Freelancing Se Paise Kaise Kamaye – 10 पैसे कमाने वाली फ्रीलांसिंग वेबसाइट

Freelancing Se Paise Kaise Kamaye: – Freelancing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है जिसके द्वारा आप घर बैठे अच्छे – खासे पैसे कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग में आपको बॉस फ्री लाइफ जीने की आजादी होती है और आप फ्री Mind से काम कर सकते हैं. फ्रीलांसिंग क्या है इसके बारे में हम आपको अपने एक पिछले लेख में बता चुके हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमायें के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

इस आर्टिकल में हमने आपको 10 सबसे Best फ्रीलांसिंग वेबसाइटों के बारे में बताया है, जहाँ पर आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

फ्रीलांसिंग क्या है (What is Freelancing in Hindi)

जब कोई व्यक्ति अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमाता है तो उसे फ्रीलांसिंग कहते हैं और जो व्यक्ति अपनी स्किल को बेचता है उसे फ्रीलांसर कहते हैं. फ्रीलांसिंग को आप एक ऑनलाइन बिज़नस की तरह समझ सकते हैं जिसमें आपको क्लाइंट को अपनी सर्विस देनी पड़ती है और जब आप काम को पूरा कर देते हैं तो क्लाइंट आपके काम के पैसे आपको दे देता है.

फ्रीलांसिंग से आपको ऑनलाइन घर से ही काम करना होता है, इसमें आपको ऑफिस जाने की जरुरत नहीं होती है. आप कहीं से भी फ्रीलांसिंग कर सकते हैं, बस आपके पास एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन का होना आवश्यक है जिसमें इन्टरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो.

फ्रीलांसिग से पैसे कैसे कमायें (Freelancing Se Paise Kaise Kamaye)

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपको Freelancing platform या फ्रीलांसिंग वेबसाइट में As a Seller अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. फ्रीलांसिंग वेबसाइट ऐसी वेबसाइटें होती हैं जो क्लाइंट और फ्रीलांसर को आपस में जोड़ने का कार्य करती है और इन प्लेटफ़ॉर्म पर आपको अपनी स्किल से सम्बंधित ढेर सारे क्लाइंट मिल जायेंगे.

फ्रीलांसिंग वेबसाइट में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, आप केवल अपने Gmail ID के द्वारा फ्रीलांसिग वेबसाइट में अकाउंट बना सकते हैं, और अपनी सर्विस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने वाली 10 वेबसाइट

वैसे फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने वाली ढेर सारी वेबसाइट आपको इन्टरनेट पर मिल जायेंगीं, लेकिन यहाँ हमने आपको 10 फेमस वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्रदान की है. लेख में बताये गए सभी वेबसाइट पर आपको आसानी से काम मिल जायेगा.

#1 – Fiverr

Fiverr.com एक बहुत बड़ा फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर लगभग 300 से भी अधिक केटेगरी में सर्विस Provide करवाई जाती है. Fiverr सभी फ्रीलांसर के लिए एक बेस्ट वेबसाइट है. आप Fiverr पर अपनी Gmail ID से फ्री में एक Seller अकाउंट बना सकते हैं और अपनी सर्विस से सम्बंधित Gig बनाकर पब्लिश कर सकते हैं.

जो सर्विस आप बेच रहे हैं अगर किसी क्लाइंट को उसकी जरुरत है तो वह आपकी सर्विस को खरीदने के लिए Pay करेगा, और जब आप काम को पूरा कर देंगे तो पैसे आपके Fiverr अकाउंट में आ जायेंगे.

Fiverr में जल्दी काम प्राप्त करने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल और गिग को ऑप्टिमाइज़ करना होता है जिससे कि आपकी गिग Fiverr मार्केटप्लेस पर पहले नंबर पर रैंक करें और आपको अधिक क्लाइंट मिले. Fiverr में एक टेस्ट भी होता है, अगर आप उसे पास कर लेते हैं तो Fiverr भी खुद आपकी Gig को प्रमोट करता है.

Fiverr पर अधिकतर फ्रीलांसर काम करवाने के लिए अधिक पैसे लेते हैं, आप शुरुवात में कम पैसों में काम करना शुरू कर सकते हैं जिससे आपको अधिक क्लाइंट मिलेंगे. बाद में जब Fiverr पर आपकी रेटिंग अच्छी होगी तो आप अपना चार्ज बढ़ा सकते हैं. Fiverr में शुरुवात में काम प्राप्त करने में आपको थोडा – बहुत मेहनत करनी पड़ेगी.

#2 – Freelancer

Freelancer.com एक फेमस फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जो अपनी Multiple सर्विस देने के लिए जानी जाती है. इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप किसी भी प्रकार की सर्विस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. डेटा एंट्री, डिजाइनिंग, मार्केटिंग सब प्रकार की सर्विस इस प्लेटफ़ॉर्म पर बेची जाती है.

Freelancer में भी आपको As a Seller अपना अकाउंट बनाना होता है जो कि आप Gmail ID से बना सकते हैं. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल ऑप्टिमाइज़ करनी होती है और अपनी स्किल को प्रोफाइल में Mention करना होता है.

यहाँ पर क्लाइंट काम को पब्लिश करते हैं, आप अपनी स्किल से सम्बंधित काम पर Bid लगा सकते हैं. अगर क्लाइंट को आपकी प्रोफाइल पसंद आती है तो वह आपको काम देते है और कम ख़त्म करने के बाद आपका पैसा आपको दे दिया जाता है. Freelancer में Competition भी अधिक है, जल्दी काम प्राप्त करने के लिए आपको दिन में 4 से 5 घंटे यहाँ पर एक्टिव रहना पड़ेगा.

#3 – Upwork

Upwork.com भी एक बहुत बड़ा और फेमस फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म है, Upwork में काम करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. Upwork में आपको क्लाइंट प्राप्त करने के लिए पहले मैसेज में बात करनी होती है, और Buyer (क्लाइंट) को Convince करना होता है.

Upwork में भी अनेक सारी फ्रीलांसिंग सर्विस मौजूद हैं, जैसे डिजाइनिंग, ट्रांसलेटर, IT, मार्केटिंग आदि. Upwork में काम प्राप्त करने के लिए आपको एक Seller अकाउंट बनाना पड़ता है.

#4 – Guru

Guru.com भी एक लोकप्रिय फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिसमें दुनियाभर के 8 लाख से भी अधिक लोग काम करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं. इस वेबसाइट में जल्दी काम प्राप्त करने के लिए आप अपने प्रोजेक्ट को Feature कर सकते हैं. Guru.com में भी लगभग सभी प्रकार की सर्विस Available है. आप अपनी स्किल के अनुसार आसानी से काम प्राप्त कर सकते हैं.

#5 – Toptal

अगर आपको अपने स्किल में महारत हासिल है तो Toptal.com आपके लिए एक बढ़िया फ्रीलांसिंग वेबसाइट है. इस वेबसाइट में आपको एक्सपर्ट लोग ही मिलेंगें. Toptal वेबसाइट में मौजूद फ्रीलांसर को बड़ी – बड़ी कंपनियां Hire करती है. अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइट की तुलना में Toptal में फ्रीलांसरों के रेट भी महंगे होते हैं, जो कि एक फ्रीलांसर के लिए फायदे की बात है. Toptal का मतलब भी Top Talent होता है.

#6 – Peopleperhour

Peopleperhour.com यूनाइटेड किंगडम आधारित एक Popular फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिसमें अधिकतर टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस ही प्रदान करवाई जाती है. इस वेबसाइट में काम प्राप्त करने के लिए आपको Gig बनानी पड़ती है और जिस गिग की रेटिंग ज्यादा होती है वह Top में Show होती है.

Peopleperhour में आप अपनी प्रोफाइल से अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करें और गिग को सही तरीके से Describe करें कि आप क्या सर्विस देंगें.

#7 – Envato

Envato एक अच्छा फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ पर आपको विभिन्न प्रकार के जॉब मिल जाते हैं. इस वेबसाइट में अधिकतर जॉब डिजाइनिंग से सम्बंधित है. अगर आप एक वेब डिज़ाइनर, एप्प डेवलपमेंट या लोगो डिज़ाइनर है तो यह वेबसाइट आपके लिए ही बनी है.

Envato का इंटरफ़ेस अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइट से थोडा अलग है. अगर आपको फ्रीलांसिंग स्किल सीखनी है तो इस वेबसाइट में आपके लिए कई Learning Course भी मौजूद हैं जिनसे आप एक अच्छे फ्रीलांसर बन सकते हैं.

#8 – SEO Clerk

अगर आप एक SEO Person हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बिल्कुल Perfect है, यह वेबसाइट ख़ास SEO एक्सपर्ट फ्रीलांसर के लिए बनाई गयी है. इस वेबसाइट में आप केवल SEO की सर्विस बेच सकते हैं जैसे Backlink, गूगल रैंकिंग, On Page SEO आदि. SEO Clerk वेबसाइट में भी आप Gmail ID से अपना Seller अकाउंट बना सकते हैं, और अपनी SEO सर्विस को पोस्ट कर सकते हैं.

#9 – 99Designes

99designs.com मुख्य रूप से डिज़ाइनर फ्रीलांसर के लिए बनाई गयी है. अगर आपके पास ग्राफ़िक डिजाइनिंग या वेब डिजाइनिंग की स्किल है तो यह वेबसाइट आपके लिए Perfect है. इसमें आपको डिजाइनिंग से सम्बंधित जॉब आसानी से प्राप्त हो जाती है. जब एक बार आपको काम मिलना शुरू होता है तो आपको बल्क में काम मिलता है. 99designs वेबसाइट में आप अपने नेटवर्क को बढ़ाकर अपना बिज़नस भी शुरू कर सकते हैं.

इस वेबसाइट का इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है कोई भी फ्रीलांसर इस वेबसाइट में डिजाइनिंग से सम्बंधित सर्विस बेचने के लिए क्लाइंट प्राप्त कर सकता है. 99Designes में काम प्राप्त करने के लिए आपको Gmail ID से अपना अकाउंट बनाना पड़ता है.

#10 – Truelancer

Truelancer.com भी एक प्रसिद्ध फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिसे कि भारत में ही बनाया गया है. इस वेबसाइट में भी आपको हर एक केटेगरी पर जॉब मिल जायेगी. एक नए फ्रीलांसर के लिए Truelancer वेबसाइट सबसे बेस्ट है क्योंकि अन्य वेबसाइटों की तुलना में इसमें Competition कम है जिससे नए फ्रीलांसर को जल्दी काम मिलने की संभवना बढ़ जाती है. इस वेबसाइट में प्रोजेक्ट पूरा करने के आपको रिवॉर्ड भी दिए जाते हैं.

मोबाइल से फ्रीलांसिग कैसे करें

अनेक सारे लोगों का यह सवाल भी होता है कि क्या मोबाइल से फ्रीलांसिंग कर सकते हैं? इसका जवाब है हाँ, आप बिल्कुल मोबाइल से भी फ्रीलांसिंग कर सकते हैं. मोबाइल से फ्रीलांसिंग करने की कुछ बेस्ट सर्विस निम्नलिखित हैं –

  • Logo Designing – आप मोबाइल में Caneva ऐप से लोगो डिजाईन कर सकते हैं. Caneva के अतिरिक्त आपको अनेक एप्लीकेशन मिल जायेंगीं जिससे आप लोगो डिजाइनिंग कर सकते हैं.
  • Video Editing – मोबाइल में आप Kine Master, Power Director जैसे मोबाइल एप्लीकेशन से फ्रीलांसिंग में विडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं.
  • Thumbnail Designing – आप मोबाइल में Pixallab जैसे एप्लीकेशन से YouTube के थंबनेल और बैनर को डिजाईन कर सकते हैं.
  • Content Writing – मोबाइल में आप कंटेंट राइटिंग का काम भी कर सकते हैं. कंटेंट लिखने के लिए आप Google Doc का इस्तेमाल कर सकते हैं.

FAQ: Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

Q – फ्रीलांसिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

फ्रीलांसिंग में आप अपनी स्किल और योग्यता के आधार पर पैसे कमाते हैं. आप अपनी स्किल में जितने एक्सपर्ट होंगें उस हिसाब से पैसे कमा सकते हैं. कई भारतीय फ्रीलांसर लाखों रूपये की कमाई करते हैं.

Q – फ्रीलांसिंग के लिए कितना चार्ज लें?

अगर आप शुरुवात में फ्रीलांसिंग कर रहे हैं तो अपने Competitor को Check करें और देखें कि वह कितना चार्ज कर रहे हैं. जल्दी काम प्राप्त करने के लिए आप उनसे कम कीमत पर अपनी सर्विस को बेचें. बाद में जब आपको लगातार काम मिलने लगेगा तो आप अधिक चार्ज कर सकते हैं.

Q – फ्रीलांसिंग जॉब कैसे करें?

फ्रीलांसिग जॉब करने के लिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर वहाँ पर आपको प्रोफाइल ऑप्टिमाइज़ करके अपनी स्किल को पोस्ट करना होता है. जब किसी Buyer को आपके स्किल से सम्बंधित काम होगा तो वह आपकी प्रोफाइल के आधार पर आपको काम देता है.

यह लेख भी पढ़ें

निष्कर्ष: फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने वाली वेबसाइट

आज के इस लेख में हमने आपको Freelancing Se Paise Kaise Kamaye और फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने वाली 10 वेबसाइटों का नाम बताया है जहाँ पर आप फ्रीलांसिग करके पैसे कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग के शुरुवात में आपको काम प्राप्त करने में थोडा समय जरुर लगेगा, लेकिन जब एक बार आपको काम मिलना चालू हो जायेगा तो Bulk में काम मिलेगा, और आप अच्छी कमाई कर पायेंगें.

इस आर्टिकल में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा और इससे आपको कुछ सीखने को जरुर मिला होगा. इस लेख को आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और उन्हें भी फ्रीलांसिग से पैसे कमाने वाली वेबसाइटों में बारे में बतायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||