YouTube का मालिक कौन है और इसे किसने बनाया?

YouTube का मालिक कौन है – आजकल शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने YouTube का नाम ना सुना हो. आज हर कोई व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन पर वह YouTube पर अनेक प्रकार की विडियो देखता है, कई चैनलों को सब्सक्राइब करता है, विडियो पर लाइक, कमेंट करता है. YouTube ने आज हमारे जीवन में अपना एक अलग स्थान बना लिया है.

YouTube पर आपको लगभग सभी प्रकार की विडियो मिल जायेगी. अनेक सारे YouTuber जो YouTube पर विडियो अपलोड करते हैं वह YouTube से अच्छी कमाई भी करते हैं. भारत में ही कई सारे ऐसे YouTuber है जो YouTube से करोड़ों में भी कमाते हैं और कई तो YouTube पर अपना टैलेंट दुनिया को दिखाकर सेलेब्रिटी भी बन गए हैं.

आज के इस लेख में हम आपको YouTube से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्नों का जवाब देने वाले हैं जिसे अक्सर लोग गूगल पर खोजते रहते हैं. जैसे यूट्यूब क्या है? यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब किस देश की कंपनी है? यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ हैं? यूट्यूब को किसने बनाया आदि. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

प्रोडक्ट का नाम YouTube
केटेगरी Video Sharing Platform
प्रोडक्ट ओनर (मालिक)गूगल (Google)
संस्थापक Javed Karim , Chad Hurley, और Steve Chen
स्थापना वर्षफरवरी 2005
वर्तमान CEO Susan Wojcicki
मुख्यालय San Bruno, California

यूट्यूब क्या है (What is YouTube in Hindi)

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Sharing प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर कोई भी यूजर बड़ी से बड़ी साइज़ की विडियो को शेयर कर सकता है. YouTube पर विडियो शेयर करने के लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना पड़ता है जिसे कि आप बिल्कुल फ्री में केवल एक Gmail ID से बना सकते हैं और उसके बाद विडियो रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं.

अगर आपको किसी भी विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप उस विषय से सम्बंधित एक YouTube चैनल बना सकते हैं और फिर आपको नियमित रूप से विडियो अपलोड करनी है. जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour कम्पलीट हो जाते हैं तो आप YouTube चैनल को मोनेटाइज करके अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

यूट्यूब गूगल का बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी हैं. आज के समय में लोग टेक्स्ट कंटेंट से ज्यादा विडियो कंटेंट देखना पसंद करते हैं इसलिए यूट्यूब की लोकप्रियता दिन – प्रतिदिन बढती जा रही है. साल 2020 में YouTube की Alexa Rank 2 हो गयी. आपको बता दें Alexa Rank वेबसाइट की लोकप्रियता को देखते हुए वैश्विक स्तर पर दी जाती है. Alexa Rank 1 अभी गूगल की है.

YouTube के अन्य प्रोडक्ट में YouTube Premium, YouTube Music, YouTube TV, YouTube Shorts और YouTube Kids शामिल हैं.

YouTube के विषय में अनेक सारे सवाल लोगों के होते हैं, हमने आगे इस लेख में कोशिस की है कि आपको YouTube से जुड़े हर एक सवाल का जवाब दे सकें.

यूट्यूब को किसने बनाया?

अनेक सारे लोगों का यह सवाल रहता है कि आखिर YouTube को किसने बनाया? चलिए इस सवाल का जवाब भी जान लेते हैं. YouTube को फ़रवरी 2005 में अमेरिका के तीन दोस्तों Javed Karim , Chad Hurley, और Steve Chen ने मिलकर बनाया था. ये तीनों दोस्त PayPal कंपनी में नौकरी किया करते थे.  लेकिन बाद में जब Ebay ने PayPal को खरीद लिया तो PayPal के बहुत सारे कर्मचारियों की नौकरी चले गयी जिसमें से यह तीन दोस्त भी थे.

YouTube का मालिक कौन है?

वर्तमान समय में YouTube का मालिक Google है. यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. गूगल ने नवम्बर 2006 को 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में YouTube को खरीद लिया था और तब से ही गूगल का ही YouTube पर अधिकार है. गूगल के द्वारा ख़रीदे जाने से पहले YouTube के मालिक Javed Karim , Chad Hurley, और Steve Chen थे.

YouTube के CEO कौन हैं?

वर्तमान में YouTube के CEO Susan Wojcicki हैं, जिन्होंने 5 फ़रवरी 2014 को YouTube के CEO का कार्यभार संभाला.

यूट्यूब किस देश की कंपनी है?

यूट्यूब संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) देश की कंपनी है जिसकी स्थापना 14 फ़रवरी 2005 को अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में हुई थी.

YouTube का मुख्यालय कहाँ हैं?

YouTube का मुख्यालय San Bruno, California (सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया) में स्थित है.

यूट्यूब पर पहला विडियो किसने बनाया?

YouTube पर पहली विडियो Javed Karim ने अपलोड की थी जो कि YouTube के फाउंडर भी हैं. Javed Karim ने 30 अप्रैल 2005 को 8 बजकर 27 मिनट और 25 सेकंड पर यह विडियो अपलोड की थी जिसका टाइटल Me at the ZOO था. यह विडियो आज भी YouTube पर मौजूद है जिसे आप सर्च करके देख सकते हैं. इस विडियो को Javed Karim ने चिड़ियाघर में shoot किया था.

भारत में यूट्यूब की शुरुआत कब हुई?

अब बात करते हैं भारत में भारत में यूट्यूब की शुरुआत कब हुई? आपको बता दें भारत में 7 मई 2008 को YouTube की शुरुवात हुई. बेनेट कोलमैन एंड कंपनी, यूटीवी और राजश्री ग्रुप के चेयरमैन और ज़ूम चैनल के प्रोडक्शन हाउस ने मिलकर यूट्यूब को भारत में लॉन्च किया था. आज YouTube भारत में बहुत अधिक लोकप्रिय है जिसकी मदद से अनेक सारे लोग लाखों रूपये हर महीने कमा रहे हैं.

YouTube की शुरुवात कैसे हुई (History of YouTube)

YouTube को बनाने का आईडिया इन तीन दोस्तों को तब आया जब उन्हें एक डिनर पार्टी की विडियो आपस में शेयर करनी थी. लेकिन विडियो का साइज़ इतना अधिक था कि उस समय इसे भेज पाना मुश्किल था. इसी समस्या को सुलझाने के लिए इनके दिमाग में एक आईडिया आया कि क्यों ना कोई ऐसा विडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म बनाया जाय जिसमें बड़ी से बड़ी साइज़ की विडियो को शेयर किया जा सके. बस यही से शुरुवात होती है YouTube की.

Javed Karim , Chad Hurley, और Steve Chen ने शुरुवात सीधे YouTube से नहीं की थी, इससे पहले इन्होने Hot or Not से inspire होकर Tuneln Hook UP नाम की एक ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट बनाई थी. इस वेबसाइट में इन्हें इतनी अधिक success नहीं मिल पाई जिसके बाद फ़रवरी 2005 में इन्होने Youtube.com नाम के डोमेन को रजिस्टर करवाया.

शुरुवात से इन्होने YouTube पर कड़ी मेहनत की और 1 साल से भी कम समय के अन्दर YouTube ने अच्छी लोकप्रियता हासिल ली. YouTube की बढती लोकप्रियता को देखकर ही गूगल ने 1.65 बिलियन डॉलर में YouTube को ख़रीदा.

गूगल ने YouTube को बेहतर बनाने के लिए इसके अल्गोरिथम में अपडेट किया और ऐसे चैनलों को हटाया जो YouTube की गाइडलाइन को फॉलो नहीं करते हैं. आज भी गूगल YouTube को बेहतर बनाने के लिए कई सारे चैनलों को हटा देता है जिसमें फ़ालतू की विडियो होती है.

YouTube का उपयोग कैसे करें

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि YouTube क्या है और YouTube का मालिक कौन है चलिए अब YouTube को उपयोग करने के बारे में भी जान लेते हैं. YouTube पर दो प्रकार के लोग होते हैं एक तो विडियो बनाने वाले और दूसरा विडियो देखने वाले इन्हीं के आधार पर आप YouTube का इस्तेमाल दो प्रकार से कर सकते हैं एक तो As a Viewer और दूसरा As a Creator.

  • As a Viewer

अगर आप YouTube का इस्तेमाल केवल विडियो देखने के लिए यानि As a Viewer करना चाहते हैं तो आप YouTube की एप्लीकेशन में अपनी Gmail ID से Sign In कर लीजिये फिर आप YouTube पर अपनी मनपसंद विडियो को देख सकते हैं. आजकल सभी स्मार्टफोन में YouTube की ऐप इनबिल्ट होती है, अगर आपके डिवाइस में नहीं है तप आप प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

जो चैनल आपको पसंद आते हैं आप उन्हें सब्सक्राइब कर सकते हैं. YouTube विडियो को लाइक, डिसलाइक, कमेंट, शेयर कर सकते हैं, किसी विडियो को डाउनलोड करके ऑफलाइन भी विडियो देख सकते हैं.

  • As a Creator

अगर आप YouTuber बनाना चाहते हैं यानि यूट्यूब का इस्तेमाल As a Creator करना चाहते हैं तो आपको YouTube पर अपना चैनल बनाना पड़ेगा. YouTube चैनल बनाने के लिए आपको एक Gmail ID की जरुरत होती है.

YouTube पर चैनल बनाकर आप regular विडियो पब्लिश करें और जब आपका चैनल मोनेटाइज का लिए eligible हो जायेगा तो आप अपने YouTube चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. आप YouTube पर Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, sponsorship आदि प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब के फायदे (Advantage of YouTube in Hindi)

YouTube प्लेटफ़ॉर्म को इस प्रकार से डिजाईन किया गया है जहाँ हर एक यूजर को फायदा मिले. Viewer जो YouTube पर केवल विडियो देखने आते हैं उन्हें यूट्यूब पर फ्री में बहुत कुछ सीखने को मिल जाता है. क्रिएटर जो यूट्यूब पर विडियो अपलोड करते हैं वे अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं.

Advitiser जो कि YouTube पर विज्ञापन चलाता है वह अपने लक्षित ऑडियंस तक आसानी से पहुँच सकता है और अपने बिज़नस को बढ़ा सकता है. गूगल YouTube पर जिन विज्ञापनों को दिखाकर पैसे कमाता है उसका कुछ प्रतिशत YouTuber को देता है और बाकी का खुद रख लेता है.

इस प्रकार से YouTube से हर किसी का फायदा होता है. यूट्यूब के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • YouTube पर आप फ्री में बहुत कुछ सीख सकते हैं, आपको अनेक सारे ऐसी विडियो यूट्यूब पर मिल जायेगी जिनमें भरपूर ज्ञान है.
  • यूट्यूब पर आप अपनी मर्जी के अनुसार कभी भी और  किसी भी प्रकार की विडियो को देख सकते हैं.
  • आप चाहें घर में हो या कहीं यात्रा कर रहे हैं, सभी स्थानों पर यूट्यूब में विडियो देख सकते हैं.
  • यूट्यूब में अनेक सारे बेहतरीन feature है जो आपके काम को आसन बना देते हैं. जैसे आप किसी चैनल को सब्सक्राइब और अनसब्सक्राइब कर सकते हैं, विडियो को डाउनलोड करके ऑफलाइन देख सकते हैं, विडियो को बाद में देखने के लिए Watch Later कर सकते हैं आदि.
  • आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर विडियो अपलोड कर सकते हैं और पैसे के साथ अपना नाम भी बना सकते हैं.
  • आप किसी भी नयी स्किल को YouTube पर सीख सकते हैं और अपने करियर में प्रगति कर सकते हैं.
  • अगर आप कोई बिज़नस करते हैं YouTube पर विज्ञापन चलाकर अपने बिज़नसको grow कर सकते हैं.

इनके अलावा भी YouTube के ढेर सारे फायदे हैं जिनको बताने के लिए यह लेख कम पड़ जायेगा.

यूट्यूब के नुकसान (Disadvantage of YouTube in Hindi)

YouTube के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं, चलिए इन पर भी एक नजर डाल लेते हैं –

  • YouTube पर कई सारे ऐसे चैनल हैं जो गलत इनफार्मेशन शेयर करते हैं.
  • यूट्यूब पर बहुत अधिक विज्ञापन show होते हैं जिससे यूजर का अनुभव ख़राब होता है.
  • अगर आप केवल मनोरंजन के लिए YouTube देखते हैं तो आपका काफी समय बरबाद हो जायेगा.
  • आज के समय में YouTube पर कई सारा ऐसा कंटेंट है जिसका समाज पर खासकर कि बच्चों और युवाओं में नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको YouTube से सम्बंधित कुछ बेसिक सवालों का जवाब दिया है जिसे पढ़कर आप समझ गए होंगें कि YouTube का मालिक कौन है और YouTube को किसने बनाया. यदि अभी भी आपके मन में YouTube से सम्बंधित कोई प्रश्न शेष हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस कर्रेंगें.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||