इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है और इन्स्टाग्राम को किसने बनाया

आज के समय में इन्स्टाग्राम बच्चों और युवाओं के द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है. इन्स्टाग्राम पर Reels देखना हम सभी को पसंद हैं. इन्स्टाग्राम के इतना Popular हो जाने के बाद भी हमें इसकी बेसिक जानकारी नहीं होती है, जैसे कि इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है (Instagram Ka Malik Kaun Hai)? इन्स्टाग्राम किस देश की कम्पनी है? इन्स्टाग्राम की शुरुवात कब हुई? और इन्स्टाग्राम का CEO कौन है?

यदि आपको भी इन्स्टाग्राम के बारे में उपरोक्त सवालों का जवाब मालूम नहीं है तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको इन्स्टाग्राम की पूरी बेसिक जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का हमारा यह लेख और जानते हैं आखिर इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है.

इन्स्टाग्राम की जानकारी

प्रोडक्ट का नामInstagram
केटेगरीSocial Media Website
इन्स्टाग्राम का मालिक Mark Zuckerberg
संस्थापकKevin Systrom और Mike Krieger
स्थापना तिथि6 अक्टूबर 2010
इन्स्टाग्राम के CEO Adam Mosseri
मुख्यालयMelon Park California, US

इन्स्टाग्राम क्या है (What is Instagram in Hindi)

Instagram एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिस पर आप फोटो, विडियो शेयर कर सकते हैं. इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं, इसके लिए आपको Gmail ID से इन्स्टाग्राम पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है. इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल 13 साल और इससे अधिक वर्ष के व्यक्ति कर सकते हैं.

इसके बाद आप इन्स्टाग्राम पर फोटो विडियो शेयर कर पायेंगें. आपके फॉलोवर आपके द्वारा शेयर की गयी फोटो पर लाइक, कमेंट और शेयर कर सकते हैं. इसके अलावा इन्स्टाग्राम में ढेर सारे feature उपलब्ध हैं जो कि इसे एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बनाता है. इन्स्टाग्राम के कुछ प्रमुख feature Stories, Status, Reels, Filter, Video, Hashtag इत्यादि हैं.

इन्स्टाग्राम का इतिहास (History of Instagram in Hindi)

Instagram को सबसे पहले Kevin Systrom और Mike Krieger ने 6 अक्टूबर 2010 को App Store पर रिलीज़ किया. उस समय यह केवल एक फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन था. दिसम्बर तक इस ऐप के 1 मिलियन यूजर हो चुके थे और मार्च 2011 तक इसके यूजर की संख्या बढ़कर 5 मिलियन पहुँच गयी.

Instagram की बढती लोकप्रियता को देखकर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने इन्स्टाग्राम को 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया. यह deal उस समय की सबसे बड़ी इन्टरनेट डील में से थी.

अप्रैल 2012 में ही इन्स्टाग्राम के एंड्राइड Version को लांच किया गया. जैसे ही इन्स्टाग्राम Google Play Store पर उपलब्ध हुई इसके यूजर की संख्या बहुत तेजी से बढती गयी और आज इन्स्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है.

इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है (Instagram Ka Malik Kaun Hai)

वर्तमान समय में Instagram का मालिक फेसबुक यानि Meta है. अप्रैल 2012 में फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर में Instagram को खरीद लिया था, और तब से ही फेसबुक इन्स्टाग्राम का मालिक भी है. फेसबुक ने इन्स्टाग्राम को तब ख़रीदा था, जब इन्स्टाग्राम ने अपना एंड्राइड Version लांच किया था.

इन्स्टाग्राम को किसने बनाया?

इन्स्टाग्राम को Kevin Systrom और Mike Krieger नाम के दो व्यक्तियों ने मिलकर बनाया था. Kevin Systrom ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से Technology Management की डिग्री के साथ Graduation किया. अपनी डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने गूगल कंपनी में Associate प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में काम किया जिसमें उन्होंने Gmail, गूगल कैलंडर आदि में अपना योगदान दिया.

गूगल में 3 साल तक काम करने के बाद Kevin ने Burbn फोटो शेयरिंग वेबसाइट पर काम करना शुरू किया, जिसे कि बाद में Instagram के नाम से लांच किया गया.

इन्स्टाग्राम किस देश की कंपनी है?

इन्स्टाग्राम को बनाने वाले Kevin Systrom एक अमेरिकी नागरिक है और इसके साथ ही इन्स्टाग्राम को खरीदने वाले यानि कि इन्स्टाग्राम के मालिक Mark Zuckerberg भी एक अमेरिकी नागरिक है. इस प्रकार से इन्स्टाग्राम अमेरिका की कंपनी है.

इन्स्टाग्राम का CEO कौन है?

हाल में ही इन्स्टाग्राम ने Adam Mosseri को अपना नया CEO नियुक्त किया है. Adam Mosseri का जन्म 23 जनवरी 1983 को न्यूयॉर्क अमेरिका में हुआ था. इससे पहले Instagram के CEO Kevin Systrom थे, जिन्होंने इन्स्टाग्राम को बनाया था. साल 2010 से ही Kevin Systrom इस पद पर कार्यरत थे, लेकिन सितंबर 2018 में उन्होंने अपने नए प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए कंपनी को छोड़ दिया था.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है, और इन्स्टाग्राम को किसने बनाया के बारे में पूरी जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आपको इन्स्टाग्राम से जुड़े सभी प्रश्नों का जवाब मिल गया होगा.

यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप बिना संकोच करके हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगें. और अंत में आपसे निवेदन करते हैं कि यदि इस लेख से आपको कुछ फायदा मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||