Image SEO Kaise Kare – Image को SEO Friendly कैसे बनायें?

Image SEO Kaise Kare – जब बात आती है आर्टिकल के ON Page SEO की तब हम सभी बहुत बारीकी से अपने आर्टिकल का SEO करते हैं. लेकिन जब Image SEO की बात आती है तो शायद ही इस पर अधिक लोग ध्यान देते होंगे. पर SEO Friendly आर्टिकल लिखने के साथ – साथ आपको Image SEO पर भी ध्यान देना चाहिए.

Image SEO भी On Page SEO का ही एक भाग है, जिसके द्वारा आप आपने ब्लॉग के इमेज को भी सर्च इंजन में रैंक करवा सकते हैं और Organic Traffic ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा अपने Image SEO कैसे करें, और Image SEO करने के क्या फायदे आपको मिलेंगे? तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं इमेज को SEO फ्रेंडली कैसे बनायें.

Image SEO क्या है (What is Image SEO in Hindi)

ब्लॉग या वेबसाइट के कंटेंट में इस्तेमाल होने वाले इमेज को सर्च इंजन Friendly बनाने के लिए जो भी प्रोसेस किया जाता है उसे Image SEO कहते हैं. कई इन्टरनेट यूजर इन्टरनेट पर इमेज देखना पसंद करते हैं. Image SEO करने से ब्लॉग के इमेज सर्च इंजन के Image Section में टॉप पर Rank करते हैं जिससे कि यूजर इमेज के द्वारा ब्लॉग पर आ सकते हैं और Blog में ट्रैफिक बढ़ता है.

Image SEO कैसे करें

किसी भी इमेज को SEO Friendly बनाने के लिए आप निम्न 7 तरीकों का इस्तेमाल करें –

  1. Image के नाम को बदलें
  2. सही Image Size का चुनाव करें
  3. Image के Size को Compress करें
  4. सही Image Format का चुनाव करें
  5. इमेज में Alt Text का इस्तेमाल करें
  6. Image में टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखें
  7. Copyright Free Image का इस्तेमाल करें

चलिए अब इन सातों तरीकों के बारे में विस्तार से समझकर जानते हैं Image SEO कैसे करते हैं.

1 –  Image के नाम को बदलें

जब भी आप अपने ब्लॉग के Content के लिए कोई भी इमेज डाउनलोड करते हैं तो, उस इमेज का नाम कुछ इस प्रकार से होता है – ‘ 561779w99.jpg या 19554865.jepg’ आदि. यह नाम बिलकुल भी SEO Friendly नहीं होता है, इसलिए आप इमेज के इस नाम को बदलकर अपने फोकस कीवर्ड के अनुसार लिखें.

उदाहरण के लिए आप Image SEO Kaise Kare पर आर्टिकल लिख रहें हैं तो इस आर्टिकल में इस्तेमाल होने वाले मुख्य इमेज का नाम Image-SEO-Kaise-Kare लिख सकते हैं. ध्यान रखें जब भी आप अपने इमेज का नाम Change कर रहें हैं तो दो शब्दों के बीच में डैश (-) चिन्ह का प्रयोग करें.

  • Bad SEO Friendly Image Name – 561779w99.jpg
  • Good SEO Friendly Image Name – Image-SEO-kaise-kare

2 – सही Image Size का चुनाव करें

इमेज के लिए एक सही Size को चुनना SEO के नजरिये से बहुत जरुरी है. अधिकतर नए Blogger यहाँ पर गलती कर देते हैं, जब भी आप किसी Image को download करते हैं तो उसकी height और weight बहुत ही असीमित होती है. इसलिए आपको इमेज के साइज़ को व्यवस्थित करना होता है.

एक अच्छे SEO Friendly Image के लिए आप 650X350 image size का प्रयोग कर सकते हैं, यह इमेज साइज़ हर CMS में फिट बैठती है. चाहे आपकी वेबसाइट Blogger पर बनी हो या फिर WordPress पर, दोनों ही प्लेटफॉर्म आप इस इमेज साइज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मैं अपने ब्लॉग के इमेज बनाने के लिए Pixellab का प्रयोग करता हूँ, चाहे तो आप भी इसे प्रयोग कर सकते हैं. Pixellab के द्वारा आप बहुत कम समय में अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा इमेज बना सकते हैं.

3  – Image के Size को Compress करें 

तीसरा और सबसे महत्पूर्ण स्टेप आता है इमेज के Size को कम करना. अगर आपके ब्लॉग में इमेज का साइज़ अधिक होगा तो आपकी वेबसाइट पूरी तरह से लोड होने में अधिक समय लेगी, और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग Down हो जाएगी.

इसलिए आप हमेशा इमेज साइज़ को Compress करें. जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड कम नहीं होगी. अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप SMUS, Imagify आदि प्लगइन के द्वारा अपने ब्लॉग के सभी इमेज का Size एक क्लिक में कम कर सकते हो.

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर बना है तो आप Compress Jpeg , Optimizilla या Tinypng जैसे टूल के इस्तेमाल से इमेज Size को कम कर सकते हैं. ये टूल आपके इमेज की Quality को ख़राब किये बिना Image Size कम कर देते हैं.

