फेसबुक का मालिक कौन हैं (Facebook Ka Malik Kaun Hai)

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन यूजर होगा जो फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करता होगा. फेसबुक का इस्तेमाल लगभग सभी आयु वर्ग के लोग करते हैं. चाइना को छोड़कर लगभग पूरी दुनिया में फेसबुक को इस्तेमाल किया जाता है. पर क्या आप जानते हैं फेसबुक का मालिक कौन है (Facebook Ka Malik Kaun Hai)? फेसबुक किस देश की कंपनी है? और फेसबुक की शुरुवात कब हुई?

यदि आप आपको इन सब प्रश्नों का जवाब नहीं मालूम तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको फेसबुक से सम्बंधित अनेक सारे सवालों का जवाब देने वाले हैं. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

फेसबुक की जानकारी

प्रोडक्ट का नाम Facebook
केटेगरी Social Media Website
प्रोडक्ट का मालिक Mark Zuckerberg
संस्थापकMark Zuckerberg
स्थापना तिथि 4 February 2004
CEO Mark Zuckerberg
मुख्यालय Melon Park California, US
Facebook Ka Malik Kaun Hai

फेसबुक क्या है (What is Facebook in Hindi)

फेसबुक दुनियाभर में प्रसिद्ध एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसका इस्तेमाल करके आप फेसबुक पर मौजूद अन्य लोगों को Friend बना सकते हैं, उनके द्वारा पोस्ट की जाने वाली फोटो, विडियो को लाइक कर सकते हैं और उनसे chat में पर्सनल बातें भी कर सकते हैं. फेसबुक ने पूरी दुनिया को आपस में कनेक्ट कर दिया है.

फेसबुक का इस्तेमाल यूजर अपने खाली में समय में मनोरंजन के लिए करते हैं तो वही कंपनियां Facebook Ads की मदद से अपने ऑडियंस तक पहुंचकर अपने बिज़नस को बढ़ाती हैं. इन्टरनेट की दुनिया में फेसबुक का नाम गूगल और YouTube के बाद तीसरे नंबर पर आता है यानि यह इन्टरनेट पर एक्सेस की जाने वाली तीसरी सबसे बड़ी वेबसाइट हैं.

फेसबुक का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको फेसबुक पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है तभी आप फेसबुक पर लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं, दोस्त बना सकते हैं, आपस में बातें कर सकते हैं. इसके अलावा फेसबुक में अनेक सारे Feature मौजूद हैं जिनसे आप फेसबुक से पैसे भी कमा सकते हैं जैसे फेसबुक ग्रुप, फेसबुक पेज आदि.

फेसबुक का मालिक कौन है?

फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg हैं जिनका पूरा नाम Mark Elliot Zuckerberg है. मार्क जुकरबर्ग ने 4 फ़रवरी 2004 को Harvard University में फेसबुक को develop किया था. जब मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को बनाया तो वह मात्र 19 साल के थे, जब मार्क जुकरबर्ग 23 साल के हुए तो इसी फेसबुक की मदद से वे दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में अपना नाम बना चुके थे. वे अभी भी दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमियों की सूची में हैं.

फेसबुक के CEO कौन हैं?

आमतौर पर देखा जाता है कि कंपनियों के मालिक और CEO अलग – अलग होते हैं लेकिन फेसबुक के केस में ऐसा नहीं है. फेसबुक के मालिक के साथ CEO भी Mark Zuckerberg हैं. जब से मार्क जुकरबर्ग फेसबुक बनाया तब से ही वह इसके CEO का कार्यभार भी संभाल रहे हैं.

फेसबुक किस देश की कंपनी है?

फेसबुक संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की कंपनी है जिसे कि Mark Zuckerberg ने 4 फ़रवरी 2004 को Harvard University में बनाया था.

फेसबुक का मुख्यालय कहाँ हैं?

फेसबुक का मुख्यालय Melon Park California (अमेरिका) में स्थित है.

भारत में फेसबुक की शुरुवात कब हुई?

बहुत कम लोगों को ही इस बात की जानकारी होती है कि भारत में फेसबुक की शुरुवात कब हुई, आपको बता दें भारत में 26 सितम्बर 2006 को फेसबुक की शुरुवात हुई थी. आज भारत में ही फेसबुक के सबसे अधिक यूजर हैं.

फेसबुक की शुरुवात कैसी हुई

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आपको अपने फेसबुक से सम्बंधित सवालों के जवाब मिल गए होंगें, चलिए अब जानते हैं आखिर फेसबुक की शुरुवात कैसे हुई.

फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को बनाने वाले Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में हुआ था. बचपन से ही मार्क जुकरबर्ग का झुकाव टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की तरफ बहुत अधिक था.

मार्क जुकरबर्ग ने अपनी पढाई Harvard University में की और यहीं पढ़ते हुए उन्होंने फेसबुक को develop किया था. अपने कॉलेज के दिनों में Mark Zuckerberg के मन में आईडिया आया कि क्यों ना एक ऐसी वेबसाइट बनाई जाय जो Harvard University के छात्रों को जोड़ सके, और अपने इसी विचार के चलते उन्हीने Facemash नाम की एक वेबसाइट बनाई. मार्क जुकरबर्ग ने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर इस वेबसाइट को बनाया था.

इस वेबसाइट पर Mark Zuckerberg ने यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों की फोटो अपलोड की जिस पर लोग वोट कर सकते थे कि कौन ज्यादा सुन्दर हैं. लेकिन यूनिवर्सिटी के छात्रों में इसे अपने निजी जीवन में दखलंदाजी माना जिसके चलते मार्क जुकरबर्ग को Facemash को बंद करना पड़ा और साथ ही उन्होंने छात्रों से माफ़ी भी मांगी.

Facemash में मिली असफलता के बाद भी मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी और कुछ समय बाद ही The Facebook को लांच कर दिया जिसे कि अब हम फेसबुक या Meta के नाम से जानते हैं. The Facebook के जरिये लोग एक दुसरे से कनेक्ट होकर आपस में बातें कर सकते थे, फोटो अपलोड कर सकते थे. फेसबुक इतना लोकप्रिय हुआ कि 2004 में अंत तक इसके यूजर की संख्या 1 मिलियन तक पहुँच गयी.

बाद में मार्क जुकरबर्ग ने The Facebook का नाम केवल Facebook कर दिया. मार्क जुकरबर्ग ने अपना पूरा ध्यान फेसबुक पर लगाने के लिए कॉलेज से dropout ले लिया और फेसबुक पर मेहनत करने लगे. कुछ ही सालों में फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बन गया.

आज के समय में फेसबुक पर लगभग 3 मिलियन एक्टिव यूजर हैं, और इसके सबसे अधिक यूजर भारत में हैं. फेसबुक ने साल 2012 में Instagram और 2014 में Whtsapp को खरीद लिया, क्योंकि अपने अनुभवों के आधार पर मार्क जुकरबर्ग को पता था कि भविष्य में इन सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जायेगा.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Facebook Ka Malik Kaun Hai हिंदी में

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी है कि फेसबुक का मालिक कौन है (Facebook Ka Malik Kaun Hai), फेसबुक को किसने बनाया और फेसबुक की शुरुवात कैसे हुई.

यदि आपको फेसबुक से सम्बंधित यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इसी प्रकार के लेख को पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||