Anchor Text Kya Hai, कैसे लिखें और इसके प्रकार तथा फायदे

SEO में जब भी लिंक बिल्डिंग की बात आती है तो Anchor Text की बात न हो यह हो नहीं सकता. बहुत सारे नए Blogger या SEO Person को Anchor Text के विषय में जानकारी नहीं होती है. अगर आपको भी एंकर टेक्स्ट के बारे में पता नहीं है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है.

इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि Anchor Text Kya Hai, यह कितने प्रकार का होता है और एंकर टेक्स्ट को कैसे लिखा जाता है. वैसे सभी ब्लॉगर बैकलिंक बनाते समय एंकर टेक्स्ट का प्रयोग जरुर करते हैं. पर अधिकतर नए ब्लॉगर समझ नहीं पाते है कि इसका प्रयोग कैसे किया जाता है .इस लेख में मैंने आपको Anchor Text की पूरी जानकारी बताई है इसे पढने के बाद आपके मन में Anchor Text को लेकर संदेह दूर हो जायेंगे.

तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं एंकर टेक्स्ट क्या है विस्तार से.

Table Of Contents
  1. एंकर टेक्स्ट क्या है (What is Anchor Text in Hindi)
  2. Anchor Text Type (एंकर टेक्स्ट के प्रकार)
  3. सही एंकर टेक्स्ट लिखने का तरीका
  4. एंकर टेक्स लिखने के फायदे (Benefit of Anchor Text)
  5. SEO में एंकर टेक्स्ट क्यों जरुरी है
  6. FAQ: Anchor Text Kya Hai
  7. आपने क्या सीखा: Anchor Text Meaning in Hindi

एंकर टेक्स्ट क्या है (What is Anchor Text in Hindi)

Anchor Text एक Clickable टेक्स्ट होता है जिस पर क्लिक करके यूजर किसी दुसरे वेबपेज या वेबसाइट पर पहुँच जाता है.

जब भी आप इन्टरनेट से कुछ जानकारी लेने के लिए किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो, उस वेबसाइट में कही न कही पर एक ऐसा टेक्स्ट होता है जिस पर क्लिक करने से आप दुसरे वेबसाइट या उसी वेबसाइट के किसी अन्य वेबपेज पर पहुच जाते हैं. SEO की भाषा में इसी Clickable text को Anchor Text कहते हैं .

Anchor Text में किसी दुसरे वेबपेज या वेबसाइट का URL add कर दिया जाता है. और जब भी कोई यूजर वेबपेज में आता है तो Anchor Text पर क्लिक करके दुसरे वेबपेज में पहुच जाता है. एंकर टेक्स्ट वेबपेज पर आने वाले यूजर को यह बताते हैं कि वह इस टॉपिक के बारे में अधिक इनफार्मेशन कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं.

एंकर टेक्स की परिभाषा (Anchor Text Definition in Hindi)

Anchor Text एक ऐसा Clickable Text होता है जो दो वेबपेज को आपस में जोड़ता है.

Anchor Text Code 

< a herf = " https://www.hinditechdr.com " > Hindi Tech DR < /a >

इस कोड में Hindi Tech DR एक एंकर टेक्स है.

एंकर टेक्स्ट का उदाहरण (Anchor Text Example) 

नीचे एक इमेज के द्वारा मैंने आपको एंकर टेक्स्ट का उदाहरण दिया है. इस Image में Off Page SEO एक एंकर टेक्स्ट है.

Anchor Text Example

Anchor Text Type (एंकर टेक्स्ट के प्रकार)

एंकर टेक्स कई प्रकार के हो सकते हैं पर मैंने आपको नीचे 6 प्रमुख प्रकार के एंकर टेक्स के बारे में बताया है, जो सर्वाधिक प्रयोग किये जाते हैं .

1 – सटीक मिलने वाले एंकर टेक्स (Exact Match Anchor Text)

ऐसे एंकर टेक्स जो लिंक से सम्बंधित वेबपेज के फोकस कीवर्ड से सीधे Match करते हैं उन्हें Exact Match Anchor Text कहते हैं.

जैसे किसी वेबपेज का फोकस कीवर्ड SEO Kya Hai है. और आप एंकर टेक्स में SEO Kya Hai का प्रयोग करते हैं तो यही एंकर टेक्स Exact Match एंकर टेक्स है. यह सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने एंकर टेक्स हैं. ये एंकर टेक्स्ट रैंकिंग में महत्वपूर्ण होते हैं.

2 – थोडा बहुत मिलने वाले एंकर टेक्स (Partial Match Anchor Text)

वे एंकर टेक्स जो लिंक से सम्बंधित वेबपेज के फोकस कीवर्ड के मिलते – जुलते होते हैं उन्हें Partial Match Anchor Text कहा जाता है.

जैसे अगर फोकस कीवर्ड SEO Kya Hai है और आप एंकर टेक्स में SEO Kya Hota Hai in Hindi का प्रयोग करते हैं तो इसे Partial Match एंकर टेक्स कहेंगे. इनका प्रयोग भी अधिक मात्रा में किया जाता है.

3 – सामान्य एंकर टेक्स (Generic Anchor Text)

जब एंकर टेक्स में साधारण शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है, (जैसे Click here , Learn More , read more आदि) तो ऐसे एंकर टेक्स को Generic Anchor Text कहते हैं .

इनका प्रयोग भी अनेक सारी वेबसाइट करती हैं, पर यह SEO के नजरिये से महत्वपूर्ण नहीं होता हैं. सर्च इंजन के क्रॉलर ऐसे एंकर टेक्स को इगनोर कर देते हैं. इन एंकर टेक्स्ट का इस्तेमाल करने से रैंकिंग में कोई फायदा नहीं मिलता है.

4 – नेकेड एंकर टेक्स (Naked Anchor Text)

वे एंकर टेक्स जिसमे बिना किसी टेक्स का प्रयोग किये सीधे वेबपेज या वेबसाइट का लिंक देते हैं, तो ऐसे एंकर टेक्स को Naked Anchor Text कहते हैं. जैसे https://www.hinditechdr.com एक Naked एंकर टेक्स है .

5 – ब्रांडेड एंकर टेक्स (Branded Anchor Text)

ऐसे एंकर टेक्स जिसमे ब्रांड का नाम एंकर टेक्स में प्रयोग करते हैं उन्हें Branded Anchor Text कहते हैं. जैसे आप एंकर टेक्स में Puma, Nike, Google आदि का प्रयोग करते हैं तो यह एक ब्रांडेड एंकर टेक्स्ट है.

6 – इमेज एंकर टेक्स (Image Anchor Text)

जब एंकर टेक्स्ट के लिए इमेज का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे एंकर टेक्स Image Anchor Text कहलाते हैं.

सही एंकर टेक्स्ट लिखने का तरीका

लेख को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि Anchor Text Kya Hai. अब जानते हैं एंकर टेक्स्ट को लिखते समय किन बातों का ध्यान देना आवश्यक है, जिससे आप एक अच्छा एंकर टेक्स्ट लिख सकते हैं.

1 – Relevant एंकर टेक्स्ट लिखें 

Anchor Text को हमेशा Relevant webpage के अनुसार ही लिखना चाहिए. जितना एंकर टेक्स्ट वेबपेज के Relevant होगा रैंकिंग करने की संभावना भी अधिक होगी. एक साधारण ब्लॉग के लिए आप Exact Match और Partial Match एंकर टेक्स्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2 – Generic एंकर टेक्स्ट का इस्तेमाल ना करें 

एंकर टेक्स्ट लिखते समय कभी भी Generic Anchor Text का इस्तेमाल मत करें . जैसे Click here, Learn more etc. क्योकि ऐसे शब्दों को सर्च इंजन इगनोर कर देते हैं.

3 – Same कीवर्ड पर अधिक लिंक का इस्तेमाल न करें

एक ही कीवर्ड पर अधिक लिंक का इस्तेमाल करने से बचे. बहुत सारी वेबसाइट में अनेक सारे लिंक एक ही कीवर्ड पर होते हैं, जिससे यह संदेहास्पद लगने लगता है और सर्च इंजन को यह सिग्नल जाता है कि लिंक स्वाभाविक रूप से नहीं बने हैं, और सर्च इंजन इसे Paid Link Building Process समझेंगे. जो कि एक वेबसाइट के लिए बिलकुल भी सही नहीं है. इसलिए आप हर एक लिंक के लिए अलग एंकर टेक्स्ट का इस्तेमाल करें.

एंकर टेक्स में कभी भी Spam link या किसी Adult वेबसाइट को लिंक बिल्कुल भी ना करें. इससे आपकी वेबसाइट Spamy लगती है.

5 – अधिक मात्रा में Anchor Text का प्रयोग न करें 

एक वेबपेज पर बहुत अधिक मात्रा में एंकर टेक्स का प्रयोग न करें, इससे यूजर का अनुभव ख़राब होता है.

एंकर टेक्स लिखने के फायदे (Benefit of Anchor Text)

एंकर टेक्स लिकने के बहुत सारे फायदे मिलते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं –

  • एंकर टेक्स का सही तरह से इस्तेमाल करने से वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार होता है.
  • बाउंस रेट को मेंटेन करने के लिए एंकर टेक्स बहुत ही लाभदायक सिद्ध होते हैं.
  • सही एंकर टेक्स का प्रयोग करने से यूजर का अनुभव बेहतर होता है, (UX) वेबसाइट की रैंकिंग में एक महत्वपूर्ण फैक्टर है.
  • एंकर टेक्स की मदद से सर्च इंजन को वेबपेज के बारे में जानने में आसानी होती है.

SEO में एंकर टेक्स्ट क्यों जरुरी है

एंकर टेक्स्ट का मुख्य इस्तेमाल link building में ही किया जाता है. Off Page SEO के साथ On Page SEO के लिए भी एंकर टेक्स्ट महत्वपूर्ण है.

On Page SEO – जब भी आप ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखते हैं तो एंकर टेक्स्ट के द्वारा Internal और External Linking जरुर करनी चाहिए, इससे आपको रैंकिंग में बहुत फायदा मिलता है.

Off Page SEO – बैकलिंक बनाते समय एंकर टेक्स्ट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब भी आप बैकलिंक बनाते हैं तो यह ध्यान में रखना चाहिए कि एंकर टेक्स्ट में हमेशा Relevant वेबपेज को ही add करें. इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आयेगा और रैंकिंग भी Improve होगी.

FAQ: Anchor Text Kya Hai

Q – SEO में एंकर टेक्स्ट क्यों महत्वपूर्ण हैं?

SEO के नजरिये से Anchor Text बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह Readers को बताते हैं कि वे इस Topic के बारे में और अधिक जानकारी कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं.

Q – एंकर टेक्स्ट क्या है?

किसी भी वेबपेज में एक ऐसा Clickable Text जो यूजर को किसी अन्य दुसरे वेबपेज में ले जाता है उसे Anchor Text कहते हैं.

Q – एंकर टेक्स्ट कैसा दिखाई देता है?

Anchor Text सामान्यतः Blue Color का होता है और उसके निचे Underline होती है. लेकिन वेबसाइट ओनर अलग Color के एंकर टेक्स्ट भी बना सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

आपने क्या सीखा: Anchor Text Meaning in Hindi

आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपको बताया कि Anchor Text Kya Hai, इसके प्रकार, फायदे और SEO में यह कितना महत्वपूर्ण है. उम्मीद करता हूँ इस लेख को पढने के बाद आपको Anchor Text के बारे में बहुत उपयोगी और फायदेमंद जानकारी मिली होगी.

यदि आपके इस लेख पर कोई सुझाव या सवाल हैं तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. और अगर आपको लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरुर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “Anchor Text Kya Hai, कैसे लिखें और इसके प्रकार तथा फायदे”

Leave a Comment