Single Niche vs Multi Niche Blog in Hindi : किस Type का Blog बेहतर है

Single Niche vs Multi Niche Blog in Hindi: – जब भी एक नया Blogger Blog बनाता है तो उसे ठीक से पता नहीं होता है कि किस Topic पर लिखना है, इसलिए वह सभी Topic जिन में उसे Interest है उन सब के बारे में लिखने लगता है. उसे पता नही होता है कि Single Niche और Multi Niche Blog क्या होते हैं. और इनके क्या फायदे नुकसान होते हैं.

आज के इस लेख में हम आपको Single Niche vs Multi Niche Blog in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिसे पढ़कर आपको काफी मदद मिलेगी. और आप समझ जाओगे कि किस Type का Blog ज्यादा बेहतर होता है, और आपको किस Type का Blog बनाना चाहिए.

Single Niche और Multi Niche Blog क्या होते हैं ?

Single Niche Blog – ऐसा Blog जिस पर केवल एक ही Topic के बारे में लिखा जाता है उसे Single Niche Blog कहते हैं. जैसे अगर Blog Tech के ऊपर है तो उस Blog में Tech से ही सम्बंधित जानकारी मिलेगी.

Multi Niche Blog – ऐसा Blog जिस पर एक से अधिक Topic के बारे में लिखा जाता है उस प्रकार के Blog Multi Niche Blog कहते हैं. इस प्रकार के Blog में कभी Fashion, कभी Fitness, कभी Tech अलग – अलग Topic के बारे में लिखा जाता है.

हिंदी में अधिकतर Blog Multi Niche Blog हैं. मैंने बहुत कम ही हिंदी blog ऐसे देखें हैं जो Single Niche है.

यह भी पढ़ें –

Single Niche vs Multi Niche Blog in Hindi : Comparison 

हम दोनों प्रकार के Blog की तुलना करते हैं जिससे आपको समझने में आसानी होगी कि कौन सा Blog बनाना बेहतर है.

कौन जल्दी Rank करता है ?

Single Niche Blog Multi Niche की तुलना में बेहतर Rank करते हैं. क्योकि Single Niche में Search Engine आसानी से समझ जाते हैं कि Blog किस Topic पर लिखा जा रहा है, कौन – कौन से Topic Blog में Cover किये जा रहे हैं.

जबकि Multi Niche में ऐसा नहीं होता है Search Engine को समझने में Time लगता है कि Blog किस Topic पर लिखा जा रहा है. इसलिए Multi Niche Blog के Rank होने में समय लगता है.

Winner - Single Niche Blog

Traffic किसमे ज्यादा आता है ?

Multi Niche Blog में Single Niche की तुलना में ज्यादा Traffic होता हैं. क्योकि Multi Niche Blog में बहुत सारे Topic पर Article लिखे होते हैं जिससे उन पर Traffic भी ज्यादा आता है.

Single Niche Blog में Traffic जरुर कम होता है पर इसमें जो Traffic होता है वह Quality Traffic होता है. पर Traffic के मामले में Multi Niche Blog अच्छा है.

Winner - Multi Niche Blog 

किस पर लोग Trust करते हैं ?

Single Niche Blog पर लोग Trust करते हैं क्योकि पूरा Blog एक Topic पर लिखा होता है. पढने वाले को लगता है कि Blog Author अपने Niche में Specialist है. इसलिए लोग इस प्रकार के Blog पर अधिक Trust करते हैं.

Multi Niche Blog पर लोग कम Trust करते हैं. क्योकि लोगों को Blog Author एक Topic पर Specialist नहीं लगता है.

माना आपके Phone में कोई खराबी आ जाती है तो आप ऐसी दुकान पर फोन दिखना पसंद करेंगे जहाँ पर केवल फ़ोन ही ठीक किये जाते हैं न कि किसी ऐसी दुकान में जाना पसंद करेंगे जहाँ राशन भी मिलता है, Fashion का सामान भी मिलता है, फोन भी ठीक होता है.

यही Online World में भी होता है लोग अपनी समस्या लेके किसी Specialist के पास ही आते हैं. इसलिए Single Niche Blog हमेशा भरोसेमंद Blog होते हैं.

Winner - Single Niche Blog

किसका SEO करना आसान है ?

Single Niche Blog का SEO करना बहुत आसान होता है, Single Niche में Internal Linking करने में आसानी होती है, Backlink बनाने में आसानी होती है.

वही दूसरी ओर Multi Niche Blog में Internal Linking के लिए आपको हर Topic पर बहुत Article लिखने होते हैं, और backlink भी हर Topic के लिए अलग – अलग से बनानी होती है.

Winner - Single Niche Blog

किसमें कमाई ज्यादा होता है ?

Google AdSense से Multi Niche Blog में अधिक कमाई होती है, Google AdSense सभी Blogger का पसंदीदा और भरोसेमंद Ad Network है. यह अपने Publisher को Revenue भी अच्छा देता है.

लेकिन अगर बात करें Affiliate marketing की तो Single Niche Blog में इससे बहुत अच्छी कमाई होती है. क्योकि Single Niche Blog भरोसेमंद Blog होते हैं, जिसके कारण इन पर आने वाला Traffic इनके Permanent Readers बन जाते हैं. और इनके Affiliate Link से Product खरीदते हैं.

Affiliate marketing किसी भी Blog को Monetize करने का सबसे बढ़िया माध्यम होता है. क्योकि इससे होने वाली कमाई बहुत अधिक होती है.

Winner - Both 

हमारे सुझाव से आपको Single Niche Blog ही बनाना चाहिए.

Single Niche Blog के फायदे और नुकसान 

Single Niche Blog बनाने के बहुत से फायदे हैं. और साथ में ही इसके कुछ नुकसान भी हैं पर इसके नुकसान को हम Ignore कर सकते हैं. क्योकि यह इतने अधिक भी नहीं है कि हम एक Single Niche Blog न बनायें.

यह भी पढ़ें –

फायदे ( Pros )

  1. आप एक Authority Website बना सकते हैं.
  2. Search Engine में Single Niche Blog बेहतर Perform करते हैं. और जल्दी Rank करते हैं.
  3. Internal Linking करने में आपको आसानी होगी.
  4. Backlink आप आसानी से बना सकते हैं.
  5. आप खुद को एक Specialist के रूप में स्थापित कर सकते हैं.
  6. Affiliate Marketing से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.
  7. लोगों का Trust जीत सकते हैं.
  8. लोगों की अच्छे से मदद कर सकते हैं.
  9. आपके Blog पर आने वाला Traffic Quality वाला होगा.

नुकसान ( Cons )

  1. Content Idea Research करने में समय लगता है.
  2. Traffic कम होता है.

यह भी पढ़ें –

कौन सा Blog बेहतर है ?

जिस प्रकार हमने दोनों प्रकार के Blog की तुलना की तो Single Niche Blog , Multi Niche Blog की तुलना में बेहतर है. क्योकि Single Niche Blog पर लोगों का Trust बना रहता है और Blogger को अपने Niche के बारे में अच्छी जानकारी होती है जिससे वह लोगों की मदद कर सकता है.

अगर आप एक Professional Blogger बनाना चाहते हैं तो Single Niche Blog आपके लिए Best रहेगा.  Single Niche Blog बनाकर आप अच्छी कमाई कर सकेंगे और अपने Topic में Specialist बन सकेंगे.

इसलिए अगर आप Blog बनाने के बारे विचार कर रहें हैं तो Single Niche Blog ही बनायें. इससे आप Blogging में लम्बे समय तक टिके रह सकते हैं और लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

हमने क्या सीखा 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Single Niche vs Multi Niche Blog in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी जिसे पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि क्यों Single Niche Blog बेहतर है Multi Niche की तुलना में.

अब आप जब भी अपना Blog बनाओ तो हमेशा Single Niche Blog ही बनाना क्योकि इससे आपको Future में बहुत फायदे मिलेंगे.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अधिक से अधिक Share करें ताकि और लोगों को भी मदद मिल सकें. धन्यवाद ||

2Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||