4 – सही Image Format का चुनाव करें

ब्लॉग के लिए आप हमेशा JPG या JPEG Image Format का प्रयोग करें, इन Image Format का Size भी कम होता है और Quality भी सही रहती है. इसी के विपरीत PNG Image Format का Size अधिक होता है जो कि बिलकुल भी SEO Friendly नहीं है. PNG इमेज का इस्तेमाल वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को ख़राब कर देती है.

5 – Alt Text (Alternative Text) का प्रयोग करें

Alt text Image SEO में सबसे महत्वपूर्ण होता है. यह सर्च इंजन और यूजर दोनों के नजरिये से महत्पूर्ण है. चलिए जानते हैं कैसे?

जब भी सर्च इंजन क्रॉलर किसी वेबपेज को Crawl करते हैं तो वे इमेज को आसानी से नहीं पहचान पाते हैं, ऐसे में वह इमेज के Alt text को पढ़ते हैं, तब समझ पाते हैं कि यह इमेज किस बारे में है. और इमेज को समझ लेने के बाद वह इमेज को Index करते है.

अगर यूजर के नजरिये से बात करे तो , जब इन्टरनेट की स्पीड कम होती है तो इमेज ब्राउज़र में लोड नहीं हो पाती है और इमेज के स्थान पर यूजर को Alt text Show होता है. जिससे यूजर आसानी से पहचान सकता है कि यह इमेज किस बारे में है.

अब आप समझ गए होंगे Image Alt text कितना महत्वपूर्ण होता है. लेकिन तब भी बहुत सारे लोग इसकी Importance को नहीं समझते हैं, या तो कुछ भी Alt text लिख देते हैं जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है.

आपको Alt text लिखते समय निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • Alt text आपके Image को अच्छे से Describe करें.
  • अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल Alt text में करें.
  • Alt text में कभी भी Pic of, image of, photo of , इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग नहीं करें. क्योकि Search Engine बोट्स यह समझते हैं कि यह एक इमेज है , हमें उनको बस यह बताना होता है कि इमेज किस बारे में है.
  • Image के Alt text की length अधिक नहीं रखनी चाहिए.
  • Alt text लिखते समय Keyword Stuffing नहीं करनी चाहिए.
  • ब्लॉग के सभी इमेज में एक ही Alt Text का इस्तेमाल ना करें. इमेज के अनुसार अलग – अलग Alt Text का इस्तेमाल करें.

एक उदाहरण से Alt Text को लिखना सीखते हैं, माना आप Virat Kohli की बायोग्राफी लिख रहे हैं तो नीचे हमने सही और गलत Alt text को बताया है , आप हमेशा Good Alt Text फॉर्मेट का इस्तेमाल करें.

  • Good Alt Text – ‘ Virat Kohli Biography’, ‘ Virat Kohli Biography in Hindi ‘
  • Bad Alt Text – ‘Image of Virat Kohli Biography’, ‘ Virat Kohli Biography in Hindi Read complete biography of Virat Kohli’

6 – Image में टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखें

जिस प्रकार से आप ब्लॉग पोस्ट में टाइटल और डिस्क्रिप्शन का प्रयोग करते हैं, इसी प्रकार इमेज में भी टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखना होता है. आपको इमेज के टाइटल और डिस्क्रिप्शन को इस प्रकार लिखना चाहिए कि वह इमेज और ब्लॉग पोस्ट दोनों को describe करती हो. साथ में ही आप टाइटल और डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड का इस्तेमाल करें.

आपको ब्लॉग में हमेशा कॉपीराइट फ्री इमेज का इस्तेमाल करना चाहिए. आप या तो खुद से इमेज बनाये नहीं तो इन्टरनेट में बहुत सारी ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ से आप Copyright Free Image Download कर सकते हैं. कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करने की कुछ वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

Image SEO करने के फायदे

SEO Friendly Image के बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं जैसे कि –

  • वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाना – एक Without SEO Friendly इमेज वेबसाइट को स्पीड को बेहद कम कर देती है, लेकिन इमेज SEO करने से आप इमेज साइज़ को Compress कर देते हैं जिससे वेबसाइट लोड होने में कम समय लेती है.
  • वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना – अधिकतर लोग इमेज देखना भी पसंद करते हैं, अगर आपने Image SEO सही से किया है तो आपके ब्लॉग के इमेज सर्च इंजन में इमेज सेक्शन में top पर रैंक करेंगे, जिससे यूजर इमेज पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट तक पहुँच सकता है.
  • Backlink बना सकते हैं – यदि कोई भी आपके वेबसाइट के इमेज को अपनी वेबसाइट में प्रयोग करेगा तो वह image credit में आपकी वेबसाइट का नाम और लिंक देगा, जिससे आपको एक Backlink भी मिल जाएगी.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Image SEO Kaise Kare हिंदी में

इस लेख के माध्यम से हमने आपके साथ Image SEO करने के 7 तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में जानकारी आपके साथ शेयर की है. इमेज को SEO Friendly बनाने के लिए जो टिप्स मैंने आपको बताई हैं उसकी मदद से आप एक अच्छा SEO Friendly Image बना सकते हैं और वेबसाइट में अच्छा ट्राफिक प्राप्त सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ कि आपको यह लेख Image SEO Kaise Kare जरुर पसंद आया होगा, अगर आपके इस लेख या Blogging से सम्बंधित कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment