Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye – 5 दमदार तरीके

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग में रूचि है या फिर आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहते हैं तो आपको विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग तकनीक के द्वारा बिज़नस को प्रमोट करके पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए. इसलिए हमने सोचा क्यूँ ना आपको डिजिटल मार्केटिंग की एक तकनीक Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी प्रदान करवाई जाये.

अगर आप ईमेल मार्केटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि इस लेख में हमने आपको ईमेल मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाने के 5 सबसे अच्छे और लोकप्रिय तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Email Marketing से पैसे कैसे कमायें हिंदी में.

Email Marketing क्या है

Email Marketing एक ऐसी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जिसके द्वारा आप अपने बिज़नस की अपडेट, ऑफर या अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों तक ईमेल के द्वारा पहुंचा सकते हैं.

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप एक साथ एक ही समय में हजारों – लाखों लोगों के डिवाइस में ईमेल के द्वारा अपने संदेश को पहुंचा सकते हैं. ईमेल मार्केटिग एक बहुत Powerful मार्केटिंग तकनीक है जिसके द्वारा आप अपने बिज़नस को प्रमोट करके अधिक पैसे कमा सकते हैं.

Email Marketing से पैसे कैसे कमायें

Email Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ईमेल लिस्ट होनी चाहिए जिन्हें आप ईमेल भेजेंगे. तभी आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा पायेंगें.

ईमेल लिस्ट कैसे बनायें के बारे में मैंने आपको अपने Email Marketing Kya Hai वाले लेख में बताया है. ईमेल मार्केटिंग सीखने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं.

जब आपके पास ईमेल लिस्ट है तो आप निम्नलिखित प्रकार से ईमेल मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

#1 – Affiliate Marketing से पैसे कमायें

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye का पहला तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग, जिसके द्वारा अनेक सारे लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं.

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं और अपने एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नस को Next Level पर ले जाना चाहते हैं तो आपको ईमेल मार्केटिंग करनी चाहिए. अक्सर जो Pro Affiliate Marketer होते हैं वह भी ईमेल मार्केटिंग करने का सुझाव देते हैं, क्योंकि एफिलिएट बिज़नस में ईमेल मार्केटिंग बहुत फायदेमंद होती है.

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ यह एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसमें आप किसी अन्य कंपनी या व्यक्ति को प्रोडक्ट को अपनी मार्केटिंग स्किल के द्वारा बेचते हैं और हर एक बिक्री पर कमीशन प्राप्त करते हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने में एफिलिएट मार्केटिंग को सबसे बेस्ट माना जाता है.

कुछ Popular एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म निम्नलिखित हैं जिनके प्रोडक्ट को आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा बेचकर लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

  • Clickbank
  • Warrior Plus
  • Share a Sale
  • Impact
  • Digistore24 इत्यादि.

#2 – अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमायें

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट को बेचना. अगर आपके पास कोई डिजिटल या फिजिकल प्रोडक्ट है तो आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा अपनी बिक्री में इजाफा कर सकते हैं.

आपने अक्सर देखा भी होगा अनेक सारी कंपनियां आपको नियमित रूप से ईमेल भेजती हैं जिससे आपको कम्पनी के हर एक अपडेट, प्रोडक्ट, ऑफर इत्यादि के बारे में जानकारी रहती है. आपको जिस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा अच्छे से जानकारी होती है तो इसकी ज्यादा संभावना बढ़ जाती है कि आप वही से प्रोडक्ट खरीदेंगे.

कुछ Popular डिजिटल प्रोडक्ट निम्नलिखित हैं जिन्हें आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा प्रमोट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

  • E-bookE-book सबसे अधिक पढ़े जाने वाली डिजिटल किताब है जिसकी मांग बहुत अधिक है. आप e-book को ईमेल मार्केटिंग के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं.
  • Online Course – आप जिस Niche में विशेषज्ञ हैं उससे सम्बंधित एक ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं और ईमेल मार्केटिंग के द्वारा ज्यादा से ज्यादा बिक्री कर सकते हैं.
  • Software – अगर आपको कोडिंग का नॉलेज है तो आप सॉफ्टवेयर बना सकते हैं, और ईमेल मार्केटिंग के द्वारा बेच सकते हैं.

#3 – अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमायें

अनेक सारे लोग अपनी सर्विस बेचने के लिए भी ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेते हैं, क्योंकि ईमेल मार्केटिंग के द्वारा सर्विस प्रदाताओं को अच्छी संख्या में क्लाइंट मिलते हैं. अगर आप भी कोई सर्विस Provide करवाते हैं तो अधिक क्लाइंट प्राप्त करने के लिए ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं.

आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा निम्नलिखित सर्विस को बेच सकते हैं –

  • कंटेंट राइटिंग – कंटेंट राइटर की मांग मार्केट में बहुत अधिक है.
  • वेबसाइट डिजाईन – आजकल हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाने के लिए बिज़नस वेबसाइट बनाना चाहता है.
  • गूगल/फेसबुक Ads – अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए कंपनियों को गूगल/फेसबुक Ads एक्सपर्ट की जरुरत होती है.
  • ग्राफ़िक डिजाईन – ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जरुरत भी लगभग सभी क्षेत्रों में होती है.
  • SEO – सर्च इंजन के द्वारा अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए SEO एक्सपर्ट की जरुरत होती है.

#4 – ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमायें

अगर आपके पास एक ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढाने के लिए ईमेल मार्केटिंग की मदद ले सकते हैं. अनेक सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Newsletter के द्वारा या फ्री में कोई प्रोडक्ट देकर अपने विजिटर की ईमेल लेते हैं, और Lifetime अपने ब्लॉग के नयी – नयी अपडेट ईमेल के द्वारा भेजते हैं.

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होता है तो आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, कुछ तरीके इस प्रकार से हैं –

  • गूगल एड्सेंस – ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाकर गूगल एड्सेंस के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं.
  • Affiliate Marketing – ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने से आपके एफिलिएट प्रोडक्ट में भी बिक्री बढ़ेगी.
  • Sponsorship – जब ब्लॉग में ट्रैफिक होगा तो अनेक Sponsor आपके पास अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए संपर्क करेंगे.
  • अन्य Ad नेटवर्क – आप गूगल एड्सेंस के अलावा अन्य Ad नेटवर्क के विज्ञापन अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं और ब्लॉग में ट्रैफिक भेजकर पैसे कमा सकते हैं.

#5 – YouTube पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमायें

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने का अगला तरीका है YouTube पर ट्रैफिक भेजकर. अगर आपके पास एक YouTube चैनल है तो आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा अपने YouTube चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं तथा अपने विडियो पर View को भी बढ़ा सकते हैं.

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा YouTube पर ट्रैफिक भेजकर आप निम्नलिखित प्रकार से पैसे कमा सकते हैं –

  • गूगल एड्सेंस – जब आपके Video पर View बढ़ेंगे तो गूगल एड्सेंस से आपकी कमाई भी बढ़ेगी.
  • स्पोंसरशिप – विडियो पर view बढ़ने पर अनेक Sponsor आपके पास आयेंगे, जिनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने का आप अच्छा पैसा चार्ज कर सकते हैं.
  • एफिलिएट मार्केटिंग – YouTube के द्वारा एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके बिक्री बढ़ा सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

तो दोस्तों यह थे वे 5 दमदार तरीके जिनके द्वारा आप ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं. अगर आप भी अपने बिज़नस को Next level पर ले जाना चाहते हैं और अपनी ऑनलाइन पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको ईमेल मार्केटिंग जरुर करनी चाहिए.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आई होगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इंडिया को डिजिटल बनाने में अपना योगदान दें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||