अपने ब्लॉग का नाम क्या रखें (Blog Ka Name Kya Rakhe) – 10 बेस्ट टिप्स

Blog Ka Name Kya Rakhe – नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Tech DR के एक और नए आर्टिकल में जिसमें हम आपको बतायेंगें कि यदि आप अपना एक नया ब्लॉग बनाने जा रहे हैं और ब्लॉग के लिए डोमेन नाम खरीदने जा रहे हैं तो आप अपने ब्लॉग का नाम क्या रखेंगें.

Blogging के क्षेत्र में ब्लॉग का नाम बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि ब्लॉग नाम से ही लोग इन्टरनेट पर आपके ब्लॉग को पहचानते हैं. अधिकांश नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए एक सही नाम का चुनाव नहीं कर पाते हैं जिसके कारण वे ऐसा ब्लॉग नाम रखते हैं कि जिसे पढने, लिखने और याद रखने में विजिटर को बहुत मुश्किल होती है.

यदि आपके ब्लॉग का नाम बहुत कठिन है तो आप अपने ब्लॉग पर आने वाले काफी विजिटर को खो सकते हैं. इसलिए ब्लॉग के लिए एक सही नाम का चुनाव करना आवश्यक है.

इस लेख में हम आपके साथ ब्लॉग नाम रखने के कुछ बेस्ट टिप्स और ट्रिक्स शेयर करेंगें जिससे कि आप अपने ब्लॉग के लिए एक उपयुक्त नाम का चुनाव कर पायेंगें. तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल, और जानते हैं ब्लॉग का नाम क्या रखें.

अपने ब्लॉग का नाम क्या रखें

अपने ब्लॉग के लिए एक बेस्ट नाम चुनने के लिए इस लेख में हमने आपको कुछ बेस्ट टिप्स बताये हैं जिनके द्वारा आपको अपने ब्लॉग का नाम चुनने में काफी मदद मिलेगी.

#1. Blog Niche का चुनाव करें

Blog का नाम रखने से पहले आपको Blog का Niche Decide कर लेना चाहिए. Niche एक केटेगरी होती है जिससे सम्बंधित आर्टिकल आप अपने ब्लॉग में Publish करेंगें. और फिर अपनी निच को ब्लॉग नाम में शामिल करें.

जैसे अगर आप अपने ब्लॉग में टेक्नोलॉजी से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करेंगें तो आप अपने ब्लॉग नाम में Tech, Techno जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लॉग नाम में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने से विजिटर को ब्लॉग का नाम पढ़कर ही स्पष्ट रूप से समझ में आ जायेगा कि उसे आपके ब्लॉग में किस प्रकार की जानकारी मिलने वाली है.

इसी प्रकार से आप जिस भी Niche पर आर्टिकल पब्लिश करने वाले हैं, उसे अपने ब्लॉग नाम में शामिल कर सकते हैं.

#2. कम से कम शब्दों में रखें

कभी भी बहुत बड़ा ब्लॉग का नाम ना रखें, इससे विजिटर को ब्लॉग सर्च करने में काफी परेशानी होगी. आप 8 – 10 करैक्टर के अन्दर ही ब्लॉग का नाम रखें. शब्दों की बात करें तो आपको 1 या 2 शब्दों में ही ब्लॉग का नाम रखना चाहिए, और वह भी ऐसे शब्दों को रखना चाहिए जिसे विजिटर आसानी से याद रख सकते हैं और बहुत कम समय में सर्च कर सकते हैं.

#3. ब्लॉग नाम पढने और लिखने में आसान होना चाहिए

आपको ब्लॉग का नाम हमेशा ऐसा रखना चाहिए जो किसी भी विजिटर को एक बार पढने से याद हो जाये और वह अगली बार ब्राउज़र में सर्च करके सीधे आपके ब्लॉग तक पहुँच सके.

यदि आपके ब्लॉग का नाम बहुत बड़ा है जिसे कि आसानी से पढ़ा और याद नहीं रखा जा सकता है तो कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग का नाम याद नहीं रख पायेगा, जिससे कि वह डायरेक्ट आपकी वेबसाइट विजिट नहीं करे पायेगा. इससे आप अपने काफी विजिटर खो सकते हैं. इसलिए हमेशा आसानी से पढ़ा और लिखा जाने वाला ब्लॉग नाम ही सेलेक्ट करें.

#4. Unique ब्लॉग नाम रखें

अपने ब्लॉग की पहचान बनाने के लिए एक Unique ब्लॉग नाम का चुनाव करना बेहद जरुरी है, यदि आप किसी Popular ब्लॉग से मिलता – जुलता अपना ब्लॉग नाम रखेंगें तो आप अपने ब्लॉग की एक यूनिक पहचान स्थापित नहीं कर पायेंगें.

अगर आप किसी ब्रांड के नाम से मिलता – जुलता ब्लॉग नाम रखते हैं तो आप उन्हीं के ब्रांड को प्रमोट करते हैं. इसलिए Blogging field में अपनी पहचान बनाने के लिए यूनिक ब्लॉग नाम रखें.

#5. ब्लॉग का उच्चारण आसानी से होना चाहिए

आपके ब्लॉग नाम का pronunciation यानि उच्चारण बहुत आसान होना चाहिए. इससे जब भी आप फोन पर या किसी स्थान पर लोगों को अपने ब्लॉग का नाम बतायेंगें तो उन्हें एक बार सुनने के बाद ही ब्लॉग का नाम याद हो जायेगा, और वे आसानी से ब्लॉग को सर्च कर पायेंगें. ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप उन्हें अपने ब्लॉग का नाम बताये और उन्हें वह समझ में ही ना आये.

#6. एक ही अल्फाबेट की आवर्ती नहीं होनी चाहिए

ब्लॉग नाम में एक ही अल्फाबेट की आवर्ती बार – बार नहीं होनी चाहिए. उदाहरण के लिए आप इस ब्लॉग नाम को देखें Businesssuit. इस नाम में s की आवर्ती लगातार 3 बार हुई है. ऐसे ब्लॉग नाम को सर्च करने में विजिटर मिस्टेक करते हैं, और उन्हें आपके ब्लॉग को खोजने में परेशानी होती है. इसलिए ऐसे ब्लॉग नाम का चुनाव करने से बचें.

#7. अपने Competitor से प्रेरणा ले सकते है

आप जिस भी विषय पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो निश्चित रूप से आप ऐसे कई ब्लॉग को जानते होंगें जो Already उस विषय पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं. आप उन Blogs के नाम को नोटबुक में लिख सकते हैं और फिर उन्हें समझ सकते हैं कि उन्होंने किस प्रकार से ब्लॉग का नाम रखा है.

आप उन ब्लॉग से प्रेरणा लेकर अपने ब्लॉग का नाम रख सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान भी दें कि किसी भी ब्लॉग के नाम जैसा अपना ब्लॉग का नाम ना रखें, आप केवल आईडिया ले सकते हैं और फिर अपनी क्रिएटिविटी के अनुसार अपने ब्लॉग नाम सेलेक्ट कर सकते हैं.

#8. समानार्थी शब्दों का इस्तेमाल करें

यदि आपको अपने ब्लॉग के लिए एक उयुक्त नाम नहीं मिल रहा है या फिर जिस भी नाम को आप सोच रहे हैं वह पहले से ही किसी ब्लॉग ने रख लिया है तो आप अपने Niche से सम्बंधित समानार्थी शब्दों का इस्तेमाल करके ब्लॉग का नाम रख सकते हैं.

उदाहरण के लिए आप टेक्नोलॉजी पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो synonyms of technology लिखकर गूगल में सर्च करें, फिर आपको टेक्नोलॉजी के ढेर सारे synonyms मिल जायेंगें जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग नाम में कर सकते हैं.

#9. Name Generator Tool का इस्तेमाल करें

ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे टूल मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके आप ढेर सारे ब्लॉग का नाम generate कर सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए एक उपयुक्त नाम सेलेक्ट कर सकते हैं. आपको केवल इन टूल में अपना Main Keyword इंटर करके सर्च करना है और फिर ये टूल आपके कीवर्ड से related ढेर सारे नाम आपको Suggest कर देंगें.

ब्लॉग का नाम रखने के लिए कुछ बेस्ट Name Generator Tool निम्नलिखित हैं –

  • Domain Wheel
  • Lean Domain Search
  • Name Boy
  • Themeisle Blog Name Generator
  • Panabee.

#10. खुद का नाम रख सकते हैं

यदि आप अपने व्यक्तिगत अनुभवों को शेयर करने के लिए या फिर अपने नॉलेज को शेयर करने के लिए ब्लॉग बना रहे हैं तो खुद के नाम पर ब्लॉग बना सकते हैं. यदि आपके द्वारा दी गयी जानकारी लोगों को पसंद आती है आपकी ब्रांड value बढ़ेगी.

बहुत सारे बड़े ब्लॉगर अपने नाम से ही ब्लॉग बनाते हैं. उदाहरण के लिए नील पटेल जो कि एक जाने – माने डिजिटल मार्केटर हैं उनका ब्लॉग का नाम Neilpatel.com है, और यह डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित दुनिया के सबसे बड़े ब्लॉग में से है.

ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित अन्य लेख

Conclusion: Blog Ka Name Kya Rakhe

तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपके साथ कुछ टिप्स शेयर किये हैं जिनको ध्यान में रखकर आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छे नाम का चुनाव कर सकते हैं. आपको ब्लॉग का नाम चुनने में कभी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, पूरी रिसर्च करने के बाद ही अपने ब्लॉग के लिए एक उपयुक्त नाम सेलेक्ट करना चाहिए.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Blog Ka Name Kya Rakhe जरुर पसंद आया होगा, और यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा. यदि अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़े सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment