Content क्या है और Content के प्रकार [What is Content in Hindi]

 What is Content in Hindi : – Technology की इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने कंटेंट के बारे में नहीं सुना होगा. पर क्या आप जानते हैं Content क्या होता है? और कंटेंट कितने प्रकार का होता है? यदि नहीं तो आज का यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़िए. इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप Content को अच्छे प्रकार से समझ जायेंगें. तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को –

कंटेंट क्या है (What is Content in Hindi)

Content का हिंदी में मतलब होता है सामग्री, हम कंटेंट को साधारण रूप में इस प्रकार परिभाषित कर सकते हैं – किसी भी माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के रूप, चाहे वह लिखित, इमेज, ऑडियो या फिर विडियो के फॉर्म में हो उसको हम कंटेंट कहते हैं.

यह तो कंटेंट की एक साधारण सी परिभाषा थी, इस परिभाषा को विस्तृत करें तो जानकारी शिक्षा से सम्बंधित हो सकती है, या करियर से या मनोरंजन से या स्वास्थ से किसी विषय से भी सम्बंधित हो सकती है. माध्यम होते हैं अख़बार, टीवी, यूट्यूब, रेडियो, ब्लॉग, किताबें आदि सभी कंटेट प्रदान करने के माध्यम हैं. और इस कंटेंट को हम लिखित, विडियो, ऑडियो या इमेज के रूप में प्राप्त करते हैं.

आप अख़बार पढ़ रहे हैं वह भी एक कंटेंट है, आप रेडियो सुन रहे हैं वह भी कंटेंट है, आप टीवी में कोई सीरियल या फिल्म देखते हैं, यूट्यूब पर विडियो देखते हैं, इन्टरनेट पर ब्लॉग पढ़ते हैं यह सब कंटेंट होता है.

कंटेंट की परिभाषा (Definition of Content in Hindi)

Content इमेज, विडियो, टेक्स्ट और विडियो के रूप में engaging, relevant, भरोसेमंद, दिलचस्प, मनोरंजक या ज्ञानवर्धक नॉलेज है. यह उन लोगो का ज्ञान बढ़ाती है, मनोरंजन करती है, सिखाती है या लोगों को सूचित करती है जो इसे Consume करते हैं.

कंटेंट के प्रकार ( Type of Content in Hindi )

कंटेंट मुख्यतः चार प्रकार के होते हैं –

1 – लिखित रूप में (Text Content)

जो कंटेंट Text के format में होता है, या जिस कंटेंट को हम पढ़ते हैं उसे Text Content कहते हैं. जैसे – अख़बार पढना , किताबें पढना, इन्टरनेट पर ब्लॉग, E-book पढना आदि.

2 – ऑडियो के रूप में ( Audio Content )

जिस कंटेंट को हम सुनते हैं उसे ऑडियो कंटेंट कहते हैं. जैसे – रेडियो सुनना, FM, Podcast आदि ऑडियो कंटेंट के उदहारण हैं.

3 – विडियो के रूप में ( Video Content )

वह कंटेंट जो हम विडियो के रूप में देखते हैं उसे विडियो कंटेंट कहते हैं. जैसे – यूट्यूब, फेसबुक पर विडियो देखना, टीवी में कोई सीरियल देखना आदि सभी माध्यम विडियो कंटेंट के उदाहरण हैं.

4 – चित्र के रूप में ( Image Content )

जिस कंटेंट को हम Image के रूप में देखते हैं उसे Image Content कहते हैं. जैसे कि इन्टरनेट पर ऐसी बहुत से image वायरल होती हैं जो बहुत कुछ कह जाती हैं यह Image Content का उदाहरण हैं.

ई-कंटेंट क्या होता है (What is e-Content in Hindi)

ऐसा कंटेंट जो इन्टरनेट पर मौजूद होता है उसे हम ई-कंटेंट कहते हैं. आप जो भी कंटेंट इन्टरनेट की मदद से Consume करते हैं वह सभी ई-कंटेंट ही है. वर्तमान समय में ई-कंटेंट सबसे अधिक Consume किया जाने वाला कंटेंट है. ई-कंटेंट को हम डिजिटल कंटेंट भी कह सकते हैं.

ई-कंटेंट के प्रकार (Types of e-Content in Hindi)

ई-कंटेंट अनेक प्रकार के हो सकते हैं, यहाँ हमने आपको कुछ प्रमुख ई-कंटेंट के प्रकारों के बारे में बताया है.

Blog (ब्लॉग)

Blog ऐसा माध्यम होता है जिसकी मदद से आप अपने नॉलेज, अनुभव, विचार आदि को इन्टरनेट की सहायता से लोगों तक पहुंचा सकते हैं. आप दिन भर में जितने भी आर्टिकल इन्टरनेट पर पढ़ते हैं वह ब्लॉग ही होता है. जैसे आप अभी यह आर्टिकल पढ़ रहे है तो यह भी एक ब्लॉग ही है.

Video (विडियो)

इन्टरनेट में आप अनेक प्रकार की विडियो हर दिन देखते होंगें, यह सभी इन्टरनेट पर मौजूद विडियो कंटेंट होते हैं. जैसे कि YouTube विडियो, फेसबुक विडियो यह सब ई-कंटेंट के अंतर्गत ही आते हैं.

Podcast (पॉडकास्ट)

जब कंटेंट ऑडियो फॉर्म में होता है जिसे केवल सुना जाता है उसे Podcast कहते हैं. पॉडकास्ट को आप इन्टरनेट का रेडिओ भी कह सकते हैं. अनेक सारे क्रिएटर इन्टरनेट पर पॉडकास्ट रिकॉर्ड करके पब्लिश करते हैं.

Copywriting (कॉपीराइटिंग)

फेसबुक, गूगल जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर ऑनलाइन विज्ञापनों में लिखे कंटेंट को Copywriting कहते हैं. जितने भी कंपनियां और इंडिविजुअल अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन चलाते हैं तो उन्हें बहुत कम शब्दों में इस प्रकार का कंटेंट लिखना होता है जिसे पढ़कर उनके लक्षित ऑडियंस कन्वर्ट हो जाये तथा उनके मार्केटिंग उद्देश्य कम्पलीट हो सके. इसके लिए Copywriting बहुत important है.

E-Book (ई-पुस्तक)

E-Book एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक होती है जिसे कि आप इन्टरनेट से PDF या HTML के फॉर्म में डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं. E-Book में अन्य किसी भी माध्यम की तुलना में कंटेंट लंबा होता है. अधिकांश क्रिएटर E-Book को टेक्स्ट और इमेज के संयोजन से बनाते हैं.

Infographic (इन्फोग्रफिक)

Infographic कंटेट इमेज, चार्ट, Statistic या किसी अन्य डेटा के फॉर्म में होता है. आपको अनेक सारे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर इन्फोग्रफिक कंटेंट देखने को मिल जायेंगें.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि Content क्या होता है (What is Content in Hindi), चलिए अब कंटेंट से जुड़े कुछ और चीजों के बारे में जान लेते हैं.

Content Creator कौन होता है?

जैसा कि आपको नाम से ही स्पष्ट हो रहा होगा, ऐसा व्यक्ति जो कंटेंट बनाता है उसे Content Creator कहते हैं. यानि कि जो व्यक्ति ब्लॉग लिखता है, YouTube पर विडियो बनाता है, पॉडकास्ट रिकॉर्ड करता है या सोशल मीडिया पर यूजर को लाभ पहुँचाने वाले इमेज शेयर करता है वह व्यक्ति Content Creator कहलाता है.

अगर आप भी किसी भी माध्यम के द्वारा नियमित रूप से मनोरंजन, ज्ञानवर्धक या informational जानकारी लोगों तक पहुंचा रहे हैं तो आप भी एक कंटेंट क्रिएटर हैं.

Quality Content क्या होता है?

ऐसा कंटेंट जो लोगों को पसंद आता है और लोग उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, कंटेंट पर लाइक, कमेंट आदि करते हैं तो उसे हम Quality Content कह सकते हैं. Quality कंटेंट यूजर के सभी प्रश्नों का संतोषपूर्ण जवाब देने में समर्थ होता हैं, ऐसे कंटेंट को Consume करने के बाद यूजर को दुबारा Same Information के लिए इन्टरनेट पर सर्च नहीं करना पड़ता है.

मार्केटिंग में हम ऐसे कंटेंट को Quality Content कहते हैं जो आपके मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा कर सके. उदाहरण के लिए आपका कंटेंट बनाने का उद्देश्य अपने बिज़नस के लिए लीड जनरेट करना है, तो अगर आपके कंटेंट से लीड जनरेट हो रही है तो आप इसे Quality कंटेंट कह सकते हैं.

Content Marketing क्या है?

Content Marketing, डिजिटल मार्केटिंग की एक ऐसी तकनीक है जिसमें Business’s अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उपयोगी और प्रासंगिक कंटेंट अपने Targeted Audience तक विभिन्न माध्यमों के द्वारा distribute करती है. बिना कंटेंट के मार्केटिंग संभव नहीं है. इसलिए कहा भी जाता है “Content is King”.

Content Writing क्या है?

जब भी किसी कंटेंट को टेक्स्ट फॉर्म में बनाया जाता है, अर्थात कंटेंट का लिखित रूप, और फिर उस कंटेंट को किसी भी माध्यम से पब्लिश किया जाता है उसे कंटेंट राइटिंग करते हैं. जैसे कि ब्लॉग, e-book, अखबार आदि.

यह लेख भी पढ़ें –

Conclusion: What is Content in Hindi

आज के इस लेख में हमने What is Content in Hindi के बारे में चर्चा की और साथ ही E-Content के बारे में अच्छे से समझा. इस आर्टिकल को पढने के बाद आप कंटेंट को अच्छे प्रकार से समझ गए होंगें. उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटी रह गई तो माफ़ी चाहूँगा. इस लेख से अगर आपको कुछ सीखने को मिला तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर साझा करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “Content क्या है और Content के प्रकार [What is Content in Hindi]”

  1. आपकी जानकारी बहुत सटीक लगी । बहुत सारी चीज़ें जानने को मिली । उसके लिए शुक्रिया 😊🙏

    Reply

Leave a Comment