How to Write Article for Blog in Hindi – ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें

How to Write Article for Blog in Hindi : – कोई भी नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग के SEO में, Theme डिजाइन करने में बहुत अधिक समय लगाते हैं. क्योकि उन्हें लगता है अच्छे SEO करने से ही एक ब्लॉग सफल होता है. पर क्या आप जानते हैं एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कंटेंट.

अधिकतर Blogger इसी में बड़ी गलती करते हैं, आपने अपने कंटेंट का SEO तो बहुत अच्छे से कर लिया पर अगर पढने वाले को मजा ही न आये तो शायद ही वह आपके ब्लॉग पर लौट कर आएगा.

जब मैंने ब्लॉग शुरू किया तो मुझे भी यही लगता था कि SEO करने से ही Blogging में सफलता पा सकते हैं पर आगे चलकर चीजें सीखता रहा और पता चला कि एक अच्छा Blogger अपने कंटेंट बनाने में सबसे अधिक समय लगाता है और फिर शेष समय अन्य कामों में.

एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए कंटेंट बहुत महत्वपूर्ण होता है. कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने SEO कितने अच्छे से किया है, कोई फरक नहीं पड़ता है कि आपकी ब्लॉग की डिजाइन कितनी अच्छी हो , लेकिन अगर आपका कंटेंट अच्छा नहीं होगा तो आपका ब्लॉग कभी सफल नहीं होगा , और शायद आप अपने Blogging Career में सफलता नहीं पाओगे.

Google का भी कहना है ” Content is King “. आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि How to Write Article for Blog in Hindi. इस आर्टिकल को पढने के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए एक बेहतर कंटेंट बना सकते हो और अपने पाठकों का भरोसा जीत सकते हो.

आर्टिकल के अंत तक बने रहिएगा मैंने इसमें आपको स्टेप टू स्टेप 10 ऐसी टिप्स बताई हैं  जिसकी मदद से आपको कंटेंट बनाने में सहूलियत मिलेगी. आइये बिना देरी के शुरू करते हैं.

How to Write Article for Blog in Hindi – ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें 

Blog के लिए Article लिखने के दस तरीके इस प्रकार से हैं –

यह भी पढ़ें –

1 – लिखने से पहले रिसर्च करें

सर्वप्रथम आपको अपने किसी भी आर्टिकल को बनाने से पहले research करनी है. जिस भी टॉपिक पर आप अपना आर्टिकल लिख रहें उससे सम्बंधित 5 से 10 टॉप ब्लॉग को पढ़ लें. उन ब्लॉग से प्राप्त सभी इनफार्मेशन को आप नोट कर लें.

आप जिनती अच्छी तरह से research करोगे उतने अधिक इनफार्मेशन आप इकठ्ठा कर सकते हैं. इसलिए अपना 2 से 3 घंटे कंटेंट research के लिए दें.

2 – नयी इनफार्मेशन लिखें 

रिसर्च के दौरान कुछ जरुरी इनफार्मेशन को लेना न भूलें. जिससे कि आपके पाठक को कुछ नया सीखने को भी मिलेगा. आप ही खुद पाठक के द्रष्टिकोण से सोचिये आपको किस ब्लॉग को पढने में मजा आएगा, जहाँ पर कुछ नयी इनफार्मेशन हो या जहाँ पर ऐसी इनफार्मेशन हो जिसके बारे में आप पहले से जानते हों ? सभी का जवाब होगा कि जहाँ नयी इनफार्मेशन हो.

इसलिए कुछ नयी इनफार्मेशन को अपने आर्टिकल में लिखने से पाठकों को लगता है कि इस ब्लॉग में कुछ सीखने को मिलता हैं और वह बार – बार आपके ब्लॉग में आना पसंद करेंगे.

जैसे अगर आप इन्टरनेट पर अपना आर्टिकल लिख रहे हो तो उसमे ऐड कर सकते हो – इन्टरनेट पर पहली वेबसाइट 1991 में बनी 

3 – पाठकों को सही इनफार्मेशन दें 

अपने पाठकों का भरोसा जीतने के लिए आर्टिकल लेखन में यह सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है. अपने आर्टिकल में कोई भी गलत जानकारी न दें. एक भी गलत जानकारी देने से पाठकों का आप पर से भरोसा उठ जायेगा और फिर वह कभी भी आपके ब्लॉग में आना पसंद नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें –

4 – लिखने से पहले ब्लूप्रिंट बना ले 

ऊपर बताये गए तीन स्टेप में आपने आर्टिकल के लिए पूरी रिसर्च कर ली अब यह सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है. ब्लूप्रिंट का मतलब होता है कि आपको अपने आर्टिकल में किन – किन चीजों के बारे में लिखना है उसकी सारी लिस्ट बना लें.

ब्लूप्रिंट बनाने से आपको यह फायदा मिलेगा कि लिखते समय ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा और आप बहुत कम समय में एक बेहतर आर्टिकल तैयार कर सकते हैं.

5 – एक कम्पलीट आर्टिकल लिखें 

एक कम्पलीट आर्टिकल उसे कहते हैं , जिसमे इनफार्मेशन पूरी होती है. आधी अधूरी जानकारी किसी को भी पसंद नहीं आती है एक कम्पलीट आर्टिकल लिखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  •  पहले कोशिस यह करनी चाहिए कि आपके सबसे कमजोर पाठक को भी आपका आर्टिकल समझ में आ जाना चाहिए.
  • अपने आर्टिकल में अधिक से अधिक प्रश्नों का जवाब लिखना चाहिए. प्रश्नों को ढूढने के लिए आप Quora , Google Question Hub जैसे platform का प्रयोग कर सकते हो.

6 – पहले पैराग्राफ को बेहतर लिखें 

अपने पहले पैराग्राफ को बेहतर बनायें जब भी पाठक हमारी साईट पर आता है तो हमारा पहला पैराग्राफ ही तय करता है कि वह हमारे पुरे आर्टिकल को पढ़ेगा कि नहीं, इसलिए पहला पैराग्राफ बहुत महत्वपूर्ण होता है.

अपने पहले पैराग्राफ को लिखते समय आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं , आइये जानते हैं क्या हैं वे महत्वपूर्ण बातें –

  • पहले पैराग्राफ में हमेशा सस्पेंस बनाकर रखिये , मैंने अधिकतर ब्लॉग में देखा है लोग अपने पहले पैराग्राफ में अपने आर्टिकल के बारे में खुल कर बता दे देतें हैं जो कि बिलकुल भी सही नहीं हैं , अगर पाठक को अपने सवालों का जवाब पहले पैराग्राफ में मिल जाते हैं तो वह कभी भी पुरे आर्टिकल को नहीं पढ़ेगा. इसलिए पहले पैराग्राफ में सस्पेंस बनाकर रखना जरुरी है.
  • प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग करें , पहले पैराग्राफ में हमेशा प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग करें जैसे कि क्या आप जानते हैं , क्या आपको पता है , प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग करने से पाठक के मन में उत्तर जानने की इच्छा होती है और वह पुरे आर्टिकल को पढता है. आपने भी अधिकतर अच्छे ब्लॉग में देखा होगा कि पहले पैराग्राफ में हमेशा प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग करते हैं.

7 – पाठकों का उत्साह बनाये रखें 

आर्टिकल को लिखते समय एक ही बात को बार – बार न दोहराएँ , इससे पाठक बोर हो जायेंगे. पाठकों का उत्साह बनाये रखने के लिए सबसे जरुरी टिप्स यह है –

  •  अपने आर्टिकल को ऐसा बनाओ कि पाठकों को लगे कि वह पढ़ नहीं रहे बल्कि बात कर रहे हैं. आपने ही खुद महसूस किया होगा कि यूट्यूब पर विडियो देखने में किसी ब्लॉग को पढने के मुकाबले ज्यादा मजा आता है क्योकि यूट्यूब में बात करते हैं.
  • अपने आर्टिकल को कहानी की तरह लिखो , यह हमारा बचपन से स्वभाव रहा है कि किताबी ज्ञान हमें ज्यादा समय तक याद नहीं रहता है और कोई कहानी हमें कई सालों तक याद रहती है. अपने आर्टिकल को जितना हो सके कहानी की तरह बताओ अगर कोई वास्तविक जीवन का उदाहरण दे सकते हो वह आपके आर्टिकल को और बेहतर बनाएगा.
  • अपने आर्टिकल में पाठकों को भी शामिल करो , एक उच्च स्तर का लेखक हमेशा अपने आर्टिकल में पाठकों को भी शामिल करता हैं , जिससे पाठक कभी भी आर्टिकल को बीच में छोड़ कर नहीं जा सकते. पाठकों को अपने आर्टिकल में शामिल करने के लिए आप कुछ इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं. जैसे – आप सोचिये अगर ये न हुवा होता तो क्या होता , आपको क्या लगा कि क्या हुवा होगा.

8 – छोटे पैराग्राफ लिखें

पैराग्राफ छोटे – छोटे होने चाहिए , यह दिखने में भी बेहतर होता है और पढने में भी बेहतर होता है. इसके अलावा साइक्लोजीकल फैक्ट भी है , अगर पैराग्राफ बड़े होंगे तो पाठक को आर्टिकल देखकर ही मन पढने का नहीं करेगा और वह बिना पढ़े ब्लॉग से वापस चला जायेगा. इसलिए हमेशा पैराग्राफ को हमेशा छोटा लिखें.

9 – बुलेट या नंबर का प्रयोग करें

आर्टिकल को आकर्षक बनाने के लिए बुलेट या नंबर का प्रयोग करना चाहिए बुलेट के प्रयोग से पाठक आर्टिकल पढने में बोर नहीं होता है और वह पढने का आनंद लेता है. बुलेट और नंबर का प्रयोग वही पर करना चाहिए जहाँ पर आपके पास एक टॉपिक के लिए अलग – अलग Point हों अन्यथा ही इनका प्रयोग न करें.

10 – आसान शब्दों का प्रयोग करें 

हमेशा आसान से आसान शब्दों का प्रयोग करना चाहिए बहुत से आर्टिकल में देखा है मैंने ब्लॉगर ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं जो समझ से परे होते हैं आपने भी जरुर ऐसे ब्लॉग पढ़ें होंगे जिसके कुछ शब्द  या ब्लॉग की भाषा आपको समझ में नहीं आई होगी.

अब आप ही बताएं क्या आप उस ब्लॉग में वापस जाना चाहोगे ? जहाँ पर पाठक को समझ में आया ही नहीं भला वह वहां क्यों जाना चाहेगा. इसलिए अपने आर्टिकल में आसान भाषा , आसान शब्दों का प्रयोग करना चाहिए.

हमने क्या सीखा

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है How to Write Article for Blog in Hindi . एक सबसे महत्वपूर्ण चीज शायद आप लोगों को भी पता होगी इसलिए मैंने अपने आर्टिकल में इस टॉपिक को कवर नहीं किया. और वह चीज है कभी कॉपी पेस्ट नहीं करें.

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा. अपनी राय कमेन्ट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

आगे बढ़ें –

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment