Event Blogging Kya Hai, कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमायें

Event Blogging Kya Hai : – अगर आपको Blogging के बारे में पता है तो आप लोग यह तो जानते ही होंगे कि Blogging में मेहनत करके आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं. लेकिन लगभग सभी Blogger चाहते हैं कि वह बहुत कम समय में Blogging में अच्छे – खासे पैसे कमा लें. यहीं पर कांसेप्ट आता है Event Blogging का.

इवेंट ब्लॉगिंग इस प्रकार की ब्लॉगिंग है जहाँ पर आप अगर अच्छे से एक रणनीति के साथ काम करते हैं तो एक दिन में 1000$ भी आसानी से कमा सकते हैं. दरसल अधिकतर Blogger के इवेंट ब्लॉगिंग से जुड़े अनेक सारे प्रशन होते हैं, जिनका जवाब हम आपको इस लेख में देने की कोशिस करेंगे.

आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि Event Blogging Kya Hai, इवेंट ब्लॉगिंग कैसे करें, इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें और इवेंट ब्लॉगिंग के फायदे व नुकसान क्या हैं. तो चलिए फिर शुरू करते हैं आज का यह लेख .

Event Blogging Kya Hai

Event Blogging ऐसी ब्लॉगिंग होती है जिसमें किसी Specific Event को टारगेट करके ब्लॉगिंग की जाती है. Event Blog बनाने का मुख्य उद्देश्य होता है कि कम समय में ज्यादा पैसे कमाना.

जैसे आप दिवाली, होली, ईद, क्रिकेट इवेंट, दशहरा आदि इवेंट पर ब्लॉग बना सकते हैं तो यही Event Blogging होती है. इवेंट ब्लॉगिंग अधिकतर 30 – 40 दिनों के लिए की जाती है. सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप किसी Festival या किसी Other event पर ब्लॉग बनाते हैं तो इसे इवेंट ब्लॉगिंग कहते हैं.

Event Blogging कैसे करें

अब आप समझ गए होंगे कि Event Blogging Kya Hai, अब यह जानना भी जरुरी है कि इवेंट ब्लॉगिंग कैसे करें, Niche Blogging की तुलना में आपको इवेंट ब्लॉगिंग में अधिक Effort देने होंगे, इसलिए आपको इवेंट ब्लॉगिंग के लिए अलग प्रकार की रणनीति बनानी होती है.

कुछ बेसिक स्टेप मैंने आपको नीचे बताएं हैं, जिससे आप इवेंट ब्लॉग बना सकते हैं –

1 – Upcoming इवेंट के लिए तैयारी करें

इवेंट ब्लॉग बनाने में आपको Event से लगभग 2 – 3 महीने पहले से ही अपनी तैयारी करनी शुरू कर देनी होगी, तभी Event के दिन तक आपका ब्लॉग रैंक कर पायेगा. अगर आपका ब्लॉग Event खत्म होने के बाद रैंक करेगा तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है.

2 – Relevant डोमेन खरीदें

इवेंट ब्लॉगिंग में डोमेन नाम बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए ऐसा डोमेन नाम Find करें जो Event से Related हो. जैसे कि अगर आप दीपावली पर इवेंट ब्लॉग बनाना चाहते हैं कि तो ऐसा डोमेन खरीदें जिसमें दीपावली कीवर्ड का इस्तेमाल हुआ हो. इवेंट ब्लॉग बनाने के लिए Top Level डोमेन ही खरीदें.

3 – कीवर्ड रिसर्च करें

अब आप उस इवेंट पर कम से कम 50 Long Tail Keyword की एक लिस्ट तैयार कर लें, जिन पर आप आर्टिकल लिखोगे. इवेंट ब्लॉगिंग में कीवर्ड रिसर्च बहुत महत्वपूर्ण होता है. अगर आपके पास कीवर्ड रिसर्च करने का समय नहीं है तो इवेंट ब्लॉग में अपना Time waste ना करें.

4 – प्लेटफार्म सेलेक्ट करें

ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की जरुरत होगी, आप Blogger पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और WordPress पर भी ब्लॉग बना सकते हैं. आप अपने बजट के हिसाब से तय कर लें कि आपको किस प्लेटफार्म में ब्लॉग बनाना है. Blogger और WordPress में से आपको किस प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाना चाहिए उसके लिए आप नीचे सुझाये गए लेख को पढ़ सकते हैं.

5 – ब्लॉग सेटअप करें

इवेंट ब्लॉगिंग में ब्लॉग को आकर्षक बनाना भी जरुरी होता है, इसलिए एक अच्छी Theme के साथ ब्लॉग का Setup करें. ब्लॉग सेटअप करते समय यह भी ध्यान में रखें कि चमक – धमक के चक्कर में वेबसाइट की स्पीड ख़राब न हो. वेबसाइट को सरल और साधारण बनाएं.

6 – ब्लॉग पर पोस्ट लिखें

ब्लॉग सेटअप करने के बाद नियमित रूप से ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करें. इवेंट ब्लॉगिंग में ऐसा जरुरी नहीं है कि रोजाना आपको पोस्ट लिखनी ही है, आप एक हफ्ते में दो या तीन पोस्ट लिख सकते हैं.

पर पोस्ट किस दिन को पब्लिश करना है और पब्लिश करने की टाइमिंग को फिक्स रखें, माना अगर आप सोमवार और शुक्रवार को सुबह आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो 3 महीने तक आपको नियमित रूप से सोमवार और शुक्रवार को ही आर्टिकल पब्लिश करना है. इससे आपको Indexing में फायदा मिलेगा.

7 – On Page SEO करें

ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए On Page SEO करना बहुत जरुरी होता है. आर्टिकल को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए आपको सभी On Page SEO फैक्टर को Improve करना पड़ता है.

On Page SEO को Implement करने के लिए आप इन आर्टिकल को पढ़ सकते हैं. –

8 – Off Page SEO करें

On Page के साथ – साथ इवेंट ब्लॉग का Off Page SEO करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. आप ब्लॉग के लिए Backlink बनायें, विभिन्न प्लेटफार्म में ब्लॉग को प्रमोट करें.

अगर आप ये सारे Effort लगाते हैं तो निश्चित रूप से आप इवेंट ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें

Event Blogging के द्वारा आप Google AdSense के साथ Affiliate Marketing से अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आपका ब्लॉग Successful होता है तो आप एक दिन के 1000 $ से भी अधिक की कमाई कर सकते हैं.

इवेंट ब्लॉगिंग के फायदे

इवेंट ब्लॉगिंग के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं –

  • कम समय में बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.
  • Regular ब्लॉग की तरह आपको डेली पोस्ट डालने की जरुरत नहीं है.
  • Google AdSense और Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.
  • ज्यादा लम्बे समय तक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

इवेंट ब्लॉगिंग के नुकसान

इवेंट ब्लॉगिंग के कुछ नुकसान भी हैं –

  • अगर Event के दिन तक आपका ब्लॉग रैंक नहीं करता है तो आपकी पूरी मेहनत बेकार चली जायेगी.
  • अगर आपके पास सही रणनीति नहीं है तो इवेंट ब्लॉगिंग में सफलता मिलना मुश्किल है.
  • 3 – 4 महीने बहुत ज्यादा Effort लगाने होते हैं.
  • रेगुलर ब्लॉग की तुलना में कमाई के कम श्रोत उपलब्ध है.

क्या इवेंट ब्लॉगिंग करनी चाहिए

अभी भी आपको मन में सवाल आ रहा होगा कि क्या Event blogging करनी चाहिए, तो इसका जवाब है –

अगर आपको Blogging के Field में अच्छा अनुभव है तो आप निश्चित रूप से Event Blogging कर सकते हैं. इवेंट ब्लॉगिंग में आपको Discipline की सख्त जरुरत होती है.

लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में बिल्कुल नए हैं तो शायद इवेंट ब्लॉगिंग आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि इवेंट ब्लॉगिंग में आपको कुछ Advance Strategy का भी इस्तेमाल करना पड़ सकता है ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए. लेकिन एक नए ब्लॉगर के पास अधिक रणनीति नहीं होती है, जिस कारण उसे इवेंट ब्लॉगिंग में सफलता मिलने की संभावना कम हो जाती है.

आप Niche ब्लॉग बनाकर भी आने वाले 1 साल में ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Event Blogging Kya Hai हिंदी में

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Event Blogging Kya Hai, इवेंट ब्लॉगिंग कैसे करें और इवेंट ब्लॉगिंग के फायदे तथा नुकसानों के बारे में जानकारी दी हैं. मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद शायद आपने यह decide भी कर लिया होगा कि आपको इवेंट ब्लॉगिंग करनी चाहिए या नहीं.

इस लेख में इतना ही, आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और फ्री में ब्लॉगिंग सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहिये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment