डोमेन नाम क्या है और यह कितने प्रकार का होता है?

स्वागत है दोस्तों आपका Hindi Tech DR ब्लॉग के एक और नए में, जिसमें हम बात करने वाले हैं Domain Name Kya Hota Hai. आपने कभी न कभी डोमेन नाम तो जरुर सुना होगा पर क्या आप जानते हैं कि डोमेन नाम क्या है, डोमेन नाम कैसे काम करता है, डोमेन नाम कैसे बनाएं और डोमेन कहाँ से खरीदें?

अगर आप ऊपर पूछे गए सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए. यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके लिए डोमेन के बारे में सब कुछ जानना जरुरी हो जाता है. डोमेन किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की नींव होती है, इसके बिना एक ब्लॉग बनाना असंभव है.

एक ब्लॉगर को डोमेन लेते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरुरी है, उसके विषय में भी मैंने इस लेख में चर्चा की है. तो आइये दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं डोमेन नाम क्या है विस्तार से.

डोमेन नाम क्या है (What is Domain Name in Hindi)

जब भी हम गूगल या किसी अन्य Search Engine में कुछ भी सर्च करते हैं तो हमें बहुत सारी वेबसाइट देखने को मिलती है. और ये वेबसाइट कुछ इस प्रकार होती है www.example.com. जो ये example.com होता है यही Domain Name कहलाता है.

जैसे – Facebook.com , Google.com, Yahoo.com , Hinditechdr.com. यह सभी डोमेन नाम हैं.

इस उदाहरण के द्वारा इसे समझते हैं – जिस प्रकार आप किसी बाजार में अपनी दूकान खोलते हैं तो उस दूकान का कुछ नाम जरुर रखते हैं. जैसे – XYZ जनरल स्टोर , ABC गारमेंट्स आदि.

तो इसी प्रकार इन्टरनेट की दुनिया में भी जब हम कुछ जानकारी साझा करना चाहते हैं , या अपना कोई प्रोडक्ट, सर्विस बेचना चाहते हैं तो उसके लिए हमें एक ब्लॉग या वेबसाइट की जरुरत होती है.

और हर किसी वेबसाइट का कुछ न कुछ नाम जरुर होता है. वेबसाइट या ब्लॉग का यही नाम डोमेन नाम कहलाता है. डोमेन नाम को सर्च करके कोई भी यूजर आसानी से किसी भी वेबसाइट तक पहुँच जाता है.

डोमेन हमारी ऑनलाइन पहचान होती है. एक बार जो डोमेन हम खरीदते है उस डोमेन को और कोई नहीं खरीद सकता. जैसे मेरी वेबसाइट का डोमेन नाम है hinditechdr.com. इस डोमेन नाम को अब कोई और खरीद नहीं सकता है. मतलब हर डोमेन नाम एक यूनिक नाम होता है.

डोमेन नाम को प्रत्येक वर्ष Renew करवाना पड़ता है. आप चाहे तो 4 – 5 वर्ष के लिए भी डोमेन खरीद सकते हैं. अगर आप डोमेन नाम को Renew नहीं करवाते हैं तो आपके डोमेन नाम को कोई अन्य व्यक्ति खरीद सकता है.

डोमेन नाम को Technical रूप में निम्न प्रकार से परिभाषित कर सकते हैं.

डोमेन नाम की परिभाषा ( Definition of Domain in Hindi )

” इंटरनेट की दुनिया में  IP Address (Internet Protocol) के Against जो नाम होता है उसे डोमेन कहते है. “

दरसल हर किसी वेबसाइट के पीछे एक IP (Internet Protocol) एड्रेस जरुर होता है. यह IP एड्रेस नंबर (जैसे – 136.96.84.252) के रूप में होता है. IP एड्रेस के माध्यम से पता किया जा सकता है कि इन्टरनेट में कौन से वेबसाइट कहाँ पर मौजूद है.

IP एड्रेस नंबर के रूप में होने के कारण हर कोई इंसान इसे आसानी से याद नहीं कर सकता है. इसी IP एड्रेस को आसान शब्दों में याद करने के लिए हम डोमेन नाम का प्रयोग करते हैं.

डोमेन कैसे काम करता है (How Does Domain Work in Hindi)

अभी तक आप समझ गए होंगे कि Domain Name Kya Hota Hai. अब बात करते हैं डोमेन नाम कैसे काम करता है.

हर एक वेबसाइट का डाटा किसी एक server में स्टोर रहता है, जिसे कि होस्टिंग भी कहा जाता है. जब डोमेन को सर्वर से कनेक्ट किया जाता है तो डोमेन नाम को सर्वर के IP से जोड़ दिया जाता है.

जब कोई भी यूजर अपने ब्राउज़र में किसी Particular डोमेन नाम को सर्च करता है तो उस डोमेन से जुड़े सर्वर में स्टोर डाटा यूजर को अपने ब्राउज़र में दिख जाता है.

लेख में आगे बढ़ने से पहले मैं आपको एक डोमेन और वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर का नाम बताने जा रहा हूँ.

DomainRacer –Best & Lowest Price Domain Registrar

DomainRacer Best Domain Name Provider

DomainRacer एक सर्वश्रेष्ठ डोमेन रजिस्ट्रार कंपनी में से है. जो लोग वेब होस्टिंग के साथ-साथ डोमेन खरीद की तलाश में हैं, उन्हें निश्चित रूप से उपरोक्त प्रस्ताव है.

DomainRacer Domain Registrar सभी प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन .com, .net, .in, .uk, .it, .co.uk, .me, .xyz, .scot, .de, .com.au, .tv आदि प्रदान करता है और उनकी कीमतें अत्यधिक सस्ती हैं. DomainRacer web hosting से advanced web hosting plan खरीदने वालों को .com और .in मुफ्त डोमेन मिलता है।

Buy DomainRacer Cheap .COM Domain

डोमेन नाम के साथ-साथ DomainRacer कम कीमत पर 21x तेज वेब होस्टिंग प्रदान करता है. सभी वेब होस्टिंग योजनाओं में असीमित और मुफ्त सुविधाएँ शामिल हैं जैसे कि 99.99% uptime, unlimited SSD storage space, free SSL certificate, free SEO Default tool, unlimited bandwidth, 24/7/365 customer support कई और रोमांचक सुविधाएँ.

ImunifyAV+, Imunify360, DDoS सुरक्षा, ईमेल स्पैम सुरक्षा, मैजिक स्पैम सुरक्षा, मोड सुरक्षा, PYXSoft जैसे उच्च-स्तरीय सुरक्षा पहलुओं के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित कर सकते हैं. DomainRacer वेब होस्टिंग के डेटा केंद्र भारत, यूएसए, यूके, जर्मनी, सिंगापुर, फ्रांस और कनाडा देशों में स्थित हैं. ग्राहक देश भर से वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं यह आपको सर्वश्रेष्ठ performance देगा.

डोमेन के प्रकार (Type of Domain in Hindi)

डोमेन नाम दो शब्दों से मिलकर बना होता है, जैसे example.com एक डोमेन का नाम है. इसमें एक भाग डॉट से पहले (example) का है. इस भाग को आप अपनी इच्छा के अनुसार कुछ भी रख सकते हैं.

और दूसरा हिस्सा डॉट के आगे का होता है. डोमेन नाम के इस भाग को आप अपनी इच्छा के अनुसार नहीं रख सकते हैं. यह डोमेन नाम का एक्सटेंसन कहलाता है. यह एक्सटेंसन पहले से ही फिक्स रहते हैं. और आप उनमें से कोई एक एक्सटेंसन चुन सकते हो.

इन्हीं एक्सटेंसन के आधार पर डोमेन को मुख्य 3 भागों में वर्गीकृत किया गया है.

1 – Top Level Domain (शीर्ष स्तरीय डोमेन)

Top level domain (TLD) वे होते हैं जिनके द्वारा पुरे विश्व स्तर पर सूचनाओं को शेयर किया जाता है. ये डोमेन किसी एक देश से संबद्ध नहीं होते हैं. कुछ top level domain एक्सटेंसन निम्न हैं.

  • .com – Commercial Site
  • .net – Network
  • .org – Organization Site
  • .edu – Education Site
  • .gov – Government Site
  • .info – Information

2 – Country Code Top Level Domain (देश कोड शीर्ष स्तरीय डोमेन)

कुछ डोमेन नाम ऐसे भी होते हैं, जो किसी एक देश के लिए बने होते हैं, इनको Country Code Top Level Domain (CCTLD) कहते हैं. इस प्रकार के डोमेन नाम के एक्सटेंसन में केवल दो शब्दों का प्रयोग किया जाता है. इनमे से कुछ प्रमुख CCTLD निम्नलिखित हैं.

  • .in – India
  • .au – Australia
  • .cn – China
  • .us – United State
  • .uk – united Kingdom

3 – Sub Domain (सबडोमेन)

सबडोमेन मुख्य डोमेन नाम का एक छोटा सा भाग होता है. इसको खरीदने की कोई जरुरत नहीं पड़ती है Sub Domain को फ्री में बनाते हैं. सबडोमेन का प्रयोग हम अपने  वेबसाइट में अलग – अलग केटेगरी के कंटेंट को मैनेज करने के लिए करते हैं. आप अपने मुख्य डोमेन में से इसका एक पार्ट बना सकते हैं.

जैसे मेरा डोमेन है hinditechdr.com. मैं इस डोमेन से blog.hinditechdr.com भी बना सकता हूँ. या अगर मै English में कंटेंट लिखता हूँ तो english.hinditechdr.com भी बना सकता हूँ. जब आप ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाते हो तो आपको एक सब डोमेन blogspot.com मिलता है. यही सबडोमेन कहलाता है.

आपने अधिकतर न्यूज़ वेबसाइट में सबडोमेन को देखा होगा. जैसे माना news.com एक न्यूज़ की वेबसाइट है. इस वेबसाइट में हम Sports न्यूज़ के लिए Sports.news.com , Politics न्यूज़ के लिए Politics.news.com का प्रयोग भी कर सकते हैं. तो यही हमारे सबडोमेन होते हैं.

डोमेन और URL में अंतर

बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होता है कि डोमेन नाम और वेबसाइट का URL समान नहीं हैं. डोमेन नाम और वेबसाइट का URL दोनों अलग – अलग होते हैं.

URL में कई अन्य चीज़े और जुड़ी होती है. जैसे हमारी वेबसाइट का URL है – https://www.hinditechdr.com. URL के माध्यम से यूजर वेबसाइट में किसी पेज या पोस्ट को आसानी से ढूंढ सकते हैं. और डोमेन नाम से यूजर केवल  वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं.

डोमेन नाम कैसे चुनें

हमारे वेबसाइट या ऑनलाइन बिजनेस को ब्रांड बनाने के लिए डोमेन नाम महत्वपूर्ण होता है. डोमेन नाम को चुनते समय हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

  • डोमेन नाम हमेशा छोटा और आसानी से याद रखा जाने वाला चुनना चाहिए. जिससे कि हर किसी को आसानी से आपका डोमेन नाम याद रहे.
  • डोमेन नाम को हमेशा अपने Blogging Niche के अनुसार ही चुनें.
  • हमेशा एक टॉप – लेवल डोमेन ही खरीदें.
  • एक यूनिक डोमेन नाम लें जो किसी जुबान पर आसानी से चढ़ जाये.
  • अगर आप डोमेन नाम में अपने कीवर्ड का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए plus point साबित हो सकता है.

डोमेन नाम कहाँ से खरीदें (Where to buy Domain Name)

आजकल मार्किट में बहुत सारी कंपनी हैं जहाँ से हम अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन खरीद सकते हैं. कुछ चर्चित कंपनी इस प्रकार से हैं जहाँ से आप डोमेन खरीद सकते हैं.

डोमेन खरीदने से पहले डोमेन के दामों का विश्लेषण करना चाहिए. जिस वेबसाइट से आपको सस्ते दाम में डोमेन प्राप्त हो जाये वही से खरीदना चाहिए. कई बार Domain Name ऑफर में मिलते हैं ऑफर में आप 100 रूपये या फ्री में भी एक साल के लिए डोमेन खरीद सकते हो.

FAQ: Domain Name in Hindi

Q – डोमेन नाम का क्या अर्थ है?

डोमेन नाम इन्टरनेट पर मौजूद किसी वेबसाइट का नाम होता है जिसके द्वारा यूजर आसानी से किसी वेबसाइट तक पहुँच सकता है.

Q – डोमेन नाम कितने प्रकार का होता है?

डोमेन नाम मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं – Top Level Domain, Country Code Top Level Domain और Subdomain.

Q – डोमेन नाम कितने का आता है?

अलग – अलग एक्सटेंशन के डोमेन नाम अलग – अलग प्राइस में आते हैं. अगर आप सबसे पोपुलर डोमेन एक्सटेंशन .com के साथ डोमेन लेना चाहते हैं तो आप लगभग 600 रूपये प्रतिवर्ष पर डोमेन नाम ले सकते हैं. हालांकि डोमेन नाम की प्राइस कंपनी पर भी निर्भर करती है.

Q – डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

इन्टरनेट पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए डोमेन नाम की आवश्यकता होती है.

Q – क्या multiple ब्लॉगिंग के लिए एक ही domain name चलेगा या हर एक ब्लॉग के लिए अलग domain name लेना पड़ेगा?

अगर आप Multiple Blogging करना चाहते हैं तो आप एक ही डोमेन पर कर सकते हैं. आप एक डोमेन में अलग – अलग केटेगरी बनाकर आर्टिकल को Separate कर सकते हैं, या फिर आप सबडोमेन बनाकर भी आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें

अंतिम शब्द : Domain Name Kya Hota Hai

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने सीखा कि Domain Name Kya Hota Hai, डोमेन कितने प्रकार का होता है और डोमेन से सम्बंधित महत्वपूर्ण चीजों के बारे में चर्चा की.

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में डोमेन नाम को लेकर सारे संशय दूर हो गए होंगे. लेकिन अगर फिर भी कोई प्र्शन है आपका तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन है कि इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके अन्य लोगों की मदद भी करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

4 thoughts on “डोमेन नाम क्या है और यह कितने प्रकार का होता है?”

Leave a Comment