WordPress पर Free Blog कैसे बनायें केवल 5 मिनट में

WordPress par Free Blog Kaise Banaye – लगभग सभी Blogger का सपना होता है कि वह WordPress पर अपना ब्लॉग बनाये लेकिन वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीदना होता है जिसके लिए आपको भुगतान करना होता है.

कई सारे लोग जो अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहते हैं लेकिन उनके पास शुरुवात में निवेश के लिए पैसे नहीं होते हैं या वे पैसे नहीं लगाना चाहते हैं तो उनके लिए आज का यह ब्लॉग पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इसमें हम आपको बतायेंगे कि आप कैसे WordPress पर Free Blog बना सकते हैं.

जी हाँ आपने एकदम सही सुना आप WordPress पर भी फ्री ब्लॉग बना सकते हैं पर कैसे उसके लिए यह लेख अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को.

वर्डप्रेस क्या है (What is WordPress in Hindi)

WordPress एक CMS [Content Management System] है जिसका इस्तेमाल ब्लॉग/ वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है. वर्डप्रेस दुनिया का सबसे लोकप्रिय CMS है जिस पर लगभग 30 प्रतिशत वेबसाइटें बनी हैं. वर्डप्रेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं – WordPress क्या है.

WordPress भी दो प्रकार के होते हैं एक तो WordPress.com और दूसरा WordPress.org.

  • WordPress.com पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं, अगर आपका ब्लॉग Grow हो जाता है तो आप wordpress.com के पेड वर्शन को खरीद सकते हैं जो कि बहुत कम प्राइस पर उपलब्ध है. इसका मुख्य उद्देश्य प्रॉफिट कमाना है.
  • WordPress.org एक Open Source CMS है जहाँ पर आप Self Hosted ब्लॉग बना सकते हैं. WordPress.org पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदना पड़ता है. इसका उद्देश्य प्रॉफिट कमाने से नहीं है,

चूँकि आप इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि WordPress par Free Blog Kaise Banaye इसलिए हम इस ब्लॉग पोस्ट में आपको WordPress.com पर फ्री ब्लॉग बनाना सिखायेंगें.

WordPress par Free Blog Kaise Banaye

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि WordPress.com के मालिक Automattic कंपनी है जो कि Tumbler, WooCommerce जैसे प्लेटफ़ॉर्म को own करती है.

WordPress.com पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन जिसमें इन्टरनेट कनेक्शन मौजूद हो तथा एक Gmail ID की जरुरत होती है. यदि आपके पास ये तीनों चीजें मौजूद हैं तो आप निम्नलिखित प्रकार से wordpress.com पर Free Blog बना सकते हैं.

#1 – WordPress.com को ओपन करें

WordPress पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप WordPress.com वेबसाइट को ओपन करें. आप गूगल में WordPress.com सर्च करके भी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं. WordPress.com वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको Main Page में Start Your Website का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.

Visit WordPress.com Website

#2 – WordPress.com पर अपना अकाउंट बनायें

इसके बाद आपको WordPress.com पर अपना एक अकाउंट बना लेना है. जिसके लिए आपको एक Gmail ID की जरुरत होती है. आप Gmail ID, यूजरनाम और पासवर्ड को दर्ज करके Create Your Account पर क्लिक कर लीजिये.

या तो फिर आप सीधे Continue With Google पर क्लिक करके भी अपनी Gmail ID से भी WordPress.com पर Login कर सकते हैं.

Create Account in WordPress.com

#3 – अपना Domain Name बनायें

अब आपको एक डोमेन बना लेना है. आप अपने Blogging Niche या पसंद के अनुसार कुछ भी डोमेन नाम सेलेक्ट कर सकते हैं. डोमेन नाम सर्च करने के बाद आपको फ्री में एक सबडोमेन WordPress.com मिल जाता है. आप Free वाले ऑप्शन से इसको सेलेक्ट कीजिये.

जैसे आप WordPress पर फ्री ब्लॉग का नाम Mywebsite रखते हो तो किसी यूजर को आपकी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए Mywebsite.wordpress.com लिखकर सर्च करना होगा.

Free subdomain in WordPress

#4 – फ्री प्लान सेलेक्ट कीजिये

डोमेन नाम बना लेने के बाद आपको WordPress.com के प्लान show होंगें लेकिन आपको इन्हें नजरअंदाज कर देना है क्योंकि हम अभी फ्री में ब्लॉग बना रहे हैं तो. इसके लिए आपको सबसे ऊपर Start With a Free Site पर क्लिक करना है.

Create Free website in WordPress

#5 – WordPress.com पर फ्री ब्लॉग बनायें

यह WordPress पर फ्री ब्लॉग बनाने का अंतिम स्टेप है, यहाँ पर आपको कुछ विकल्प मिलते हैं जिनसे आप WordPress.com को quick एक्सेस कर सकते हैं, जैसे कि आप ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं, वेबसाइट बना सकते हैं अपना ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं, अपनी किसी पुरानी वेबसाइट को Import कर सकते हैं या फिर WordPress.com की एक्सपर्ट टीम से अपनी वेबसाइट बनवा सकते हो.

आप इन सभी में से कोई विकल्प सेलेक्ट कर सकते हैं या सबसे ऊपर Skip के ऑप्शन पर क्लिक करके सीधे WordPress.com के डैशबोर्ड में पहुँच सकते हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप WordPress पर Free Blog बना सकते हैं. लेकिन अभी कुछ काम और रह गया है वह है ब्लॉग का सेटअप.

#6 – ब्लॉग को सेटअप करें

ब्लॉग बना लेने के बाद आपको ब्लॉग का Setup भी करना होता है, आप निम्नलिखित प्रकार से ब्लॉग का सेटअप कर सकते हैं –

  • आपको My Home में Name Your site  का ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ से आप अपने ब्लॉग का कुछ नाम दे सकते हैं.
  • Main menu में आपको Appearance का ऑप्शन मिल जायेगा, यहाँ से आप अपने ब्लॉग में एक अच्छी Theme इनस्टॉल कर सकते हैं, और Theme को कस्टमाइज कर सकते हैं.
  • Plugin वाले सेक्शन से आप अपने ब्लॉग में प्लगइन के द्वारा नए feature add कर सकते हैं, आपको हर एक काम के लिए अलग प्लगइन मिल जायेगा.
  • Post के ऑप्शन से आप ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं.
  • Page के ऑप्शन से आप ब्लॉग के जरुरी पेज बना सकते हैं.

कुल मिलाकर कहें तो आपको WordPress.com में भी बहुत सारी सुविधाएं मिल जाती हैं जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग को एक आकर्षक रूप दे सकते हैं.

वर्डप्रेस.कॉम के फायदे (Advantage of WordPress.com in Hindi)

WordPress.com के आपको निम्नलिखित फायदे मिलते हैं –

  • आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  • फ्री में एक सबडोमेन मिल जाता है.
  • आपको होस्टिंग भी फ्री में मिल जाती है.
  • WordPress.com की security अच्छी होती है.
  • आपको अच्छा सपोर्ट मिल जाता है, लाइव चैट के जरिये आप WordPress.com की टीम से बात कर सकते हैं.
  • वेबसाइट का सेटअप करना बहुत आसान है.
  • आपको Automatic बैकअप की सुविधा मिल जाती हैं.
  • अगर आप सिर्फ शौक के लिए ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो WordPress.com अच्छा विकल्प है क्योंकि इसके पेड प्लान अधिक महंगे भी नहीं हैं.

वर्डप्रेस.कॉम के नुकसान (Disadvantage of WordPress.com in Hindi)

WordPress.com पर फ्री वेबसाइट बनाने के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि

  • फ्री वर्शन में आप 3rd party प्लगइन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.
  • फ्री प्लान में थीम भी लिमिटेड ही मिलती हैं.
  • इसमें Monetization में भी अनेक सारी लिमिट होती है, जैसे अगर आप Google AdSense से कमाई करते हैं तो आपको कुछ प्रतिशत इनको भी देना पड़ता है.
  • WordPress.com पर फ्री में बनी वेबसाइट की सर्च इंजन में इतनी अच्छी रैंकिंग नहीं होती है.
  • आपको WordPress.com के टर्म और कंडीशन को फॉलो करना होता है यदि आप उन्हें फॉलो नहीं करते हैं तो वह आपको वेबसाइट को हटा सकते हैं.

क्या WordPress.com पर बनी वेबसाइट रैंक करती है?

यह अनेक सारे लोगों का प्रश्न होता है चाहे वह Blogger.com के सन्दर्भ में हो या WordPress.com के. आपको बता दें वेबसाइट की रैंकिंग ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भर नहीं करती है, यह आपके SEO effort पर निर्भर करती है.

लेकिन यह भी तथ्य है कि WordPress.com पर फ्री में बने वेबसाइट बहुत कम ही सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करते हैं. आप एक कस्टम डोमेन लेकर अपने WordPress.com ब्लॉग में add कर सकते हैं और अच्छे SEO effort से सर्च इंजन रिजल्ट पेज में अच्छी रैंकिंग हासिल कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

संपेक्ष में: WordPress.com Free Blog in Hindi

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको WordPress par Free Blog Kaise Banaye की पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में बताई है, हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपने भी WordPress.com पर फ्री ब्लॉग बना लिए होगा.

इस लेख में इतना ही अगर अभी भी आपके कोई प्रश्न शेष हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो यह जानकारी सोशल मीडिया के जरिये अपने दोस्तों तक भी पहुंचायें. हम मिलते हैं एक नए लेख में तब तक आप पढ़ते रहिये Hinditechdr ब्लॉग को.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment