बैंडविड्थ क्या है और बैंडविड्थ तथा इन्टरनेट स्पीड में अंतर (Bandwidth Kya Hai)

क्या आप जानते हैं इन्टरनेट में Bandwidth Kya Hai? बैंडविड्थ को कैसे मापा जाता है? बैंडविड्थ के प्रकार? तथा बैंडविड्थ तथा स्पीड में क्या अन्तर है? यदि नहीं तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बैंडविड्थ के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

आज इन्टरनेट हर एक व्यक्ति के जीवन में कितना महत्वपूर्ण बन गया है यह तो आप सभी जानते ही होंगें. आज लगभग सभी लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं, शहरों से लेकर गाँव – गाँव में भी इन्टरनेट की सुविधा है. हर एक इन्टरनेट यूजर को बैंडविड्थ के बारे में पता होना आवश्यक है, क्योंकि यह इन्टरनेट में बहुत महत्वपूर्ण है.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना सीधे आते हैं अपने मुद्दे पर और जानते हैं बैंडविड्थ क्या होता है विस्तार से.

बैंडविड्थ क्या है (What is Bandwidth in Hindi)

एक नेटवर्क के अन्दर निश्चित समय में एक स्थान से दुसरे स्थान में अधिकतम डेटा ट्रान्सफर दर की माप को बैंडविड्थ कहा जाता है. आमतौर पर बैंडविड्थ को bits, Kbps, Mbps. Gbps आदि में मापा जाता है. बैंडविड्थ किसी नेटवर्क की संचरण क्षमता को दर्शाता है, इन्टरनेट की स्पीड और गुणवता के लिए बैंडविड्थ बहुत महत्वपूर्ण फैक्टर है.

बैंडविड्थ दो शब्दों से मिलकर बना है Band और Width, जिसमें कि Band का मतलब तरंग की पट्टी तथा Width का मतलब चौड़ाई से है. एक नेटवर्क कनेक्शन में जितनी बैंडविड्थ होगी वह उतना ही डेटा एक बार में भेज सकता है या प्राप्त कर सकता है. आप इन्टरनेट सर्विस प्रदाता (ISP) से अपने नेटवर्क की बैंडविड्थ को बढ़ा सकते हैं लेकिन बैंडविड्थ के बढ़ने से इन्टरनेट कनेक्शन की लागत भी बढ़ जाती है.

बैंडविड्थ को कैसे मापा जाता है

बैंडविड्थ को बिट्स प्रति सेकंड (bps) में मापा जाता है. हालांकि आधुनिक नेटवर्क की क्षमता बहुत अधिक है इसलिए अब बैंडविड्थ को अधिकांश Mbps और Gbps में मापा जाता है.

इन्टरनेट सर्विस प्रदाता बैंडविड्थ को up to कहकर बेचते हैं जैसे कि 20 Mbps, इसका मतलब होता है कि आपको अधिकतम 20 Mbps तक बैंडविड्थ मिल सकती है.

ध्यान देने वाली बात है यहाँ पर हमने Mbps या Gbps कहा है ना कि MBps और GBps. MBps एक बड़ी इकाई होती है Mbps की तुलना में. MBps का पूरा नाम Megabyte Per Second है तथा Mbps का पूरा नाम Megabits Per Second है. तथा 1 MBps में 8 Mbps होते हैं. (1MBps = 8 Mbps)

बैंडविड्थ कनेक्शन सममित और असममित दोनों प्रकार के हो सकते हैं. सममित कनेक्शन में डेटा क्षमता दोनों डायरेक्शन अपलोड तथा डाउनलोड में समान होती है जबकि असममित कनेक्शन में डेटा अपलोड की क्षमता डाउनलोड की तुलना में कम होती है.

बैंडविड्थ के प्रकार (Types of Bandwidth in Hindi)

बैंडविड्थ कनेक्शन मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं, जिनके बारे में हमने आपको नीचे जानकारी दी है –

  • Narrow Band (संकीर्ण बैंड)
  • Wide Band (वाइड बैंड)
  • Broad Band (ब्रॉड बैंड)

चलिए अब इन तीनों को एक – एक कर समझते हैं.

#1 – Narrow Band (संकीर्ण बैंड)

Narrow Band में डेटा ट्रांसमिशन दर की क्षमता कम होती है. नैरो बैंड का उपयोग वहाँ किया जाता है जहाँ कम मात्रा में डेटा प्रसारित किया जाना होता है.

#2 – Wide Band (वाइड बैंड)

Wide Band में डेटा ट्रांसमिशन की दर मध्यम होती है. वाइड बैंड का उपयोग वहाँ किया जाता है जहाँ डेटा मध्यम मात्रा में प्रसारित किया जाना होता है, या डेटा वॉल्यूम अपेक्षाकृत मध्यम होता है.

