Blogger Sitemap Kaise Banaye – पूरी जानकारी हिंदी में जानिए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hinditechdr के एक और नए बेहतरीन लेख में. यह लेख Blogger Series का 6 वां भाग है जिसमें हम सीखने वाले हैं कि Blogger Sitemap Kaise Banaye.

मैंने आपको पिछले एक आर्टिकल में आपको बताया है कि Sitemap क्या होता है और यह क्यों जरुरी होता है. अब हम अपने ब्लॉगर की वेबसाइट के लिए sitemap बनाना सीखेंगे.

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि आप आसानी से कैसे अपने Blogger पर बनी वेबसाइट के लिए साईटमैप बना सकते हो और उसे अपने Blogger में कैसे Add कर सकते हो. इसलिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए शुरू करते है बिना किसी देरी के.

अगर आपको पता नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ मैं आपको Blogger पर ब्लॉग बनाने का पूरा Tutorial लेख के माध्यम से दे रहा हूँ, आप मेरे ब्लॉग के Blogger वाली केटेगरी में जाकर सभी लेख को पढ़ सकते हैं.

साईटमैप क्या होता है

Sitemap दो शब्दों से मिलकर बना है Site + Map. Site का मतलब हमारे ब्लॉग या वेबसाइट से हैं और Map का मतलब होता है नक्शा. मतलब कि वेबसाइट का नक्शा.

इस प्रकार से साईटमैप हमारे ब्लॉग का एक Structure या Map होता है जिसके माध्यम से सर्च इंजन बोट्स को ब्लॉग की Crawling और Indexing में आसानी होती है. अपने Blog को Fast Index कराने के लिए भी साईटमैप महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Blogger Sitemap Kaise Banaye

वैसे ब्लॉगर का default sitemap 26 पोस्ट का बना होता है. लेकिन अगर हम 26 से अधिक आर्टिकल लिखते हैं तो इसका साईटमैप ब्लॉगर में नहीं बनता है, इसलिए हमें इसके लिए अलग से साईटमैप बनाना होता है. ब्लॉग का sitemap बनाने और उसे ब्लॉगर में ऐड करने के लिए मेरे द्वारा नीचे बताई गयी प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो कीजिए.

  • साईटमैप ऐड करने से पहले हमें साईटमैप बनाना होगा, साईटमैप बनाने के लिए आपको इस वेबसाइट पर आ जाना है. Blogger Sitemap Generator.
  • वेबसाइट ओपन होगी उसे थोडा Scroll Down करने के बाद नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफ़ेस आपके सामने आ जायेगा. अब इस स्थान पर जहाँ पर नीचे इमेज पर मार्क किया है, वहाँ पर आपको अपने वेबसाइट का URL डालना है. और Generate Sitemap वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
Blogger Sitemap Generator
  • अब आपके वेबसाइट का साईटमैप बनकर तैयार हो गया है, इसे अब आपको अपने ब्लॉगर वेबसाइट में add करना है.

Blogger में Sitemap Add Kaise Kare

  • Blogger वेबसाइट में sitemap Add करने के लिए आपने User Agent से लेकर नीचे तक पुरे कोड को कॉपी कर लेना है.
Create Blogger Sitemap
  • कोड कॉपी करने के बाद अपने ब्लॉगर के dashboard पर वापस आ जाना है और Setting में Crawlers and indexing वाले option में जाना है. ( Blogger Dashboard – Setting – Crawlers and Indexing )
  • अब आपने custom robots.txt को enable करना है और यहाँ पर आपको sitemap के कोड को पेस्ट कर देना है.
Blogger m Sitemap add kare
  • यह करने के बाद आपके ब्लॉगर के 500 पोस्ट का sitemap बनकर तैयार हो गया है. आपने अपने अनुसार इस संख्या को बढ़ा सकते हैं.
  • 500 से अधिक पोस्ट का साईटमैप बनाने के लिए आपने नीचे लिखे कोड को कॉपी करके अपने robots.txt कोड के अंत में पेस्ट कर दें जिससे आपका 1000 पोस्ट का sitemap बनकर तैयार हो जायेगा.
  • https://www.yourwebsite.com/atom.xml?redirect=false&start-index=501&max-results=500.

इस प्रकार से आप Blogger के लिए आसानी से साईटमैप बना सकते हैं,

Robots.txt File क्या होती है

Robots.txt के द्वारा हम किसी भी सर्च इंजन के रोबोट्स को निर्देश देते हैं कि हमारी वेबसाइट में कौन से पेज को सर्च इंजन पर  इंडेक्स करना, और किस पेज को नहीं करना है. हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों का सर्च इंजन के बोट्स पूरी तरह सख्ती के साथ पालन करते हैं.

आपने गौर किया होगा जब आपने sitemap ऐड किया होगा तो User Agent * सबसे पहले में लिखा हुआ होगा. इसका मतलब होता है कि हम सभी सर्च इंजन के रोबोट्स को निर्देश दे रहे हैं. और जो allow है उसका मतलब हमारे वह पेज सर्च इंजन के बोट्स द्वारा क्रॉल किये जायेंगे. और जो Disallow है वह पेज सर्च इंजन के द्वारा क्रॉल नहीं किये जायेंगे.

अगर हम केवल गूगल के बोट्स को निर्देश देते तो User Agent : Googlebots लिखते और इसी प्रकार बिंग के बोट्स को निर्देश देते तो User Agent : Bingbots का प्रयोग करते.

यह लेख भी पढ़ें –

आपने क्या सीखा: Blogger Sitemap Kaise Banaye

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Blogger Sitemap Kaise Banaye की पूरी जानकारी दी है. मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आपने भी अपने ब्लॉगर वेबसाइट के लिए साईटमैप बना लिया होगा और उसे अपनी वेबसाइट में Add भी कर लिया होगा.

आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को मदद मिल सके. और अगर अभी भी आपकी sitemap को लेकर कोई समस्या है तो जरुर कमेन्ट कॉक्स में पूछियेगा.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||