Blog Kya Hota Hai और ब्लॉगिंग कैसे करें: ब्लॉग की पूरी बेसिक जानकारी

आप लोगों ने पहले कहीं न कहीं ब्लॉग के बारे में सुना होगा इसलिए आप इस पोस्ट तक पहुँचे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Blog Kya Hota Hai, Blogging कैसे की जाती है, Blogger कौन होता है और ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं.

अगर आप ऊपर पूछे गए सभी प्रश्नों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए. इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह समझ जाओगे और आपको ब्लॉगिंग का सही आईडिया हो जायेगा.

अगर आप Blogging करने के विषय में विचार कर रहे हैं तो यह सभी जानकारी आपको होनी आवश्यक है जो हम आपको इस लेख में देने वाले हैं. तो आइये बिना समय गवाएं जानते शुरू करते हैं इस लेख को और जाते हैं ब्लॉग क्या है.

Blog Kya Hota Hai (What is Blog in Hindi)

जब भी हम गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर कुछ भी Query सर्च करते है तो हमें बहुत सारी वेबसाइट देखने को मिलती है, वे सारे या तो ब्लॉग होते है, या फिर वेबसाइट होते हैं. जैसे कि आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हो यह भी एक ब्लॉग ही है. इसी प्रकार आप गूगल पर कुछ भी जानकारी प्राप्त करने के लिए जो भी आर्टिकल पढ़ते हो वे सारे ब्लॉग ही होते हैं.

इंटरनेट के आने से पहले लोग डायरी लिखा करते थे जिसमे वे अपने विचारों, अनुभवों आदि को लिखते थे. लेकिन इन्टरनेट के आ जाने के बाद लोग अपने विचारों, अनुभवों, ज्ञान आदि को Internet पर Blog के माध्यम से शेयर करने लगे. जिससे कि दुनिया भर के लोग उनके ब्लॉग को पढ़कर नॉलेज ले सकें.

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट होती है जिसमे Blog Owner अपने रूचि के विषय पर नियमित रूप से आर्टिकल लिखता है. ब्लॉग में बहुत प्रकार की सूचनाएं होती हैं. जो इन्टरनेट यूजर के लिए मददगार होती हैं. हम ब्लॉग को इस प्रकार से परिभाषित कर सकते हैं.

ब्लॉग की परिभाषा ( Definition of Blog in Hindi )

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने नॉलेज, अनुभव, विचार, या अपनी राय को इन्टरनेट के जरिये दुनिया के सामने रख सकता है.

ब्लॉग के बारे में सुनकर हमारे दिमाग में अनेक तरह के प्रश्न आते हैं . आइये उन सभी प्रश्नो के उत्तर जानते हैं .

ब्लॉगर कौन होता है ?

एक ब्लॉगर वह होता है, जिसके पास खुद का एक ब्लॉग होता है, और वह अपने ब्लॉग में नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करता है और अपने ब्लॉग को Manage करता है. एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने Field का अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है. माना आप Health पर ब्लॉग बना रहे हो तो आपको हेल्थ के बारे में अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो.

ब्लॉग पोस्ट क्या होता है ?

एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में जो भी नयी जानकारी साझा करता है, उसे ही ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से शेयर करते हैं. ब्लॉग पर मौजूद हर एक लेख को ही ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है.

Blogging किसे कहते हैं?

एक ब्लॉगर के द्वारा अपने ब्लॉग को मैनेज और अपडेट करने की प्रक्रिया को Blogging कहते हैं.

Blogging कैसे किया जाता है?

Blogging वह प्रक्रिया होती है जिसमें ब्लॉगर अपने ब्लॉग को मेन्टेन करके रखता है. अपने ब्लॉग को मेन्टेन करने के लिए ब्लॉगर अपने ब्लॉग में एक Routine के अनुसार पोस्ट पब्लिश करते हैं, अपने ब्लॉग की डिजाइन अच्छी रखते हैं, अपने ब्लॉग में आने वाली समस्याओं को दूर करते हैं.