#3 – Broad Band (ब्रॉड बैंड)

ब्रॉडबैंड एक High Speed इन्टरनेट कनेक्शन है, जो लंबी दूरी पर उच्च गति से डेटा ट्रांसमिट करने में सक्षम है. ब्रॉडबैंड डेटा संचरण के लिए Coaxial केबल, फाइबर ऑप्टिक्स केबल और रेडियो तरंगों का इस्तेमाल करता है और एक साथ में कई सिग्नल ले जाता है.

बैंडविड्थ और इन्टरनेट स्पीड अंतर

आर्टिकल को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि Bandwidth Kya Hai, चलिए अब बैंडविड्थ और स्पीड के बीच अंतर समझ लेते हैं.

अनेक सारे लोग बैंडविड्थ और इन्टरनेट स्पीड को एक ही समझ लेते हैं पर ये दोनों एक दुसरे से बिल्कुल भिन्न होते हैं. स्पीड और बैंडविड्थ के बीच अंतर निम्नलिखित है.

  • इन्टरनेट में स्पीड उस दर को कहते हैं जिस पर किसी डिवाइस में डेटा को डाउनलोड या अपलोड किया जाता है, यानि डेटा किस गति से प्रसारित हो रहा है इसे इन्टरनेट स्पीड कहते हैं.
  • तथा इन्टरनेट कनेक्शन में एक निश्चित समय में कितना डेटा प्रसारित किया जा सकता है इसकी माप बैंडविड्थ से की जाती है.

मेरे लिए सही बैंडविड्थ क्या रहेगा?

जब भी आप इन्टरनेट कनेक्शन लगवाते हैं तो आपके दिमाग में एक सवाल जरुर आता है कि मेरे लिए सही बैंडविड्थ कितना होगा. यह निम्नलिखित चीजों पर निर्भर करता है –

  • आप किस उद्देश्य के लिए इन्टरनेट कनेक्शन लगवा रहे हैं. विडियो स्ट्रीमिंग में वेब ब्राउज़िंग की तुलना में अधिक बैंडविड्थ की आवश्यता होती है.
  • कितने लोग उस कनेक्शन से इन्टरनेट एक्सेस करेंगें. जितने अधिक यूजर की संख्या होगी उतनी ही अधिक बैंडविड्थ की आवश्यकता होगी.
  • आप किस प्रकार के एप्लीकेशन का उपयोग करेंगें.

अगर आप केवल अपने लिए इन्टरनेट कनेक्शन ले रहे हैं तो आप 0.5 Mbps बैंडविड्थ में विडियो स्ट्रीमिंग कर सकते हैं, और यदि आप 720P में विडियो देखने, विडियो कॉलिंग, ज़ूम मीटिंग आदि के लिए इन्टरनेट कनेक्शन ले रहे हैं तो आपको 3 Mbps बैंडविड्थ की आवश्यकता होगी.

अच्छी बैंडविड्थ के फायदे

  • जितनी अधिक आपके कनेक्शन की बैंडविड्थ होगी आप उतनी ही आसानी से बड़े से बड़े आकार के फाइल को डाउनलोड या अपलोड कर सकते हैं.
  • अच्छी बैंडविड्थ होने से आप बिना किसी बाधा के इन्टरनेट एक्सेस कर सकते हैं.

FAQ: Bandwidth Kya Hai हिंदी में

Q – बैंडविड्थ क्या है संक्षिप्त परिचय दीजिए?

नेटवर्क बैंडविड्थ एक माप है जो एक नेटवर्क कनेक्शन पर निश्चित समय में एक बिंदु से दुसरे बिंदु तक अधिकतम डेटा ट्रान्सफर की दर को दर्शाता है.

Q – इंटरनेट बैंडविड्थ को मापने की इकाई क्या है?

इन्टरनेट बैंडविड्थ को मापने की इकाई बिट्स प्रति सेकंड (bps) है. बैंडविड्थ की मापा हमेशा Kbps, Mbps, Gbps आदि में की जाती है.

Q – बैंडविड्थ और स्पीड में क्या अंतर है?

एक नेटवर्क पर कितनी तेजी से डेटा प्रसारित किया जायेगा इसकी दर को स्पीड में मापते हैं तथा एक निश्चित समय में अधिकतम कितना डेटा ट्रान्सफर किया का सकता है इसकी दर को बैंडविड्थ से मापते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Bandwidth Meaning in Hindi

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Bandwidth Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी दी है, हमें पूरी उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप बैंडविड्थ को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. यदि अभी भी बैंडविड्थ को लेकर कोई भी सवाल आपके मन में हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी आप बैंडविड्थ की इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. हम मिलते हैं जल्दी ही एक नए लेख में तब तक आप पढ़ते रहिये Hindi Tech DR ब्लॉग को.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment