Local SEO Kya Hai : लोकल SEO कैसे करें और इसे करने के फायदे

Local SEO Kya Hai : – अगर आपके पास खुद का एक Business है और आप उसे Internet के माध्यम से Online Grow कराना चाहते हैं और अपने एरिया के अधिक से अधिक customer तक पहुचना चाहते हैं तो उसके लिए Local SEO करना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Local SEO भी On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO की तरह ही SEO का एक भाग होता है.

आज के इस लेख में हम आपको Local SEO के बारे में बहुत सारी जानकारी देंगे जिससे आप Local SEO के द्वारा अपने Business को Grow करना सीख जाओगे. तो आइये बिना समय गवाएं शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Local SEO Kya Hai विस्तार से.

Local SEO Kya Hai ( What is Local SEO in Hindi )

Local SEO जैसे नाम से ही स्पष्ट है, Local का मतलब है Local Audience और SEO होता है Search Engine Optimization. Local SEO ऐसा SEO होता है जिसमें किसी एक एरिया को ध्यान में रखकर अपने Website का SEO किया जाता है, और अपने Website को Google में रैंक कराया जाता है.

Local SEO बिज़नस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, Local SEO के द्वारा बिज़नस को बढाया जा सकता है. अगर आपके पास कोई Product है या कोई Service बेचते हैं तो आप Local SEO करके अपने Product की बिक्री को बढ़ा सकते हैं.

जैसे मैंने Google में Search किया Best Coffee in Delhi Chandni Chowk,

Result of Local SEO

 

तो मेरे सामने कुछ ऐसे Result google में दिखाए, अब मैं Coffee पीने के लिए इनमें से ही किसी एक Restaurant में जाऊंगा, क्योकि Google ने हमें यही Suggest किये हैं. यही Local SEO है.

जो Result Google Top में दिखाता है उससे Conversion के chance भी अधिक होते हैं. इसी प्रकार आप Local SEO के द्वारा अपने बिजनस को Promote कर सकते हो.

यह भी पढ़ें –

Local SEO की परिभाषा ( Definition of Local SEO )

अपने बिजनस को किसी एक एरिया में Target करके उसे Google या Search Engine में Rank करवाना ही Local SEO कहलाता है.

Local SEO कैसे करें ( How to do Local SEO )

Local SEO करने के लिए सबसे पहले आपके पास कुछ ऐसा Product या बिजनस होना चाहिए जिसे आप अपने एरिया के लोगों को बेचना चाहते हैं.  Local SEO करने के लिए आप नीचे बताये गए Tips को फॉलो कर सकते हैं  –

1 – अपने बिजनस से सम्बंधित एक Website बनवाएं

सबसे पहले आपको अपने बिजनस से सम्बंधित एक Website बनानी होगी जिसमें आपको अपने Product के बारे में बताना है, जैसे आपका दिल्ली में एक Restaurant है तो आप अपने Restaurant में बनने वाले Food के बारे में जानकारी दे सकते हो, और उन पर कुछ पोस्ट लिख सकते हो.

पोस्ट लिखने से आपको यह फायदा मिलेगा कि लोग सीधे Search Engine के द्वारा भी आपकी वेबसाइट तक पहुँच जायेंगे.

2 – सही Keyword का इस्तेमाल करें

आप अपने बिजनस से सम्बंधित Keyword का ही इस्तेमाल करें. इससे आपके Website में Visitor की संख्या बढ़ेगी और आपके बिजनस में Growth होगी. जैसे – Best Restaurant in Delhi

3 – अपने बिजनस को Google My Business पर List करें 

Website का Local SEO करने में यह सबसे महत्वपूर्ण है. जब आप अपने Business को Google My Business पर लिस्ट करोगे तो आपका Business आपके Local Area में दिखने लगेगा और साथ में ही आपका Business Google Map पर भी दिखने लगता है.

4 – Quality Product देकर अच्छी रेटिंग प्राप्त करें

Google में Top में वही Website दिखाई जाती है जिनकी रेटिंग अच्छी हो और जिनमें लोगों का Review Positive हो. अगर आपके Product में दम है यानी आपका Product अच्छा है तो लोग इसके लिए आपको अच्छी Rating देंगे. अगर आपका Product अच्छा नहीं है तो लोग आपके बिजनस को ख़राब रेटिंग देंगे, इससे आपके Local SEO में भी फर्क पड़ेगा और आपकी Website की रैंकिंग भी डाउन हो जाएगी.

इसलिए Quality Product बेचें और अपने नियमित ग्राहकों से Rating देने के लिए भी कहें. इससे आपके Local SEO में Improvement होगी.

5 – अपने बिजनस को सोशल मीडिया के द्वारा Promote करें 

सोशल मीडिया की Power को आप सभी लोग जानते होंगे. अपने बिजनस के लिए सोशल मीडिया पेज बनाकर बिजनस को promote करने से आपको अच्छा फायदा मिलेगा.

आप Social Media के जरिये अपने बिजनस को शेयर कर सकते हो और लोगों तक अपनी Service उपलब्ध करा सकते हो.

6 – Quality और Relevant Backlink  बनाये 

बिजनस के लिए Quality Backlink बनाना बहुत जरुरी होता है इसलिए जब भी आप अपनी बिजनस Website के लिए Backlink बनाते हैं तो हमेशा अपने बिजनस से सम्बंधित Website से ही backlink बनाना. अच्छे Backlink से आपके SEO में सुधार होता है.

आप इस प्रकार से अपने Business Website का Local SEO कर सकते हैं, अगर आपको Internet, SEO और Website बनाने के बारे में जानकारी नहीं है तो आप किसी Digital Marketing Agency से अपनी Website का Local SEO करवा सकते हैं.

Local SEO करने के बाद आपकी Website को Google में Rank करने में 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है.

यह भी पढ़ें –

Local SEO के फायदे ( Benefit of Local SEO )

Local SEO करने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं जिसके बारे में नीचे बताया है –

  •  Online Internet की मदद से आप अपने एरिया के Local Customer को ढूंढ सकते हैं.
  • Customer को हमारे Business के बारे में जानकारी आसानी से मिल जाती है.
  • Local SEO करने से Conversion भी बढ़ता है.
  • Local SEO बिलकुल Free है.
  • Internet पर Customer के द्वारा अच्छी Rating मिलने से आपके व्यवसाय की लोकप्रियता बढती है.
  • आपके Business में Growth होती है.
  • आपके आस – पास के लोग Internet की मदद से आप तक पहुँच जायेंगे.

Local SEO और SEO में अंतर ( Different Between SEO and Local SEO )

SEO वह Process होती है जिसके द्वारा हम अपने Website को पूरी दुनिया में Search Engine के पहले Page पर दिखाने के लिए Optimize करते हैं.

वही दूसरी ओर Local SEO वह Process होती है जिसमें हम अपनी Website को किसी एक खास एरिया में Search Engine के पहले Page पर दिखाने के लिए Optimize करते हैं.

यह भी पढ़ें –

Local SEO क्यों जरुरी है ( Why Local SEO is Important )

Local SEO आपकी Business Website के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, आप Local SEO करके अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं और साथ में ही अपने Area के Customer को आसानी से ढूंड सकते हैं. इसलिए अगर आप कोई Business चलते हैं तो अपनी Website का Local SEO जरुर करें यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

Local SEO करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें 

Local SEO करने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरुरी है –

  • अपने Business की सही Location डालें.
  • अपने Business के अनुसार सही Category का चुनाव करें.
  • Keyword का इस्तेमाल सही से करें.
  • Review और Rating पर ध्यान दें

तो ये कुछ जरुरी Point थे जिसे Local SEO करते समय ध्यान में रखना जरुरी है.

हमने क्या सीखा : Local SEO in Hindi 

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Local SEO Kya Hai और Local SEO के बारे में पूरी जानकारी विस्तार के साथ बताई है. इस लेख को पढने के बाद आपको Local SEO अच्छी तरह समझ आ गया होगा. अगर आप भी Business चलाते हैं तो अपने Business को Google My Business में जरुर List करें. उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा. इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें. धन्यवाद ||

आगे बढ़ें –

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||