गूगल का मालिक कौन है और गूगल CEO कौन है [Google Ka Malik Kaun Hai]

दोस्तों गूगल की वजह से आज हम इन्टरनेट इतनी आसानी से एक्सेस कर पाते हैं. जब हम गूगल के बारे में बात करते हैं तो हमारे दिमाग में अनेक प्रकार के सवाल आते हैं जैसे कि गूगल का मालिक कौन है (Google Ka Malik Kaun Hai), गूगल किस देश की कंपनी है, गूगल का आविष्कार किसने किया, गूगल की शुरुवात कब हुई इत्यादि.

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब देंगें. अगर आप भी गूगल से सम्बंधित सभी जानकारी चाहते हैं तो लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

मुख्य बिंदु विवरण
कंपनी का नाम Google LLC
केटेगरी इन्टरनेट
मालिक कौन है Larry Page और Sergey Brin
शुरुवात कब हुई 4 सितम्बर 1998
वर्तमान CEO सुंदर पिचाई
मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
Google Ka Malik Kaun Hai

गूगल क्या है (What is Google in Hindi)

गूगल सयुंक्त राज्य अमेरिका की एक टेक्नोलॉजी कंपनी है जो इन्टरनेट से सम्बंधित सेवाएँ लोगों को प्रदान करती हैं. गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है. आज गूगल इतना एडवांस हो गया है कि यूजर की Query करते ही सेकंड से पहले हजारों – लाखों वेबसाइट उसे रिजल्ट पेज पर दिखा देता है.

गूगल ने अपनी शुरुवात एक सर्च इंजन के रूप में की थी लेकिन आज गूगल इन्टरनेट पर अनेक सारी सुविधायें लोगों को प्रदान करता है जैसे जीमेल, क्लाउड, मैप, YouTube, एंड्राइड, प्ले स्टोर, गूगल एड्स इत्यादि.

गूगल का इतिहास (History of Google)

गूगल को साल 1996 में Stanford University California में पढने वाले दो PHD के छात्रों Larry Page और Sergey Brin ने बनाया. इन दोनों ने मिलकर ऐसा सर्च इंजन बनाया जो एक वेबसाइट की दुसरे से तुलना करके रैंक कराता था. इस सर्च इंजन का नाम इन्होने Backrub दिया, यही Backrub आगे चलकर गूगल के नाम से प्रसिद्ध हुआ.

साल 1997 में Backrub का नाम बदलकर Google किया गया. दरसल गूगल शब्द गणित के एक नंबर Googol से लिया गया है इसकी वैल्यू 10100 होती है. 1998 में गूगल ने अपना पहला Doodle होमपेज बनाया.

धीरे – धीरे गूगल ने अपने सर्च इंजन को बेहतर बनाया और अनेक सारे प्रोडक्ट लांच किये जो यूजर और बिज़नस के लिए बहुत फायदेमंद हैं. जैसे साल 2000 में Google AdWords, 2004 में Gmail, 2008 में क्रोम ब्राउज़र, 2017 में Google Pay इत्यादि.

गूगल ने प्रोडक्ट बनाने के साथ कई सारी कंपनियों को भी ख़रीदा जैसे 2005 में गूगल ने मैप बनाने वाली कंपनी Keyhole को खरीद लिया, आज यह गूगल मैप के नाम से प्रसिद्ध है. 2006 में विडियो प्लेटफ़ॉर्म YouTube को खरीदा, 2007 में मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड को खरीद लिया.

2016 में गूगल ने मोबाइल इंडस्ट्री में भी शुरुवात की और Google Pixel नाम से मोबाइल लांच किया. आज गूगल के ढेर सारे प्रोडक्ट Available हैं जिनसे यूजर के इन्टरनेट एक्सेस को आसान बनाते हैं जैसे Google Drive, Sheet, Doc, Blogger, Site, Photo, Lens इत्यादि.

आज के समय में गूगल इन्टरनेट की सबसे बड़ी कंपनी है, और यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. गूगल की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि लोग गूगल को ही इन्टरनेट समझते हैं.

गूगल का मालिक कौन है (Google Ka Malik Kaun Hai)?

गूगल कंपनी को Larry Page और Sergey Brin ने बनाया है इसलिए ये दोनों मुख्य रूप से गूगल के मालिक हैं. Larry Page का जन्म 26 मार्च 1973 को सयुंक्त राज्य अमेरिका के मिशिगन में हुआ था और Sergey Brin का जन्म 21 अगस्त 1973 को मोस्को रूस में हुआ था. गूगल की कमाई के वजह से यह दोनों हमेशा दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल रहते हैं.

लेकिन इस दोनों के अलावा भी गूगल के अनेक सारे शेयर होल्डर हैं, जिनके पास गूगल कंपनी के कुछ प्रतिशत शेयर है इसलिए वे भी गूगल कंपनी के मालिक हैं.

गूगल का CEO कौन है?

वर्तमान समय में गूगल के CEO सुन्दर पिचाई जी है. इनका पूरा नाम पिचाई सुन्दर राजन है. सुन्दर पिचाई 2 अक्टूबर 2015 को गूगल के CEO बने और तब से लेकर अभी तक वह इस पद पर कार्यरत हैं. गूगल के CEO होने के साथ ही सुन्दर पिचाई Alphabet INC. के भी CEO है जो कि गूगल की ही एक पैरेंट कंपनी है.

सुन्दर पिचाई भारतीय मूल के व्यक्ति हैं जिनका जन्म 10 जून 1972 के दिन तमिलनाडु के मदुरै नामक शहर में हुआ था. सुन्दर पिचाई ने अपनी शिक्षा भी भारत से ही की थी उन्होंने साल 1993 में IIT IIT- खड़कपुर से Metallurgical इंजिनियर की पढाई पूरी की. गूगल को नयी ऊँचाइयों तक पहुँचाने में सुन्दर पिचाई का अमूल्य योगदान है.

गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल सयुंक्त राज्य अमेरिका की कंपनी है, वर्तमान समय में यह इन्टरनेट की सबसे बड़ी कंपनी है जो अनेक प्रकार के सर्विस लोगों को प्रदान करवाती है. गूगल की मुख्य विशेषता यह है कि इसकी अधिकांश सर्विस फ्री में ही उपलब्ध रहती हैं.

गूगल का मुख्यालय कहाँ हैं?

गूगल का मुख्यालय साल 2006 से माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है. गूगल के मुख्यालय को Googleplex के नाम से भी जाना जाता है.

गूगल का आविष्कार किसने किया?

गूगल का आविष्कार Larry Page और Sergey Brin ने 1996 में किया उस समय इसका नाम Backrub था, लेकिन इसके अगले साल ही Backrub का नाम बदलकर Google रख दिया गया.

गूगल की शुरुवात कब हुई?

वास्तविक रूप से गूगल कंपनी की शुरुवात 4 सितम्बर 1998 को मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी.

यह लेख भी पढ़े –

Conclusion: Google Ka Malik Kaun Hai

तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि Google Ka Malik Kaun Hai, गूगल को किसने बनाया और गूगल के CEO कौन है. अगर अभी भी आपके मन में इस लेख से जुड़े कुछ सवाल हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देंगें.

और यदि इस लेख में दी गयी इनफार्मेशन आपको अच्छी लगी तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||