इन सब के अलावा अपने ब्लॉग में बहुत और काम करने होते हैं (जैसे – SEO करना , ट्रैफिक लाना,  कोई तकनीकी समस्या आती है उसे Solve करना आदि) यही सारी तमाम प्रक्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है.

अब आपको थोडा बहुत समझ में आ गया होगा कि Blogging कैसे करते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉगर कौन होता है?

अधिकतर लोग डॉक्टर, टीचर, इंजीनियर को करियर के रूप में चुनते हैं . लेकिन आज के समय में लोग Blogging को भी करियर के रूप में चुनते हैं.

अगर आप Blogging के फील्ड में मेहनत करते हैं तो इसमें इतना पैसा कमा सकते हैं, शायद जितना एक अच्छी नौकरी से भी नहीं कमा सकते हैं. भारत में भी बहुत सारे प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं जो अपने ब्लॉग के माध्यम से लाखों रुपया महीने की कमाई करते हैं. एक प्रोफेशनल Blogger वह होता है जिसका करियर ही Blogging का होता है, वह अपने ब्लॉग के जरिये अपनी कमाई करता है.

सफल ब्लॉगर कैसे बने?

एक ब्लॉग बनाना तो बहुत आसान होता है लेकिन अपने ब्लॉग को मैनेज करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. Blogging के इस फील्ड में नाम और पैसा तो बहुत है लेकिन इसके पीछे आपको बहुत मेहनत करनी होगी.

अधिकतर नए Blogger अपना ब्लॉग तो शुरू कर लेते हैं पर ब्लॉग के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होने के कारण वे कुछ समय बाद ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं. अगर आप Blogging को लेकर सीरियस हैं तो आपको कम से कम एक साल Blogging को अच्छे से सीखना होगा और अपने ब्लॉग को समय देना होगा.

तभी जाकर आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं. अगर आप बस पैसों के लिए ब्लॉग शुरू करना चाहते हो तो यह संभव है कि कुछ समय बाद अच्छे परिणाम नहीं मिलने के कारण आप Blogging के फील्ड को छोड़ सकते हो.

इसलिए अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनाना चाहते हो तो आपको हमेशा अपने Passion को फॉलो करते हुए अपने रीडर्स को अच्छा कंटेंट देना होगा , जिससे कि वह आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करेंगे.

आप उपरोक्त जानकारी  को पढ़ने के बाद Blogging के लिए सीरियस हो और ब्लॉगर बनना चाहते हो तो पूरा आर्टिकल पढ़े आपको जरुर काफी मदद मिलेगी. और Blogging सीखने के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये यहाँ आपको Blogging से जुडी ढेर सारी जानकारी मिलेगी.

ब्लॉग शुरू कैसे करें (How to Start a Blog)

Professional Successful Blogger

अब तक आपने Blog के बारे में काफी कुछ सीख लिया होगा, अब जानते हैं  अपना Blog कैसे शुरू करें. Blog शुरू करने के लिए आपको निम्न चीजों की जरुरत पड़ती है.

  • सबसे पहले एक Niche चुने जिस पर आप अपना Blog बनाओगे. Niche एक विषय या केटेगरी होता है. जैसे Health, Tech, Fitness आदि सभी Niche हैं.
  • अब ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक Platform को चुनना होगा. Blogger और WordPress में से आप किसी एक Platform में Blogging कर सकते हो.
  • अगर आप बिना पैसे निवेश करके ब्लॉग बनाना चाहते हो तो Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाकर Blogging Career की शुरुवात कर सकते हो . यहाँ पर आपको Blogging करने के लिए कुछ भी पैसे निवेश नहीं करने होंगे. हां आप एक Custom डोमेन नाम ले सकते हो जिससे आपकी एक पहचान बनेगी.
  • अगर आपके पास निवेश करने के लिए कुछ पैसे है तो आप डोमेन और होस्टिंग खरीदकर WordPress में ब्लॉग बना सकते हो. और अपने Blogging करियर की शुरुवात कर सकते हैं.
  • Blogging करने के लिए प्लेटफार्म को चुनने के बाद आपको ब्लॉग को अच्छे से सेटअप करना होता है. Blogger.com में आप आकर्षक Theme लगाकर अपने Blog को कस्टमाइज कर सकते हैं. WordPress में आपको बहुत सारे Theme, Plugin मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपने Blog को Professional Look दे सकते हैं.
  • Blog में Article लिखने से पहले अपने Article के लिए Keyword Research कर लें.
  • इसके बाद अपने ब्लॉग में पोस्ट पब्लिश करें और नियमित रूप से अपने ब्लॉग को अपडेट रखें.
  • ब्लॉग का On Page SEO करें जिससे आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करेगा.
  • Off Page SEO करके अपने ब्लॉग को प्रमोट करें.
  • यह सारी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगेगा और फिर अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, sponsorship आदि तरीकों से Monetize करके कमाना शुरू करें.

ब्लॉग के प्रकार (Type of Blog in Hindi)

अभी तक आप समझ गए होंगे कि Blog Kya Hota Hai और Blog कैसे बना सकते हैं अब ब्लॉग के प्रकार के बारे में जानते हैं. ब्लॉग कई प्रकार के हो सकते हैं . कुछ मुख्य प्रकार के ब्लॉग निम्न हैं जो सर्वाधिक मात्रा में बनाये जाते हैं –

पर्सनल ब्लॉग (Personal Blog)

Personal Blog वह ब्लॉग होता है, जिसमे Blogger का कोई एक टॉपिक नहीं होता है.  इसमें ब्लॉगर अपनी रूचि के आधार पर  भिन्न – भिन्न प्रकार की जानकारी को साझा करते हैं . जैसे कभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग में कविताएं , कहानियां कभी अपनी दिनचर्या आदि – आदि के बारे में लिखते हैं . इस प्रकार के ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होता है.

 नीच ब्लॉग (Niche Blog)

नीच ब्लॉग वह ब्लॉग होता है जिसमे ब्लॉगर का एक टॉपिक होता है और वह अपने उसी टॉपिक पर नियमित रूप से जानकारी साझा करता है. माना अगर कोई ब्लॉग मोबाइल से सम्बंधित है तो आपको पुरे ब्लॉग में बस मोबाइल की ही जानकारी मिलेगी. या हेल्थ से सम्बंधित ब्लॉग है तो पुरे ब्लॉग में हेल्थ की जानकारी मिलेगी. निच ब्लॉग पर काम करने वाले ब्लॉगर Blogging से अच्छी – खासी कमाई करते हैं .

माइक्रो नीच ब्लॉग (Micro Niche Blog)

आज के समय में माइक्रो नीच ब्लॉग बहुत तेजी से उभरकर सामने आया है. जाने – पहचाने Blogger भी माइक्रो नीच ब्लॉग पर काम करना पसंद करते हैं. माइक्रो नीच ब्लॉग वह ब्लॉग होता है, जिसमें हम एक नीच के सबसे छोटे केटेगरी पर काम करते हैं.

एक उदाहरण के द्वारा इसे समझते हैं. माना आप अपने ब्लॉग में मोबाइल से सम्बंधित जानकारी साझा करते हो. तो मोबाइल आपका नीच हो गया, और अगर आप सिर्फ एक कंपनी जैसे (Samsung, Oppo, Vivo etc.) के मोबाइल के बारे में लिखते हो तो वह माइक्रो नीच ब्लॉग के अंतर्गत आता है.

ग्रुप ब्लॉग (Group Blog)

जैसे कि नाम से स्पष्ट है , इस प्रकार के ब्लॉग में दो या दो से अधिक व्यक्ति मिलकर ब्लॉग में आर्टिकल लिखते हैं और Publish करते हैं तो ऐसे ब्लॉग को ग्रुप ब्लॉग कहते हैं.

कोपरेट ब्लॉग (Corporate Blog)

कोपरेट ब्लॉग किसी कंपनी या ऑर्गनाइजेशन का होता है इसमें कंपनी की अपनी जानकारी होती है.

Vlog (Video Blog)

यह एक वीडियो ब्लॉग होता है , इस प्रकार के ब्लॉग में ब्लॉगर वीडियो कंटेंट Publish करते हैं . जैसे YouTube, Facebook आदि में लोग Vlog बनाते हैं.

ब्लॉगिंग के प्लेटफॉर्म (Platform of Blogging in Hindi)

आज के समय में ब्लॉगिंग के बहुत सारे प्लेटफार्म है उपलब्ध हैं . कुछ प्रमुख ब्लॉगिंग के प्लेटफॉर्म के बारे में जानते हैं –

Blogger.com

Blogger.com दुनियाभर में प्रसिद्ध Blogging का प्लेटफार्म है , इसमें आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हो. यह गूगल का Product है. इसमें आप केवल अपनी Gmail ID की मदद से ब्लॉग बना सकते हैं.

WordPress.org 

WordPress में आपको ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग और डोमेन खरीदना होता है. यह एक बहुत प्रसिद्ध ब्लॉगिंग का प्लेटफॉर्म है. दुनिया में सबसे ज्यादा ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही बनाये जाते हैं .

Tumblr.com 

Tumblr.com भी एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है इसमें भी आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं, यह आजकल चर्चा में है.

Medium.com 

Medium.com पर भी आप फ्री में Blogging कर सकते है, यह अभी इतना प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म नहीं है. धीरे धीरे यह चर्चा में आ रहा है. इसमें अभी बहुत कम ही ब्लॉग बने हैं .

Joomla.org 

Joomla, e-commerce वेबसाइट (जैसे Amazon , Flipkart आदि) को बनाने का एक प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है.

इन सब के अलावा ब्लॉग्गिं के अन्य बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं जिन पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं .

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर निम्नलिखित हैं

  1. एक ब्लॉग एक वेबसाइट ही होता है जिसमे पोस्ट Reverse Chronological order में होते है मतलब पहले नया पोस्ट दिखेगा फिर पुराना. जबकि सारे वेबसाइट ब्लॉग नहीं हो सकते हैं.
  2. ब्लॉग हमेशा गतिशील होते है और वेबसाइट गतिशील भी हो सकते है और स्थिर भी.
  3. ब्लॉग में पोस्ट और पेज दोनों का होना जरूरी है लेकिन वेबसाइट में केवल पेज भी हो सकते हैं.
  4. वेबसाइट में एक सिंगल पेज भी हो सकता है पर एक ब्लॉग में कभी एक सिंगल पेज नहीं होता है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें (How to Earn Money From Blog in Hindi)

ब्लॉग से आप निम्नलिखित प्रकार से पैसे कमा सकते हैं –

  • Google AdSense के द्वारा ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं.
  • Affiliate Marketing के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.
  • दुसरे ब्लॉग को backlink देकर भी पैसे कमा सकते हैं.
  • Other Ad Network के Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं.
  • Sponsorship के द्वारा भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – 

Blog Kya Hota Hai अंतिम शब्द 

आज के इस लेख में हमने सीखा कि Blog Kya Hota Hai, ब्लॉग कैसे बनायें तथा ब्लॉगिंग से जुड़ी सभी बेसिक जानकारी आपके साथ साझा की. उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट से जरुर मदद मिली होगी. अगर अभी भी आपका कोई प्रश्न है तो कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस लेख को शेयर करना मत भूलियेगा. Blogging से सम्बंधित जानकारी पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

7 thoughts on “Blog Kya Hota Hai और ब्लॉगिंग कैसे करें: ब्लॉग की पूरी बेसिक जानकारी”

Leave a Comment