ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं – Blog का पूरा खर्चा

जब भी कोई व्यक्ति एक ब्लॉग बनाने के विषय में सोचता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में यही सवाल आता है कि ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं. कई सारे लोगों के पास Blog बनाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हो पाते हैं और पैसों की कमी के कारण वह अपना ब्लॉग बनाने में असर्मथ रहते हैं.

अगर आप भी अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो ब्लॉग के सम्बंधित सभी खर्चों के विषय में जानना चाहते हैं तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं. आज के इस लेख के माध्यम से मैं आप ब्लॉग बनाने में होने वाले कुल खर्च के बारे में बताने वाला हूँ.

एक नए Blogger के लिए यह लेख बहुत फायदेमंद होगा. अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं आज के इस लेख को.

ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं

वैसे आप Blogger पर बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन अगर आप WordPress जैसे बेहतरीन CMS पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चीजों के लिए Pay करना होगा.

  • Domain Name (डोमेन नाम) – Mandatory
  • Web Hosting (होस्टिंग) – Mandatory
  • Theme (थीम) – Optional
  • Plugin (प्लगइन) – Optional

अब इनके बारे में एक – एक जानते हैं कि पूरा खर्चा कितना लगेगा.

1 – Domain Name का खर्चा

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नाम सबसे महत्वपूर्ण होता है. बिना Domain name के आप एक ब्लॉग या वेबसाइट नहीं बना सकते हैं. Domain Name आपके ब्लॉग का नाम होता है और इसी नाम से आपकी वेबसाइट को इन्टरनेट पर यूजर पहचानते हैं.

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छे से काम करते हैं तो आगे चलकर आपका ब्लॉग एक ब्रांड में तब्दील हो जाता है. इसलिए डोमेन नाम को अच्छी रिसर्च करके ही खरीदना चाहिए, क्योंकि आगे चलकर यह आपका brand name बनने वाला है.

Domain name के दो भाग होते हैं एक डॉट (.) से पहले और एक डॉट के बाद का. डॉट से पहले का जो भाग होता है हम उसे अपनी मर्जी से कुछ भी रख सकते हैं, और डॉट के बाद का जो भाग होता है वह डोमेन नाम का extension कहलाता है. ये extension फिक्स होते हैं.

प्रत्येक डोमेन नाम एक यूनिक होता है, मतलब एक बार जो डोमेन किसी ने ले लिया है तो आप दुबारा उसी डोमेन को नहीं ले सकते हैं.

Domain name के उदाहरण जैसे कि Google.com, Yahoo.com, Wikipedia.org, Hinditechdr.com

अलग – अलग extension के Domain name की कीमत भी अलग – अलग होती है. अगर आप Top Level Domain (TLD) खरीदते हैं जैसे कि .com, .net, .org आदि तो इनकी कीमत ज्यादा होती है. और Country Code Top Level Domain (CCTLD) जैसे .in, .uk, .us आदि की कीमत कम होती है.

अगर आप एक TLD खरीदते हैं तो इसके लिए आपको 600 से लेकर 1200 रूपये तक सालाना pay करना होता है. Domain Name लेने से पहले आपको 3 – 4 कंपनियों के कीमतों की तुलना कर लेनी चाहिए तभी जाकर डोमेन खरीदना चाहिए. क्योंकि डोमेन नाम में offer चलते रहते हैं.

डोमेन खरीदने के लिए कुछ लोकप्रिय कंपनी –

  • Godaddy
  • Bigrock
  • NameCheap
  • Hostinger

2 – Hosting का खर्चा

WordPress पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए Hosting की जरुरत पड़ती है. होस्टिंग एक ऑनलाइन space है जहाँ पर आपकी वेबसाइट के सभी कंटेंट host रहते हैं. होस्टिंग ही वह माध्यम होता है जो किसी वेबसाइट को इन्टरनेट से जोड़ता है.

कई सारे नए Blogger शुरुवात में सस्ती वेब होस्टिंग की तलाश में रहते हैं जिससे कि उन्हें बाद में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप Serious Blogging करना चाहते हैं तो शुरुवात में आपको थोडा बहुत निवेश Hosting में भी करना चाहिए.

एक नए Blogger के लिए Bluehost सबसे best वेब होस्टिंग है जिसे कि WordPress भी recommend करता है. Bluehost के बेहतरीन Feature इसे एक Best Web Hosting बनाते हैं.

Bluehost पर 179 रूपये प्रतिमाह पर आप Hosting खरीद सकते हैं जो कि नए Blogger के लिए affordable price है. साथ में ही Bluehost पर आपको फ्री में एक डोमेन भी मिल जाता है जिससे कि आपके डोमेन के पैसे भी बच जायेंगे.

अगर आप एक सफल Blogger बनना चाहते हैं तो शुरुवात में होस्टिंग पर जरुर निवेश करें.

3 – Theme का खर्चा

अगर आपके पास बजट कम है तो शुरुवात में आपको थीम खरीदने की जरुरत नहीं है, क्योंकि WordPress पर फ्री में अनेक सारे शानदार थीम मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग के लिए कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास थोडा बजट है और आप अपने ब्लॉग को एक आकर्षक लुक प्रदान करवाना चाहते हैं तो आप Lightweight Theme जैसे GeneratePress, Affiliate Booster जैसे थीम buy कर सकते हैं.

GeneratePress एक बहुत ही Lightweight थीम है जिसका इस्तेमाल आपने अधिकतर ब्लॉग में देखा होगा. मैंने अपने इस ब्लॉग में भी GeneratePress का इस्तेमाल किया है. GeneratePress Theme मात्र 59$ प्रतिवर्ष में 500 से भी ज्यादा वेबसाइट का लाइसेंस प्रदान करवाती है.

Affiliate Booster एक बहुत ही बेस्ट थीम है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए. अगर आप अपने ब्लॉग में एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो एफिलिएट बूस्टर थीम खरीद सकते हैं. एफिलिएट बूस्टर थीम आपको 36.75 $ प्रतिवर्ष पर 25 वेबसाइट का लाइसेंस देती है. जो कि GeneratePress की तुलना में कम कीमत है.

मैं अपने काफी सारे एफिलिएट ब्लॉग पर Affiliate Booster Theme का ही इस्तेमाल करता हूँ.

4 – Plugin का खर्चा

एक नए Blogger को Theme की तरह ही शुरुवात में Plugin लेना ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होता है. क्योंकि WordPress में फ्री प्लगइन में भी बहुत अच्छे feature मौजूद होते हैं. लेकिन बाद में जब आपका Blog Grow कर जाता है और आप ब्लॉग से अच्छे पैसे कमाने लग जाते है तो आप कुछ जरुरी Plugin को खरीद सकते हैं.

जैसे कि –

  • SEO Plugin (Yoast SEO)
  • Cache Plugin (WP Rocket)
  • Image Optimize Plugin (Smush, Imagify)

फ्री में ब्लॉग कैसे बनायें

अगर आपके पास शुरुवात में इतने पैसे नहीं हैं कि आप अपना एक WordPress ब्लॉग बना सको तो आप बिल्कुल फ्री में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं. Blogger गूगल कंपनी का एक ऐसा platform है जो आपको फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है.

हालाँकि इसके feature वर्डप्रेस के जितने advance नहीं है लेकिन Blogger.com की मदद से भी आप अपना एक आकर्षक ब्लॉग बना सकते हैं. अनेक सारे ब्लॉगर इसी platform से अपनी Blogging Journey की शुरुवात करते हैं.

Blogger.com में आपको एक Subdomain मिलता है जो कि blogspot.com होता है आप चाहें तो एक custom domain खरीद पर अपनी Blogger वेबसाइट में ऐड कर सकते हैं.

Blogger.com पर ब्लॉग बनाने के लिए आप हमारे ब्लॉग Hinditechdr के Blogger वाले केटेगरी के लेख पढ़ सकते हैं.

Blog बनाने का कुल खर्चा

Bluehost से होस्टिंग खरीदने पर आप मात्र 179 रूपये प्रतिमाह में वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. बाद में जब आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू करेंगे तो आप Premium Theme, Plugin खरीद सकते हैं.

लेकिन ब्लॉगर पर आप फ्री में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. अगर आप अपने ब्लॉग को एक brand बनाना चाहते हैं तो एक डोमेन नाम खरीदकर अपने ब्लॉगर वेबसाइट से जोड़ सकते हैं. डोमेन नाम ऑफर में आपको 100 रूपये का भी मिल जाता है.

Blogging से सम्बंधित यह लेख भी पढ़ें

अंतिम शब्द: ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं

इस लेख को पूरा पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं. अगर आपके पास होस्टिंग खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं. सस्ती होस्टिंग आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकती है.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और अगर Blogging से सम्बंधित आपके कुछ प्रशन हैं तो Comment Box में पूछ सकते हैं. धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment