Blogger पर Free Blog Kaise Banaye और पैसा कैसे कमायें 2021

क्या आप जानना चाहते हैं कि Free Blog Kaise Banaye और पैसा कैसे कमायें तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला है, इस लेख को पढ़कर आप बिलकुल Free में अपना Blog या Website बना सकते हो.

दोस्तों एक वेबसाइट को  बनाने के लिए आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है. सबसे पहले आपको डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदने के लिए पैसों की आवश्यकता होगी. फिर आपको कंप्यूटर की कोई भाषा (जैसे HTML, JAVA, CSS etc.) का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है, और अगर आपको कंप्यूटर की भाषा का ज्ञान नहीं है तो आपको किसी Web Developer के पास जाना पडेगा जो आपसे बहुत ज्यादा रुपये वसूल कर सकते हैं.

आपकी इसी समस्या का समाधान करने के लिए मैंने यह आर्टिकल लिखा है. इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि Blogger पर Free Blog kaise Banaye. यह बहुत आसान विधि है, जिसकी फॉलो करके आप फ्री में एक बहुत अच्छा वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं.

और इस प्रोसेस के द्वारा आप मोबाइल से भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं, और अपने Blogging Career की शुरुवात कर सकते हैं, तथा ब्लॉग से पैसे कमाकर खुद को आर्थिक रुप से मजबूत बना सकते हैं.

तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Blogger में फ्री ब्लॉग कैसे बनायें विस्तार से –

Blogger क्या है

Blogger.com गूगल का एक प्रोडक्ट है जो कि एक CMS है जहाँ पर आपको बिलकुल फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सुविधा मिल जाती है. अगर आपके पास ब्लॉग बनाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आप Blogger.com से अपने Blogging Journey को Start कर सकते हैं.

Blogger पर Free Blog Kaise Banaye

Blogger पर आप Free Blog बनाने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें –

Step 1 – Blogger को ओपन करें

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल में Chrome या किसी अन्य Browser को ओपन कर लेना है और Blogger.com टाइप करके सर्च करना है , आपके सामने जो पहली वेबसाइट आएगी उसे ओपन कर लीजिये.

इसके बाद आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा. यहाँ पर आपने Create Blog के ऑपशन पर क्लिक करना है. अगर आपका Blogger में पहले से कोई ब्लॉग है तो Sign in पर क्लिक करें. और अगर पहली बार Blogger का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको Create Blog पर ही क्लिक करना है.

Blog Website Kaise Banaye

Step 2 – Gmail ID से Sign in करें

इसके बाद आपको अपनी Gmail ID से Blogger.com में Sign in कर लेना है.

Login in Blogger

Step 3 – ब्लॉग का टाइटल नाम दें

Gmail ID से Sign in कर लेने के बाद आप अपने ब्लॉग का जो भी नाम रखना चाहते हैं उसे Title Name में लिखें. जैसे हमारे ब्लॉग का नाम Hindi Tech DR है तो हम यहाँ टाइटल में Hindi Tech DR लिख सकते हैं. इसी प्रकार आपने ब्लॉग का जो भी नाम सोचा है उसे यहाँ पर लिख दीजिये.

Blog Title name

Step 4 – ब्लॉग का एड्रेस बनायें

अब आपको अपने ब्लॉग का Address Name देना है,  Address Name आपके ब्लॉग का URL होता है. जिसके माध्यम से कोई भी यूजर आपके ब्लॉग तक आसानी से पहुंच सकता है.

Blogger में आपको एक फ्री में सबडोमेन (blogspot.com) मिलता है. आप अपने Blogging Niche से मिलता जुलता कोई Address name का प्रयोग कर सकते हो. जैसे हमारे ब्लॉग का एड्रेस Hinditechdr.com है.

Step5 Blog Website Kaise Banaye

Step 5 – ब्लॉग पर पोस्ट लिखना शुरू करें

ऊपर बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करके आपका फ्री में एक ब्लॉग बन जायेगा. अब  ब्लॉग बनाने के बाद आपको ब्लॉग में पोस्ट लिखने हैं. आपको पोस्ट लिखने के लिए NEW POST पर क्लिक करना है और अपने ब्लॉग में पोस्ट लिख के पब्लिश करने हैं.

Step6 Blog Website Kaise Banaye

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आपने सीख लिया होगा कि Blogger में Free Blog Kaise Banaye और उसमे पोस्ट कैसे लिखें. अब Blogger.com पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

Blogger.com पर ब्लॉग बनाने के फायदे और नुकसान 

चूँकि Blogger.com गूगल का प्रोडक्ट है इसलिए इसमें ब्लॉग बनाने के बहुत फायदे होते है. अगर आप शुरूवात में Blogging सीख रहे हो तो आपको blogger.com से ही शुरु करना चाहिए क्योंकि शुरुवात में कोई भी ब्लॉग पर पैसा लगाना नहीं चाहता है. और एक Student ब्लॉगर के पास इतने पैसे भी नहीं होते हैं कि वह डोमेन और होस्टिंग खरीदकर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनायें.

इसलिए आप Blogger से Blogging सीखने के बाद वर्डप्रेस में शिफ्ट हो सकते हैं. इसके साथ ही Blogger के थोडा बहुत नुकसान भी है, तो आइये जानते है blogger के फायदे और नुकसान के बारे में –

फायदे (Advantage & Pros)

  • Blogger पर आपको होस्टिंग और डोमेन फ्री में मिल जाता है, अगर आप चाहो तो कुछ समय बाद एक डोमेन खरीद सकते हो. लेकिन होस्टिंग आपको जिंदगी भर फ्री मिलेगी.
  • Blogger में आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक भी रूपये खर्च नहीं करने पड़ते हैं.
  • इसमें हमें SSL सर्टिफिकेट ( HTTPS ) खुद गूगल ही प्रदान करवाता है.
  • Blogger की सिक्यूरिटी बहुत उच्च स्तर की होती है, अगर आप अपनी Gmail ID को protect करते हैं तो.

नुकसान (Disadvantage & Cons)

  • Blogger.com में जो theme मिलती है वो ज्यादा स्टाइलिश नहीं मिल पाती है.
  • इसमें हम ब्लॉग को बहुत ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं.
  • Blogger में कुछ कामों के लिए कोडिंग की जरुरत पड़ती है, जैसे Table of Content बनाने में.
  • इसमें कोई ज्यादा SEO टूल नहीं मिलते है जिस कारण आपको वेबसाइट को रैंक कराने के लिए ज्यादा काम करना पड़ सकता है.
  • चूँकि यह गूगल का प्रोडक्ट है, इसलिए अगर आप अपनी वेबसाइट पर कुछ भी ऐसे काम करते हैं जो गूगल के गाइड लाइन के खिलाफ हैं, तो गूगल बिना Notification के आपके ब्लॉग को ब्लॉक कर सकता है.

Free Blog से पैसा कैसे कमायें

जब आप अपना एक ब्लॉग बना लेते हैं तो अगला स्टेप आता है कि आप कैसे अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से हमने इस लेख में कुछ Popular तरीकों के बारे में आपको बताया है. पर ध्यान में रखें कि आप ब्लॉग से तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपके ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक होगा.

  • Google AdSense के Ad अपने ब्लॉग में चलाकर पैसे कमा सकते हैं.
  • Affiliate Marketing के द्वारा अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं.
  • अन्य Ad Network के Ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं.
  • Sponsorship के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.
  • दुसरे Blog को Backlink देकर पैसे कमा सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

हमने क्या सीखा: Free Blog Kaise Banaye

इस लेख में हमने सीखा कि Blogger में Free Blog Kaise Banayeऔर इसमें ब्लॉग बनाने के फायदे और नुकसान क्या हैं. दोस्तों अगर आप Blogging की शुरुवात कर रहे हो तो आपको blogger.com से ही शुरू करना चाहिए. यह मेरा अनुभव है कि अगर आप blogger.com से शुरुवात करते हो तो आप चीजों को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं, और जल्दी Blogging को सीख सकते हैं.

तो दोस्तों ओस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, और इस लेख को पढने के बाद आपने भी एक फ्री ब्लॉग बना लिया होगा. अगर अभी भी आपके कोई प्रशन है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी फ्री ब्लॉग बनाना सिखायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||