Blogger vs WordPress in Hindi – कौन ज्यादा बेहतर है?

Blogger vs WordPress in Hindi – जब भी Blogging करने के बात होती है तो लगभग सभी ब्लॉगर के मन में सबसे पहले Blogger और WordPress का ही ख्याल आता है.

शुरुवात में हमेशा एक नए ब्लॉगर के मन में यह विचार जरुर रहता है कि Blogger.com और WordPress में किस पर Blogging करना आसान और फायदेमंद है, वह बहुत सारे YouTube की Video देखता है, Blog पढता है जिससे वह और अधिक Confuse हो जाता है.

लेकिन आज के इस लेख को पढने के बाद आपके सारे संशय दूर होने वाले हैं. क्योकि इस लेख में मैंने आपको अपने अनुभवों के आधार पर Blogger और WordPress की तुलना करके बताया है कि इनमें से आपके लिए कौन बेहतर है.

इस लेख को पूरा पढने के बाद आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे और आपको Blogging Platform चुनने में आसानी होगी  तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को.

Blogger vs WordPress – परिचय

Blogger और WordPress की तुलना करने से पहले इनके बारे में जान लेते हैं.

Blogger.com क्या है (What is Blogger in Hindi)

Blogger.com गूगल का एक प्रोडक्ट है , जिसका द्वारा कोई भी ब्लॉगर एक आकर्षक ब्लॉग बना सकता है. Blogger में डोमेन नाम और Hosting गूगल के द्वारा Provide कराई जाती है, जो कि निशुल्क रहता है.

ब्लॉगर जब तक चाहे तब तक फ्री में इस ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का उपयोग कर सकता है. Blogger.com में आपको एक सबडोमेन मिलता है, जो कुछ इस प्रकार से रहता है – xyz.blogspot.com

आप एक कस्टम डोमेन नाम खरीदकर उसे अपनी Blogger.com पर बनी वेबसाइट में add कर सकते हो. Blogger में डोमेन add करने के लिए आप यह लेख पढ़ सकते हैं – Blogger में डोमेन कैसे जोड़ें.

WordPress क्या है (What is WordPress in Hindi)

WordPress एक पोपुलर CMS है , जिसमे ब्लॉगर किसी भी प्रकार की ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं , यह दुनिया का सबसे बड़ा CMS है. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में लगभग 75 मिलियन से भी अधिक वेबसाइट WordPress पर बनी है.

वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको जरुरत होती है एक डोमेन और होस्टिंग की. बिना डोमेन और होस्टिंग के आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग नहीं बना सकते हैं. वर्डप्रेस की मदद से आप एक ब्लॉग के अलावा भी कई अलग – अलग प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं, जैसे बिज़नस वेबसाइट, E-comers Store, एफिलिएट वेबसाइट इत्यादि.

ब्लॉगिंग करने के लिए अधिकतर ब्लॉगर की पहली पसंद वर्डप्रेस ही होती है क्योकि इसमें अनलिमिटेड Plugin मिल जाते हैं जिनकी मदद से ब्लॉगर अपने ब्लॉग को एक आकर्षक लुक दे सकते हैं.

Blogger vs WordPress की तुलना

Blogger और WordPress  के बीच 10 प्रमुख विषयों पर तुलना करते हैं , जिससे आसानी से पता कर सकें कि कौन सा Blogging Platform ज्यादा बेहतर है.

1 – Invest (कितना खर्चा आएगा)

जब भी हम कुछ करने की सोचते हैं तो उसमे सबसे पहले बात आती है पैसे लगाने की, क्योकि जब तक हमें किसी चीज में फायदा न मिले तो हम उसमे पैसा लगाने से पहले काफी सोचते हैं.

Blogger.com – अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हैं और आपके पास निवेश के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं या फिर आप शुरुवात में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो, तो आप Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं. इसमें आपको फ्री में एक सबडोमेन और Lifetime फ्री होस्टिंग मिल जाती है.

WordPress – वहीँ दूसरी ओर बात करें WordPress की तो, इसमें आपको एक डोमेन नाम और उसके साथ एक अच्छी वेब होस्टिंग लेने की जरुरत पड़ती है. जिसका लगभग 5000 रूपये तक सालाना खर्च आ जाता है. और अगर आप प्रीमियम प्लगइन और थीम खरीदना चाहे तो लगभग 15 से 20 हजार तक का खर्चा आ जायेगा.

अगर शुरुवात में आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप Blogger.com से अपनी Blogging Journey की शुरुवात कर सकते हो.

Winner - Blogger.com 

2 – Ranking (कौन बेहतर रैंक करता है )

यह प्रशन सबके दिमाग में जरुर आता है कि Blogger और WordPress में कौन बेहतर और जल्दी रैंक करता है , क्योकि ब्लॉग लिखने के पीछे मकसद यही होता है अपनी साईट को रैंक करना और उसमे ट्रैफिक लाना. तो इसका जवाब भी जानते हैं –

Blogger.com – जहाँ तक मेरा अनुभव हैं अगर आपने SEO Friendly Article लिखा है तो Blogger.com पर बना ब्लॉग जल्दी रैंक करता है. इसका प्रमुख कारण यह है कि Blogger.com गूगल का ही प्रोडक्ट है और यह पहले से ही SEO Optimized रहता है और सर्च कंसोल तथा एनालिटिक्स में जल्दी फिट बैठता है , इसलिए अच्छे से काम करने पर यह जल्दी रैंक कर सकता है.

WordPress – अगर आप ब्लॉगिंग अभी सीख रहे हो तो वर्डप्रेस पर बनी वेबसाइट को रैंक होने में थोडा समय जरुर लगता है, क्योकि इसमें SEO खुद से करना होता है, और एक नए ब्लॉगर की SEO की अधिक जानकारी भी नहीं होती है. इसलिए आपको वर्डप्रेस ब्लॉग को रैंक कराने में थोडा समय लगेगा Blogger.com की तुलना में. अगर आपको SEO की अच्छी जानकारी है तो वर्डप्रेस वेबसाइट भी जल्दी रैंक कर जाती हैं.

Winner - Blogger.com 

3 – Features ( किसमें अच्छे फीचर होते हैं )

Blogger.com – Blogger में बहुत कम फीचर उपलब्ध होते हैं, यहाँ पर सब कुछ Limited होता है. Blogger वेबसाइट को Advance Customize नहीं कर सकते हैं, Blogger में कोई Plugin और Advance Theme नहीं मिलते हैं जिससे ब्लॉग को अधिक आकर्षक बना सकें. Blogger.com की जो थीम होती हैं उनमें अधिक Customize उपलब्ध नहीं रहता है.

WordPress – फीचर के मामले में वर्डप्रेस ब्लॉगर की तुलना में बहुत ही शानदार है, यही बात वर्डप्रेस को बेहद खास बनाती है . यहाँ पर आपको ढेर सारे प्लगइन मिल जाते हैं जिसके माध्यम से अपनी वेबसाइट को एक बहुत ही Professional Look दे सकते हो, वेबसाइट का SEO कर सकते हो. उसके अलावा Unlimited Theme मिल जाती हैं जिसके द्वारा वेबसाइट को अधिक आकर्षक बना सकते हैं.

Winner - WordPress 

4 – Technical Problem ( तकनीकी समस्या किसमें अधिक होती है )

Blogger.com – Blogger.com में तकनीकी समस्या न के बराबर आती है, अपनी बात कहूँ तो आज तक मैंने Blogger में  कभी कोई तकनीकी समस्या नहीं झेली है. यह हमेशा Uptime रहता है और Server Down होने का कोई झंझट नहीं है.

WordPress – क्योकि वर्डप्रेस Self Hosted Blog है इसलिए इसमें Technical Problem अधिक होती है, कभी होस्टिंग में दिक्कत आ जाती है तो कभी अगर कोई गलत प्लगइन इनस्टॉल कर लिया तो समस्या आ जाती है. वर्डप्रेस के लिए थोडा बहुत Technical Knowledge की जरुरत पड़ती है.

Winner - Blogger.com 

5 – Coding Knowledge (क्या कोडिंग की जानकारी होनी चाहिए)

Blogger.com  – Blogger.com के लिए थोडा बहुत Coding Knowledge होना आवश्यक है, जैसे Theme Customize में, अगर वेबसाइट में अतिरिक्त चीजें जोड़नी हैं, जैसे – Table of Content , Author Box etc. तो इसके लिए आपको कोडिंग भी आनी चाहिए.

WordPress – वर्डप्रेस में किसी भी प्रकार की Coding Knowledge की जरुरत नहीं पड़ती है , सिम्पली Drag and Drop की मदद से आप Theme Customize कर सकते हैं . कुछ भी अतिरिक्त चीज जोड़ना चाहे तो उसके लिए बहुत सारे प्लगइन मौजूद हैं.

Winner - WordPress 

6 – Security (कौन अधिक सिक्योर है)

Blogger.com – चूँकि Blogger बस आपकी Gmail ID से Login रहता है, ऐसे में अगर आपकी Gmail ID Hack हो जाती है तो हमारी Blogger वेबसाइट भी हैक हो सकती है. अगर Gmail ID हैक ना हो तो ब्लॉगर वेबसाइट को हैक कर पाना बहुत ही मुश्किल है , क्योकि गूगल की सिक्योरिटी बहुत ही उच्च स्तर की होती है.

WordPress – चूँकि वर्डप्रेस दुनिया का सबसे बड़ा CMS है, इसलिए इसमें Attack भी बहुत ज्यादा होते हैं. वर्डप्रेस के प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर बना सकते हो. अगर आपसे कही कोई चूक हो जाती है तो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट भी हैक हो सकती है.

Winner - No one, आप Decide करके कमेंट में बताएं 

7 – Ownership (ब्लॉग पर किसका नियंत्रण रहेगा)

Blogger.com – ब्लॉगर पर पूरी तरह गूगल का नियंत्रण हैं, अगर कभी गलती से भी आपने कोई पोस्ट ऐसी डाल दी जो गूगल की गाइड लाइन को फॉलो नहीं करती है तो गूगल बिना किसी Notification के आपकी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकता है. Blogger पर पूरी तरह से हमारा नियंत्रण नहीं होता है.

WordPress – वर्डप्रेस में हमारे पास एक Self-host ब्लॉग होता है. यह पूरी तरह से आपके नियंत्रण में होता है. अगर आप अपने ब्लॉग में ऐसा Content डालते हैं जो गूगल की गाइडलाइन के खिलाफ हो तो गूगल आपको Notification देता है जिससे आप उस कंटेंट को ब्लॉग से हटा सकते हैं.

Winner - WordPress 

8 – Time Consuming (कस्टमाइज करने में अधिक समय किसमें लगता है)

Blogger.com – ब्लॉगर में Theme Customization में बहुत अधिक समय लगता है, लगभग 2 से 3 घंटे एक थीम को व्यवस्थित करने में लग जाते हैं. आर्टिकल का SEO करने में भी कुछ समय लग जाता है. कुल मिलकर कहें तो ब्लॉगर Time Consuming है.

WordPress – वर्डप्रेस को Customization करने में बहुत ही कम समय लगता है, Drag and Drop से महज एक घंटे से भी कम समय के अन्दर थीम को fully Customize कर सकते हैं. आर्टिकल का SEO करने में भी आसानी होती है. वर्डप्रेस में आपको अनेक सारे SEO प्लगइन मिल जाते हैं जैसे Yoast SEO, Rank Math, All in SEO आदि.

Winner - WordPress 

9 – Easy to Use (किसे इस्तेमाल करना आसान है)

Blogger.com – ब्लॉगर का इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है, इसमें कभी कोई तकनीकी समस्या भी नहीं आती है और ना ही Server Down की चिंता, इसका इंटरफ़ेस भी बहुत ही आसान है, कोई भी इसमें ब्लॉगिंग बहुत जल्दी सीख सकता है.

WordPress – वर्डप्रेस को इस्तेमाल करना ब्लॉगर की तुलना में इतना भी आसान नहीं है, वर्डप्रेस के लिए थोडा बहुत तकनीकी नॉलेज की जरुरत पड़ती है.

Winner - Blogger.com 

10 – Support ( अच्छा सपोर्ट किसमें मिलता है )

Blogger.com – किसी भी प्रकार का कोई Support नहीं मिलता है, सारी कमियों को खुद से ही दूर करना पड़ता है.

WordPress – वर्डप्रेस में होस्टिंग कंपनी के द्वारा पूरा सपोर्ट मिलता है.

Winner - WordPress 

My Opinion of Blogger vs WordPress in Hindi

Blogger vs WordPress की तुलना में कुछ मामलों में वर्डप्रेस, ब्लॉगर से बेहतर साबित होता है और कुछ मामलों में ब्लॉगर बेहतर साबित होता है.

लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में एकदम नए हैं तो मेरे अनुसार आपको ब्लॉगर से शुरुवात करनी चाहिए. और जब आप ब्लॉगिंग के बारे थोडा बहुत सीख जाते हैं तो वर्डप्रेस पर अपने ब्लॉग को शिफ्ट कर देना चाहिए. क्योकि हर ब्लॉगर को एक न एक दिन वर्डप्रेस पर जाना पड़ता है.

अपनी बात करूँ तो मैंने भी 2018 में Blogger.com से ही अपनी Blogging Journey की शुरुवात की थी. और मैंने इस ब्लॉग hinditechdr.com की भी शुरुवात ब्लॉगर से ही की थी.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: ब्लॉगर और वर्डप्रेस

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने दो सबसे बेस्ट ब्लोगिंग प्लेटफॉर्म Blogger vs WordPress in Hindi की तुलना की है, और 10 Point के आधार पर बताया है कि कौन सा प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए बेहतर हैं. जिससे आपको अपने Blogging Career की शुरुवात करने में आसानी होगी. उम्मीद करता हूँ यह लेख आपको पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||