर हो गए होंगे.

लेकिन तब भी आपके कोई प्रशन हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अगर इस पोस्ट से आपसे कुछ सीखने को मिला है तो आपसे निवेदन है कि इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||