Name Server क्या है और यह काम कैसे करता है?

अगर आपके पास एक वेबसाइट है तो आपने कभी ना कभी Name Server के बारे में जरुर सुना होगा. जब हम दो  अलग – अलग कंपनियों से डोमेन और होस्टिंग खरीदते हैं तो हमें अपने सर्वर यानि होस्टिंग के Name Server डोमेन रजिस्ट्रार में अपडेट करने होते हैं तभी हमारी वेबसाइट Live हो पाती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं Name Server Kya Hai, यह काम कैसे करता है और DNS Record तथा Name Server में क्या अंतर है. यदि नहीं तो आप बिल्कुल सही लेख पर आये हैं क्योंकि आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Name Server की पूरी जानकारी देने वाले हैं, ताकि आपके मन में Name Server से सम्बंधित कोई Confusion ना रहे.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं Name Server क्या होता है विस्तार से.

नाम सर्वर क्या होता है (What is Name Server)?

Name Server या नाम सर्वर DNS (Domain Name System) का ही एक भाग है जो हमारे द्वारा याद रखे जाने वाले डोमेन नाम और होस्ट नाम का ट्रांसलेट सम्बंधित संख्य्तामक IP एड्रेस में करता है. Name Server की मदद से ही यूजर किसी भी वेबसाइट को उसकी IP एड्रेस दर्ज किये बिना एक्सेस कर पाते हैं.

जैसे कि आपको इन्टरनेट पर Hinditechdr वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए अपने ब्राउज़र में केवल hinditechdr.com लिखकर सर्च करना होगा ना कि इसके IP एड्रेस को.

Name Server किसी भी अन्य डोमेन नाम की तरह दिखाई देते हैं. आमतौर पर किसी भी वेबसाइट के मुख्य रूप से दो नाम सर्वर होते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से दिखाई देते हैं –

  • ns1.servername.com
  • ns2.servername.com

यहाँ पर server name वेबसाइट के सर्वर का नाम है. जो पहला Name Server है वह प्राइमरी सर्वर है तथा दूसरा नाम सर्वर का इस्तेमाल Backup के रूप में किया जाता है. Name Server डोमेन नाम को वेब सर्वर के IP एड्रेस से कनेक्ट करने में मदद करके इन्टरनेट में ट्रैफिक को निर्देशित करने में महत्वपूर्ण होते हैं.

नाम सर्वर काम कैसे करता है?

जब भी आप इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं तो उसका URL अपने ब्राउज़र में इंटर करके उस वेबसाइट तक पहुँच जाते हैं.

उदाहरण के लिए जैसे कि आप Hinditechdr वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में केवल hinditechdr.com लिखकर सर्च करना है और आप इसके होमपेज पर पहुँच जायेंगें. इन्टरनेट में किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए आपको उसका IP एड्रेस अपने ब्राउज़र में दर्ज नहीं करना पड़ता है.

हालाँकि यह काम सेकंड से पहले हो जाता है लेकिन इसके पीछे एक उच्च स्तरीय प्रोसेस होती है जो कि कुछ इस प्रकार से होती है.

जब आप Hinditechdr वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए अपने ब्राउज़र में hinditechdr.com लिखकर सर्च करते हैं तो आपकी इस request को आपका ब्राउज़र hinditechdr के Name Server को भेजता है.

अब Hinditechdr वेबसाइट का नाम सर्वर इसके IP एड्रेस के साथ Response back करता है. इसके बाद आपका ब्राउज़र उस IP एड्रेस से वेबसाइट के कंटेंट के लिए request भेजता है. अंत में आपका ब्राउज़र कंटेंट प्राप्त करके आपको स्क्रीन पर दिखाता है.

यहाँ पर नाम सर्वर का काम यह होता है कि वह डोमेन नाम को IP एड्रेस में ट्रांसलेट करता है जिससे सर्वर समझ पाता है कि यूजर किस वेबसाइट को एक्सेस करना चाहता है. तो इस प्रकार से Name Server काम करता है.

DNS Record और Name Server में अंतर

हालाँकि DNS Record और Name Server एक साथ काम करते हैं लेकिन यह दोनों ही एक दुसरे से अलग हैं.

DNS Record में इस बात की जानकारी होती है कौन से IP एड्रेस किस डोमेन नाम से मेल खाते हैं, और दूसरी ओर Name Server उन individual DNS रिकॉर्ड को स्टोर और व्यवस्थित करने में मदद करते हैं.

Name Server को आप एक फिजिकल फोन बुक समझ सकते हैं जबकि DNS रिकॉर्ड उस फोन बुक में अलग – अलग एंट्री हैं.

वेबसाइट का नाम सर्वर कैसे पता करें?

आप Whois Lookup Tool में अपना डोमेन नाम दर्ज करके वेबसाइट के Name Server का पता कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें

Conclusion: Name Server Kya Hai

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा हमने आपको Name Server Kya Hai और यह कैसे काम करता ही के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन प्रदान की है, इसके साथ ही हमने आपको DNS Record और Name Server के बीच अंतर को भी स्पष्ट रूप से समझाया है.

हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप Name Server को अच्छे प्रकार से समझ गए होंगें, यदि अभी भी आपको Name Server को समझने में कोई समस्या हो रही है तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवाल का जवाब देंगें. और अगर इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “Name Server क्या है और यह काम कैसे करता है?”

Leave a Comment