मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें? Mobile Se Blogging Kaise Kare 2022

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है, अनेक सारे लोग ब्लॉग्गिंग करके लाखों रूपये हर महीने की कमाई कर रहे हैं. लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं अधिकतर Student, जो Blogging करना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है, इसलिए वे गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें (Mobile Se Blogging Kaise Kare).

अगर आप भी ब्लॉग्गिंग के शुरुवाती दौर में हैं और आपके पास लैपटॉप खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है या फिर आप बहुत Busy Person हैं जिसके पास ब्लॉग्गिंग के लिए बार – बार कंप्यूटर खोलना संभव नहीं है तो आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

मोबाइल से Blogging करने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा अंत तक पढना होगा. इस ब्लॉग पोस्ट में मैंने आपको मोबाइल में Blogging करने की प्रोसेस के साथ – साथ कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताया है जो मोबाइल में Blogging को आसान बना देंगे.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें.

क्या मोबाइल से Blogging कर सकते हैं

कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या मोबाइल से भी ब्लॉग्गिंग की जाती है? तो इसका जवाब है हाँ. आप बिल्कुल मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं बस आपको सही प्रोसेस का पता होना चाहिए. आप अपने ब्राउज़र या एप्लीकेशन के माध्यम से मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं. कई सफल ब्लॉगर ने ब्लॉग्गिंग की शुरुवात मोबाइल से ही की थी, जिनमे से मैं भी खुद हूँ.

जब मैंने Blogging की शुरुवात की थी तो मैंने भी मोबाइल से ही अपना पहला ब्लॉग बनाया था, और बाद में सफलता मिलने के बाद मैंने एक लैपटॉप ख़रीदा. मेरे अलावा भी बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जो Middle Class Family से सम्बन्ध रखते हैं, जिनके पास Blogging की शुरुवात करने के लिए लैपटॉप नहीं होता है.

हालांकि यह बात भी है कि कंप्यूटर की तुलना में मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना थोडा कठिनाई भरा है. क्योंकि मोबाइल में सब कुछ छोटा दिखता है और ब्राउज़र में किसी नए टैब पर जाना भी इतना आसान नहीं है. लेकिन जैसे – जैसे आप मोबाइल में अभ्यास करते रहेंगे आपकी स्किल भी बेहतर होती जायेगी.

मोबाइल से Blogging कैसे करें

आप मोबाइल से WordPress तथा Blogger दोनों प्लेटफ़ॉर्म में अपना ब्लॉग बनाकर मैनेज कर सकते हैं. यह दोनों ही प्लेटफ़ॉर्म सभी ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करते हैं, इसलिए आप इनमें मोबाइल से ब्लॉग बनाकर Blogging कर सकते हैं. यहाँ हमने आपको दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने की प्रोसेस बताई है.

मोबाइल में ब्लॉग्गिंग दो प्रकार से की जाती है –

  • ब्राउज़र
  • मोबाइल एप्लीकेशन

आप अपने ब्राउज़र में वेबसाइट को ओपन करके भी मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं और साथ ही प्रत्येक काम के लिए एक Particular एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

Blogger पर मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनायें

Blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है जिस पर आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं. Blogger पर Lifetime के लिए फ्री होस्टिंग और एक सबडोमेन मिलता है. आप चाहें तो बाद में अपना कस्टम डोमेन खरीदकर Blogger में add कर सकते हैं.

चूँकि Blogger गूगल का प्रोडक्ट है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Gmail ID की आवश्यकता पड़ेगी. Blogger पर मोबाइल से Blog बनाने के लिए प्रोसेस निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले आप गूगल में Blogger लिखकर सर्च करें और Blogger.com की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कीजिये.
  • इसके बाद Create Your Blog वाले विकल्प पर क्लिक करके अपनी Gmail ID से Blogger में Log in कर लीजिये.
  • Login करने के बाद आपको ब्लॉग का टाइटल, Address (URL) और टेम्पलेट को सेलेक्ट करके Create Blog पर क्लिक करना है.
  • यह प्रोसेस फॉलो करने के बाद आपको ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बन जायेगा.

अगर आपको किसी प्रकार की कठिनाई आती है तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं – Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें.

WordPress पर मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनायें

आप WordPress में भी मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं. WordPress दुनिया का सबसे लोकप्रिय Content Management System (CMS) है जिस पर सबसे ज्यादा ब्लॉग बनाये जाते हैं.

WordPress भी दो प्रकार के होते हैं एक WordPress.com, जिसमें आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं. इसके लिए आपको केवल अपनी Gmail ID से Login करना होता है. और दूसरा WordPress.org, इस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना पड़ता है. WordPress.org केवल Self Hosted ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है.

WordPress.org ब्लॉग बनाने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है, अगर आपके पास होस्टिंग लेने के लिए 3 से 4 हजार रूपये हैं तो आप Hostinger से होस्टिंग ले सकते हैं जिसमें डोमेन नाम भी फ्री में मिल जाता है, और WordPress.org पर ब्लॉग बना सकते हैं.

जब आप Hosting के cPanel में वर्डप्रेस इनस्टॉल कर लेते हैं तो आपको एक URL मिल जाता है जो कुछ इस प्रकार होता है – HTTPS://WWW.YOURDOMAINNAME.COM/WP-ADMIN. आप इस URL को अपने मोबाइल के ब्राउज़र में इंटर कर सकते हैं, और यूजरनाम और पासवर्ड से वर्डप्रेस पर Login करके मोबाइल से वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

हमारा सुझाव यह है कि यदि आपके पास डोमेन और होस्टिंग खरीदने के पैसे भी नहीं हैं तो आपको WordPress.com के बजाय Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने के लिए जरुरी ऐप

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि Mobile Se Blogging Kaise Kare. अब हम कुछ ऐसे App के बारे में आपको बताएँगे जिनके द्वारा मोबाइल में ब्लॉग्गिंग करना और भी आसान हो जाता है. यह सभी ऐप ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत कमाल की हैं.

#1 – Blogger

आप मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने के लिए Blogger की मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. आपको प्ले स्टोर पर यह ऐप बड़ी आसानी से मिल जायेगी. भारत के लगभग सभी नए ब्लॉगर गूगल के इसी प्लेटफ़ॉर्म से ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुवात करते हैं.

#2 – WordPress

आप WordPress की ऑफिसियल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को ऐप में Login करके मोबाइल से वर्डप्रेस पर काम कर सकते हैं. वैसे आप ब्राउज़र में भी वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#3 – Google Doc

Google Doc गूगल का एक प्रोडक्ट है जो कि G Suite का एक हिस्सा है. Google Doc के द्वारा आप बहुत आसानी से बोलकर टाइपिंग कर सकते हैं. जैसे – जैसे आप बोलते जायेंगे वह Google Doc में टाइप होता जायेगा. आप Play Store से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

#4 – Google Analytics

ब्लॉग पर आने वाले हर एक यूजर यानि ब्लॉग ट्रैफिक को Google Analytics Tool से ट्रैक किया जाता है. आप अपने ब्लॉग को Google Analytics से कनेक्ट करें और फिर Play Store से Google Analytics ऐप को डाउनलोड कीजिये.

जिस Gmail ID से आपने अपने ब्लॉग को Google Analytics से कनेक्ट किया है उसी Gmail ID से Google Analytics App में Login कर लीजिये. इसके बाद आप अपने ब्लॉग ट्रैफिक को अपने मोबाइल से ही ट्रैक कर सकते हैं.

#5 – Google AdSense

गूगल एड्सेंस एक Ad network है जिससे अधिकतर ब्लॉगर अच्छी कमाई करते हैं. अगर आपका ब्लॉग Google AdSense से Approve है तो आप अपने ब्लॉग की कमाई को Check करने के लिए Google AdSense App का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#6 – Pixellab

आपको अपने हर एक ब्लॉग पोस्ट में फोटो का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे पाठकों को पोस्ट पढने में बोरियत नहीं होती है. ब्लॉग के लिए फोटो बनाने में जरुरत पड़ती है फोटो एडिटिंग ऐप है. Pixellab एक अच्छी मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से आप आसानी से फोटो एडिट कर सकते हैं.

आप गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते हैं और फिर Pixellab में कुछ जरुरी एडिटिंग करके अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने के फायदे

चलिए अब मोबाइल से Blogging करने के फायदों के विषय में जान लेते हैं.

  • मोबाइल से आप कहीं पर भी Blogging कर सकते हैं. चाहें आप यात्रा कर रहे हों या कहीं घूमने गए हों. क्योंकि मोबाइल हर वक्त आपके पास रहता है.
  • आप खाली समय में ब्लॉग्गिंग करके Productivity को बढ़ा सकते हैं.
  • जिन लोगों के पास लैपटॉप लेने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं उनके लिए मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना अच्छा विकल्प है.
  • वे लोग जो दिनभर लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं वे भी मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने के नुकसान

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी होते हैं, चलिए इन पर भी एक नजर डाल लेते हैं.

  • छोटी स्क्रीन होने के कारण मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना थोडा Difficult होता है.
  • मोबाइल के द्वारा ब्लॉग्गिंग सम्बंधित अनेक प्रकार के कार्यों को करना संभव नहीं है.
  • मोबाइल से आप जल्दी ब्लॉग पोस्ट तैयार नहीं कर सकते हैं.
  • मोबाइल में सभी चीजों में Limitation होता है.
  • मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने में आपको ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित कार्यों को करने के लिए समय अधिक लगेगा.

FAQ Section: मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनायें

Q -फ्री में ब्लॉग्गिंग कैसे करें?

आप गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

Q – मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म कौन सा है?

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के दो सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Blogger और WordPress हैं. अगर आपके पास बजट है तो आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं नहीं तो आप फ्री में Blogger पर ही फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Mobile Se Blogging Kaise Kare

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Mobile Se Blogging Kaise Kare की पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में दी है तथा साथ ही आपको मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने के लिए कुछ एप्लीकेशन के बारे में भी बताया है, जिनसे मोबाइल पर ब्लॉग्गिंग करना आसान हो जाता है.

इस लेख में इतना ही, आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और इसमें आपको मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने की बहुमूल्य जानकारी मिल गयी होगी. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे वह लोग भी Blogging कर पायें जिनके पास डेस्कटॉप या लैपटॉप नहीं है.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment