ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर – Blog vs Website in Hindi

2022 में ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर पता करना बहुत ही आसान है, लेकिन तब भी बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो अभी Digital Marketing के Field में नए हैं और उन्हें ब्लॉग और वेबसाइट के बीच का अंतर पता नहीं होता है.

जब मैनें शुरुवात की थी अपने Digital Marketing Career की तो मुझे भी ब्लॉग और वेबसाइट में हमेशा Doubt रहता था, पर धीरे – धीरे आगे चलकर मैं चीजें सीखता गया और मुझे इस का Field नॉलेज बढ़ता गया.

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको Blog vs Website in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ, जिसे पढ़कर आप आसानी से ब्लॉग और वेबसाइट के बीच अंतर को पता कर सकते हैं. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं इस लेख को.

ब्लॉग क्या है (What is Blog in Hindi)

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट ही होती है जिसमें कंटेंट reverse chronological order में रहते हैं मतलब कि जो लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट होगा वह पहले दिखाई देगा और इसके बाद यह क्रम इसी प्रकार से आगे बढ़ता है. ब्लॉग में कंटेंट ब्लॉग पोस्ट के रूप में उपस्थित रहता है. 

ब्लॉग गतिशील होते हैं और ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट किया जाता है. कई सारे Blogger एक दिन में अपने ब्लॉग में कई नए लेख प्रकाशित करते हैं. 

Blogging करने के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म Blogger 1999 में लांच हुवा जो कि गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. लेकिन साल 2003 में WordPress के लांच होने के बाद से Blogging पूरी तरह से बदल गया. WordPress पर Customization Unlimited होती हैं जो यूजर को Allow करती है Blog का लुक अधिक आकर्षक बनाने के लिए. Blogger पर आप अधिक Customization नहीं कर सकते हैं, इसमें बहुत सारी Limitation होती हैं. 

WordPress और Blogger में तुलना करें तो आज के समय में अधिक ब्लॉग WordPress पर ही बने हैं. दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत ब्लॉग WordPress पर हैं. 

वेबसाइट क्या है (What is Website in Hindi)

वेबसाइट वेब पेजों का एक समूह होता है जिसमें वेब पेज निरंतर रूप से अपडेट नहीं किये जाते हैं, या अगर किये भी जाते हैं तो बहुत लबें समय अंतराल में. अधिकतर वेबसाइट स्थिर रहते हैं. 

जिस प्रकार सभी ब्लॉग एक वेबसाइट होती हैं उसी प्रकार से सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं होती हैं. वेबसाइट को कंप्यूटर की कोडिंग भाषाओं में भी बनाया जा सकता है और CMS पर भी वेबसाइट बनाये जा सकते हैं. 

वेबसाइट किसी एक विशेष उद्देश्य के लिए बनायीं जाती है. वेबसाइट को कोई व्यक्ति पर्सनल भी बना सकता है, कंपनी के लिए भी और सरकारी एजेंसी के लिए भी वेबसाइट बनायी जाती हैं. 

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर (Different Between Blog and Website in Hindi)

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर निम्न प्रकार से हैं – 

ब्लॉग (Blog)वेबसाइट (Website)
ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जिसमें कंटेंट कालानुक्रमिक क्रम (reverse chronological order) में रहते हैं.वेबसाइट में Content का कोई आर्डर नहीं होता है.
ब्लॉग नियमित रूप से अपडेट किये जाते हैं.वेबसाइट नियमित रूप से अपडेट नहीं किये जाते हैं. बहुत लम्बे समय अन्तराल के बाद वेबसाइट में कुछ बदलाव देखने को मिलता है.
सभी ब्लॉग गतिशील होते हैं.वेबसाइट स्थिर रहते हैं.
शुरुवात में ब्लॉग पर्सनल होते थे. लेकिन अब कंपनी Organic Traffic प्राप्त करने के लिए ब्लॉग का इस्तेमाल भी करती है.वेबसाइट अधिकतर कंपनी, एजेंसी और संस्थाओं के होते हैं.
ब्लॉग में बहुत सारी इनफार्मेशन उपलब्ध होते हैं.वेबसाइट में इनफार्मेशन बहुत कम होती है.
ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर

FAQ Section: Blog vs Website in Hindi

Q – ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है जिसमें कंटेंट कालानुक्रमिक क्रम में रहता है अर्थात जो भी नया ब्लॉग पोस्ट पब्लिश किया जाता है वह ब्लॉग में पहले रहेगा और जो कंटेंट पहले पब्लिश कर दिया गया था वो बाद में रहता है.

Q – वेबसाइट क्या होती है?

वेबसाइट वेब पेजों का एक समूह होती है जिसे नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जाता है. वेबसाइट को लम्बे समय अंतराल के बाद अपडेट किया जाता है. वेबसाइट में ब्लॉग की तुलना में बहुत कम, लगभग ना के बराबर जानकारी रहती है.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष: ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर

दोस्तों आज इस आर्टिकल में मैंने आपको ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर को स्पष्ट रूप से समझाया है और मुझे पूरी आशा है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको ब्लॉग और वेबसाइट की पहचान करने में कोई Confusion नहीं रहेगा. इस लेख में इतना ही अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ फायदे मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment